शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी 9 नवंबर को 13 वें शहरी गतिशीलता इंडिया सम्मेलन 2020 का उद्घाटन करेंगे

0
52

1.व्हाट्सएप पे भारत में हुआ लॉन्च, पहले चरण में 20 मिलियन यूजर्स तक सीमित: सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है:- व्हाट्सएप इंक ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) से उचित अनुमोदन प्राप्त करने के बाद भारत में अपने सभी उपयोगकर्ताओं के लिए अपने भुगतान सुविधा- यूनाइटेड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) को लॉन्च कर दिया है।व्हाट्सएप का UPI यूजरबेस अब व्हाट्सएप के लगभग 10 भारतीय क्षेत्रीय भाषा संस्करणों में उपलब्ध है। सभी उपयोगकर्ता को एक बैंक के साथ डेबिट कार्ड की आवश्यकता होती है जो UPI का समर्थन करता है और फिर वह इसे सीधे सेट कर सकता है। फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग को यह कहते हुए उद्धृत किया गया कि व्हाट्सएप के नवीनतम संस्करण में व्हाट्सएप पे को एक्सेस किया जा सकता है। फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप को आखिरकार कई कानूनी मुद्दों द्वारा दो साल के लंबे इंतजार के बाद अपना भुगतान सुविधा शुरू करने के लिए एनपीसीआई से मंजूरी मिल गई है।

2.भारत सरकार समर्थित COVAXIN को फरवरी 2021 में लॉन्च किया जा सकता है: सरकारी वैज्ञानिक:- भारत में बनाया गया COVID-19 वैक्सीन फरवरी 2021 के शुरुआती महीनों में लॉन्च किया जा सकता है, जो उम्मीद से कहीं ज्यादा है। एक वरिष्ठ सरकारी वैज्ञानिक ने बताया है कि वैक्सीन के अंतिम चरण के परीक्षण नवंबर में शुरू हो गए हैं और अध्ययनों से पता चला है कि यह प्रभावी और सुरक्षित है। रजनी कांत, एक वरिष्ठ ICMR वैज्ञानिक, जो COVIDIN के बारे में सूचित करते हुए इसके COVID-19 टास्क फोर्स के सदस्य भी हैं, ने कहा कि इस टीके ने अच्छी प्रभावकारिता दिखाई है। COVAXIN को सरकार द्वारा संचालित इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के सहयोग से एक निजी कंपनी Bharat Biotech द्वारा विकसित किया जा रहा है। इससे पहले, यह घोषणा की गई थी कि टीका केवल 2021 की दूसरी तिमाही में लॉन्च किया जाएगा। हालांकि, अब यह 2021, फरवरी या मार्च की शुरुआत तक होने की उम्मीद है। फरवरी 2021 में COVAXIN के लॉन्च से यह पहला भारतीय वैक्सीन बन जाएगा, जिसे रोल आउट किया जाएगा।

3. युद्ध और सशस्त्र संघर्ष में पर्यावरण के शोषण को रोकने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस: 06 नवंबर:- युद्ध और सशस्त्र संघर्ष में पर्यावरण के शोषण को रोकने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस 6 नवंबर को सालाना मनाया जाने वाला एक अंतर्राष्ट्रीय दिवस है। कोफी अता अनन के महासचिव के रूप में के कार्यकाल के दौरान, इसकी स्थापना 5 नवंबर 2001 को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा की गई थी।युद्ध के समय, यह पारिस्थितिकी तंत्र को प्रभावित करता है जैसे कि पानी की आपूर्ति को दूषित करता है, जंगल जल जाता है, जानवरों मारा जाते है, आदि। यद्यपि मानवता ने हमेशा मृत और घायल सैनिकों और नागरिकों, शहरों और आजीविका को नष्ट करने के संदर्भ में अपने युद्ध हताहतों की गिनती की है, पर्यावरण अक्सर युद्ध के अलोकतांत्रिक शिकार हैं।

4. उपराष्ट्रपति द्वारा अंतर्राष्ट्रीय सातवाधानमकार्यक्रम शुरू किया गया:- उपराष्ट्रपति एम। वेंकैया नायडू ने ‘तर्राष्ट्रीय सातवाधानम’ कार्यक्रम का शुभारंभ किया।‘अवधनामा’ कवि के साहित्यिक कौशल की एक परीक्षा की तरह है और इसमें मुश्किल साहित्यिक पोजरों को हल करना, कविताओं को सुधारना और एक साथ ऐसे कई कार्यों को करने की किसी व्यक्ति की क्षमता का परीक्षण करना शामिल है। कार्यक्रम का आयोजन डॉ। मेदसानी मोहन द्वारा तिरुपति में श्री कृष्णदेवराय सत्संग के तत्वावधान में किया गया था। अवधानम भारत में बहुत प्राचीन दिनों से लोकप्रिय एक साहित्यिक प्रदर्शन है।

5.NDDB के चेयरमैन दिलीप रथ IDF के लिए चुने गए:- राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (NDDB) के अध्यक्ष, दिलीप रथ को सर्वसम्मति से वैश्विक डेयरी निकाय इंटरनेशनल डेयरी फेडरेशन (IDF) के बोर्ड में चुना गया है । वह भारतीय राष्ट्रीय समिति के सदस्य सचिव और डेयरी नीति और अर्थशास्त्र पर स्थायी समिति के सदस्य के रूप में आईडीएफ के साथ पिछले 10 वर्षों से जुड़े हुए हैं। रथ ने आईडीएफ और खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) के बीच अक्टूबर 2016 में रॉटरडैम में आईडीएफ विश्व डेयरी शिखर सम्मेलन में डेयरी घोषणा पर हस्ताक्षर करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है । भारत दुनिया के दुग्ध उत्पादक देशों में पहले स्थान पर है और दुनिया में सबसे बड़ी गोजातीय आबादी है।

6.शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी 9 नवंबर को 13 वें शहरी गतिशीलता इंडिया सम्मेलन 2020 का उद्घाटन करेंगे:- केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से 9 नवंबर, 2020 को दिन के 13 वें शहरी मोबिलिटी इंडिया सम्मेलन का आयोजन करेगा।इस वर्ष के सम्मेलन का विषय ‘इमर्जिंग ट्रेंड्स इन अर्बन मोबिलिटी’ है। यह लोगों को सुविधाजनक और सुलभ परिवहन प्रदान करने के लिए कोरोनवायरस वायरस महामारी द्वारा उत्पन्न चुनौतियों का समाधान करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर किए गए अभिनव उपायों पर ध्यान केंद्रित करेगा। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह इस कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे और उद्घाटन भाषण देंगे। जबकि मैसर्स के संस्थापक और वरिष्ठ सलाहकार। गेहल आर्किटेक्ट्स, प्रो। जन गेहल मुख्य भाषण देंगे। श्री घेल एक प्रसिद्ध डेनिश वास्तुकार, एक प्रोफेसर, एक शहरी और आधुनिक शहरी योजना के संस्थापक हैं।