शिमला और चंडीगढ़ के बीच हैलिकॉप्‍टर टैक्‍सी सेवा शुरू

0
116
  1.  1 जून से 31 जुलाई, 2018 के बीच 111 आकांक्षी जिलों में से प्रत्येक के 25 गांवों में कृषि कल्याण अभियान चलाया जा रहा है :-

कृषि एवं किसान कल्‍याण मंत्रालय ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के किसानों की आय 2022 तक दोगुनी करने के दृष्टिकोण को ध्‍यान में रखते हुए 1 जून, 2018 से 31 जुलाई, 2018 के बीच कृषि कल्याण अभियान की शुरूआत की है। इसके तहत किसानों को उत्‍तम तकनीक और आय बढ़ाने के बारे में सहायता और सलाह प्रदान की जाएगी। कृषि कल्‍याण अभियान आकांक्षी जिलों के 1000 से अधिक आबादी वाले प्रत्‍येक 25 गांवों में चलाया जा रहा है। इन गांवों का चयन ग्रामीण विकास मंत्रालय ने नीति आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार किया है। जिन जिलों में गांवों की संख्‍या 25 से कम है, वहां के सभी गांवों को (1000 से अधिक आबादी वाले) इस योजना के तहत कवर किया जा रहा है।

2.प्रतिष्ठित लेखक और गांधीवादी विचारक राजकिशोर का निधन :-

प्रतिष्ठित लेखक और गांधीवादी विचारक राजकिशोर का आज दिल्‍ली के एम्‍स में में निधन हो गया। वे 71 वर्ष के थे। हिन्दी साहित्य में योगदान के लिए राजकिशोर को कई पुरस्कारों जैसे- लोहिया पुरस्कार और हिंदी अकादमी दिल्‍ली के साहित्यकार सम्मान से नवाजा गया। उन्होंने ‘तुम्हारा सुख’ और ‘सुनंदा की डायरी’ जैसे चर्चित उपन्यास भी लिखे हैं। उनके निधन पर साहित्यप्रेमी, कलाकर्मी और पत्रकारों ने शोक व्यक्ति किया है।

3.जी-7 देशों के वित्‍त मंत्रियों ने अमरीका से इस्‍पात और एल्‍युमिनियम के आयात पर नये शुल्‍क लगाने का फैसला वापस लेने को कहा :-

जी-7 देशों के वित्‍त मंत्रियों ने अमरीका के राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रम्‍प से इस्‍पात और अल्‍मूनियम के आयात पर नये शुल्‍क लगाने का फैसला वापस लेने को कहा है। कनाडा के व्हिसलर में आयोजित इस बैठक में जी-7 देशों के वित्‍त मंत्रियों ने इस मुद्दे पर अमरीकी वित्‍त मंत्री स्‍टीवन म्‍नुचिन की कड़ी आलोचना की। कनाडा ने कहा कि अमरीका के इस फैसले से अन्‍य देशों को निराशा हुई है। इस बीच, अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा है कि अमरीका व्‍यापारिक हित के मुद्दे पर कोई समझौता नहीं करेगा।

4.शिमला और चंडीगढ़ के बीच हैलिकॉप्‍टर टैक्‍सी सेवा शुरू :-

शिमला और चंडीगढ़ के बीच हैलिकॉप्‍टर टैक्‍सी सेवा शुरू हुई। हिमाचल प्रदेश सरकार ने पवन हंस लिमिटेड के साथ मिलकर इस सेवा की शुरूआत की है। राज्‍य में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से आज मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हैलिकॉप्‍टर टैक्‍सी सेवा को हरी झंडी दिखाकर शिमला के जुबबरहट्टी हवाई अड्डे से रवाना किया।

इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री ने कहा कि भविष्‍य में लोगों की मांग को देखते हुए इस प्रकार की और उड़ाने बढ़ाई जाएंगी। उन्‍होंने कहा कि जल्‍द ही मनाली से रोहतांग के बीच भी हैली टैक्‍सी सर्विस सेवा शुरू की जाएगी।

उन्‍होंने कहा कि इस प्रकार की सेवाओं से राज्‍य में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। 20 सीटर इस हेलिकॉप्टर को पवन हंस द्वारा संचालित किया जाएगा और यह उड़ाने सोमवार और शुक्रवार को संचालित हुआ करेंगी।

5.देश में 15 जून के बाद प्रदूषण व फिटनेस प्रमाणपत्र के बगैर नहीं होगा वाहनों का बीमा :-

15 जून के बाद बगैर प्रदूषण व फिटनेस प्रमाणपत्र वाहनों का बीमा करना बीमा कंपनियों को महंगा पड़ सकता है। सरकार ने बीमा कंपनियों से कहा है कि वे फिटनेस सर्टिफिकेट और प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र के बगैर किसी भी मोटर वाहन का थर्ड पार्टी बीमा कतई न करें। यात्री वाहन के बीमे के लिए प्रदूषण प्रमाणपत्र तथा मालवाहक वाहन के बीमे के लिए प्रदूषण व फिटनेस प्रमाणपत्र दोनो ही आवश्यक है।

6.पर्यावरण सुरक्षा के मामले में दुनिया में सबसे निचले पायदान पर भारत :-

कभी प्रकृति की पूजा करने वाले देश में आज उसका निरादर चिंतित करता है। हमारे पौराणिक ग्रंथों में धरती, प्रकृति, पेड़ और पौधों, जीव जंतुओं की पूजा और उनके संरक्षण का पाठ सिखाया गया है, लेकिन भौतिकता की आंधी में हम उन सीखों को भुला बैठे हैं। तभी तो 2018 के पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक में सबसे नीचे के पांच देशों के साथ खड़े हैं। येल और कोलंबिया विश्वविद्यालय हर दो साल पर वल्र्ड इकोनॉमिक फोरम के साथ मिलकर ये सूचकांक जारी करते हैं।येल और कोलंबिया विश्वविद्यालय हर दो साल पर वल्र्ड इकोनॉमिक फोरम के साथ मिलकर ये सूचकांक जारी करते हैं।

7.किम, ट्रंप वार्ता से पहले उत्तर कोरिया के सैन्य नेतृत्व में बदलाव, चोल होंगे नए रक्षा प्रमुख :-

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ मुलाकात से पहले उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने अपने तीन शीर्ष सैन्य अधिकारियों के पदों में बदलाव किया है। 12 जून को सिंगापुर में होने वाले सम्मेलन में किम और ट्रंप की मुलाकात हो सकती है।

समाचार एजेंसी योनहाप ने खुफिया अधिकारियों के हवाले से जानकारी दी कि उत्तर कोरिया के रक्षा प्रमुख पाक योंग सिक की जगह पर नो वांग चोल को लाया गया है, जबकि कोरियन पीपुल्स आर्मी (केपीए) के जनरल स्टाफ प्रमुख री योंग सू के स्थान पर री योंग गिल को पदोन्नत किया गया है। री योंग गिल पहले केपीए में जनरल स्टाफ उपप्रमुख का पद संभाल रहे थे। इनके अतिरिक्त केपीए के जनरल राजनीतिक ब्यूरो के निदेशक किम जोंग गाक के स्थान पर सैन्य जनरल किम सू गिल को नियुक्त किया गया है।

8.समय पर क्रेडिट कार्ड का बिल न भरने पर लगेगा GST :-

राजस्व विभाग ने स्पष्ट किया है कि अगर क्रेडिट कार्ड के बकाये का भुगतान समय पर नहीं किया गया, तो उस पर लगने वाले विलंब शुल्क पर वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लगेगा। वहीं, एटीएम से रकम की निकासी और ग्राहकों को चेक बुक जारी करने जैसी मुफ्त सेवाओं पर बैंक जीएसटी लेने के हकदार नहीं होंगे। इसके साथ ही संपत्ति के बदले लिए गए कर्ज के ब्याज पर भी जीएसटी लिया जाएगा। बैंकिंग, इंश्योरेंस और शेयरों की खरीद-फरोख्त से जुड़ी मुफ्त सेवाओं पर जीएसटी लगने या नहीं लगने के मामले में लगातार पूछे जा रहे सवालों और शंकाओं पर राजस्व विभाग ने स्थिति पूरी तरह स्पष्ट कर दी है।

9.अब्देल फट्टाह अल-सिसी ने मिस्र के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली :-

मिस्र में, राष्ट्रपति अब्देल फट्टाह अल-सिसी ने दूसरी बार चार साल के कार्य काल के लिए  शपथ ली क्योंकि देश को बड़ी आर्थिक और सुरक्षा चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है. मार्च के राष्ट्रपति चुनाव में सीसी को 97% वैध वोट प्राप्त हुए.

उनका एकमात्र विरोधी, मुसा मोस्तफा मुसा, अपेक्षाकृत अज्ञात थे और खुद को एक उत्साही सीसी समर्थक थे.

10.चाइल्डहुड इंडेक्स पर भारत 113 वां स्थान पर :-

सेव द चिल्ड्रेन “एंड ऑफ़ चाइल्डहुड इंडेक्स 2018” के मुताबिक, भारत गरीब देशों, कुपोषण, शिक्षा से बहिष्कार, बाल श्रम और बाल विवाह के परिणामस्वरूप बचपन की धमकी के सन्दर्भ में 175 देशों में 113 स्थान पर है. भारत में बाल विवाह 2017 में 21.1% से 15.2% नीचे आ गया है.

भारत ने पिछले साल 116 से तीन पदों ऊपर आया है, जिसमें 1000 के पैमाने पर 754 से 768 में 14 अंकों के साथ सुधार हुआ है. सिंगापुर और स्लोवेनिया इंडेक्स में एक साथ पहले स्थान पर और नाइजर के आंकड़ों के साथ उसे 175 पर सूची के अंत में रखा गया है.