शीर्ष साक्षात्कार युक्तियाँ

0
45
  1. कंपनी के बारे में पता लगाएं

आपको नौकरी साक्षात्कार से पहले कंपनी पर कुछ शोध करने की जरूरत है।

कंपनी संस्कृति, नवीनतम कंपनी समाचार, कंपनी की संरचना और विभाग या टीम के सफल नौकरी उम्मीदवार के बारे में जानना साक्षात्कार में आपको एक वास्तविक लाभ प्रदान करेगा।

उम्मीदवार से साक्षात्कारकर्ता के साथ वार्तालाप में प्रवेश करने की उम्मीद है, न सिर्फ सवालों का जवाब दें। कंपनी के बारे में जानकारी रखने के लिए यह संभव बनाता है।

  1. व्यवहार साक्षात्कार के सवालों के लिए तैयार करें

ज्यादातर कंपनियां अब उम्मीदवार की उपयुक्तता का आकलन करने के लिए पारंपरिक साक्षात्कार के सवालों और व्यवहार साक्षात्कार के सवालों के संयोजन का उपयोग करती हैं। 

एक व्यवहारिक सवाल उम्मीदवारों से एक उदाहरण प्रदान करने के लिए कहेंगे जब उन्होंने पहले कौशल, योग्यता या व्यवहार का उपयोग किया था। उम्मीदवार से स्पष्ट अनुभव और संक्षेप में विशिष्ट अनुभव का वर्णन करने की उम्मीद है।

  1. पूछने के लिए प्रश्नों की एक सूची है

साक्षात्कार में किसी बिंदु पर आपसे पूछा जाएगा “क्या आपके कोई प्रश्न हैं?” साक्षात्कारकर्ता से पूछने के लिए कुछ अंतर्दृष्टिपूर्ण प्रश्नों के साथ आने में आपकी सफलता के लिए महत्वपूर्ण है। नौकरी के उम्मीदवार जो “नहीं, मुझे लगता है कि आपने सब कुछ शामिल किया है” का जवाब है, जो खुद को नुकसान पहुंचा रहे हैं।

साक्षात्कारकर्ता यह जानना चाहता है कि उम्मीदवार ने नौकरी के अवसर के बारे में सोचने में उचित समय बिताया है। पूछने के लिए तैयार प्रश्नों की एक सूची रखते हुए, आप अपने नौकरी साक्षात्कार के लिए एक पेशेवर और सक्रिय दृष्टिकोण का प्रदर्शन कर रहे हैं।

  1. सहायक साक्ष्य शामिल करें

अपने कौशल, अनुभव और क्षमताओं के सबूत के साथ साक्षात्कारकर्ता को प्रभावित करें। नौकरी संदर्भ, चरित्र संदर्भ, योग्यता का प्रमाण और प्रशिक्षण और प्रासंगिक कार्य नमूने सभी वैध समर्थन प्रदान कर सकते हैं कि आप नौकरी के लिए सही व्यक्ति हैं। मूल दस्तावेजों और सभी दस्तावेजों की प्रतियां लें ताकि साक्षात्कारकर्ता प्रतियां आपके नौकरी के आवेदन में संलग्न कर सकें और फिर चाहें कि फिर से शुरू करें

  1. साक्षात्कार को सफलतापूर्वक बंद करें

नौकरी साक्षात्कार का समापन चरण महत्वपूर्ण है। आप साक्षात्कारकर्ता को सर्वश्रेष्ठ अंतिम छाप के साथ छोड़ना चाहते हैं। साक्षात्कार के लिए एक मजबूत बंद साक्षात्कारकर्ता को आपकी सकारात्मक तस्वीर और नौकरी के लिए उपयुक्तता बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित करेगा