सचिन तेंदुलकर ने बाल स्वास्थ्य देखभाल पर किताब का विमोचन किया

0
171

CUREENT GK

 

  1. वैश्विक आईपी सूचकांक में भारत 50 देशों में 44वें स्थान पर – भारत ने यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा जारी हालिया अंतरराष्ट्रीय बौद्धिक संपदा (आईपी) सूचकांक में अपने स्कोर को बढ़ा दिया है, तथा यह 50 देशों में 44 वें स्थान पर है। सूचकांक के 5वें संस्करण में भारत का कुल स्कोर 25 प्रतिशत (35 में से 8.75) से काफी हद तक बढ़ गया है, जो 6 वें संस्करण में 30 प्रतिशत (40 में से 12.03) है। अमेरिका 37.98 अंकों के साथ सबसे ऊपर है, उसके बाद यूनाइटेड किंगडम (37.97) और स्वीडन (37.03) है।

 

  1. यूनानी चिकित्सा पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन – पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), पीएमओ, कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय, परमाणु ऊर्जा एवं अंतरिक्ष विभाग में राज्य मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह 10 फरवरी, 2018 को नई दिल्ली में यूनानी चिकित्सा पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। यह वर्ष यूनानी बिरादरी के लिए विशेष है क्योंकि यह हकीम अजमल खान की 150वीं जयंती है।  इसे ध्यान में रखते हुए आयुष मंत्रालय के अधीनस्थ यूनानी चिकित्सा में अनुसंधान के लिए केंद्रीय परिषद  (सीसीआरयूएम) यूनानी दिवस मनाए जाने के एक हिस्से के रूप में यूनानी चिकित्सा पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित कर रही है।  इस सम्मेलन की थीम है मुख्यधारा स्वास्थ्य सेवा में यूनानी चिकित्सा प्रणाली का एकीकरण।

 

  1. स्वच्छ भारत स्वच्छता पार्क” का दिल्ली में उद्घाटन –  पर्यावरण स्वच्छता संस्थान और टाटा ट्रस्ट के सहयोग से पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय ने एक स्वच्छता पार्क विकसित किया है जिसका उद्घाटन केन्द्रीय पेयजल और स्वच्छता मंत्री, सुश्री उमा भारती और सचिव पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय श्री परमेस्वरन अय्यर द्वारा किया गया।  विभिन्न सुरक्षित तकनीकी विकल्पों के बारे में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से नई दिल्ली के सीजीओ कॉम्प्लेक्स में यह स्वच्छता पार्क विकसित किया गया है। पार्क प्रौद्योगिकियों के संक्षिप्त विवरण के साथ, शौचालय प्रौद्योगिकियों और ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन तकनीकों से संबंधित विभिन्न विकल्पों को दर्शाता है।

 

  1. श्री आर के सिंह ने ऐश ट्रैक मोबाइल ऐप लांच किया – केंद्रीय विद्युत नवीन तथा नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री आर के सिंह ने एक वेब आधारित निगरानी प्रणाली तथा फ्लाई ऐश मोबाइल ऐप ऐश ट्रैक लांच किया। यह प्लेटफार्म ताप बिजली संयंत्रों द्वारा उत्पादित ऐश के बेहतर प्रबंधन में सहायक होगा क्योंकि यह फ्लाई ऐश उत्पादकों (ताप बिजली संयंत्र) तथा सड़क ठेकेदारों, सीमेंट संयंत्रों जैसे संभावित उपयोगकर्ता के बीच सेतु का काम करेगा।

 

  1. डब्ल्यूसीडी मंत्रालय राष्ट्रीय महिला उद्यमिता परिषद की स्थापना करेगामहिला और बाल विकास मंत्रालय राष्ट्रीय महिला उद्यमिता परिषद (एनडब्ल्यूईसी) स्थापित करने पर विचार कर रहा है। एनडब्ल्यूईसी उद्यमिता को बढ़ावा देगा क्योंकि यह सामाजिक-आर्थिक लिंग समानता, वित्तीय समावेश और भारत में महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए एक छत्र संगठन होगा। लोकसभा में एक प्रश्न के उत्तर में यह जानकारी महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार ने दी।
  2. नीति आयोग ने स्वस्थ राज्य, प्रगतिशील भारतरिपोर्ट जारी की –  नीति आयोग ने नई दिल्ली्  में स्वस्थ राज्य, प्रगतिशील भारतशीर्षक से एक व्यापक स्वास्थ्य सूचकांक रिपोर्ट जारी की।  इस रिपोर्ट में स्वास्थ्य के मोर्चे पर वार्षिक प्रगति तथा एक दूसरे की तुलना में समग्र प्रदर्शन के आधार पर राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को विभिन्न श्रेणियों में रखा गया है। यह रिपोर्ट नीति आयेाग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय में सचिव प्रीति सूडान और भारत में विश्व बैंक के कंट्री डायरेक्टथर जुनैदा अहमद की ओर से संयुक्त रुप से जारी की गयी। रिपोर्ट में राज्यों ओर केन्द्रशासित प्रदेशों को बडे छोटे तथा संध शासित प्रदेशों की तीन श्रेण्यिों में रखा गया है ताकि एक समान राज्यों और संघ शासित प्रदेशों के बीच आसानी से तुलना  की जा सके।  रिपोर्ट में बडे राज्यों में समग्र प्रदर्शन के मामले में केरल ,पंजाब और तमिलनाडु को शीर्ष स्थान दिया गया है, जबकि वार्षिक स्तर पर प्रगति के मामले में झारखंड, जम्मू-कश्मीर तथा उत्तर प्रदेश को शीर्ष तीन राज्यों  में स्थान मिला है। समग्र प्रदर्शन के मामले में छोटे राज्यों  में मिजोरम को पहला स्थानन मिला है, जबकि मणिपुर दूसरे स्थाेन पर है। वार्षिक स्तंर पर प्रगति के मामले में मणिपुर को प्रथम और गोवा को दूसरा स्थाान दिया गया है। स्वातस्य्ं   क्षेत्र में समग्र प्रदर्शन के साथ ही वार्षिक स्तगर पर सबसे अधिक प्रगति के मामले में केंद्र शासित प्रदशों में लक्षद्वीप का प्रदर्शन सबसे अच्छाव रहा।

 

  1. अमिताभ बच्चन मुथूट समूह के ब्रांड एंबेसडर बनेंगे – मुथूट समूह ने अपने राष्ट्रीय अभियानों का प्रतिनिधित्व करने के लिए अमिताभ बच्चन को ब्रांड एंबेसडर के रूप में जोड़ा है। मुथूट ग्रुप अपने सुविधाजनक मूल्यों और व्यवसाय में 131 साल की उत्कृष्टता से अर्जित विश्वास के लिए जाना जाता है।

 

  1. रिलायंस इंडस्ट्रीज ने सीएसआर के लिए गोल्डन पीकॉक अवॉर्ड 2017 जीता –रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) ने कहा है कि उसे कॉर्पोरेट सोशल ज़िम्मेदारी (सीएसआर) पहल के लिए गोल्डन पीकॉक अवार्ड 2017 से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार संस्थापक और चेयरमैन नीता अंबानी के तहत सीएसआर आर्म रिलायंस फाउंडेशन के काम को मान्यता के रूप में प्राप्त हुआ है। भारत में 1991 में इंस्टिट्यूट ऑफ डायरेक्टर्स (आईओडी) द्वारा स्थापित पीकॉक पुरस्कार, कॉर्पोरेट एक्सलेंस का एक बेंचमार्क माना जाता है।

 

  1. हरियाणा खेलो इंडिया स्कूल खेलों का चैंपियन बना – नई दिल्ली में खेलो इंडिया स्कूल गेम्स के उद्घाटन संस्करण में 38 स्वर्ण पदकों के साथ हरियाणा ने शीर्ष स्थान प्राप्त किया। कुल मिलाकर, हरियाणा में 102 पदक जीते जिसमें 26 रजत और 38 कांस्य पदक भी थे। महाराष्ट्र (110) दूसरे स्थान पर रहा जबकि दिल्ली (94) तीसरे स्थान पर रहा।

 

  1. सचिन तेंदुलकर ने बाल स्वास्थ्य देखभाल पर किताब का विमोचन किया – महान भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने बाल स्वास्थ्य देखभाल पर एक किताब इवन व्हेन देयर इज ए डॉक्टरलॉन्च की है। डॉ यशवंत अम्बेकर द्वारा डॉ राजेश चोखानी और कृष्णन शिवरामकृष्णन के साथ लिखित इस पुस्तक में बच्चे के स्वास्थ्य में सुधार के लिए एक व्यक्ति या माता-पिता की भूमिका का वर्णन किया गया है।