संपूर्ण नागालैंड ने AFSPA के तहत छह और महीनों के लिए ‘अशांत क्षेत्र’ घोषित किया गया

0
142

1.रेलवे ने आरपीएफ का नाम बदल कर भारतीय रेलवे सुरक्षा बल सेवा किया

रेलवे ने अपने सुरक्षा बल आरपीएफ (रेलवे सुरक्षा बल) का नाम बदलकर भारतीय रेलवे सुरक्षा बल सेवा कर दिया है।मंत्रालय ने ग्रुप ए को आरपीएफ का दर्जा दिया और उसका नाम बदल दिया।

रेलवे सुरक्षा बल (RPF) एक सुरक्षा बल है, जिसे भारतीय संसद द्वारा “रेलवे संपत्ति की बेहतर सुरक्षा और सुरक्षा” के लिए बनाया गया है।

बल भारतीय रेल मंत्रालय के अधिकार में है।

2.प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन का नाम बदलकर सुप्रीम कोर्ट स्टेशन कर दिया गया

दिल्ली सरकार की नामकरण समिति ने प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन का नाम बदलकर सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन रखने का फैसला किया है।दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान नई दिल्ली में यह घोषणा की।

अपनी बैठक में नामकरण समिति ने कारगिल युद्ध के शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा के नाम पर मुकरबा चौक और इसके फ्लाईओवर और महरौली – बदरपुर रोड को आचार्य श्री महाप्रज्ञ मार्ग का नाम बदलने का भी फैसला किया।

3.संपूर्ण नागालैंड ने AFSPA के तहत छह और महीनों के लिए ‘अशांत क्षेत्र’ घोषित किया गया

पूरे नगालैंड राज्य को सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम, AFSPA के तहत छह महीने की अवधि के लिए अशांत क्षेत्र घोषित किया गया है।अधिनियम सुरक्षा बलों को कहीं भी संचालन करने और बिना किसी पूर्व सूचना के किसी को भी गिरफ्तार करने का अधिकार देता है।

केंद्र सरकार की राय है कि पूरे नागालैंड राज्य में शामिल क्षेत्र इतनी अशांत और खतरनाक स्थिति में है कि नागरिक शक्ति की सहायता में सशस्त्र बलों का उपयोग आवश्यक है।

नागालैंड अब लगभग छह दशकों से AFSPA के अधीन है।

4.पश्चिमी ओडिशा के बरगढ़ में 11-दिवसीय ‘धनु जात्रा’ शुरू हुआ

दुनिया की सबसे बड़ी ओपन-थिएटर के रूप में मानी जाने वाली प्रसिद्ध 11-दिवसीय ‘धानु जात्रा’ पश्चिमी ओडिशा के बरगढ़ में शुरू हुआ है।जात्रा भगवान कृष्ण और उनके राक्षस चाचा राजा कंस की पौराणिक कहानी पर आधारित है।

यह उनके (मामा) चाचा राजा कंस द्वारा आयोजित धनु समारोह को देखने के लिए कृष्ण और बलराम की मथुरा यात्रा के बारे में है।

धनु जात्रा, वार्षिक नाट्य-आधारित ओपन-एयर थियेट्रिकल परफॉर्मेंस है, जिसे बारगढ़ शहर में और उसके आसपास मनाया जाता है, इसे दुनिया का सबसे बड़ा ओपन-एयर थियेट्रिकल फेस्टिवल माना जाता है, जो गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में उल्लेखित है।

5.स्टीफन मरांडी पांचवीं झारखंड विधानसभा के लिए प्रोटेम स्पीकर बने

झारखंड मुक्ति मोर्चा ने JMM के वरिष्ठ नेता स्टीफन मरांडी ने राजभवन में पांचवीं झारखंड विधानसभा के लिए प्रोटेम स्पीकर के रूप में शपथ ली।राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने श्री मरांडी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

प्रोटेम स्पीकर स्टीफन मरांडी नए साल 2020 में 6 से 8 जनवरी तक निर्धारित नए राज्य विधानसभा सत्र के पहले दिन सभी नव निर्वाचित विधायकों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे।

6.जनरल मुकुंद नरवाने नए भारतीय सेना प्रमुख बने

जनरल मनोज मुकुंद नरवने ने 28 वें सेनाध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला।उन्होंने जनरल बिपिन रावत का स्थान लिया, जो 31 दिसंबर, 2019 को सेवानिवृत्त हुए है।

इससे पहले, जनरल नरवाने भारतीय सेना के उपाध्यक्ष के रूप में काम कर रहे थे।

जनरल मुकुंद नरवाने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और भारतीय सैन्य अकादमी के पूर्व छात्र हैं।

उन्हें जून 1980 में 7 वीं बटालियन, सिख लाइट इन्फैंट्री रेजिमेंट में कमीशन किया गया था।

7.लॉन बॉल और साइकिलिंग आगामी खेलो इंडिया खेलों में शामिल

37 टीमों के 6500 एथलीट 10 जनवरी से गुवाहाटी में शुरू होने वाले तीसरे खेलो इंडिया युवा खेलों (Khelo India youth games) में भाग लेंगे।लॉन बॉल और साइक्लिंग को पहली बार खेलो इंडिया में शामिल किया जाएगा।

असम, उत्तर पूर्व और देश के बाकी हिस्सों से सांस्कृतिक कार्यक्रम 13 से 15 जनवरी तक आयोजित किए जाएंगे।

सुरसजई में एक मेगा उद्घाटन समारोह की योजना बनाई जा रही है।

8.आईओए ने 2022 राष्ट्रमंडल खेलों के लिए बहिष्कार का आह्वान वापस लिया

भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने शूटिंग के बहिष्कार पर बर्मिंघम में 2022 राष्ट्रमंडल खेलों के बहिष्कार के अपने निर्णय को वापस ले लिया है।यह भी घोषणा की कि देश 2026 या 2030 संस्करण की मेजबानी के लिए बोली लगाएंगे।

राष्ट्रमंडल खेल महासंघ (CGF) के अध्यक्ष डेम लुईस मार्टिन ने बर्मिंघम खेलों में भाग लेने की पुष्टि करते हुए भारत का स्वागत किया।

देश ने राष्ट्रीय राजधानी में 2010 संस्करण की मेजबानी की।

9.बॉक्सर विकास कृष्णन ओलंपिक क्वालीफायर के लिए भारत टीम में शामिल हुए

बॉक्सिंग में, विकास कृष्णन ने अगले साल ओलंपिक क्वालीफायर के लिए 69 किलोग्राम वर्ग में भारतीय पुरुषों की मुक्केबाजी टीम में स्लॉट का दावा किया।पूर्व विश्व चैंपियनशिप और एशियाई खेलों के पदक विजेता पीठ की चोट से उबरने के बाद 69 किलोग्राम वर्ग में वापस आ गए हैं।

26 वर्षीय दो बार के ओलंपियन ने राष्ट्रीय पदक विजेता, दुर्योधन सिंह नेगी को ट्रायल फाइनल हरा दिया।

10.ICC ने 2023 सेपांचदिवसीयटेस्टकोसमाप्तकी योजना बनाई

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद, 2023 से पांच दिवसीय टेस्ट को समाप्त करने की योजना बना रही है।आईसीसी मुख्य रूप से भीड़ वाले कैलेंडर को मुक्त करने के लिए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के हिस्से के रूप में 2023 से चार दिवसीय टेस्ट को अनिवार्य बना सकता है।

पांच दिनों के टेस्ट मैच 140 साल के क्रिकेट के इतिहास में खेले गए हैं।

इस तरह का आखिरी टेस्ट इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच खेला गया था। 2017 में दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे ने भी एक-एक मैच खेला।