सब लेफ्टिनेंट शिवांगीभारतीयनौसेनाकीपहलीमहिला पायलट बनीं

0
25

1.विकलांग व्यक्तियों केलिएअंतर्राष्ट्रीयदिवस: 03 दिसंबर

विकलांग व्यक्तियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस 03 दिसंबर को मनाया जा रहा है।यह दिवस प्रत्येक वर्ष समाज और विकास के सभी क्षेत्रों में विकलांग लोगों के अधिकारों और कल्याण को बढ़ावा देने और जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।

इस वर्ष का विषय है ‘Promoting the Participation of Persons with Disabilities and their leadership: Taking Action on the 2030 Development Agenda’.

2.टाइफून कमुरी, लुजोन, फिलीपींस पहुंचा

फिलीपींस में, तूफान कमुरी देश के सबसे बड़े और सबसे अधिक आबादी वाले द्वीप लुजोन पहुंचा।लगभग दो लाख निवासियों को बाढ़ और तूफान की आशंका और भूस्खलन की आशंका से तटीय और पहाड़ी क्षेत्रों से निकाला गया है।

कमुरी के अब राजधानी मनीला के दक्षिण में पहुंचने की उम्मीद है, जो क्षेत्रीय दक्षिण पूर्व एशियाई खेलों के लिए हजारों एथलीटों की मेजबानी कर रहा है।

3.ढाका में ग्लोबलमाइग्रेशनफिल्मफेस्टिवलआयोजित किया गया

ग्लोबल माइग्रेशन फिल्म फेस्टिवल (GMFF) का आयोजन ढाका में किया गया।दिन भर के उत्सव ने प्रवास के विषय और इसके विभिन्न पहलुओं पर 15 फिल्मों की स्क्रीनिंग की।

GMFF 2016 में शुरू हुआ था और इस साल यह 28 नवंबर से 18 दिसंबर के बीच दुनिया के कई शहरों में आयोजित किया जा रहा है।

उत्सव के दौरान दिखाई गई लघु फिल्मों और वृत्तचित्रों को एक वैश्विक प्रतियोगिता के माध्यम से चुना गया था जिसके लिए 600 प्रविष्टियां प्राप्त हुई थीं।

इस उत्सव का आयोजन यूरोपीय संघ के समर्थन से अंतर्राष्ट्रीय संगठन (आईओएम) और ढाका विश्वविद्यालय फिल्म सोसाइटी द्वारा किया गया था।

4.खसरे के प्रकोपकेकारणसमोआमेंसे 50 बच्चे मारे गए

समोआ में एक खसरे के प्रकोप ने 50 बच्चों को मार दिया है जिसके बाद अधिकारियों ने पूरी आबादी का टीकाकरण शुरू किया।महामारी के फैलने के कारण बीते दिन भी और पांच बच्चों की मौत हो गई है।

अक्टूबर के आखिर से अब तक 53 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें एक वयस्क और 14 से अधिक उम्र के दो किशोर शामिल हैं।

समोआ ने पिछले महीने एक आपातकाल घोषित किया और कहा कि द्वीप राष्ट्र में रहने वाले सभी 200,000 लोगों का टीकाकरण किया जाए।

यह कहता है कि पिछले महीने से पहले लगभग 33,000 लोगों का टीकाकरण किया गया था और तब से अब तक 58,000 लोगों को टीका लगाया गया है।

5.पीएम मोदी नेस्वीडनकेराजाकार्ल XVI गुस्ताफकेसाथ बैठक की

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी नई दिल्ली में हैदराबाद हाउस में स्वीडन के राजा कार्ल XVI गुस्ताफ के साथ बैठक की हैं।राजा कार्ल XVI गुस्ताफ और रानी सिल्विया राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के निमंत्रण पर भारत की राजकीय यात्रा पर आए।

यह महामहिम की भारत की तीसरी यात्रा है।

6.NABI, मोहाली और Bioendev, स्वीडननेसंयुक्त ‘Waste to Bio Coal’ परियोजनाकी स्थापना की

‘कृषि कचरे को बायो कोल में परिवर्तित करने के लिए’, ‘Waste to Bio Coal’ राष्ट्रीय कृषि-खाद्य जैव प्रौद्योगिकी संस्थान, मोहाली में भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के कार्यालय और बायोएंडवे, स्वीडन के सहयोग से स्थापित की गयी एक परियोजना है।17 अप्रैल 2018 को, भारत और स्वीडन ने दोनों देशों के बीच सहयोग को गहरा करने और स्थायी विकास और नए रोजगार के अवसरों में योगदान करने के लिए एक संयुक्त नवाचार साझेदारी पर हस्ताक्षर किए।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्वीडन यात्रा के दौरान इस साझेदारी पर हस्ताक्षर किए गए थे।

7.नासा ने भारतकादुर्घटनाग्रस्तविक्रम लैंडर खोजा

चंद्रमा की परिक्रमा करने वाले नासा उपग्रह ने भारत के विक्रम लैंडर को खोज निकला जो सितंबर में चंद्र की सतह पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।संयुक्त राज्य अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा, नासा ने अपने Lunar Reconnaissance Orbiter, एलआरओ द्वारा ली गई एक छवि जारी की जिसने 6 सितंबर को अंतरिक्ष यान के प्रभाव और संबंधित मलबे के क्षेत्र को दिखाया।

नासा ने 26 सितंबर को साइट की एक मोज़ेक छवि जारी की और जनता को लैंडर के संकेतों के लिए इसे खोजने के लिए आमंत्रित किया।

शनमुगा सुब्रमण्यन नामक व्यक्ति ने मलबे की सकारात्मक पहचान के साथ एलआरओ परियोजना से संपर्क किया।

8.भोपाल गैस त्रासदीकी 35 वीं वर्षगांठ

भोपाल गैस त्रासदी की 35 वीं वर्षगांठ पूरे देश में मनाई जा रही है।यह दुनिया की सबसे खराब औद्योगिक आपदा में से एक है जिसने 2 दिसंबर, 1984 की रात को हजारों लोगों की जान ले ली।

यूनियन कार्बाइड इंडिया लिमिटेड (यूसीआईएल) नाम के एक कीटनाशक उत्पादन संयंत्र में आपदा हुई।

2-3 दिसंबर, 1984 की रात को पानी टैंक नंबर 610 में प्रवेश किया, जिसमें 42 टन मिथाइल आइसोसाइनेट (एमआईसी) था, जिसके परिणामस्वरूप एक रासायनिक प्रतिक्रिया हुई जिसने वायुमंडल में अत्यधिक विषैले एमआईसी गैस का प्रवाह किया।

मध्य प्रदेश सरकार के अनुमानों के मुताबिक, भोपाल और उसके आसपास गैस के बादल ने 3,787 लोगों की जान ले ली।

हालांकि, अन्य रिपोर्टों से पता चलता है कि वास्तविक मृत्यु 16,000 और 30,000 के बीच कहीं भी हो सकती है, और इससे प्रभावित लोगो के संख्या 500,000 के करीब है।

9.सब लेफ्टिनेंट शिवांगीभारतीयनौसेनाकीपहलीमहिला पायलट बनीं

सब लेफ्टिनेंट शिवांगी ने नौसेना की पहली महिला पायलट बनकर इतिहास रचा है।मुजफ्फरपुर, बिहार की मूल निवासी, शिवांगी को शॉर्ट सर्विस कमीशन पायलट एंट्री स्कीम के तहत भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था।

उन्हें पिछले साल जून में नौसेना में शामिल किया गया था।

7 वीं डॉर्नियर रूपांतरण पाठ्यक्रम के तीन प्रशिक्षु अधिकारियों का एक बैच जिसमें एक महिला अधिकारी भी शामिल हैं, जो डोर्नियर पायलट के रूप में योग्य थे और आईएनएस गरुड़ में आयोजित प्रतिष्ठित गोल्डन विंग्स समारोह में सम्मानित किए गए थे।

10.प्रियम गर्ग आईसीसीअंडर-19 विश्वकप 2020 मेंभारतकानेतृत्व करेंगे

उत्तर प्रदेश के बल्लेबाज प्रियम गर्ग दक्षिण अफ्रीका में अगले साल होने वाले अंडर -19 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में गत चैंपियन भारत का नेतृत्व करेंगे।ऑल इंडिया जूनियर सेलेक्शन कमेटी, ने मुंबई में अगले साल 17 जनवरी से 9 फरवरी तक होने वाले टूर्नामेंट के लिए टीम को चुना।

दाएं हाथ के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज 19 वर्षीय गर्ग के नाम पर प्रथम श्रेणी में दोहरा शतक और लिस्ट ‘ए’ शतक भी है।

अंडर -19 विश्व कप का 13 वां संस्करण 16 टीमों के बीच खेला जाएगा, जिन्हें चार समूहों में विभाजित किया गया है।