सभी बैंकों में बदले जा सकेंगे 2000 और 500 रुपये के कटे-फटे नोट

0
149

1.सभी बैंकों में बदले जा सकेंगे 2000 और 500 रुपये के कटे-फटे नोट :-

दो हजार और पांच सौ रुपये के कटे फटे नोट बदलने के लिए परेशान लोगों के लिए राहत भरी खबर है। भारतीय रिजर्व बैंक ने 2,000, 500 , 200 रुपये के नोट समेत नोटबंदी के बाद जारी सभी नोटों के कटे-फटे होने पर बदलने के लिए नियम तय कर दिए हैं। नोट वापसी अधिनियम 2009 में संशोधन कर तत्काल प्रभावी कर दिया है। शुक्रवार शाम नोटीफिकेशन के अनुसार नियम सभी बैंकों पर लागू । बता दें, जागरण ने इस मामले में 29 जुलाई को सेना में सूबेदार अर्जुन सिंह की समस्या प्रकाशित की थी। वह छुट्टी लेकर 40 हजार रुपये के नोट बदलने आए थे लेकिन बदले नहीं जा रहे थे। आरबीआइ कानपुर ने इसे संज्ञान में लेकर मुख्यालय को अवगत कराया था।

नोट बदलने का आदेश तत्काल प्रभावी – बता दें, आठ नवंबर 2016 को नोटबंदी की घोषणा के बाद जारी हुए दो हजार, पांच सौ, दो सौ व अन्य नए नोटों के कट-फट जाने पर बदलने का कोई आदेश नहीं था। ऐसे में इन नोटों में जरा भी खामी होने पर यह नोट लोगों के पास अटकते जा रहे थे। बैंकों के साथ आरबीआइ ने भी बिना नियम इन नोटों को बदलने से हाथ खड़े कर दिए थे। भारतीय रिजर्व बैंक के मुख्य महाप्रबंधक जोस जे कट्टू ने बताया कि सभी बैंक शाखाओं को नए जारी नोटों को तत्काल प्रभाव से बदलने के आदेश जारी कर दिए गए हैं।

 

2.RBI ने यूनियन बैंक पर लगाया एक करोड़ रुपये का जुर्माना, जानिए क्या है वजह :-

भारतीय रिजर्व बैंक ने यूनियन बैंक ऑफ इंडिया पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगा दिया है। केंद्रीय बैंक ने यह जुर्माना यूनियन बैंक की ओर से समय पर फ्रॉड पता लगाने और रिपोर्ट करने में विफलता के चलते लगाया है।

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने शुक्रवार को नियामकीय फाइलिंग में कहा, “यह सूचित किया जाता है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने 10 मिलियन (एक करोड़ रुपये) का जुर्माना लगाया है। जुर्माने की वजह धोखाधड़ी को पकड़ने और सूचित करने में देरी है। आरबीआई ने यह जुर्माना बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट के तहत लगाया है।”

एक्ट के तहत आरबीआई ने यूनियन बैंक को 15 जनवरी, 2018 को शो कॉज नोटिस जारी किया था। इसमें आरबीआई ने बैंक से जुर्माना न लगाने की वजह पूछी थी। इसके बाद बैंक आरबीआई को एक फरवरी को जवाब दिया था। इसके बाद आरबीआई के एग्जिक्युटिव डायरेक्टर्स की कमेटी के समक्ष 14 अप्रैल को बैंक ने निजी सुनवाई (पर्सनल हियरिंग) में मौखिक निवेदन किया था।

 

3.भारत और फ्रांस ने ‘मोबिलाइज योर सिटी’ (एमवाईसी) कार्यक्रम क्रियान्‍वयन समझौता पर हस्‍ताक्षर किये :-

Image result for भारत और फ्रांस ने ‘मोबिलाइज योर सिटी’ (एमवाईसी) कार्यक्रम क्रियान्‍वयन समझौता पर हस्‍ताक्षर किये

भारत और फ्रांस ने अंतर्राष्‍ट्रीय कार्यक्रम ‘मोबिलाइज योर सिटी (एमवाईसी)’ को लागू करने संबंधी समझौते पर हस्‍ताक्षर किये है। समझौते पर हस्‍ताक्षर आवास तथा शहरी कार्य राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री हरदीप सिंह पुरी और भारत में फ्रांस के राजदूत श्री एलेक्‍जेंडर जिग्‍लेर की उपस्थिति में किये गये। समझौते पर भारत की ओर से ओएसडी तथा आवास तथा शहरी कार्य मंत्रालय के पदेन संयुक्‍त सचिव श्री मुकुन्‍द कुमार सिन्‍हा और एएफडी की ओर से क्षेत्रीय निदेशक एजेंसी फ्रेंकेस डी-डेवल्‍पमेंट (एएफडी) श्री निकोल्‍स फोर्निज ने हस्‍ताक्षर किये।

 

4.श्री नितिन गडकरी छत्तीसगढ़ में 4239 करोड़ रुपये मूल्‍य की परियोजनाओं का शिलान्‍यास करेंगे तथा राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे :-

Image result for श्री नितिन गडकरी छत्तीसगढ़ में 4239 करोड़ रुपये मूल्‍य की परियोजनाओं का शिलान्‍यास करेंगे तथा राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे

केन्‍द्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग, शिपिंग, जल संसाधन, नदी विकास व गंगा संरक्षण मंत्री श्री नितिन गडकरी अगले सोमवार को (10 सितम्‍बर, 2018) छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले के चरोदा स्थित दशहरा मैदान में 4239 करोड़ रुपये मूल्‍य की राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्‍यास करेंगे तथा राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे। राज्‍य के मुख्‍यमंत्री डॉ. रमन सिंह इस कार्यक्रम की अध्‍यक्षता करेंगे।

मंत्री महोदय एनएच-53 पर रायपुर-दुर्ग बाईपास की आधारशिला रखेंगे। इस बाईपास की लंबाई 92 किलोमीटर है और इसकी कुल लागत 2281 करोड़ रुपये है। इसमें 349 करोड़ रुपये की लगात से चार ऊपरी पुल बनाए जाएंगे। श्री गडकरी एनएच-53 पर स्थित 150 किलोमीटर लंबी आरांग-सराईपाली राजमार्ग (लागत 1472 करोड़ रुपये) तथा 27 किलोमीटर लंबी रायपुर-दुर्ग रोड (लागत 48 करोड़ रुपये) को राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे।

 

5.नारी शक्ति 2018 पुरस्कार के लिये नामांकन आमंत्रित :-

ये पुरस्कार आर्थिक एवं सामाजिक क्षेत्र में महिला सशक्तीकरण के लिये असाधारण कार्य करने वालों को सम्मानित करते हैं

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने 2018 के नारी शक्ति पुरस्कारों के लिये नामांकन आमंत्रित किये हैं। ये भारत में महिलाओं के लिये सर्वोच्च सम्मान है। ये प्रतिष्ठित पुरस्कार उन महिलाओं एवं संस्थाओं को दिये जाते हैं जो महिला सशक्तीकरण के क्षेत्र में अनवरत कार्य कर रहे हैं।

प्रत्येक वर्ष भारत के राष्ट्रपति अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर नारी शक्ति पुरस्कार प्रदान करते हैं। ये पुरस्कार, जो अपने 19वें वर्ष में है, वे समाज में उल्लेखनीय योगदान देने वाली महिलाओं को सम्मानित करते हैं, और उनका उल्लास मनाते हैं जिन्होंने समुदाय में अपने लिये स्थान बनाया है और महिलाओं की आर्थिक सुरक्षा को सुनिश्चित किया है।

 

6.मानव संसाधन विकास राज्‍य मंत्री डॉ. सत्‍य पाल सिंह ने मेन्‍डोजा, अर्जेंटीना में जी-20 शिक्षा मंत्रियों की बैठक में भाग लिया :-

मानव संसाधन विकास राज्‍य मंत्री डॉ. सत्‍य पाल सिंह ने 05 और 06 सितम्‍बर, 2018 को मेन्‍डोजा, अर्जेंटीना में आयोजित जी-20 शिक्षा मंत्रियों की और संयुक्‍त मंत्रिस्‍तरीय बैठक में भाग लेने के लिए एक उच्‍चस्‍तरीय प्रतिनिधि मंडल का नेतृत्‍व किया। जी-20 के इतिहास में शिक्षा मंत्रियों की यह पहली बैठक थी।

शिक्षा मंत्रियों की बैठक के उद्घाटन के अवसर पर डॉ. सत्‍य पाल सिंह ने जी-20 शिखर सम्‍मेलन में पहली बार शिक्षा मंत्रियों की बैठक की मेजबानी करने के लिए अर्जेंटीना की सराहना की और उसे धन्‍यवाद दिया। उन्‍होंने कहा कि किसी भी समाज और देश की तरक्‍की के लिए शिक्षा को सर्वोच्‍च प्राथमिकता दी जानी चाहिए। अत: वैश्विक एजेंडा के केन्‍द्र में शिक्षा को रखना सर्वाधिक उपयुक्‍त है।

 

7.इंडसफूड-II, 2019 में 600 वैश्विक खरीददार भाग लेंगे :-

भारतीय स्रोतों से खाद्य और पेय जरूरतों को पूरा करने के उद्देश्‍य से ढाका स्थित भारत-बांग्‍लादेश चैम्‍बर ऑफ कॉमर्स (आईबीसीसीआई) इंडसफूड-II, 2019 में खाद्य और पेय क्षेत्र के खरीददारों के विशाल समूह के साथ भाग लेगा। भारत व्‍यापार संवर्धन परिषद (टीपीसीआई) के अध्‍यक्ष श्री अशोक सेठी के साथ परिचर्चा के पश्‍चात आईबीसीसीआई के अध्‍यक्ष तथा बांग्‍लादेश व्‍यापार और उद्योग परिसंघ के पूर्व अध्‍यक्ष श्री अब्‍दुल मतलुब अहमद ने ढाका के मोहाखली स्थित नितोलभवन में यह घोषणा की।

टीपीसीआई सार्क देशों से अधिक से अधिक खरीददारों को आकर्षित करने के लिए कार्य कर रहा है ताकि उन्‍हें भारत से अपनी खाद्य व पेय जरूरतों को पूरा करने में सहायता मिल सके। खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) तथा रूस परिसंघ के स्‍वतंत्र देश (सीआईएस) के कुछ बड़े खरीददारों ने इंडसफूड-II में शामिल होने की सहमति दी है। इन बड़े खरीददारों में सुपर मार्केट चेन के खरीददार भी शामिल हैं।

 

8.आयुष्‍मान भारत कार्यक्रम के तहत देश भर में डेढ़ लाख स्‍वास्‍थ्‍य और चिकित्‍सा केन्‍द्र खोले जाएंगे :-

आयुष्‍मान भारत कार्यक्रम के तहत देश भर में डेढ़ लाख स्‍वास्‍थ्‍य और चिकित्‍सा केन्‍द्र खोले जाएंगे। नई दिल्‍ली में एक सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सरकार किफायती स्‍वास्‍थ्‍य चिकित्‍सा सुविधाएं और सबके लिए स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना उपलब्‍ध कराने पर काम कर रही है। श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि केन्‍द्र ने बुजुर्गों की स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल के लिए कई कदम उठाए हैं। गृहमंत्री ने हड्डियों से संबंधित रोगों के उपचार के लिए आधुनिक तकनीक अपनाने पर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान-एम्‍स की सराहना की  I

 

9.तेलंगाना विधानसभा अपने कार्यकाल के आठ महीने पहले ही भंग :-

तेलंगाना के राज्‍यपाल ई एस एल नरसिम्‍हन ने गुरुवार को राज्‍य मंत्रिमंडल की सिफारिश पर विधानसभा भंग करने की मंजूरी दे दी। तेलंगाना की पहली विधानसभा कार्यकाल पूरा करने से आठ महीने पहले ही भंग कर दी गई। श्री नरसिम्‍हन ने मुख्‍यमंत्री चन्‍द्रशेखर राव और मंत्रिपरिषद से कार्यवाहक सरकार के तौर पर काम करते रहने को कहा है।

 

10.तुर्की में 87वें इज़मीर अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला में ‘सोर्स इंडिया’  :-

भारत तुर्की में शुक्रवार से शुरू हो रहे 87वें इज़मीर अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले का साझेदार देश है। इस व्यापार मेले में भारत एक बड़ा बिजेनस पैविलियन ‘सोर्स इंडिया’ लांच करेगा जिसके जरिए भारत की 75 कंपनियां तुर्की और अन्य पड़ोसी देशों के साथ भारत का निर्यात बढ़ाने के उद्देश्य से मेल-जोल बढ़ाएंगी।

यह सोर्स इंडिया पैविलियन का एक श्रृंखला है जिसे भारत व्यापार संवर्धन परिषद (टीपीसीआई) भारत का निर्यात बढ़ाने के लिए दुनियाभर के महत्वपूर्ण व्यापार मेले में आयोजित कर रहा है। टीपीसीआई, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय में वाणिज्य विभाग का व्यापार एवं निवेश संवर्धन संगठन है। यह भारत और बाकी दुनिया के बीच व्यपार और निवेश में सहयोग के नए रास्ते तलाशने का काम करता है।

87वें इज़मीर अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला इंस्ताबुल और अंकारा के बाद तुर्की के तीसरे सबसे बड़ी जनसंख्या वाले इज़मीर शहर में 11 सितंबर तक चलेगा। मेले में केंद्रित देश के रूप में भारत की भागीदारी होने की वजह से भारत का राष्ट्रगान गाया जाएगा और मेले में रखे स्क्रीन पर भारत का तिरंगा भी लहराता दिखेगा। सोर्स पैविलियन तक खरीदारों और आगुंतकों को पहुंचने में आसानी के लिए विशेष संकेतक लगाए जाएंगे।

अंकारा में भारत के राजदूत संजय भट्टाचार्य ने कहा कि भारत और तुर्की के बीच कृषि और खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में व्यापारिक सहयोग बढ़ाने की बड़ी संभावना हैं। उन्होंने बताया कि तुर्की के विशाल बाजार और यूरोपीय बाजारों तक पहुंच की वजह से तुर्की में भारतीय उद्यमियों के संयुक्त उपक्रम स्थापित करने की अपार संभावनाएं हैं।

 

  1. 2.5 लाख फ्लैट खरीदारों को IT का नोटिस, पूछा- बताओ कहां से आए पैसे ? :-

प्रॉपर्टी में कालाधन खपाने वाले खरीदारों की मुसीबत बढ़ने जा रही है, क्योंकि आयकर विभाग ने एनसीआर में 2.5 लाख फ्लैट खरीदारों को नोटिस जारी कर दिया है। इसमें नोएडा, ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, गाजियाबाद, राजनगर एक्सटेंशन, बुलंदशहर ही नहीं, बल्कि सहारनपुर व अलीगढ़ के खरीदारों के नाम शामिल है। इनसे विभागीय अधिकारियों ने फ्लैट खरीद में आय के स्रोत की जानकारी मांगी है।

30 लाख से अधिक मूल्य के 2.5 लाख फ्लैट खरीदारों को नोटिस –

इससे जहां एक ओर खरीदारों में हड़कंप मचा हुआ है, वहीं आयकर विभाग के अधिकारी इसे सामान्य प्रक्रिया बता रहे हैं। उन्होंने कहा कि 30 लाख रुपये से ऊपर की प्रत्येक खरीद पर विभाग की ओर से खरीदारों को नोटिस भेजा ही जाता है। इसमें व्यक्ति को विभाग में आकर मांगी गई जानकारी उपलब्ध करानी होती है। सही होने पर उसकी फाइल बंद कर दी जाती है। इस प्रक्रिया के जरिये विभाग अपने करदाताओं की संख्या को भी प्रति वर्ष बढ़ाता है।