विश्व विरासत सप्ताह: 19-25 नवंबर 2022

0
25

1. ई-गवर्नेंस का 25वां राष्ट्रीय सम्मेलन 26 नवम्‍बर से जम्मू के कटरा में आयोजित किया जाएगा

ई-गवर्नेंस का 25वां राष्ट्रीय सम्मेलन 26 नवम्‍बर से जम्मू के कटरा में आयोजित किया जाएगा। दो दिन के सम्मेलन का विषय है – नागरिकों, उद्योग और सरकार को निकट लाना। सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री, कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह करेंगे। सम्मेलन का आयोजन प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग तथा इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर प्रशासन के सहयोग से किया जाएगा। इस दौरान ई-गवर्नेंस के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार योजना के अंतर्गत 5 श्रेणियों में 18 ई-गवर्नेंस पहलों को पुरस्‍कार दिए जाएंगे। इनमें 9 स्‍वर्ण और 9 रजत पुरस्‍कार सम्मिलित है।

2. भारत ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए वैश्विक साझेदारी समूह की अध्‍यक्षता ग्रहण की

भारत ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए वैश्विक साझेदारी समूह की अध्‍यक्षता ग्रहण की। यह समूह मानव केन्द्रित विकास और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के दायित्‍वपूर्ण उपयोग में सहायता के लिए अंतर्राष्‍ट्रीय पहल है। इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्‍यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने तोक्‍यो में समूह की बैठक में वर्चुअल माध्‍यम से भाग लिया। इस दौरान भारत ने फ्रांस से प्रतीकात्‍मक रूप से समूह की अध्‍यक्षता ग्रहण की। भारत ने इससे पहले इंडोनेशिया के बाली में जी-20 संगठन की अध्‍यक्षता प्राप्‍त की थी।

3. भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी गौरव द्विवेदी ने प्रसार भारती के मुख्य कार्यकारी अधिकारी का पदभार संभाल लिया

भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी गौरव द्विवेदी ने प्रसार भारती के मुख्य कार्यकारी अधिकारी का पदभार संभाल लिया है। श्री द्विवेदी 1995 बैच के छत्तीसगढ़ कैडर के अधिकारी हैं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने उन्‍हें पांच वर्ष के लिए नियुक्त किया है। इस अवसर पर आकाशवाणी की महानिदेशक डॉक्‍टर वसुधा गुप्ता और दूरदर्शन के महानिदेशक मयंक अग्रवाल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

4. कासिम-जोमार्त तोकायेव ने भारी मतदान से जीता कज़ाखस्तान राष्ट्रपति चुनाव

कज़ाखस्तान के वर्तमान राष्ट्रपति कासिम-जोमार्त तोकायेव (Kassym-Jomart Tokayev) ने राष्ट्रपति चुनाव में अपनी जीत सुनिश्चित कर ली। कज़ाखस्तान के चुनाव आयोग द्वारा जारी की गई ताज़ा रिपोर्ट के अनुसार तोकायेव को कुल वोटों का 81.31 % हिस्सा मिला है, जो एक बड़ी जीत है। साथ ही यह जीत तोकायेव की अपने देश में लोकप्रियता भी दर्शाता है। कज़ाखस्तान सेंट्रल (मध्य) एशिया का सबसे बड़ा देश है। ऐसे में तोकायेव का फिर से राष्ट्रपति बनना पूरे सेंट्रल एशिया के लिहाज से एक बड़ी बात है।

5. आईएएफ हेरिटेज सेंटर को पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज से “एयरफोर्स कानपुर-I” की प्राप्ति

चंडीगढ़ के सेक्टर 18 में स्थापित किए जा रहे भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के हेरिटेज सेंटर को एक विंटेज प्रोटोटाइप विमान “कानपुर -1” प्राप्त हुआ है। यह दुर्लभ एकल इंजन वाला एयरक्राफ्ट 1958 में स्वर्गीय एयर वाइस मार्शल हरजिंदर सिंह वीएसएम 1, एमबीई द्वारा डिजाइन एवं निर्मित किया गया था और पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज (पीईसी) चंडीगढ़ के गौरवपूर्ण नियंत्रण में था। पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज, चंडीगढ़ के एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग डिवीजन में इस स्वदेशी मशीन को लेने के लिए एक सम्मान समारोह आयोजित किया गया। विमान एयर मार्शल आर रदीश, एसएएसओ, मुख्यालय पश्चिमी वायु कमान द्वारा प्रो. बलदेव सेतिया, निदेशक पीईसी से प्राप्त किया गया है। यह विंटेज विमान 1967 में एवीएम हरजिंदर सिंह द्वारा पीईसी को उपहार में दिया गया था और भारतीय विमानन विरासत के साथ एक मजबूत नाता रखता है। “कानपुर -1” को अन्य विमानों के साथ आईएएफ हेरिटेज सेंटर में प्रदर्शित किया जाएगा। इस विमान को आने वाली पीढ़ियों के लिए आत्मनिर्भरता, नवाचार और ‘मेक इन इंडिया’ के सपने के महत्व को समझने के लिए एक गौरव के पल के तौर पर देखा जाना है।

6. केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने सिल्‍चर में पूर्वोत्तर के पहले यूनानी चिकित्सा क्षेत्रीय केंद्र का उद्घाटन किया गया

केंद्रीय आयुष, पत्‍तन, नौवहन और जलमार्ग मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने सिलचर में क्षेत्रीय यूनानी चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आरआरआईयूएम) के अत्याधुनिक परिसर का उद्घाटन किया। यह संस्थान आयुष चिकित्‍सा प्रणालियों में से एक परंपरागत यूनानी चिकित्सा के बारे में पूर्वोत्तर में स्‍थापित पहला केंद्र है। 3.5 एकड़ से अधिक क्षेत्र में फैले इस नए परिसर का निर्माण 48 करोड़ रूपये की लागत से किया गया है। इस परिसर का विकास भारत सरकार के उद्यम-राष्ट्रीय परियोजना निर्माण निगम (एनपीसीसी) द्वारा किया गया है। इसे भारत सरकार के आयुष मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त संगठन केंद्रीय यूनानी चिकित्सा अनुसंधान परिषद (सीसीआरयूएम) को सौंपा गया है।

7. आईएफएफआई 53 का फिल्म पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर पुरस्‍कार मेगास्टार चिरंजीवी को

2022 के लिए आईएफएफआई का इंडियन फिल्म पर्सनालिटी ऑफ द ईयर अवार्ड मेगास्टार और अभिनेता-निर्माता चिरंजीवी कोनिडेला को दिया जाता है। केन्‍द्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने भारत के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव आईएफएफआई के 53वें संस्करण के गोवा में भव्य उद्घाटन के मौके पर यह घोषणा की। चार दशकों से अधिक के शानदार फिल्मी करियर में, चिरंजीवी ने तेलुगु में 150 से अधिक फीचर फिल्मों के साथ-साथ हिंदी, तमिल और कन्नड़ में कुछ फिल्मों में अभिनय किया। उन्हें तेलुगु सिनेमा के सबसे सफल और प्रभावशाली अभिनेताओं में से एक माना जाता है। उन्होंने 1982 में इनिट्लो रामय्या वीडिलो कृष्णाय्या में अपने प्रदर्शन के साथ जनता की कल्पना पर कब्जा कर लिया। उनकी अपने दिलचस्‍प नृत्य प्रदर्शन और शक्ति से भरपूर लड़ाई के दृश्यों के लिए सराहना की जाती है। भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए 2006 में उन्हें भारत के तीसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।

8. प्रसिद्ध स्पेनिश फिल्म निर्देशक कार्लोस सौरा को 53वें इफ्फी में सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया

प्रसिद्ध स्पेनिश फिल्म निर्देशक कार्लोस सौरा को 20 नवंबर, 2022 को गोवा में भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (इफ्फी) के 53वें संस्करण के भव्य उद्घाटन समारोह में प्रतिष्ठित सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया। स्पैनिश निर्देशक को अंतर्राष्ट्रीय सिनेमा में उनके अपार योगदान के लिए एक उचित प्रशंसा के रूप में पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। उनकी बेटी अन्ना सौरा ने इफ्फी53 के उद्घाटन समारोह में प्रतिष्ठित फिल्म निर्माता की ओर से पुरस्कार स्वीकार किया।

9. प्रख्यात उपन्यासकार खालिद जावेद को 2022 का जेसीबी साहित्य पुरस्कार

प्रख्यात उर्दू उपन्यासकार खालिद जावेद को वर्ष 2022 का प्रतिष्ठित जेसीबी साहित्य पुरस्कार प्रदान किया गया। इस साल पुरस्कार की दौड़ में पांच रचनाएं थीं, जिनमें से ‘द पैराडाइज ऑफ फूड’ के लेखक खालिद जावेद को यह पुरस्कार प्रदान किया गया। यह उपन्यास एक मध्यम वर्गीय संयुक्त मुस्लिम परिवार की 50 सालों की कहानी बयां करता है जहां उपन्यास का मुख्य चरित्र खुद के लिए जगह तलाश करने में जुटा रहता है, वह अपने घर में भी अजनबी है और बाहर की दुनिया में भी।

10. टेनिस में, नोवाक जोकोविच ने छठा एटीपी फाइनल्स खिताब जीतकर रोजर फेडरर के रिकॉर्ड की बराबरी की

टेनिस में नोवाक जोकोविच ने इटली के तुरिन में एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्‍स में नार्वे के कैस्‍पर रूड को हरा दिया है। जोकोविच ने रूड को सीधे सेटों में 7-5, 6-3 से पराजित कर छह बार एटीपी फाइनल्‍स खिताब जीतने के रोजर फेडरर के रिकार्ड की बराबरी की। 2015 के बाद से यह जोकोविच का पहला खिताब है। 35 वर्ष के जोकोविच यह खिताब जीतने वाले सबसे अधिक उम्र के खिलाड़ी हैं।

11. 21 नवंबर : विश्व टेलीविजन दिवस

इलेक्ट्रॉनिक उपकरण से परे टेलीविजन के महत्व को उजागर करने के लिए विश्व टेलीविजन दिवस 21 नवंबर को दुनिया भर में मनाया जाता है। अपने आविष्कार के बाद से, टेलीविजन मनोरंजन के सबसे महत्वपूर्ण स्रोतों में से एक रहा है। यह लोगों को समान रूप से शिक्षित और सूचित करने का एक महत्वपूर्ण साधन भी रहा है। 80 के दशक के दौरान, टेलीविजन ने भारत को एकजुट करने में मदद की क्योंकि कई लोग बुनियाद, हम लोग, रामायण और महाभारत जैसे प्रतिष्ठित टीवी शो देखने के लिए सिंगल स्क्रीन के सामने इकट्ठा होते थे। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, टेलीविजन समकालीन दुनिया में वैश्वीकरण और संचार के प्रतीक का प्रतिनिधित्व करता है।

12. विश्व विरासत सप्ताह: 19-25 नवंबर 2022

अभिलेखागार, पुरातत्व और संग्रहालय विभाग 19 नवंबर से 25 नवंबर, 2022 तक शुरू होने वाले विश्व विरासत सप्ताह मना रहा है। विश्व विरासत सप्ताह संस्कृति और विरासत के संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। सप्ताह भर चलने वाले उत्सव का उद्देश्य परंपराओं और संस्कृति के बारे में जागरूकता पैदा करना है। विश्व विरासत सप्ताह यूनेस्को और कई अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों द्वारा मनाया जाता है। भारत में विश्व धरोहर सप्ताह भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा मनाया जाता है।

13. मशहूर पंजाबी एक्ट्रेस दलजीत कौर का निधन

दिग्गज पंजाबी एक्ट्रेस दलजीत कौर का 69 साल की उम्र निधन हो गया है। दलजीत का पंजाबी सिनेमा में अहम योगदान रहा है। उनकी हिट फिल्मों में मामला गड़बड़ है, पटोला, सईदा जोगन, सरपंच, सैदा जोगन, की बनू दुनिया दा, पुत जट्टां दे शामिल हैं