विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक नया ‘निवेश दौर’ शुरू किया

0
15

1 विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक नया ‘निवेश दौर’ शुरू किया

विश्व स्वास्थ्य संगठन – डब्ल्यूएचओ ने जलवायु परिवर्तन, विस्थापन, गरीबी और असमानता जैसी चुनौतियों से निपटने के लिए देशों की मदद करने को लेकर सात अरब डॉलर की राशि जुटाने के लक्ष्य से एक नया ‘निवेश दौर’ शुरू किया है। डब्ल्यूएचओ प्रमुख टेड्रोस एडनोम घेब्येयियस ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि विश्व कई चुनौतियों के साथ एक कठिन समय का सामना कर रहा है। उन्होंने कहा कि निवेश दौर का लक्ष्य इन चुनौतियों से निपटने के लिए धन एकत्रित करना है।

2 केंद्रीय आयुर्वेदिक विज्ञान अनुसंधान परिषद् ‘प्रगति-2024’ कार्यक्रम आयोजित करेगी

केंद्रीय आयुर्वेदिक विज्ञान अनुसंधान परिषद् (सीसीआरएएस) 28 मई, 2024 को नई दिल्ली स्थित इंडिया हैबिटेट सेंटर में “आयुर्ज्ञान और प्रौद्योगिकी नवाचार में औषध अनुसंधान (प्रगति- 2024)” कार्यक्रम की मेजबानी कर रही है। सीसीआरएएस, भारत सरकार के आयुष मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त निकाय है। यह संवादात्मक बैठक सीसीआरएएस और आयुर्वेद औषध उद्योग के बीच अनुसंधान के अवसरों की खोज करने और सहयोग को बढ़ावा देने पर केंद्रित है। इस कार्यक्रम का उद्घाटन आयुष मंत्रालय के सचिव वैद्य राजेश कोटेचा करेंगे।

3 डीडी किसान चैनल ने 2 एआई एंकर लॉन्च किया

भारत सरकार के सार्वजनिक प्रसारक दूरदर्शन के चैनल डीडी किसान ने 26 मई 2024 को दो कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) एंकर लॉन्च किया है। इनमें से एक एआई कृष और दूसरा एआई भूमि है। यह एआई एंकर कृषि मंडियों की नवीनतम कीमतें, मौसम अपडेट और भारत और विदेशों में कृषि में किए गए नवीनतम शोध से संबंधित जानकारी प्रसारित करेंगे। एआई एंकर दिन के 24 घंटे, 365 दिन बिना रुके या थके समाचार प्रसारित कर सकते हैं। डीडी किसान 26 मई 2015 को लॉन्च हुआ था और अपने स्थापना के 9वें वर्ष का जश्न मना रहा है। दुनिया का पहला एआई न्यूज एंकर 2018 में चीनी राज्य समाचार एजेंसी सिन्हुआ द्वारा पेश किया गया था, जिसका नाम किउ हाओ था। भारत में पहला एआई न्यूज एंकर सना, इंडिया टुडे ग्रुप द्वारा 2023 में आज तक हिंदी न्यूज चैनल पर पेश किया गया था।

4 “ऑलिव ग्रीन – गोइंग ग्रीन” के तहत भारतीय सेना को पहली हाइड्रोजन बस सौंपी गई

पर्यावरण के अनुकूल परिवहन को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए इंडियन ऑयल ने भारतीय सेना को हाइड्रोजन ईंधन से चलने वाली अत्याधुनिक बस प्रदान की हैं। सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडेय और इंडियन ऑयल के अध्यक्ष एस एम वैद्य की मौजूदगी में इंडिया गेट स्थित राष्‍ट्रीय युद्ध स्मारक पर आयोजित एक कार्यक्रम में इससे संबंधित समझौते पर हस्ताक्षर किये गए। इस पहल का उद्देश्य भारी वाहनों में हाइड्रोजन और बैटरी आधारित प्रौद्योगिकी को बढावा देना है। हाइड्रोजन ईंधन सेल तकनीक इलेक्ट्रो-रासायनिक प्रक्रिया के माध्यम से हाइड्रोजन गैस को बिजली में परिवर्तित करके विद्युत ऊर्जा का एक स्वच्छ व कुशल विकल्प प्रदान करती है। यह प्रक्रिया जल वाष्प को एकमात्र उत्सर्जित पदार्थ के रूप में छोड़ती है और इस तरह से यह शून्य उत्सर्जन सुनिश्चित करती है। हाइड्रोजन फ्यूल सेल वाली बस में 37 यात्रियों के बैठने की क्षमता है। यह हाइड्रोजन ईंधन के पूरे 30 किलोग्राम के ऑनबोर्ड टैंक पर 250-300 किलोमीटर का प्रभावशाली माइलेज प्रदान करती है।

5 नेपाल के गोरखा की पर्वतारोही पूर्णिमा श्रेष्ठ ने 13 दिनों के भीतर तीन बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़कर रचा इतिहास

नेपाल के गोरखा की 32 वर्षीय पर्वतारोही और पेशे से फोटो जर्नलिस्ट पूर्णिमा श्रेष्ठ ने एक ही सीजन में केवल 13 दिनों के भीतर तीन बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़कर इतिहास रच दिया है। ऐसा करने वाली वह दुनिया की पहली महिला बन गई हैं। पूर्णिमा अब तक कुल चार बार एवरेस्ट पर चढ़ चुकी हैं, इससे पहले उन्होंने 2018 में एवरेस्ट पर चढ़ाई की थी।

6 RBI ने Hero FinCorp पर लगाया ₹3.1 लाख का जुर्माना

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हीरो ग्रुप की गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी हीरो फिनकॉर्प (Hero Fincorp) पर लाखों का जुर्माना लगाया है। आरबीआई ने इस NBFC पर कुल 3.10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। कंपनी पर आरबीआई ने फेयर प्रैक्टिस कोड से जुड़े कुछ नियमों का पालन नहीं करने के कारण यह पेनल्टी लगाई है। रिजर्व बैंक ने इस बारे में कहा कि कंपनी पर रेगुलेटरी कारणों से कार्रवाई की गई है। इस जुर्माने का ग्राहकों पर किसी तरह का असर नहीं पड़ेगा।

7 टाटा समूह को टाटा प्ले में 30 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेगी डिज्नी, कंपनी का मूल्यांकन 1 अरब डॉलर

वॉल्ट डिज़नी कंपनी ने टाटा प्ले लिमिटेड में अपनी 30% अल्पसंख्यक हिस्सेदारी टाटा समूह को बेचने के लिए एक सौदा किया है, जिससे कंपनी का मूल्यांकन लगभग 1 बिलियन डॉलर है। यह कदम डिज्नी को मुकेश अंबानी की वायाकॉम 18 मीडिया प्राइवेट के साथ अपनी भारतीय इकाई को विलय करने पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है, जो 8.5 बिलियन डॉलर का मनोरंजन दिग्गज है।

8 पीवी सिंधु मलेशिया मास्टर्स में चीन की वांग से हार गईं

भारत की दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु बीडब्ल्यूएफ मलेशिया मास्टर्स 2024 बैडमिंटन खिताब जीतने में असफल रहीं। वह 26 मई 2024 को कुआलालंपुर, मलेशिया में खेले गए महिला एकल फाइनल में पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना की वांग झी यी से हार गईं। बीडब्ल्यूएफ मलेशियाई मास्टर्स 2024 21-26 मई 2024 तक मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर में आयोजित किया गया था। यह वांग ज़ी यी का इस साल का दूसरा खिताब था।इससे पहले उन्होने बीडब्ल्यूएफ इंडोनेशिया मास्टर्स 2024 का खिताब जीता था।