विश्‍व बैंक ने कहा-विश्‍व की सात सबसे बडी उभरती अर्थव्‍यवस्‍थाओं और विकासशील देशों में भारत की विकास दर सबसे तेज रहेगी

0
43

1. प्रधान मंत्री ने विकास मानकों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम का शुभारंभ किया

प्रधानमंत्री ने सरकार के एस्पिरेशनल ब्लॉक प्रोग्राम (ABP) की शुरुआत की है, जिसका उद्देश्य विभिन्न विकास मानकों पर पिछड़े ब्लॉकों के प्रदर्शन में सुधार करना है। एस्पिरेशनल ब्लॉक प्रोग्राम एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम की तर्ज पर है जिसे 2018 में लॉन्च किया गया था और इसमें देश भर के 112 जिले शामिल हैं। ABP की घोषणा वित्त मंत्री निर्मल सीतारमण ने अपने 2022-23 के बजट भाषण में आकांक्षी जिला कार्यक्रम के विस्तार के रूप में की थी। ABP का शुभारंभ मुख्य सचिवों के दूसरे राष्ट्रीय सम्मेलन के समापन सत्र के दौरान होगा, जिसमें कार्यक्रम का परिचय नीति आयोग के सीईओ परमेश्वरन अय्यर द्वारा दिए जाने की उम्मीद है।

2. केन्‍द्रीय गृहमंत्री ने दिल्‍ली के लाल किला पर जयहिन्‍द लाइट एंड साउंड शो का उद्घाटन किया

केंद्रीय गृहमंत्री ने दिल्ली में 10 जनवरी, 2023 को लाल किले पर ‘जय हिंद-नया प्रकाश और ध्वनि कार्यक्रम/लाइट एंड साउंड शो‘ का शुभारंभ किया। यह कार्यक्रम हिंदी और अंग्रेज़ी भाषा में है। लाल किले पर पाँच वर्षों के अंतराल के बाद प्रकाश और ध्वनि कार्यक्रम की शुरुआत हो रही है। यह पहले से आयोजित हो रहे प्रकाश और ध्वनि कार्यक्रम का नया रूप है, जिसमें 17वीं शताब्दी से अब तक भारत के इतिहास एवं बहादुरी की गाथाओं की नाट्य प्रस्तुति होगी। एक घंटे का यह कार्यक्रम तीन भागों में विभाजित है। इनमें मराठों के उदय, 1857 का स्वतंत्रता संग्राम, आज़ाद हिंद फौज के उद्भव और उसके मुकद्दमों सहित आज़ादी की लड़ाई से जुड़े भारतीय इतिहास के प्रमुख घटनाक्रमों को दिखाया जाएगा। साथ ही विगत 75 वर्षों में देश के निरंतर विकास को भी कला के विभिन्न रूपों का उपयोग करते हुए प्रस्तुत किया जाएगा। इसमें प्रोज़ेक्शन मैपिंग, जीवंत गतिविधियों वाली फिल्में, प्रकाश और ध्वनि, अभिनेता, अभिनेत्रियों, नर्तकों तथा कठपुतलियों के कार्यक्रम होंगे। आज़ादी का अमृत महोत्सव के एक भाग के रूप में भारतीय पुरातत्त्व संरक्षण ने यहाँ पहले ही चार संग्रहालय खोले हैं एवं अब नए प्रकाश और ध्वनि कार्यक्रम को इसमें जोड़ा गया है, जिससे लाल किला देखने आने वाले लोगों में देश भक्ति की भावना और मज़बूत होगी।

3. भारत और यूके ने Young Professionals Scheme लांच की

भारत और यूके की सरकारों ने 9 जनवरी, 2023 को यंग प्रोफेशनल्स स्कीम लॉन्च करके प्रवासी भारतीय दिवस मनाया, जो 18 से 30 वर्ष के बीच के 3,000 डिग्री धारक नागरिकों को दो साल की अवधि के लिए एक-दूसरे के देशों में रहने और काम करने की अनुमति देता है। इस योजना की घोषणा नवंबर में बाली में G20 शिखर सम्मेलन में की गई थी। उच्चायुक्त विक्रम दोरईस्वामी के अनुसार, उम्मीद है कि युवा पेशेवर योजना मार्च में शुरू होगी, हालांकि उन्होंने कहा कि अभी भी कुछ प्रक्रियाएं हैं जिन्हें मार्च के लॉन्च की पुष्टि से पहले पूरा करने की आवश्यकता है। सफल उम्मीदवार अपने मेजबान देश में नौकरी, शैक्षिक, या सांस्कृतिक अवसरों की खोज करने में सक्षम होंगे। यह योजना प्रति वर्ष 3,000 व्यक्तियों के लिए वीजा विनिमय की अनुमति देती है। वीजा के लिए आवेदन करते समय उम्मीदवारों के लिए नौकरी कतार में होना जरूरी नहीं है।

4. विश्‍व बैंक ने कहा-विश्‍व की सात सबसे बडी उभरती अर्थव्‍यवस्‍थाओं और विकासशील देशों में भारत की विकास दर सबसे तेज रहेगी

विश्‍व बैंक ने भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था में फिर विश्‍वास व्‍यक्‍त किया है। बैंक ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि विश्‍व की सात सबसे बडी उभरती अर्थव्‍यवस्‍थाओं और विकासशील देशों में भारत के सबसे तेजी से बढने वाली अर्थव्‍यवस्‍था बनने की उम्‍मीद है। विश्‍व बैंक ने वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था की निराशाजनक छवि प्रस्‍तुत की है, लेकिन कहा है कि भारत की अर्थव्‍यवस्‍था वित्‍त वर्ष 2023-24 में छह दशमलव छह प्रतिशत की दर से बढने की आशा है। विश्‍व बैंक ने कहा है कि वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था इस वर्ष तक मंदी के कगार तक पहुंच जाएगी। इसने अमरीका, यूरोप और चीन सहित विश्‍व की शीर्ष अर्थव्‍यवस्‍थाओं में वृद्धि दर कम होने का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। ग्‍लोबल इकनोमिक प्रोस्‍पेक्‍ट्स शीर्षक से अपनी रिपोर्ट में विश्‍व बैंक ने कहा है कि वार्षिक आधार पर वित्‍त वर्ष 2022-23 की पहली छमाही में भारत की वृद्धि दर में नौ दशमलव सात प्रतिशत की बढोतरी हुई। विश्‍व बैंक ने इस वर्ष वैश्विक वृद्धि दर के अपने पहले के तीन प्रतिशत के अनुमान को घटाकर एक दशमलव सात प्रतिशत कर दिया है।

5. न्यायमूर्ति नोंगमीकापम कोटिस्वर सिंह गौहाटी उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश का पद संभालेंगे

भारत के संविधान के अनुच्छेद 223 द्वारा प्रदत्त शक्ति का प्रयोग करते हुए राष्ट्रपति ने गुवाहाटी उच्च न्यायालय के वरिष्ठतम उप-न्यायाधीश न्यायमूर्ति श्री नोंगमीकापम कोटिस्वर सिंह को उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के कर्तव्यों का पालन करने के लिए नियुक्त किया है, जो 12.01.2023 को गुवाहाटी उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति श्री रश्मीन मनहरभाई छाया की सेवानिवृत्ति के साथ प्रभावी होगा।

6. विश्व मसाला कांग्रेस (डब्ल्यूएससी) का 14वां संस्करण 16 से 18 फरवरी 2023 तक मुंबई में आयोजित किया जाएगा

भारत को विश्व का ‘मसाला कटोरा‘ कहा जाता है। यह कई प्रकार के गुणवत्तापूर्ण, दुर्लभ तथा चिकित्सकीय मसालों का उत्पादन करता है। भारतीय मसालों के अंतरराष्ट्रीय व्यापार को बढ़ावा देने के लिए नए अवसर पैदा करने के उद्वेश्य से, विश्व मसाला कांग्रेस (डब्ल्यूएससी) का 14वां संस्करण 16 से 18 फरवरी 2023 तक मुंबई में आयोजित किया जाएगा। भारत में अधिकांश मसाला व्यापार वर्ष की अंतिम तिमाही के दौरान होता है और भारतीय मसाला उद्योग जनवरी-मार्च 2023 के दौरान मसालों के निर्यात में वृद्धि की उम्मीद कर रहा है, जिससे कुल निर्यात 4 बिलियन डॉलर तक हो जाने की उम्मीद है। डब्ल्यूएससी 2023 इस क्षेत्र में विविध संभावनाओं की खोज करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा।

7. रिजर्व बैंक ने सॉवरेन ग्रीन बॉन्ड जारी करने की संभावित तारीखें घोषित की

रिजर्व बैंक ने सॉवरेन ग्रीन बॉन्ड जारी करने की संभावित तारीखें घोषित कर दी हैं। इसके अनुसार, आठ-आठ हजार करोड़ रुपये की दो नीलामी आयोजित की जाएगी। पहली नीलामी इस महीने की 25 तारीख को जबकि दूसरी 9 फरवरी को होगी। रिजर्व बैंक ने कहा है कि अधिसूचित राशि का पांच प्रतिशत खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित रखा जाएगा। निवेशकों के पास पांच या दस वर्ष के लिए निवेश करने का विकल्प होगा। इस बॉन्ड से द्वितीयक बाजारों में कारोबार किया जा सकेगा। केंद्र सरकार ने 2022-23 के बजट में, अपने समग्र बाजार लेनदारी के रूप में, सॉवरेन ग्रीन बॉन्ड की घोषणा की थी। इससे अर्जित आय का निवेश सार्वजनिक क्षेत्र की परियोजनाओं में किया जाएगा जिससे कार्बन उत्सर्जन को कम करने और पर्यावरण के अनुकूल बुनियादी ढांचे के लिए संसाधन जुटाने में मदद मिलेगी।

8. डीआरडीओ ने ओडिसा तट से कम दूरी की बैलेस्टिक मिसाइल पृथ्‍वी-दो का सफल परीक्षण किया

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन- डीआरडीओ ने ओडिशा में चांदीपुर एकीकृत परीक्षण रेंज से कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल पृथ्वी-दो का सफल परीक्षण किया। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि पृथ्वी-दो मिसाइल एक महत्‍वपूर्ण प्रणाली है और यह देश की परमाणु प्रतिरोधक क्षमता का एक अभिन्न अंग है। मंत्रालय ने कहा कि मिसाइल अपने सटीक लक्ष्य पर पहुंची है और मिसाइल के सभी तकनीकी मानक सफल रहे।

9. 2025 तक भारत पेट्रोल में 20 प्रतिशत इथेनॉल मिश्रण हासिल कर लेगा : केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि भारत 2025 तक पेट्रोल में 20 प्रतिशत इथेनॉल मिश्रण हासिल कर लेगा। उन्‍होंने कहा कि 2013-14 में पेट्रोल में एथेनोल का मिश्रण एक दशमलव पांच तीन प्रतिशत था जो 2022 में दस प्रतिशत हो गया है। श्री पुरी ने कहा कि सरकार देश में पांच दूसरी पीढ़ी, 2जी इथेनॉल बायोरिफाइनरी स्थापित कर रही है। ये बायोरिफाइनरी हरियाणा में पानीपत, पंजाब में बठिंडा, उड़ीसा में बरगढ़, असम में नुमालीगढ़ और कर्नाटक में देवाणगेरे में स्‍थापित होंगी।

10. 75वां सेना दिवस समारोह 15 जनवरी को बेंगलुरु में आयोजित होगा

75वां सेना दिवस समारोह 15 जनवरी को बेंगलुरु में आयोजित किया जाएगा। पहली बार यह आयोजन राष्ट्रीय राजधानी से बाहर आयोजित किया जा रहा है। जीओसी कर्नाटक और केरल सब एरिया मेजर जनरल रवि मुरुगन ने कहा कि भारतीय सैन्य क्षमताओं को दक्षिण में प्रदर्शित करने का यह बड़ा अवसर होगा। उन्‍होंने कहा कि फील्ड मार्शल के एम करियप्पा ने 1949 में जनरल सर फ्रांसिस रॉय बुचर से भारतीय सेना की कमान संभाली थी। श्री करियप्‍पा कर्नाटक के रहने वाले हैं और आजादी के बाद भारत के पहले कमांडर इन चीफ के मूल राज्य में सेना दिवस मनाना गर्व की बात है। थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे मद्रास इंजीनियरिंग ग्रुप युद्ध स्मारक पर माल्यार्पण करेंगे और सेना दिवस परेड की समीक्षा करेंगे सेनाध्यक्ष बहादुरी और बलिदान के व्यक्तिगत कार्यों के लिए वीरता पुरस्कार भी प्रदान करेंगे।

11. यूआईडीएआई ने ऑफलाइन सत्यापन करने वालों के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किये

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण-यूआईडीएआई ने आधार कार्ड धारकों के लिए आधार नंबर का उपयोग सुरक्षित बनाने के लिए ऑफलाइन सत्यापन करने वालों -ओवीएसई के लिए विशेष दिशा-निर्देश जारी किये हैं। दिशा-निर्देश में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने कहा है कि आधार संख्या धारक की सहमति के बाद ही आधार का सत्यापन किया जाए और इस प्रक्रिया में आधार संख्या की सुरक्षा और गोपनीयता सुनिश्चित की जाए। यूआईडीएआई ने कहा है कि सत्‍यापान के लिए आधारकार्ड को भौतिक या इलेक्ट्रॉनिक रूप में लेने की बजाय आधार पत्र, ई-आधार, एम-आधार और आधार पीवीसी कार्ड पर मौजूद क्यूआर कोड के माध्यम से उसे सत्यापित किया जाए। दिशानिर्देश में यह भी कहा गया है कि सत्यापन के बाद आधार संख्या का उपयोग या उसे एकत्र या संग्रहित नहीं किया जाना चाहिए।

12. आकाशवाणी के रंग भवन सभागार में विश्व का सबसे बड़ा सर्वभाषा कवि सम्मेलन-2023 आयोजित किया गया

आकाशवाणी के रंग भवन सभागार में, विश्व हिंदी दिवस के अवसर पर विश्व का सबसे बड़ा सर्वभाषा कवि सम्मेलन-2023 आयोजित किया गया। आकाशवाणी द्वारा आयोजित इस सम्मेलन का उद्घाटन आकाशवाणी महानिदेशक डॉक्टर वसुधा गुप्ता ने किया। इस सम्मेलन में देश-भर के जाने-माने 42 कवि और कवयित्रियों ने 22 भारतीय भाषाओं में अपनी रचनाओं का वाचन किया। ये रचनाएं प्रकृति से लेकर समस्त जीव-जंतु, धरती- आकाश और सुख-दुख-पीड़ा जैसी मानवीय संवेदनाओं पर आधारित थीं, जिन्होंने श्रोताओं को बांधे रखा।

13. एसएस राजामौली की फिल्‍म आरआरआर ने नाटू नाटू गीत के लिए गोल्‍डन ग्‍लोब पुरस्‍कार जीता

भारतीय फिल्‍म आरआरआर के सुपरहिट गीत नाटु नाटु को सर्वश्रेष्‍ठ मौलिक गीत के लिए प्रतिष्ठित गोल्‍डन ग्‍लोब पुरस्‍कार मिला है। फिल्‍म निर्देशक एसएस राजामौली की इस सुपरहिट फिल्‍म के गीत का संगीत निर्देशन एमएम कीरावानी ने किया है। गाने के गायक हैं-काला भैरवा और राहुल सिपलीगुंज। इस गीत ने अपनी कोरियोग्राफी और संगीत से लोगों में काफी जोश भर दिया है।

14. बॉलीवुड फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ ऑस्कर 2023 के लिए चयनित

फिल्म द कश्मीर फाइल्स को ऑस्कर 2023 के लिए चुना गया है। फिल्म के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री ने इस फिल्म के ऑस्कर में चुने जाने की जानकारी दी। द कश्मीर फाइल्स वर्ष 1990 में कश्मीरी पंडितों के पलायन पर आधारित है। इसके अलावा कंताराआर.आर.आर.गंगूबाई काठियावाड़ी और छेलो शो को भी ऑस्कर 2023 के लिए चुना गया है। सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि यह गर्व की बात है कि इन भारतीय फिल्मों का चयन ऑस्कर के लिए किया गया है।

15. सुरिंदर चावला बने Paytm Payments बैंक के MD और CEO

भुगतान बैंक पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) ने सुरिंदर चावला को अपना प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है। कंपनी ने बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से मंजूरी मिलने के बाद यह नियुक्ति की गई है। हालांकि, आरबीआई ने पीपीबीएल पर नए ग्राहक जोड़ने पर लगाई पाबंदी को बरकरार रखा है।

16. स्टार्टअप इंडिया इनोवेशन वीक

डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (DPIIT) 10 जनवरी से 16 जनवरी, 2023 तक स्टार्टअप इंडिया इनोवेशन वीक का आयोजन करेगा। यह आयोजन आजादी का अमृत महोत्सव समारोह का हिस्सा है और देश भर में 75 से अधिक स्थानों पर होगा। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा, “स्टार्टअप इंडिया इनोवेशन वीक 2023 का उद्देश्य 10 जनवरी से 16 जनवरी के दौरान पूरे देश में स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के हितधारकों को शामिल करना और भारत में उद्यमिता और नवाचार की भावना को बढ़ावा देना है।”

17. भारत में G-20 शिक्षा समूह की बैठक आयोजित की जाएगी

जी-20 देशों के पहले शिक्षा समूह की बैठक 31 जनवरी से 2 फरवरी तक चेन्‍नई में होगी। भारत 2023 में पहली बार G20 नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने की तैयारी कर रहा है, शिक्षा मंत्रालय विभिन्न आयोजनों की तैयारी कर रहा है। मंत्रालय ने यूनिवर्सिटी कनेक्ट नामक एक अनूठा आउटरीच अभियान शुरू किया है, जिसका उद्देश्य भारत की G20 प्रेसीडेंसी में युवाओं को शामिल करना है। इस अभियान के एक भाग के रूप में, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि वे G20 से संबंधित सम्मेलनों और अन्य कार्यक्रमों के लिए छात्रों को तैयार करना शुरू करें। यूजीसी ने छात्रों से विदेशी प्रतिनिधियों के लिए सूत्रधार के रूप में सेवा करने, अनुवाद सहायता प्रदान करने और G20 से संबंधित विषयों पर सांस्कृतिक शो, कार्यशालाएं और व्याख्यान आयोजित करने के लिए कहा है। उच्च शिक्षा नियामक ने विश्वविद्यालयों को त्योहारों में मॉडल G20 मंचों और G20 ब्रांडिंग को बढ़ावा देने और G20 सचिवालय द्वारा आयोजित की जा रही कविता, प्रश्नोत्तरी और लोगो प्रतियोगिताओं में छात्रों की भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए निर्देश दिया है।

18. सेना के लिए लॉन्च हुआ लो स्मोक सुपीरियर केरोसीन तेल

तेल विपणन करने वाली सरकारी कंपनी भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) ने जम्मू में भारतीय सेना के लिए लो स्मोक सुपीरियर केरोसिन तेल (एसकेओ) लॉन्च करने की घोषणा की। इस तरह बीपीसीएल सेना को नई एलएसएलए ग्रेड एसकेओ आपूर्ति की आपूर्ति शुरू करने वाली पहली ओएमसी के रूप में उभरी है। कंपनी इस बारे में सर्विस के स्तर को बेहतर बनाने और एसकेओ के उपयोग में धुएं और गंध से संबंधित मुद्दों को दूर करने की दिशा में भी काम करेगी।

19. पूर्व चीफ जस्टिस रंजन गोगई ने सीएम हेमंत बिस्वा सरमा की डायरी का किया विमोचन

भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश और राज्यसभा के सदस्य रंजन गोगोई ने असम के सीएम हेमंत बिस्वा सरमा की एक डायरी का विमोचन किया है। इस डायरी का नाम ‘चीफ मिनिस्टर्स डायरी नंबर 1’ है, इसे खुद असम के सीएम हेमन्त बिस्वा सरमा ने लिखा है। इस डायरी में सीएम बिस्वा के कार्यकाल के पहले साल का पूरा विवरण किया गया है। अपने डायरी के विमोचन के मौके पर सीएम बिस्वा ने कहा कि उनके व्यक्तिगत जीवन को सुर्खियों में लाए बिना उन्होंने इस डायरी में एक मुख्यमंत्री के रूप में किए गए अपने दैनिक गतिविधियों के बारे में बताया है।

20. नोवाक जोकोविच ने 92वां टूर खिताब जीता

ऑस्ट्रेलियन ओपन से पहले नोवाक जोकोविच ने अपने करियर का 92वां टूर खिताब जीत लिया है। उन्होंने एडिलेड इंटरनेशनल टाइटल के फाइनल में अमेरिका के सेबेस्टियन कोर्डा को 6-7 (8), 7-6 (3), 6-4 के अंतर से हराया। जिमी कोनर्स (109), रोजर फेडरर (103) और इवान लेंडल (103) के बाद, 35 वर्षीय जोकोविच वर्तमान में ओपन एरा में (94) चौथे सबसे अधिक पुरुष एकल खिताब जीतने के मामले में राफेल नडाल के साथ बराबरी पर हैं। 2019 की शुरुआत के बाद से, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में 34 सीधे गेम जीते हैं और कुल मिलाकर अपने पिछले 24 मैचों में से 23 जीते हैं।

21. दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर ड्वेन प्रिटॉरियस ने लिया संन्यास

दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर ड्वेन प्रीटोरिसय (Dwaine Pretorius) ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से तत्‍काल प्रभाव से संन्‍यास ले लिया है। क्रिकेट साउथ अफ्रीका (CSA) ने इसकी पुष्टि की। 33 साल के प्रीटोरियस ने तीनों प्रारूपों में दक्षिण अफ्रीका का प्रतिनिधित्‍व किया। उन्‍होंने 30 टी20 इंटरनेशनल, 27 वनडे और तीन टेस्‍ट मैच खेले। इसमें दो विश्‍व कप शामिल है।

22. विश्‍व हिन्‍दी दिवस

हिंदी भाषा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है। जबकि राष्ट्रीय हिंदी दिवस प्रतिवर्ष 14 सितंबर को मनाया जाता है, जो मुख्य रूप से भारत में हिंदी भाषा की मान्यता पर केंद्रित है। 10 जनवरी, 1975 को नागपुर में आयोजित प्रथम विश्व हिंदी सम्मेलन की वर्षगाँठ मनाने के संदर्भ में पहली बार यह दिवस वर्ष 2006 में मनाया गया था। यह उस दिन को चिह्नित करता है जब वर्ष 1949 में संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations’ General Assembly- UNGA) में पहली बार हिंदी बोली गई थी। यह विश्व के विभिन्न हिस्सों में स्थित भारतीय दूतावासों द्वारा भी मनाया जाता है। वर्ष 2018 में मॉरीशस के पोर्ट लुइस में विश्व हिंदी सचिवालय (World Hindi Secretariat) भवन का उद्घाटन किया गया।