वी विद्यावती भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की नई महानिदेशक बनी

0
31

1.सामाजिक दूरी के लिए इटली ने ‘iFeel-You’ ब्रेसलेट विकसित किया

जेनोआ स्थित इटेलीएन प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) ने ‘iFeel-You’ बनाया है, जो एक बुद्धिमान ब्रेसलेट है और जो उपयोगकर्ताओं को सामाजिक दूरी के नियमों का सम्मान करने में मदद करेगा।ब्रेसलेट को कोरोनोवायरस लॉकडाउन के खिलाफ सुरक्षा के उपायों के रूप में विकसित किया गया है, जिसे धीरे-धीरे हटाया जा रहा है।

यह केवल एक रेडियो सिग्नल का उपयोग करता है जब एक और ब्रेसलेट नज़दीक आ रहा हो, यह जीपीएस का उपयोग नहीं करता है और इसलिए उपयोगकर्ता के स्थानों का ट्रैक नहीं रखता है।

यह सिर्फ हमें याद दिलाता है जब जरूरत होती है कि हम सामाजिक दूर के नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं।

2.जाम्बिया ने पर्यटकों के लिए विक्टोरिया फॉल्स को फिर से खोला

जाम्बिया ने COVID-19 महामारी के कारण विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल को बंद करने के लगभग दो महीने बाद पर्यटकों के लिए विक्टोरिया फॉल्स को फिर से खोला है।विक्टोरिया फॉल्स को फिर से खोलने का स्वागत ट्रैवल एजेंसियों और टूर ऑपरेटरों द्वारा किया गया है जिन्होंने सरकार द्वारा जारी किए गए स्वास्थ्य दिशानिर्देशों का पालन करने का वादा किया है।

विक्टोरिया फॉल्स ने हाल ही में एक दशक में पानी के अपने उच्चतम संस्करणों को दर्ज किया है, जो इसके प्राकृतिक वैभव को बढ़ाता है।

108 मीटर लंबा विक्टोरिया फॉल्स ज़ाम्बिया-ज़िम्बाब्वे सीमा पर स्थित है और पानी की मात्रा के मामले में दुनिया के सबसे बड़े झरनों में से एक है, इसकी चौड़ाई 1,708 मीटर है।

3.वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के एनर्जी ट्रांजिशन इंडेक्स पर भारत 74 वें स्थान पर

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) के अनुसार, भारत ने आर्थिक विकास, ऊर्जा सुरक्षा और पर्यावरण स्थिरता के सभी प्रमुख मापदंडों में सुधार के साथ वैश्विक ‘एनर्जी ट्रांजिशन इंडेक्स’में 74 वें स्थान पर पहुंचने के लिए दो आगे आया हैं।WEF के अध्ययन ने 115 अर्थव्यवस्थाओं में स्वच्छ ऊर्जा ट्रांजिशन के लिए तत्परता का आकलन किया है जिसमे 115 में से 94 देशो ने 2015 से प्रगति की है, लेकिन पर्यावरणीय स्थिरता लगातार घाट रही है।

स्वीडन ने लगातार तीसरे साल एनर्जी ट्रांजिशन इंडेक्स (ETI) में शीर्ष स्थान हासिल किया है और उसके बाद शीर्ष तीन में स्विट्ज़रलैंड और फ़िनलैंड हैं।

आश्चर्यजनक रूप से, फ्रांस (8 वें स्थान पर) और यूके (7 वें) शीर्ष दस में एकमात्र जी 20 देश हैं।

भारत के लिए, सरकार द्वारा अनिवार्य नवीकरणीय ऊर्जा विस्तार कार्यक्रम से लाभ प्राप्त हुआ है, जो अब 2027 तक बढ़ाकर 275 गीगावॉट कर दिया गया है।

भारत दुनिया के कुछ देशों में से एक है जिसने 2015 से लगातार साल-दर-साल प्रगति की है।

4.विदेश मंत्री एस जयशंकर ने SCO विदेश मंत्रियों की वीडियो कॉन्फ्रेंस में भाग लिया

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पाकिस्तान और चीन सहित आठ सदस्यीय शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के विदेश मंत्रियों की एक असाधारण बैठक में हिस्सा लिया।बैठक में सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने सहित घातक कोरोनावायरस से लड़ने के लिए सहयोग पर जोर दिया गया।

आठ देशों ने COVID-19, जिसमें विशेष रूप से दवा, चिकित्सा उपकरण, और दवा क्षेत्र शामिल हैं, पर सर्वोत्तम प्रथाओं के बारे में जानकारी साझा करने पर चर्चा की।

ब्रिक्स विदेश मंत्रियो के मिलने के कुछ दिनों बाद एससीओ के विदेश मंत्रियो की बैठक हुई। ब्रिक्स एफएम की बैठक के दौरान, सभी देश COVID-19 संकट के कारण ब्रिक्स देशों के आर्थिक पुनर्निर्माण के लिए परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए $ 15बिलियन का ऋण साधन स्थापित करने पर सहमत हुए थे।

5.31 मार्च 2021 तक TDS और TCS में 25% की कटौती हुई

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक बड़ी घोषणा में कहा, टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स (टीडीएस) और टैक्स कलेक्टेड एट सोर्स (टीसीएस) को अगले साल के 31 मार्च तक 25 फीसदी घटा दिया गया है।इस फैसले से आम लोगों को लाभान्वित होने वाले 50 हजार करोड़ रुपये से अधिक के नकदी प्रवाह में वृद्धि होगी।

पिछले वित्तीय वर्ष के लिए आयकर रिटर्न भरने की तारीख को भी 30 नवंबर तक बढ़ा दिया गया है, जबकि टैक्स ऑडिट दाखिल करने की अंतिम तारीख को 30 सितंबर से बढ़ाकर 31 अक्टूबर कर दिया गया है।

वित्त मंत्री ने नियोक्ताओं और कर्मचारियों दोनों के लिए वैधानिक भविष्य निधि योगदान में कमी करने की घोषणा की, जो अगले तीन महीनों के लिए मौजूदा मूल वेतन के 12 प्रतिशत से 10 प्रतिशत की गई।

कर्मचारियों के लिए अधिक टेक-होम वेतन की सुविधा देने और पीएफ बकाया के भुगतान में नियोक्ताओं को राहत देने के लिए निर्णय लिया गया है, जिसके परिणामस्वरूप 6,750 करोड़ रुपये की तरलता आसानी से मिल रही है।

6.केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) कैंटीन को केवल स्वदेशी उत्पाद बेचना होगा

गृह मंत्री अमित शाह ने लोगों से भारत में बने उत्पादों का उपयोग करने की अपील की और सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) की कैंटीन को केवल स्वदेशी उत्पाद बेचने का आदेश दिया।उन्होंने लोगों से देश को आत्मनिर्भर बनाने और स्थानीय उत्पादों (भारत में बने उत्पादों) का उपयोग करने के लिए कहा, जो आने वाले समय में भारत को दुनिया का नेतृत्व करने का मार्ग प्रशस्त करे।

गृह मंत्रालय ने निर्णय लिया है कि अब सभी CAPF कैंटीन अगले महीने से पूरे देश में केवल स्वदेशी उत्पाद बेचेंगे।

सीएपीएफ – सीआरपीएफ, बीएसएफ, सीआईएसएफ, आईटीबीपी, एसएसबी, एनएसजी और असम राइफल्स, कैंटीन मिलकर सालाना लगभग 2,800 करोड़ के उत्पाद बेचती हैं।

7.बिजली वितरण कंपनियों को 90,000 करोड़ रुपये की आपातकालीन तरलता प्राप्त करेगी

बिजली वितरण कंपनियों को राहत देने के लिए, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पीएफसी और आरईसी के लिए 90 हजार करोड़ रुपये की तरलता की घोषणा की।Vivaad se Vishwas योजना को भी बिना किसी अतिरिक्त भुगतान के दायित्व के 31 दिसंबर तक बढ़ा दिया गया है।

भारत का विद्युत वितरण क्षेत्र प्रतिबंधित नकदी प्रवाह के कारण जनरेटर, तरलता के मुद्दों पर भुगतान किए जाने वाले बड़े संचित बकाए के पीछे एक अशांत चरण से गुजर रहा है।

बिजली उत्पादन और पारेषण कंपनियों के लिए वर्तमान में डिस्कॉम देय 94,000 करोड़ रुपये है।

भारत में वाणिज्यिक और औद्योगिक क्षेत्र में लगभग 52 प्रतिशत बिजली की खपत होती है, इसके बाद घरेलू घरों में 24 प्रतिशत और कृषि क्षेत्र द्वारा 18 प्रतिशत की खपत होती है।

8.राष्ट्रपति कोविंद ने पूर्व राष्ट्रपति फखरुद्दीन अली अहमद को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने भारत के पूर्व राष्ट्रपति फखरुद्दीन अली अहमद को राष्ट्रपति भवन में उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी।फखरुद्दीन अली अहमद 1974 से 1977 तक भारत के पांचवें राष्ट्रपति थे और अपने कार्यालय में मरने भारत के दूसरे राष्ट्रपति भी थे।

अहमद को 1974 में प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी द्वारा राष्ट्रपति पद के लिए चुना गया था, और 20 अगस्त 1974 को, वह भारत के राष्ट्रपति चुने जाने वाले दूसरे मुस्लिम बन गए।

जाकिर हुसैन भारत के पहले मुस्लिम राष्ट्रपति थे।

जाकिर हुसैन अपने कार्यालय में मरने वाले भारत के पहले राष्ट्रपति भी थे।

हुसैन सबसे कम उम्र के राष्ट्रपति भी थे।

9.उत्तर प्रदेश सरकार ने पीपीई किट पर 50 प्रतिशत अनुदान देने का फैसला किया

उत्तर प्रदेश सरकार ने उन नर्सिंग होम और पंजीकृत अस्पतालों में पीपीई किट पर 50 प्रतिशत सब्सिडी देने का फैसला किया है जो आयुष्मान भारत योजना के तहत तय की गई दरों पर मरीजों को इलाज मुहैया कराएंगे।सरकार उन अस्पतालों को 6 महीने के लिए पंजीकरण बढ़ाएगी जो आयुष्मान भारत के तहत पंजीकृत हैं।

इसके अलावा, चंदौली जिले में पाए गए एक सकारात्मक मामले के बाद उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में अब कोरोना संक्रमित हैं। यह एकमात्र ऐसा जिला था, जहाँ आज तक कोई मामला नहीं पाया गया था।

पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (पीपीई) एक विशेष कपड़े या उपकरण है जो किसी कर्मचारी द्वारा संक्रामक सामग्रियों से सुरक्षा के लिए पहना जाता है।

पीपीई एक संक्रामक एजेंट या शरीर के तरल पदार्थ के साथ संपर्क को रोकता है जिसमें एक संक्रामक एजेंट हो सकता है, संभावित संक्रामक सामग्री और स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता के बीच एक लेयर बना करके।

10.कर्नाटक के ‘Get CETgo’ ऑनलाइन कोचिंग पोर्टल को भारी प्रतिक्रिया मिली

कर्नाटक के उप मुख्यमंत्री ने जानकारी दी है कि सीईटी और एनईईटी के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों के लिए ‘Get CETgo’ ऑनलाइन कोचिंग पोर्टल को भारी प्रतिक्रिया मिली है।पोर्टल अगले शैक्षणिक वर्ष के लिए व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के इच्छुक छात्रों के लिए मददगार रहा है।

COVID-19 महामारी से प्रेरित तालाबंदी ने कोचिंग कक्षाओं में जाने से व्यावसायिक पाठ्यक्रमों का अध्ययन करने के इच्छुक छात्रों को वंचित कर दिया था।

इसलिए कर्नाटक उच्च शिक्षा विभाग ने CET और NEET के लिए कोचिंग प्रदान करने के लिए GetCETgo ऑनलाइन पोर्टल, मोबाइल ऐप और यूट्यूब चैनल शुरू किया था।

मंच छोटे शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों के लिए भी सहायक है क्योंकि इसके लेक्चर डाउनलोड किए जा सकते हैं।

11.वी विद्यावती भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की नई महानिदेशक बनी

IAS अधिकारी वी विद्यावती को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की नई महानिदेशक के रूप में 12 मई 2020 से प्रभावी, नियुक्त किया गया है।वह 1991 बैच की कर्नाटक कैडर की अधिकारी हैं।

विद्यावती भारत सरकार के अतिरिक्त सचिव के पद पर कार्यरत रहेंगी।

उनकी नियुक्ति की पुष्टि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति के आदेश से हुई।

12.पीसीबी ने बाबर आजम को वनडे कप्तान नियुक्त किया

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने ओडीआई प्रारूप में बाबर आज़म को उनके कप्तान के रूप में घोषित किया, दोनों सफेद गेंद प्रारूपों में कप्तान के रूप में उनकी भूमिका की पुष्टि की।बाबर आज़म 2020/21 सीज़न के लिए ODI और T20I पक्षों का नेतृत्व करेंगे, जबकि अजहर अली टेस्ट कप्तान बने रहेंगे।

बाबर, जो पिछले साल प्रारूपों में दुनिया के प्रमुख बल्लेबाजों में से एक थे और पहले से ही टी 20 कप्तान है और उन्हें विकेटकीपर बल्लेबाज सरफ़राज अहमद के स्थान पर 2020-21 सत्र के लिए एकदिवसीय कप्तान बनाया गया है।

13.अखिल कुमार नाडा के अनुशासनात्मक पैनल में फिर से शामिल हुए

पूर्व राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण विजेता मुक्केबाज़ अखिल कुमार को राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी के अनुशासन पैनल में फिर से शामिल किया गया है।अखिल, जो हरियाणा पुलिस में एसीपी गुरुग्राम के पद पर कार्यरत हैं, पूर्व में 2017 से 2019 तक पैनल में थे।

अर्जुन पुरस्कार विजेता ओलंपियन भारतीय मुक्केबाज़ी में सबसे कुशल नामों में से एक है और 2017 और 2019 के बीच खेल के लिए सरकारी पर्यवेक्षक भी रहे है।

14.महाराष्ट्र और यूपीमेंराष्ट्रीयहॉकीचैंपियनशिपकी मेजबानी करेंगे

हॉकी इंडिया ने 2021 के लिए पुरुष और महिला राष्ट्रीय हॉकी चैंपियनशिप के लिए मेजबानों को अंतिम रूप दिया।हॉकी महाराष्ट्र 11 वीं हॉकी इंडिया सीनियर पुरुष राष्ट्रीय चैंपियनशिप 2021 की मेजबानी करेगा, जबकि उत्तर प्रदेश हॉकी 11 वीं हॉकी इंडिया वरिष्ठ महिला राष्ट्रीय चैंपियनशिप 2021 की मेजबानी करेगा।

11 वीं हॉकी इंडिया जूनियर पुरुष राष्ट्रीय चैंपियनशिप 2021 और 11 वीं हॉकी इंडिया सब जूनियर पुरुष राष्ट्रीय चैंपियनशिप 2021 की मेजबानी हॉकी हरियाणा करेगा।

11 वीं हॉकी इंडिया जूनियर महिला राष्ट्रीय चैंपियनशिप 2021 और 11 वीं हॉकी इंडिया सब जूनियर महिला राष्ट्रीय चैंपियनशिप 2021 की मेजबानी हॉकी झारखंड द्वारा की जाएगी।