सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को बंद करने की अफवाहें खारिज की। कहा बैंकों के सुधार का काम जारी

0
176

CURRENT GK

 

1.जयराम ठाकुर, हिमाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री होंगे :-

जयराम ठाकुर हिमाचल प्रदेश के नये मुख्यमंत्री होंगे। आज शिमला में आयोजित नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक में श्री ठाकुर को विधायक दल का नेता चुना गया। इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारामन ओर श्री नरेन्द्र सिंह तोमर केन्द्रीय पर्यवेक्षक के रूप में उपस्थित थे।

लंबी चर्चा के बाद भाजपा ने 13वीं विधानसभा में जयराम ठाकुर का नाम बतौर  मुख्यमंत्री घोषित किया है। जयराम ठाकुर मंडी जिले के शिराज विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से वर्ष 1998 से लगातार विधायक निर्वाचित होते रहे हैं और इस चुनाव में वे 5वीं बार चुने गये है। इससे पहले वे भाजपा अध्यक्ष और ग्रामीण विकास मंत्री के रूप में सफलता से राज्य में अपनी जिम्मेदारी निभा चुके हैं। केन्द्रीय पर्यवेक्षक और केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर व  निर्मला सीतारामण और पार्टी के राज्य मामलों के प्रभारी मंगल पांडे भी बैठक में मौजूद रहें।

गौरतलब है कि भारतीय जनता पार्टी चुनाव में विधानसभा की 68 में से 44 सीटें जीत कर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है।

 

2.भारत और रूस व्यापार बाधाएं को दूर करने के लिए व्यापार और आर्थिक सहयोग से संबंधित संयुक्त कार्यदल का स्तर बढ़ाने पर सहमत :-

भारत और रूस ने व्यापार और आर्थिक सहयोग पर संयुक्त कार्यदल का स्तर बढ़ाकर उपमंत्री या वाणिज्य सचिव स्तर का करने और व्यापार की अड़चनों को दूर करने पर सहमति व्यक्त की है। कृषि और फार्मास्युटिकल क्षेत्र में कार्यदल के गठन पर भी सहमति हुई। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रूस के उप-प्रधानमंत्री दिमित्री रोगोजिन ने कल नई दिल्ली में व्यापार, आर्थिक, वैज्ञानिक, तकनीकी और सांस्कृतिक सहयोग पर भारत-रूस अंतर सरकारी आयोग की बैठक की सह-अध्यक्षता की।

 

3.पाकिस्तान सरकार ने इस्लामाबाद की एक अदालत से अनुरोध किया कि हाफिज़ सईद समर्थित मिल्ली मुस्लिम लीग राजनीतिक पार्टी के रूप में पंजीकृत करने की याचिका पर विचार ना करे :-

पाकिस्‍तान सरकार ने इस्‍लामाबाद की एक अदालत से अनुरोध किया है कि मुंबई आतंकी हमले के मास्‍टरमाइंड हाफिज़ सईद समर्थित मिल्‍ली मुस्लिम लीग-एम एम एल को राजनीतिक पार्टी के रूप में पंजीकृत करने की याचिका पर विचार नहीं किया जाये। सरकार ने कहा है कि एम एम एल के पंजीकृत हो जाने से राजनीतिक में हिंसा और चरमपंथ को बढ़ावा मिलेगा। सईद ने हाल में कहा था कि उसका संगठन जमात-उद-दावा, एम एम एल के बैनर तले 2018 के आम चुनाव में भाग लेगा।

 

4.केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा-डोकलाम घटनाक्रम के बाद सिक्किम और भूटान की सीमा से लगे क्षेत्रों में सशस्‍त्र सीमा बलों को मजबूत किया जा रहा है :-

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि भारत और चीन के बीच डोकलाम मुद्दे के बाद सशस्‍त्र सीमा बल सिक्किम और भूटान सीमा से लगे क्षेत्र में अपनी स्थिति मजबूत कर रहा है। नई दिल्‍ली में सशस्‍त्र सीमा बल के 54वें स्‍थापना दिवस पर आयोजित परेड को संबोधित करते हुए श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि मंत्रालय ने अलग खुफिया शाखा के लिए साढ़े छह सौ पदों की मंजूरी दे दी है। गृह मंत्री ने कहा कि सीमावर्ती क्षेत्रों में रह रहे लोग महत्‍वपूर्ण है और सरकार उनके कल्‍याण के लिए प्रतिबद्ध है।

 

5.सरकार ने जी एस टी लागू होने के बाद बिना बिके पैकेटों पर नए अधिकतम खुदरा मूल्य के स्टिकर लगाने की समय-सीमा अगले वर्ष मार्च तक बढ़ाई :-

सरकार ने कंपनियों को अपने बिना बिके पैकेट वाले उत्पादों पर जीएसटी के बाद का नया अधिकतम खुदरा मूल्य दिखाने के लिए अगले वर्ष मार्च तक मूल्य स्टीकर लगाने की अनुमति दे दी है। खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान ने कल नई दिल्ली में कहा कि वस्तु और सेवाकर परिषद की पिछली बैठक में लगभग  200 वस्तुओं की जीएसटी दर कम कर दी गई थी। इसलिए मंत्रालय ने नए स्टीकर लगाने की अवधि तीन महीने और बढ़ाने का फैसला किया। मंत्रालय ने संबंधित नियमों के अतर्गत कंपनियों को अतिरिक्त नए स्टीकर लगाने की अनुमति दी है।

 

6.सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को बंद करने की अफवाहें खारिज की। कहा बैंकों के सुधार का काम जारी :-

सरकार ने अफवाहों को गलत बताते हुए कहा है कि किसी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक को बंद करने का प्रश्न ही नहीं है। वित्त मंत्रालय में वित्तीय सेवाएं विभाग के सचिव राजीव कुमार ने एक ट्वीट में कहा कि सरकार, इन बैंकों में दो लाख ग्यारह हज़ार करोड़ रुपये के पुनर्पूंजीकरण से इन्हें मज़बूत बना रही है। उन्होंने लोगों से अफवाह फैलाने वालों पर विश्वास न करने की अपील की और कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की सुधार योजना पटरी पर है। भारतीय रिज़र्व बैंक ने बैंक ऑफ इंडिया समेत कुछ बैंकों के मामले में त्वरित सुधार कार्रवाई–पीसीए शुरू की है। रिज़र्व बैंक ने अपनी ओर से यह स्पष्ट किया कि पीसीए व्यवस्था का उद्देश्य जनता के लिये बैंकों के सामान्य कामकाज में कठिनाई उत्पन्न करना नहीं है। रिज़र्व बैंक ने कहा कि उसने सोशल मीडिया समेत मीडिया के कुछ वर्गों में दी जा रही गलत सूचना का संज्ञान लिया है। इसमें पीसीए के दायरे में आये कुछ बैंकों को बंद किये जाने की खबर दी जा रही है। रिज़र्व बैंक के अनुसार पीसीए व्यवस्था ऐसे निरीक्षण के तरीकों में से एक है, जिसमें प्रारम्भिक चेतावनी देने के लिये बैंकों के कुछ कामकाज के मानकों की निगरानी की जाती है। पूंजी, परिसम्पत्तियों की गुणवत्ता और अन्य मानकों में कमी पाये जाने पर कार्रवाई शुरु की जाती है।

 

7.अमरीकी नौसेना प्रमुख रिचर्ड वी स्‍पैन्‍सर ने द्विपक्षीय सहयोग और बढाने के लिए नई दिल्ली में विदेश सचिव और नौसेना प्रमुख से मुलाकात की :-

अमरीकी नौसेना प्रमुख रिचर्ड वी स्‍पैन्‍सर ने विदेश सचिव एस जयशंकर और नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा से द्विपक्षीय नौसैनिक सहयोग और बढाने के लिए व्‍यापक  बातचीत की है। इसके साथ-साथ दोनों पक्षों ने भारत-प्रशांत क्षेत्र में आपसी हित के मुद्दों पर भी चर्चा की। नई दिल्‍ली में अमरीकी दूतावास ने कहा है कि बैठक में दोनों नौसेनाओं के बीच  सहयोग, कानून के शासन के लिए दोनों देशों की प्रतिबद्धता, बेरोकटोक नौपरिवहन तथा मुक्‍त और निष्‍पक्ष व्‍यापार के बारे में भी विचार-विमर्श किया गया। नौसेना प्रमुख के रूप में श्री स्‍पैन्‍सर की यह पहली भारत यात्रा है।

 

8.संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया पर और प्रतिबंध लगाए। उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम के लिए महत्वपूर्ण तेल आपूर्ति सीमित की :-

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने कल रात उत्तर कोरिया पर और प्रतिबंध लगा दिये, इसमें उत्‍तर कोरिया के मिसाइल और परमाणु कार्यक्रमों के लिये महत्वपूर्ण तेल की आपूर्ति सीमित हो जाएगी। सुरक्षा परिषद ने सर्वसम्मति से अमरीका द्वारा तैयार किये गये प्रस्ताव को स्वीकार किया, जिसमें विदेशों में काम कर रहे उत्तर कोरिया के अपने देश के लिये धन अर्जित करने वाले  कर्मियों के प्रत्यपर्ण के आदेश दिये गये हैं। इस वर्ष तीसरी बार उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध लगाये गये हैं।

 

9.डोनाल्‍ड ट्रंप ने आतंकवादियों को पनाह देने के खिलाफ पाकिस्‍तान को चेतावनी जारी की– अमरीकी उपराष्‍ट्रपति माइक पेन्‍स :-

अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने आतंकवादियों को संरक्षण प्रदान करने के खिलाफ पाकिस्‍तान को चेतावनी जारी की है। अमरीका के उपराष्‍ट्रपति माइक पेन्‍स ने बताया कि पाकिस्‍तान से कहा गया है कि अगर वह अपनी धरती से आतंकवादियों को पनाह देना बंद नहीं करेगा तो उसे गंभीर दुष्‍परिणाम भुगतने होंगे।

पेंस ने यह टिप्‍पणी अफगानिस्‍तान की अघोषित यात्रा के समय की, जिसका लक्ष्‍य युद्धग्रस्‍त देश में ज़मीनी हकीकत का जायजा लेना था। अपनी यात्रा के दौरान वीरवार को पेंस ने शीर्ष अफगान नेताओं के साथ बैठकें कीं और ट्रंप की नई दक्षिण एशिया नीति के कार्यान्‍वयन की प्रगति के बारे में उनके विचार सुनें।  
ट्रंप ने गत अगस्‍त में नई दक्षिण एशिया नीति घोषित करते हुए पाकिस्‍तान की इस बात के लिए आलोचना की थी कि वह आतंकवादियों से निपटने के लिए पर्याप्‍त उपाय नहीं कर रहा है। 

 

10.तमिलनाडु में आर.के.नगर विधानसभा उपचुनाव में, ऑल इंडिया अन्ना डी.एम.के. पार्टी से बाहर किए गए टीटीवी दिनाकरण मतगणना में लगभग 20 हजार वोटों से आगे :-

चेन्नई में आर के नगर विधानसभा उपचुनाव में ऑल इंडिया अन्ना डीएम से अलग हुए टीटीवी दिनाकरन काफी आगे चल रहे हैं। आठवें दौर की मतगणना के बाद दिनाकरन ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी ऑल इंडिया अन्ना डीएम के ई. मधुसूदनन पर 20 हजार से ज्यादा वोटों की बढ़त बना ली है। दिनाकरन जेल में बंद वी.के. ससिकला के रिश्तेदार हैं और उन्होंने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ा था। डीएमके उम्मीदवार मुरुधु गणेश तीसरे स्थान पर हैं।