प्रधानमंत्री ने ‘कृषि‍-2022: किसानों की आय दोगुनी करने’ पर आयोजित राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन को संबोधित किया 

0
120

CURRENT GK

 

1.शिया इमाम और आग़ा ख़ान डेवेलपमेंट नेटवर्क के संस्थापक अध्यक्ष आग़ा ख़ान भारत की दस दिन की यात्रा पर :-

शिया इमाम और आग़ा ख़ान डेवेलपमेंट नेटवर्क के संस्थापक अध्यक्ष आग़ा ख़ान भारत की दस दिन की यात्रा पर आज शाम नई दिल्ली आ रहे हैं। यह उनकी इमामत का हीरक जयंती वर्ष है। आज उपराष्ट्रपति एम. वैंकैया नायडू से उनकी बातचीत होगी। नई दिल्ली प्रवास के दौरान वे राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से भी मिलेंगे। उपराष्ट्रपति वैंकैया नायडू  आज आग़ा ख़ान की उपस्थिति में नई दिल्ली में हुमायूं के मकबरे के निकट 90 एकड़ के पार्क- सुंदर नर्सरी का उद्घाटन करेंगे।

 

2.शी जिनपिंग ने ईरानी विमान दुर्घटना पर शोक व्यक्त किया :-

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने ईरानी राष्ट्रपति हसन रोहानी को भेजे एक शोक संदेश में ईरान विमान दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिजनों के प्रति शोक व्यक्त किया है।

 

3.भारतीय डाकघर सेवा इंडिया पोस्‍ट ने सेवाओं की गुणवत्‍ता की जानकारी के लिए ऑनलाइन सर्वेक्षण शुरू किया :-

भारतीय डाकघर सेवा इंडिया पोस्‍ट ने सेवाओं की गुणवत्‍ता की जानकारी के लिए ऑनलाइन सर्वेक्षण शुरू किया है। यह सर्वेक्षण इंडिया पोस्‍ट की वेबसाइट www.indiapost.gov.in पर इस महीने की 16 तारीख से शुरू हुआ है और 15 मई तक चलेगा। संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की प्रैस विज्ञप्ति में कहा गया है कि उपभोक्‍ता अपनी प्रतिक्रिया और सुझाव वेबसाइट पर दे सकेंगे। इसके आधार पर भारतीय डाक घर की सेवाओं का सुधार किया जाएगा।

1854 में इंडिया पोस्‍ट की स्‍थापना के बाद से भारतीय डाक घर ने अपनी सेवाओं का व्‍यापक विस्‍तार किया है, जिनमें मेल, रूपए भेजने, लघु बचत तथा बिल के भुगतान जैसी सेवाएं शामिल हैं।

 

4.बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक 157 अंक की वृद्धि के साथ 33 हजार 932 अंक पर खुला :-

बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 157 अंक की वृद्धि के साथ 33 हजार 932 अंक पर खुला। अब से कुछ देर पहले सेंसेक्‍स 92 अंक की वृद्धि के साथ 33 हजार 866 पर था। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 10 हजार 400 पर आ गया।

अंतर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया 31 पैसे कमजोर हुआ। एक डालर 64 रूपये 52 पैसे का बोला गया।

 

5.फडणवीस को निवेशक सम्मेलन में 12,000 अरब रुपये की निवेश प्रतिबद्धताएं मिलने की उम्मीद :-

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने आज कहा कि यहां जारी निवेशक सम्मेलन में राज्य के लिए 12,000 अरब रुपये की निवेश प्रतिबद्धताएं मिलने के उम्मीद है। यह निवेश रक्षा, हवाई क्षेत्र, बुनियादी संरचना और रत्न एवं आभूषण इत्यादि क्षेत्रों में होने की संभावना है।

उन्होंने कहा कि अगले दो दिन में दो दर्जन से अधिक कंपनियों के साथ निवेश समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। लगभग हर क्षेत्र में निवेश आने की संभावना है, इसमें हवाई क्षेत्र, लॉजिस्टिक और इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण और सेवाक्षेत्र शामिल है।

फडणवीस ने यहां जारी ‘मैग्नेटिक महाराष्ट्र’ वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन आज यहां पत्रकारों से कहा कि कुछ बड़े निवेशों में इतालवी स्पोर्ट कार विनिर्माता लैंबोर्गिनी और काइनेटिक के साथ राज्य में ई-कार विनिर्माण का समझौता शामिल है।

इसके अलावा रत्न एवं आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद 14,000 करोड़ रुपये के निवेश से मुंबई के पास एक रत्न एवं आभूषण पार्क विकसित करेगी।

फडणवीस ने कहा, ‘‘अभी के मुताबिक हमें लगता है कि हम 10-12 हजार अरब रुपये के निवेश समझौतों पर हस्ताक्षर कर लेंगे।’’

 

6.शीर्ष 100 में जगह बनाने के करीब पहुंचे भांबरी :-

भांबरी भले ही चेन्नई ओपन चैलेंजर टूर्नामेंट के फाइनल में हार गये लेकिन इस अच्छे प्रदर्शन के दम पर वह आज जारी ताजा एटीपी एकल रैंकिंग में 11 पायदान की लंबी छलांग लगाकर फिर से शीर्ष 100 में जगह बनाने के करीब पहुंच गये।

युकी फाइनल में आस्ट्रेलिया के जार्डन थाम्पसन से 5-7, 6-3, 5-7 से हार गये थे लेकिन इस एटीपी टूर्नामेंट में उपविजेता बनने पर पुरूष एकल रैंकिंग में लाभ हुआ और वह अब 101वें स्थान पर पहुंच गये हैं जो पिछले दो साल में उनकी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है।

 

7.प्रधानमंत्री ने ‘कृषि‍-2022: किसानों की आय दोगुनी करने’ पर आयोजित राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन को संबोधित किया :-

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज दिल्‍ली के पूसा स्थित एनएएससी परिसर में ‘कृषि‍-2022: किसानों की आय दोगुनी करने’ विषय पर आयोजित राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन में शिरकत की।

सात विषयगत समूहों ने निम्‍नलिखित विषयों पर प्रस्‍तुतियां दीं:

*नीति एवं गवर्नेंस संबं‍धी सुधार

*कृषि व्‍यापार नीति एवं निर्यात संवर्धन, बाजार की संरचना और विपणन दक्षता

*मूल्‍य श्रृंखला और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन

*विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और कृषि क्षेत्र में स्‍टार्ट-अप

*सतत एवं न्यायसंगत विकास और सेवाओं को दक्षतापूर्वक उपलब्‍ध कराना

*पूंजीगत निवेश और किसानों के लिए संस्‍थागत ऋण

*पशुधन, डेयरी, पोल्‍ट्री और मत्‍स्‍य पालन को विकास के इंजनों के रूप में बढ़ावा देना

 

8.संसद भवन में शिशु सदन सुविधा की शुरूआत शीघ्र :-

महिला कर्मचारियों के लिए सम्मिलित औऱ सहयोगी कार्य वातावरण की भावना का उदाहरण प्रस्तुत करते हुए संसद भवन में शीघ्र ही शिशु सदन(क्रेच) की स्थापना की जाएगी। लोकसभा अध्यक्ष की प्रत्यक्ष देखरेख में शिशु सदन का विकास कार्य प्रगति पर है और एक वरिष्ठ अधिकारी इसके कार्य पर निगरानी रख रहे हैं।