सरकार ने कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए भारतीय खाद्य निगम की अधिकृत पूंजी 10,000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 21,000 करोड़ रुपये करने का ऐतिहासिक फैसला किया

0
37

1 सरकार ने कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए भारतीय खाद्य निगम की अधिकृत पूंजी 10,000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 21,000 करोड़ रुपये करने का ऐतिहासिक फैसला किया

कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने और संपूर्ण देश में किसान-कल्याण सुनिश्चित करने के उद्देश्य से सरकार ने कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए भारतीय खाद्य निगम की अधिकृत पूंजी 10,000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 21,000 करोड़ रुपये करने का ऐतिहासिक फैसला किया है। यह रणनीतिक कदम किसानों को समर्थन देने और भारत की कृषि अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए सरकार की दृढ़ प्रतिबद्धता को दर्शाता है। भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई), देश की खाद्य सुरक्षा के स्तंभ के रूप में न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर खाद्यान्न की खरीद, रणनीतिक खाद्यान्न भंडार के रखरखाव, राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों को वितरण और बाजार में खाद्यान्न की कीमतों का स्थिर रखने सहित विभिन्न महत्वपूर्ण कार्यों में उल्लेखनीय भूमिका निभाता है।

2 9वें रायसीना डायलॉग में मुख्‍य अतिथि होंगे ग्रीस के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्‍सोताकिस

ग्रीस के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्‍सोताकिस, 21 फरवरी को भारत की दो दिनों की यात्रा पर होंगे। उनके साथ वरिष्‍ठ अधिकारी और उच्च अधिकार प्राप्त व्यापारिक शिष्टमंडल भी होगा। श्री मित्‍सोताकिस नई दिल्‍ली में नवें रायसीना डायलॉग में मुख्‍य अतिथि होंगे। उनका स्‍वागत राष्‍ट्रपति भवन में किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, श्री मिसोताकिस के साथ वार्ता करेंगे। वर्ष 2008 के बाद यह पहला अवसर है, जब ग्रीस के शासनाध्‍यक्ष की भारत यात्रा हो रही है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि पिछले साल अगस्त में श्री मोदी की ग्रीस यात्रा के बाद दोनों देशों के संबंधों को गति मिली है। दोनों देशों के बीच सुरक्षा, रक्षा, पोत परिवहन और समुद्री सहयोग रहा है।

3 2024 में भारत के सबसे स्वागत योग्य क्षेत्र के रूप में हिमाचल प्रदेश अग्रणी

ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसी, बुकिंग.कॉम ने अपने 12वें वार्षिक ट्रैवलर रिव्यू अवार्ड्स 2024 का अनावरण किया, जिसमें भारत के सबसे स्वागत योग्य क्षेत्रों और शहरों पर प्रकाश डाला गया। रैंकिंग का निर्धारण प्लेटफ़ॉर्म पर प्राप्त ग्राहक समीक्षाओं के आधार पर किया गया था, जो देश के आतिथ्य परिदृश्य में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। हिमाचल प्रदेश ने शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। यह मान्यता यात्रियों के लिए गर्मजोशीपूर्ण और मेहमाननवाज़ वातावरण प्रदान करने की राज्य की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। रैंकिंग में गोवा, केरल, राजस्थान और उत्तराखंड क्रमश: दूसरे, तिसरे, चौथे और पांचवें स्थानों पर हैं। 2024 में यात्रियों के अनुभवों को बेहतर बनाने के लिए, बुकिंग.कॉम ने भारत के दस ‘सबसे स्वागत योग्य शहरों’ की सूची का भी अनावरण किया। इसमें मरारीकुलम (केरल) पहले और जैसलमेर (राजस्थान) दूसरे स्‍थान पर है।

4 अमेरिकी सदन ने पारित किया क्वाड विधेयक

अमेरिका की प्रतिनिधि सभा ने क्वाड विधेयक पारित कर दिया है। ये विधेयक 39 के मुकाबले 379 वोट से पास हुआ। इसमें अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, भारत और जापान के बीच घनिष्ठ सहयोग के लिए राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन को क्वाड अंतर-संसदीय कार्य समूह स्थापित करने के निर्देश दिए गए हैं। ‘मजबूत अमेरिका-ऑस्ट्रेलिया-भारत-जापान सहयोग’ या चतुष्पक्षीय सुरक्षा संवाद (क्वाड) विधेयक में अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, भारत और जापान के बीच संयुक्त सहयोग को मजबूत करने की बात कही गई है।

5 GeM पोर्टल पर 1 लाख करोड़ रुपए का कुल ऑर्डर मूल्य

रक्षा मंत्रालय (MoD) ने सरकारी ई-मार्केटप्लेस (GeM) पोर्टल के माध्यम से लेनदेन किये गए कुल ऑर्डर मूल्य के मामले में 1 लाख करोड़ रुपए का आँकड़ा पार करने के साथ सरकारी खरीदों के संबंध में एक बड़ी उपलब्धि प्राप्त की है। GeM भारत सरकार के लिये एक राष्ट्रीय सार्वजनिक खरीद पोर्टल है। यह पोर्टल सरकारी खरीदारों के लिये एक खुला और पारदर्शी मंच बनाने के लिये वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा 2016 में लॉन्च किया गया था। GeM सामान्य खरीद की वस्तुओं से लेकर मिसाइल प्रणालियों सहित महत्त्वपूर्ण रक्षा अधिग्रहणों तक की खरीद की सुविधा प्रदान करता है। GeM परिवर्तनकारी बदलाव के प्रति प्रतिबद्धता प्रदर्शित करते हुए सरकारी लेनदेन में लागत-प्रभावशीलता तथा दक्षता को अधिकतम करने के लिये मांग एकत्रीकरण मॉड्यूल का प्रयोग करता है।

6 ICGS वराह का पूर्वी अफ्रीका में समुद्री कूटनीति में योगदान

हाल ही में भारतीय तटरक्षक अपतटीय गश्ती जहाज़ ICGS वराह को पूर्वी अफ्रीका में चल रही रणनीतिक विदेशी तैनाती के एक भाग के तहत मोजाम्बिक के मापुटो पत्तन पर एक महत्त्वपूर्ण कदम के तहत तैनात किया गया। यह मौजूदा राजनयिक सामुद्रिक जुड़ाव के तहत एक बड़ी उपलब्धि है। इसका उद्देश्य भारत की जहाज़ निर्माण क्षमताओं को प्रदर्शित करना और “आत्मनिर्भर भारत” को बढ़ावा देना है। जहाज़ों की यह तैनाती ICG और मोजाम्बिक की समुद्री एजेंसियों के बीच संबंधों को मज़बूत करती है। यह विदेशी तैनाती द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने और विदेशी मित्र देशों (FFCs) के साथ अंतर्राष्ट्रीय सहयोग बढ़ाने की भारतीय तटरक्षक की प्रतिबद्धता के अनुरूप है। साथ ही, यह “सागर-क्षेत्र में सभी के लिये सुरक्षा व विकास” और “ग्लोबल साउथ” की अवधारणा में शामिल भारत की समुद्र को लेकर सोच के अनुरूप है।

7 कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण- अपेडा ने समुद्र के रास्ते भारत से रूस तक केले के निर्यात की सुविधा प्रदान की

कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण- अपेडा ने समुद्र के रास्ते भारत से रूस तक केले के निर्यात की सुविधा प्रदान की है। अपेडा के अध्यक्ष अभिषेक देव ने केंद्रीय उपोष्ण कटिबंधीय बागवानी संस्थान, सीआईएसएच के सहयोग से महाराष्ट्र से केले की एक हजार पांच सौ चालीस बक्सों की खेप को रवाना किया। अपेडा ने अधिक निर्यातकों को नए उत्पादों को नए स्थानों तक भेजने के लिए नए तरीकों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया है। रूस ने हाल ही में केले सहित भारत से उष्णकटिबंधीय फलों की खरीद में गहरी दिलचस्पी दिखाई है। केला रूस का प्रमुख कृषि आयात है और वर्तमान में मुख्य रूप से लैटिन अमेरिकी देश इक्वाडोर से इसका आयात किया जा रहा है।

8  विशाखापत्तनम में होगा मिलन नौसैनिक अभ्यास के 12वें संस्करण का आयोजन

मिलन नौसैनिक अभ्यास का 12वां संस्करण 19 से 27 फरवरी तक रणनीतिक बंदरगाह शहर विशाखापत्तनम में शुरू होगा, जिसमें 50 से अधिक देशों के नौसैनिक बलों की एक महत्वपूर्ण सभा होगी। इस वर्ष की थीम, “सुरक्षित समुद्री भविष्य के लिए नौसेना गठबंधन बनाना” सहयोग और रणनीतिक संवाद के माध्यम से वैश्विक समुद्री सुरक्षा को बढ़ाने के लिए अभ्यास की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।

9 केरल के कोझिकोड में पुरुलिया छऊ प्रस्तुत किया गया

हाल ही में केरल के कोझिकोड में पुरुलिया छऊ, एक लोक नृत्य, प्रस्तुत किया गया था। छऊ आदिवासी और लोक मूल के समन्वय वाला पूर्वी भारत का एक अर्ध-शास्त्रीय नृत्य रूप है। इसके प्रदर्शन में कलाबाज़ी से लेकर मार्शल-आर्ट तक शामिल होते हैं और इसमें ऐसे नृत्य भी शामिल होते हैं जो धार्मिक विषयों के आधार पर संरचित होते हैं। पुरुलिया छऊ नाम बंगाल के पुरुलिया ज़िले से आया है जो छऊ का गढ़ है। यह छऊ नृत्य की तीन अलग-अलग शैलियों में से एक का प्रतिनिधित्व करता है, अन्य दो झारखंड से सरायकेला छऊ और ओडिशा से मयूरभंज छऊ हैं। वेशभूषा विभिन्न शैलियों के बीच अलग-अलग होती है, पुरुलिया और सेराकेला पात्रों की पहचान करने के लिये मुखौटे का उपयोग करते हैं। इसे 2010 में यूनेस्को की मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की प्रतिनिधि सूची में शामिल किया गया था।

10 ग्रीस ने समलैंगिक विवाह को वैध बनाया

ग्रीस ने समलैंगिक विवाह को वैध बनाकर और समलैंगिक जोड़ों को समान माता-पिता का अधिकार देकर इतिहास रच दिया है, जो देश के सामाजिक और कानूनी परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण बदलाव का प्रतीक है। रूढ़िवादी चर्च के विरोध का सामना करने के बावजूद, सांसदों ने विधेयक पारित कर दिया, जिससे ग्रीस इस तरह के प्रगतिशील कानून को अपनाने वाला पहला रूढ़िवादी ईसाई राष्ट्र बन गया।

11 भारतीय बैडमिंटन खिला‍ड़ियों- प्रिया कुंजेंगबाम और श्रु‍ति मिश्रा की जोड़ी ने एशिया टीम चैम्पियनशिप जीती

भारतीय बैडमिंटन खिला‍ड़ियों- प्रिया कुंजेंगबाम और श्रु‍ति मिश्रा की जोड़ी ने एशिया टीम चैम्पियनशिप जीत ली है। यह पहला मौका है जब किसी भारतीय टीम ने यह चैम्पियनशिप जीती है। मलेशिया में हुए फाइनल में पी. वी. सिंधु, अनमोल खर्ब तथा तृषा और गायत्री की जोड़ी ने शानदार प्रदर्शन की बदौलत थाईलैंड को 3-2 से मात देकर स्‍वर्ण जीता।

12 मैच फिक्सिंग के लिए ICC ने लगाया यूके के क्रिकेटर रिजवान जावेद पर 17 ½ वर्ष का प्रतिबंध

यूके स्थित क्लब क्रिकेटर रिज़वान जावेद पर 17 ½ वर्ष की अवधि के लिए सभी क्रिकेट गतिविधियों से गंभीर प्रतिबंध लगाया गया है। यह निर्णय अमीरात क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के प्रतिभागियों के लिए भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के कई उल्लंघनों में उनकी संलिप्तता के मद्देनजर आया है। रिजवान जावेद 2021 अबू धाबी टी10 क्रिकेट लीग के दौरान भ्रष्टाचार के प्रयासों में शामिल होने के लिए ईसीबी की ओर से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा आरोपित आठ व्यक्तियों में से एक थे।