संगरोध ‘नाम कैम्ब्रिज डिक्शनरी का वर्ड ऑफ द ईयर 2020

0
25

1.प्रकाश जावड़ेकर ने भारत जलवायु परिवर्तन ज्ञान पोर्टल लॉन्च किया:- पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री, प्रकाश जावड़ेकरने“भारत जलवायु परिवर्तन ज्ञान पोर्टल” लॉन्च किया है । प्रकाश जावड़ेकर के अनुसार , भारत ने व्यावहारिक रूप से 2020 के पहले के जलवायु कार्रवाई लक्ष्यों को हासिल कर लिया है। उन्होंने कहा, हालांकि भारत जलवायु परिवर्तन के लिए जिम्मेदार नहीं है लेकिन यह चुनौती को कम करने के लिए जिम्मेदार कार्रवाई कर रहा है। इस पोर्टल में जलवायु परिवर्तन के मुद्दों को दूर करने के लिए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर सरकार द्वारा उठाए जा रहे सभी प्रमुख कदम होंगे। पोर्टल एक एकल-बिंदु सूचना संसाधन होगा जो विभिन्न लाइन मंत्रालयों द्वारा की गई विभिन्न जलवायु पहलों के बारे में जानकारी प्रदान करता है जो उपयोगकर्ताओं को इन पहलों के लिए d स्थिति तक पहुँचने में सक्षम बनाता है।

2. नितिन गडकरी उत्तर प्रदेश में राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन करते हैं:- केंद्रीय मंत्रीनितिन गडकरीने उत्तर प्रदेश में 16 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया । इन इंफ्रा परियोजनाओं की निर्माण लागत लगभग 7477 करोड़ रुपये आंकी गई है। इन राजमार्ग परियोजनाओं में 505 किलोमीटर की सड़क की लंबाई शामिल है और यह बेहतर कनेक्टिविटी, जनता को सुविधा प्रदान करने के साथ-साथ राज्य में आर्थिक विकास का मार्ग प्रशस्त करेगी। यूपी में दो लाख करोड़ रुपये के राष्ट्रीय राजमार्ग काम कर रहे हैं।

3. रूस ने आर्कटिक में Tsirkon हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण किया:-रूसनेआर्कटिक में एक Tsirkon हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया । व्हाइट सी में फ्रिगेट एडमिरल गोर्शकोव ने त्सेरकोन हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल दागी, जो कि मच 8 से अधिक की गति से बारेंट्स सागर में 450 किमी दूर एक नौसैनिक लक्ष्य को मार गिराया । जनवरी की शुरुआत में, एक ही फ्रिगेट परीक्षण ने पहली बार एक Tsirkon मिसाइल दागी, जो 500 किमी से अधिक दूर के जमीनी लक्ष्य पर हमला करती है। पिछले महीने, व्हाइट सी में तैनात युद्धपोत ने टेरिकॉन मिसाइल के साथ बैरेंट्स सी में एक नौसैनिक लक्ष्य को नष्ट कर दिया।

4. संगरोध नाम कैम्ब्रिज डिक्शनरी का वर्ड ऑफ द ईयर 2020:- कैम्ब्रिज डिक्शनरीने’क्वारंटाइन’ को वर्ड ऑफ द ईयर 2020 का नाम दिया है। इस शब्द को उस वर्ष के शब्द का नाम दिया गया है जो डेटा के आधार पर दिखाया गया है कि यह इस वर्ष कैम्ब्रिज डिक्शनरी में सबसे ज्यादा खोजे जाने वाले शब्दों में से एक था। कैम्ब्रिज के संपादकों ने देखा है कि लोग इस साल एक नए तरीके से शब्द का उपयोग कर रहे हैं, जिसमें “समय की सामान्य अवधि जिसमें लोगों को अपने घरों को छोड़ने या स्वतंत्र रूप से यात्रा करने की अनुमति नहीं है ताकि वे बीमारी को पकड़ या फैल न सकें।” संगरोध का यह नया अर्थ अब कैम्ब्रिज डिक्शनरी में जोड़ा गया है।

5. सितंबर तिमाही में भारत का जीडीपी अनुबंध 7.5% है:- राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ)के अनुमान जारी किया हैसकल घरेलू उत्पाद दूसरी तिमाही के लिए (जीडीपी) (जुलाई-सितंबर) 2020-21 के Q2। २०२०-२१ की दूसरी तिमाही में जीडीपी (२०११-१५) की कीमतों का अनुमान ३३.१४ लाख करोड़ रुपये है, जबकि २०१ ९ -२० की दूसरी तिमाही में ३५. in४ लाख करोड़ रुपये के मुकाबले, ०.४ % वृद्धि की तुलना में 7.5% का संकुचन दिखा । Q2 2019-20।

6. भारतीय सेना ने गुजरात और राजस्थान में साइकिल अभियान शुरू किया:- भारतीय सेना के कोणार्क कोरने1971 के भारत-पाक युद्ध में भारतीय सशस्त्र बलों के स्वर्ण जयंती विजय समारोह की शुरुआत के उपलक्ष्य में गुजरात और राजस्थान में 1971 किलोमीटर की साइकिल यात्रा शुरू की है । 1971 किलोमीटर गुजरात और राजस्थान में ‘स्वर्णिम विजय वर्षा साइक्लोथॉन’ दोनों राज्यों की विभिन्न सेना संरचनाओं में से प्रत्येक के 20 प्रतिभागियों की रिले टीमों द्वारा शामिल किया गया है।

7. भारत फीफा की नवीनतम रैंकिंग में चार स्थान ऊपर 104 वें स्थान पर है:- भारतीय राष्ट्रीय टीमके लिए एक जगह तक ले जाया गया है104 नवीनतम फीफा रैंकिंग में। अक्टूबर 2020 की रैंकिंग में भारतीय टीम 108 वें स्थान पर थी । दो महीनों में, भारत सितंबर में 109 वें स्थान पर होने के बाद 5 स्थानों पर चढ़ गया है। इस बीच, वैश्विक परिदृश्य पर, शीर्ष छह अपरिवर्तित रहे। बेल्जियम ने फ्रांस, ब्राजील, इंग्लैंड, पुर्तगाल और स्पेन के बाद रैंकिंग का नेतृत्व करना जारी रखा । अर्जेंटीना सातवें स्थान पर है, जिसने उरुग्वे को आठवें स्थान पर रखा है। मेक्सिको और इटली शीर्ष 10 को पूरा करते हैं।