वैश्विक निवेश सलाहकार फर्म जेफरीज के अनुमान के मुताबिक भारत, वर्ष 2027 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा

0
43

1 वैश्विक निवेश सलाहकार फर्म जेफरीज के अनुमान के मुताबिक भारत, वर्ष 2027 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा

वैश्विक निवेश सलाहकार फर्म जेफरीज ने भारतीय अर्थव्यवस्था और निवेश के लिए आशावादी दृष्टिकोण का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। न्यूयॉर्क की कंपनी ने कहा है कि पिछले दस वर्षों में, भारत में मूलभूत संरचनात्मक सुधार हुए हैं। कंपनी के अनुसार अगले चार वर्षों में, भारत की आर्थिक वृद्धि पांच ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगी। इससे भारत वर्ष 2027 तक जापान और जर्मनी को पीछे छोड़कर तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगी। कंपनी के अनुसार भारत का सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था का दर्जा बरकरार रहेगा। कंपनी के अनुसार वर्ष 2030 तक भारतीय शेयर बाजार 10 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा। भारत का बाजार अमरीका, चीन, जापान और हांगकांग के बाद दुनिया में 5वें स्थान पर है।

2 दुबई ने यात्रा और आर्थिक-संबंधों को बढ़ाने के लिए भारतीय पर्यटकों के लिए 5-वर्षीय मल्टीपल एंट्री वीज़ा की शुरुआत की

दुबई ने भारतीय पर्यटकों के लिए पांच वर्षीय एकाधिक प्रवेश वीजा की व्‍यवस्‍था लागू किया है। इसका उद्देश्‍य आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देना और पर्यटन तथा व्‍यवसायिक संबंधों को प्रोत्‍साहित करना है। दुबई आर्थिक और पर्यटन विभाग-डीईटी के अनुसार यह वीजा दो से पांच कार्य दिवसों में जारी किया जाएगा और नब्‍बे दिनों तक दुबई में ठहरने की अनुमति होगी। इस वीजा को नब्‍बे दिनों की अवधि तक बढ़ाया भी जा सकता है। लेकिन इस वीजा की अवधि एक वर्ष में 180 दिनों से अधिक नहीं की जा सकती है। इस पहल के जरिए पर्यटक कई प्रवेश और प्रस्‍थान की सुविधा ले सकते हैं। यह वीजा व्‍यवसायिक कार्यों, अवकाश-यात्रा और निर्बाध कनेक्‍टि‍विटी के लिए परिचालनगत सुविधा भी देता है।

3 अमेरिका के पहले प्राइवेट स्पेस क्राफ्ट Odysseus की चंद्रमा पर सफल लैंडिंग

अमेरिका की प्राइवेट कंपनी इंट्यूटिव मशीन्स का रोबोटिक स्पेसक्राफ्ट लैंडर ओडिसियस की मून लैंडिंग हो गई है। 1972 में आखिरी अपोलो मिशन के बाद अमेरिका में बना कोई अंतरिक्ष यान अब चंद्रमा की सतह पर उतरा है। चांद पर उतरने वाले इस अंतरिक्ष यान का नाम ओडीसियस या ऑडी है। संयुक्त राज्य अमेरिका का ओडीसियस अंतरिक्ष यान गुरुवार (स्थानीय समय) को सफलतापूर्वक चंद्रमा पर उतरा, जो 50 से अधिक वर्षों में यह उपलब्धि हासिल करने वाला पहला अमेरिकी अंतरिक्ष यान बन गया। इसके साथ, इंटुएटिव मशीन्स (आईएम) – नोवा के पीछे का वाणिज्यिक उद्यम -सी लैंडर – चंद्रमा की सतह पर सफल लैंडिंग करने वाला पहला निजी उद्यम बन गया है। चांद का दक्षिणी ध्रुव वही हिस्सा है, जिसके करीब भारत के चंद्रयान 3 का विक्रम लैंडर उतरा था।

4 अंतरराष्‍ट्रीय गीता महोत्‍सव एक मार्च से कोलंबो में आयोजित किया जाएगा

श्रीलंका के बुद्ध शासन, धार्मिक और सांस्‍कृतिक कार्य मंत्री विदुर विक्रमनायके ने कहा है कि अंतरराष्‍ट्रीय गीता महोत्‍सव एक मार्च से कोलंबो में आयोजित किया जाएगा। संचालन समिति की बैठक में मंत्री ने कहा कि इस महोत्‍सव का उद्देश्‍य श्रीमद्भागवद गीता की कालजयी शिक्षाओं को लोकप्रिय बनाना है। तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्‍सव हरियाणा के कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के वित्तीय सहयोग से नेलम पोकुना थिएटर परिसर में आयोजित किया जाएगा। महोत्‍सव में दुनिया भर से हजारों प्रतिनिधियों के शामिल होने की उम्मीद है। इसमें गीता यज्ञ, गीता जप, शोभा यात्रा, समसामयिक रुचि के कई विषयों पर सम्‍मेलन और कई प्रतियोगिताएं होंगी। 4 मार्च को श्रीलंका की संसद में श्रीमद्भागवद गीता की एक प्रति पेश की जाएगी।

5 सीजेआई डी वाई चंद्रचूड़ ने सर्वोच्‍च न्‍यायालय परिसर में आयुष समग्र आरोग्य केन्‍द्र का उद्घाटन किया

भारत के मुख्य न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़ ने नई दिल्‍ली में सर्वोच्‍च न्‍यायालय परिसर में आयुष समग्र आरोग्य केन्‍द्र का उद्घाटन किया। इस अवसर पर केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल और केन्द्रीय आयुष राज्‍य मंत्री मुंजपारा महेन्‍द्रभाई उपस्थित थे। इस अवसर पर, सर्वोच्च न्यायालय और अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान के बीच आयुष समग्र कल्याण केंद्र की स्थापना, संचालन और विशेषज्ञ सेवाएं प्रदान करने के संबंध में एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए गए। सर्वोच्च न्यायालय परिसर में आयुष समग्र कल्याण केंद्र एक अत्याधुनिक सुविधा है, जो शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक कल्याण के लिए समग्र देखभाल उपलब्ध कराती है। यह सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीशों और कर्मचारियों के समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है। यह सुविधा आयुष मंत्रालय के तत्वावधान में अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान की सक्रिय भागीदारी से स्थापित की गई है। सर्वोच्च न्यायालय के परिसर में आयुष कल्याण केंद्र, आयुष मंत्रालय के तहत अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (एआईआईए) के सहयोग से भारत के सर्वोच्च न्यायालय की एक पहल है। अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (एआईआईए) ने एलएबीएसएनए, सफदरजंग, आईआईटी आदि जैसे कई स्थानों पर अपने केंद्रों का विस्तार किया है, उसी तरह न्यायपालिका, न्यायाधीशों और सर्वोच्च न्यायालय के अन्य कर्मचारियों के लिए भी एक समग्र और एकीकृत कल्याण केंद्र खोला जा रहा है।

6 2025 से वर्ष में दो बार कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाएँ आयोजित की जाएंगी

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 20 फरवरी, 2024 को घोषणा की कि छात्रों को शैक्षणिक वर्ष 2025-26 से शुरू होने वाली वार्षिक माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक बोर्ड परीक्षाओं में दो बार उपस्थित होने का विकल्प मिलेगा। सुधारवादी उपाय का उद्देश्य राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के उद्देश्यों के अनुरूप परीक्षा तनाव को कम करना है। यह निर्णय राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में सीखने के लचीलेपन को बढ़ाने पर जोर देने के कारण आया है। अत्यधिक जोखिम वाले एक-शॉट वाले वार्षिक पेपर के बजाय दो बार बोर्ड परीक्षा लिखने से प्रदर्शन में सुधार करने के अधिक अवसर मिलते हैं – जो छात्रों के बीच परीक्षा तनाव पैदा करने वाला एक प्रमुख कारक है। यह सुधार मानसिक कल्याण के साथ उत्कृष्टता को संतुलित करके भारत के मूल्यांकन पारिस्थितिकी तंत्र में परिवर्तनकारी विकास का वादा करता है।

7 शशि थरूर को फ्रांस का सर्वोच्च नागरिक पदक प्रदान किया गया

21 फरवरी, 2024 को, फ्रांसीसी अधिकारियों ने भारतीय संसद सदस्य और लेखक शशि थरूर को सर्वोच्च फ्रांसीसी नागरिक सम्मान ‘शेवेलियर डे ला लीजियन डी’ऑनूर’ (नाइट ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर) से सम्मानित किया। यह भारत-फ्रांस संबंधों को बढ़ावा देने में उनके दीर्घकालिक योगदान को मान्यता देता है। डॉ. थरूर एक प्रशंसित लेखक, पूर्व राजनयिक और वर्तमान में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी से संबद्ध सांसद हैं जो लोकसभा में तिरुवनंतपुरम निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं।

8 स्वामी प्रसाद मौर्य ने लॉन्च किया अपना नया राजनीतिक दल ‘राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी’

लोकसभा चुनाव से पहले स्वामी प्रसाद मौर्य ने गुरुवार को अपने नए राजनीतिक दल ‘राष्ट्रीय शोषित समाज पार्टी‘ लॉन्च कर दी। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में एक कार्यक्रम के दौरान पार्टी की घोषणा की गई। कार्यक्रम के दौरान बड़ी संख्या में स्वामी प्रसाद मौर्य के समर्थक मौजूद रहे। दरअसल, उन्होंने सपा (Samajwadi Party) का साथ छोड़ने के साथ ही साफ कर दिया था कि वो नए राजनीतिक दल का गठन करेंगे। बीते दिनों स्वामी प्रसाद मौर्य ने सपा प्रमुख अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) की राजनीतिक विचारधारा पर आपत्ति जताते हुए सपा से इस्तीफा दे दिया था।

9 सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने मंत्रालय के चार पोर्टल शुरू किए

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने मंत्रालय के चार पोर्टल शुरू किए। इनमें प्रेस सेवा पोर्टल, केंद्रीय संचार ब्यूरो पोर्टल और वेबसाइट, नेवीगेट भारत पोर्टल और स्थानीय केबल ऑपरेटर राष्ट्रीय रजिस्टर पोर्टल सम्मिलित हैं। इस अवसर पर श्री ठाकुर ने कहा कि इन पोर्टल को शुरू करने का उद्देश्य प्रणाली में पारदर्शिता और व्यापार में सुगमता लाना है। श्री ठाकुर ने कहा कि इससे मानवीय हस्तक्षेप भी कम होगा और मंत्रालय के अंतर्गत विभागों का कामकाज अधिक कुशल और पारदर्शी बनेगा।

10 केंद्रीय मंत्रीमंडल ने चीनी मौसम 2024-25 (अक्टूबर-सितम्‍बर) के लिए चीनी मिलों द्वारा देय गन्ने के ‘उचित और लाभकारी मूल्य’ (एफआरपी) को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने चीनी मौसम 2024-25 के लिए चीनी की 10.25 प्रतिशत वसूली दर पर की गन्ने का उचित और लाभकारी मूल्य (एफआरपी) ₹ 340/क्विंटल करने की मंजूरी दे दी। यह गन्ने की ऐतिहासिक कीमत है जो चालू मौसम 2023-24 के लिए गन्ने के एफआरपी से लगभग 8 प्रतिशत अधिक है। संशोधित एफआरपी 01 अक्टूबर 2024 से लागू होगी। गन्ने के ए2+एफएल मूल्‍य से 107 प्रतिशत अधिक पर, नया एफआरपी गन्ना किसानों की समृद्धि सुनिश्चित करेगा। गौरतलब है कि भारत पहले से ही दुनिया में गन्ने की सबसे ज्यादा कीमत चुका रहा है लेकिन इसके बावजूद सरकार भारत के घरेलू उपभोक्ताओं को दुनिया की सबसे सस्ती चीनी उपलब्‍ध करा रही है।

11 अगले महीने AI चैटबॉट ‘हनुमान’ लॉन्च करेगी रिलायंस

भारतजीपीटी’ नाम के एक हाई प्रोफाइल कंसोर्टियम में अरबपति मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ-साथ आठ विशिष्ट भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IITs) और भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) शामिल हैं, जिन्होंने मार्च 2024 में लोकप्रिय संवादी एआई चैटबॉट चैटजीपीटी का स्वदेशी विकल्प लॉन्च करने की समयसीमा की घोषणा की। एआई मॉडल – जिसका नाम हनूमान (Hanooman) है – से भारत को अत्याधुनिक जेनरेटिव भाषा प्रौद्योगिकियों में एक वैश्विक दावेदार के रूप में स्थापित करने की उम्मीद है।

12 दिल्‍ली में एशियाई ट्रैक साइक्लिंग चैंपियनशिप में, भारत ने जूनियर महिला टीम स्प्रिंट इवेंट में स्वर्ण पदक जीता

एशियन ट्रैक साईक्लिंग चैंपियनशिप में भारत ने दिल्‍ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्‍टेडियम में जूनियर महिला टीम स्प्रिंट स्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक जीता। सरिता कुमारी, नीया सेबेस्टियन, जैना मोहम्‍मद अली परिखान और सबीना कुमारी इस विजयी टीम में शामिल थी। पुरूषों की जूनियर टीम ने रजत पदक जीता। इस टीम में नारायण महतो, सैयद खालिद बागी और मयांगलामबम वत्ताबा शामिल थे। पैरा टीम स्प्रिंट स्‍पर्धा अरशद शेख, जलालद्दीन अंसारी और बसवराज होराड्डी ने भी रजत पदक जीता।