विश्व बैंक ने मेघालय में कनेक्टिविटी में सुधार के लिए $ 120 मिलियन की परियोजना पर हस्ताक्षर किए

0
11

1.नरेंद्र सिंह तोमर PM-FME के ​​क्षमता निर्माण घटक का उद्घाटन करते हैं:- केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री, नरेंद्र सिंह तोमरने वस्तुतःसूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्यम योजना (प्रधानमंत्री-एफएमई योजना) के प्रधानमंत्री औपचारिकरण के क्षमता निर्माण घटक का उद्घाटन किया है ।पीएम-एफएमई योजना को 2020-21 से 2024-25 तक पांच वर्षों की अवधि के लिए 10,000 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ शुरू किया गया है । उन्होंने भारत के GIS वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट (ODOP) डिजिटल मैप को भी लॉन्च किया ।यह सभी राज्यों के ODOP उत्पादों का विवरण प्रदान करता है और हितधारकों को इसक मूल्य श्रृंखला विकास के लिए ठोस प्रयास करने की सुविधा प्रदान करता है। डिजिटल मैप में आदिवासी, अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और आकांक्षी जिलों के लिए संकेतक भी हैं।

2. सीबीआईसी के अध्यक्ष अजीत कुमार जीएसटी भवन का उद्घाटन करते हैं:-केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) केअध्यक्षएम। अजीत कुमार ने बोर्ड के सदस्यों के साथ GST भवन, पंचकुला, हरियाणा का उद्घाटन किया ।पंचकूला में सेंट्रल जीएसटी के कार्यालयों में कला भवन की स्थिति होगी। इसे लगभग 31 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है । COVID के इन समय में पूरी हुई CBIC की यह पहली बड़ी बुनियादी ढांचा परियोजना है । यह इमारत पूरी तरह से वातानुकूलित तीन मंजिला इमारत है, जो लगभग 1.4 एकड़ के भूखंड पर बनी है जिसमें 7600 वर्ग मीटर क्षेत्र और लगभग 200 व्यक्तियों के बैठने की क्षमता है।

3. विश्व बैंक ने मेघालय में कनेक्टिविटी में सुधार के लिए $ 120 मिलियन की परियोजना पर हस्ताक्षर किए:- भारत सरकार, मेघालय सरकारऔरविश्व बैंक के एक पर हस्ताक्षर किए हैं $ 120 मिलियन परियोजना में सुधार लाने और के परिवहन क्षेत्र को आधुनिक बनाने मेघालय। यह मेघालय को उच्च मूल्य वाले कृषि और पर्यटन के लिए अपनी विशाल विकास क्षमता का दोहन करने में मदद करेगा। इंटरनेशनल बैंक फॉर रिकंस्ट्रक्शन एंड डेवलपमेंट (IBRD) से 120 मिलियन डॉलर का ऋण , 14 साल की परिपक्वता अवधि है जिसमें छह साल की अनुग्रह अवधि शामिल है। इंटरनेशनल बैंक  के  पुनर्निर्माण और विकास  ( आईबीआरडी ) एक है  विकास बैंक  द्वारा प्रशासित  विश्व बैंक ।

4. Ravi Shankar Prasad releases “My Stamp on Chhath Puja”:- केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी और कानून और न्याय मंत्री, रविशंकर प्रसादने“छठ पूजा पर मेरा टिकट” जारी किया है । मेरा स्टाम्प डाक विभाग द्वारा शुरू की गई एक नवीन अवधारणा है। कोई भी सामान्य व्यक्ति या कॉर्पोरेट संगठन अब ऑर्डर बुक कर सकता है और एक व्यक्तिगत तस्वीर या एक डाक टिकट की एक छवि प्राप्त कर सकता है। माई स्टैम्प इंडिया पोस्ट द्वारा पेश किए जा रहे अनूठे उत्पादों में से एक है, जिसने अनुकूलित गिफ्टिंग श्रेणी में अपनी लोकप्रियता हासिल की है। छठ पूजा पर मेरा डाक टिकट पूरे देश के सभी डाक घरों और प्रमुख डाकघरों में उपलब्ध है। “सादगी और स्वच्छता का प्रतीक छठ-ए” विषय पर एक विशेष आवरण भी जारी किया गया।

5. डॉ। हर्षवर्धन ने 33 वें स्टॉप टीबी पार्टनरशिप बोर्ड को संबोधित किया:- केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रीडॉ। हर्षवर्धनने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से नई दिल्ली में 33 वीं स्टॉप टीबी पार्टनरशिप बोर्ड की बैठक को संबोधित किया ।बैठक के दौरान, मंत्री ने रणनीतिक रूप से वकालत, विचार नेतृत्व, विघटनकारी सामाजिक उद्यमिता, शक्तिशाली, सामाजिक और राजनीतिक प्रतिबद्धता के साथ टीबी के उन्मूलन के लिए एक जन आंदोलन बनाने की आवश्यकता पर जोर दिया। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि भारत 2030 के वैश्विक लक्ष्य से पांच साल पहले 2025 तक टीबी से संबंधित सतत विकास लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए “टीबी हरेगा, देश जीतेगा” अभियान चला रहा है ।

6. विजयनगर कर्नाटक का 31 वां जिला बन गया:- विजयनगर साम्राज्यकी पूर्ववर्ती राजधानीहम्पी का विश्व विरासत स्थल जल्द ही एक नए जिले का हिस्सा होगा। कर्नाटक सरकार ने विजयनगर को राज्य के एक नए जिले के रूप में बनाने की मंजूरी दी है। विजयनगर राज्य का 31 वां जिला होगा । नए जिले को बल्लारी से उकेरा जाएगा और विजयनगर साम्राज्य के नाम पर रखा जाएगा जिसने इस क्षेत्र से शासन किया था।

7. मूडीज की परियोजनाएँ FY21 के लिए भारत की जीडीपी –10.6% हैं:- मूडीजइन्वेस्टर्स सर्विस नेसितंबर 2020 में  अपने पिछले अनुमान -11.5 प्रतिशत से नवंबर 2020 के अद्यतन में, चालू वित्त वर्ष 2020-21 (FY21) के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि का अनुमान -10.6 प्रतिशत तक संशोधित किया है । अगले वित्त वर्ष 2021-22 के लिए, मूडीज ने 10.8 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान लगाया , जबकि पिछले अनुमान 10.6 प्रतिशत था।

8. डॉ। पोखरियाल को वतन लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया जाना:- केंद्रीय शिक्षा मंत्री, रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ कोवतन लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। यह पुरस्कारलेखन, कविता और अन्य साहित्यिक कार्यों के लिए मंत्री को प्रदान किया जाएगा । मंत्री ने व्यापक मुद्दों पर 75 से अधिक पुस्तकें लिखी हैं, जिनका कई राष्ट्रीय और विदेशी भाषाओं में अनुवाद भी किया गया है। लंदन में वातयन-यूके संगठन द्वारा दिए गए वातयन अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार कवियों, लेखकों और कलाकारों को उनके संबंधित क्षेत्रों में उनके अनुकरणीय कार्यों के लिए सम्मानित करते हैं।

9. विश्व बाल दिवस 20 नवंबर को मनाया जाता है:-विश्व बाल दिवसहर साल20 नवंबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है ।यह दिवस अंतर्राष्ट्रीय एकजुटता को बढ़ावा देने, दुनिया भर में बच्चों के बीच जागरूकता और बच्चों के कल्याण में सुधार करने के लिए मनाया जाता है।20 नवंबर एक महत्वपूर्ण तारीख है क्योंकि यह 1959 की तारीख है जब संयुक्त राष्ट्र महासभा ने बाल अधिकारों की घोषणा को अपनाया था ।विश्व बाल दिवस पहली बार 1954 में सार्वभौमिक बाल दिवस के रूप में स्थापित किया गया था और प्रत्येक वर्ष 20 नवंबर को मनाया जाता है ।यह 1989 की वह तारीख भी है जब संयुक्त राष्ट्र महासभा ने बाल अधिकारों पर कन्वेंशन को अपनाया था।

10. अफ्रीका औद्योगीकरण दिवस: 20 नवंबर:- अफ्रीका औद्योगिकीकरण दिवसप्रत्येक वर्ष20 नवंबर को मनाया जाता है । यह एक समय है जब कई अफ्रीकी देशों में सरकारें और अन्य संगठन अफ्रीका के औद्योगीकरण प्रक्रिया को प्रोत्साहित करने के तरीकों की जांच करते हैं।यह अफ्रीका में औद्योगीकरण की समस्याओं और चुनौतियों पर दुनिया भर के मीडिया का ध्यान आकर्षित करने का एक अवसर है। थीम 2020: “AfCFTA युग में समावेशी और टिकाऊ औद्योगीकरण”। अफ्रीका के लिए दूसरा औद्योगिक विकास दशक (1991-2000) के ढांचे के भीतर, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 1989 में, 20 नवंबर को “अफ्रीका औद्योगीकरण दिवस” ​​घोषित किया। तब से, संयुक्त राष्ट्र प्रणाली ने अफ्रीका के औद्योगिकीकरण के महत्व और महाद्वीप द्वारा सामना की जाने वाली चुनौतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए दुनिया भर में उस दिन की घटनाओं का आयोजन किया है।