सरदार पटेल नर्मदा ट्रेककोहरीझंडीदिखाकर रवाना किया गया

0
16

1.विश्व एड्स दिवस: 01 दिसंबर

एक्वायर्ड इम्यूनो डेफिशिएंसी सिंड्रोम, एड्स के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 01 दिसंबर को विश्व एड्स दिवस मनाया जा रहा है।इस वर्ष, थीम “Communities Make the Difference” है।

यह ह्यूमन इम्यूनो डेफिशिएंसी वायरस (एचआईवी) के संक्रमण के कारण होने वाली एक महामारी है।

दिन एचआईवी के खिलाफ लड़ाई में लोगों को एकजुट करने और एचआईवी के साथ रहने वालों के लिए समर्थन दिखाने का अवसर भी प्रदान करता है।

2017 के नवीनतम अनुमान के अनुसार, देश में लगभग 21 लाख 40 हजार लोग एचआईवी से पीड़ित हैं।

सरकार राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण कार्यक्रम (एनएसीपी) को एड्स की रोकथाम और नियंत्रण के लिए सौ फीसदी केंद्रीय क्षेत्र की योजना के रूप में लागू कर रही है।

2.भारत संपूर्ण हज प्रक्रियाकोडिजिटलबनानेवाला पहला देश बना

हज पर जाने वाले तीर्थयात्रियों की पूरी प्रक्रिया को पूरी तरह से डिजिटल बनाने वाला भारत पहला देश बन गया है।यह तब हुआ जब मंत्री ने जेद्दा सऊदी हज मंत्री के साथ तीर्थयात्रा के लिए द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए।

एक ऑनलाइन आवेदन, ई-वीजा, हज मोबाइल ऐप, “ई-MASIHA” स्वास्थ्य सुविधा, “ई-लगेज पूर्व-टैगिंग” जो भारत में मक्का-मदीना में आवास और परिवहन के संबंध में सभी जानकारी प्रदान करता है।

इस वर्ष, हज की पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी देने के लिए हज हाउस, मुंबई में 100-लाइन सूचना केंद्र स्थापित किया गया है।

3.बीएसएफ ने 1 दिसंबरकोअपना 55 वां स्थापना दिवस मनाया

सीमा सुरक्षा बल, बीएसएफ जो भारत की पहली लाइन ऑफ़ डिफेन्स हैं, ने 1 दिसंबर को 55 वां स्थापना दिवस मनाया।इस समारोह में नई दिल्ली में बीएसएफ मुख्यालय में केंद्रीय राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने भाग लिया।

बीएसएफ, सीमा सुरक्षा बल, जो देश की रक्षा करता है, भारत के संघ के पांच केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में से एक है।

बीएसएफ को 1965 के युद्ध के मद्देनजर 1 दिसंबर 1995 को बनाया गया था।

4.नागालैंड 01 दिसंबर कोअपनास्थापना दिवस मनाया

नागालैंड ने 01 दिसंबर को अपना 57 वां स्थापना दिवस मनाया।1 दिसंबर 1963 को यह भारत का 16 वाँ राज्य बना।

औपचारिक उद्घाटन भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ एस राधाकृष्णन द्वारा किया गया था।

तमाम उथल-पुथल के बीच राज्य ने एक लंबा सफर तय किया है।

5.सरदार पटेल नर्मदा ट्रेककोहरीझंडीदिखाकर रवाना किया गया

गुजरात में, सरदार पटेल नर्मदा ट्रेक (SPNT), NCC सीनियर और जूनियर डिवीजन कैडेट्स के लिए एक राष्ट्रीय स्तर का ट्रेकिंग शिविर, नर्मदा जिले में स्टैचू ऑफ यूनिटी-केवडिया में रवाना किया गया।इस शिविर में दिल्ली, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, कर्नाटक, गोवा, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल और पंजाब के 1,000 से अधिक कैडेटों ने भाग लिया।

SPNT शिविर के आयोजन का उद्देश्य सभी राष्ट्रों, जातियों और सांस्कृतिक पहचान के उत्साही राष्ट्रवादी युवाओं को एक ऐसे स्थान पर एकत्रित करना है, जो भारत के लौह पुरुष द्वारा प्रतिष्ठित है।

आयोजन के दौरान, एनसीसी कैडेट्स सबसे पहले सुंदरपुरा में 20 किलोमीटर दूर स्थित एनसीसी एकेडमी जीनगर से जूनाज तक बेस कैंप पर ट्रेक करेंगे।

वे देश के वैज्ञानिक विकास का अध्ययन करने के लिए कर्जन बांध और बिजली उत्पादन संयंत्र का दौरा करेंगे।

6.हॉर्नबिल फेस्टिवल का 20 वांसंस्करणनागालैंड में शुरू हुआ

बहुप्रतीक्षित त्योहार, हॉर्नबिल महोत्सव नागालैंड में संस्कृति और परंपरा के रंगीन मिश्रण के साथ शुरू हुआ।यह हॉर्नबिल फेस्टिवल का 20 वां संस्करण है।

नागालैंड सरकार द्वारा आयोजित त्योहार राज्य की पारंपरिक और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दिखाने के लिए एक वार्षिक पर्यटन प्रचार कार्यक्रम है, जिसमें इसकी जातीयता, विविधता और भव्यता है।

10 दिनों का हॉर्नबिल फेस्टिवल नागालैंड और पूर्वोत्तर राज्यों के विभिन्न जनजातियों के सांस्कृतिक प्रदर्शन, स्वदेशी खेल, सिटी टूर, नाइट कार्निवल, कला प्रदर्शनी, फोटो-फेस्ट और कई और कार्यक्रमों को दिखायेगा।

7.नाना पटोले को महाराष्ट्रविधानसभाका अध्यक्ष चुना गया

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार किसान कथोरे द्वारा अपना नामांकन वापस लेने के बाद कांग्रेस नेता नाना पटोले को महाराष्ट्र विधानसभा का अध्यक्ष चुना गया।प्रो-टेम स्पीकर दिलीप वालसे पाटिल ने यह घोषणा की।

महाराष्ट्र भाजपा के विधायक दल के नेता देवेंद्र फड़नवीस को राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता का नाम दिया गया था।

8.इराक के पीएम आदेलअब्दुलमहदीने इस्तीफा दिया

इराकी प्रधान मंत्री एडेल अब्दुल महदी ने देश भर में चल रहे सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बीच संसद को अपना इस्तीफा सौंप दिया है।औपचारिक इस्तीफा एक आपातकालीन कैबिनेट सत्र के बाद आया था जिसमें मंत्रियों ने दस्तावेज और प्रमुख कर्मचारियों के इस्तीफे को मंजूरी दी थी, जिसमें अब्दुल महदी के प्रमुख स्टाफ भी शामिल थे।

इराक के शीर्ष शिया धर्मगुरु ने सरकार को अपना समर्थन वापस लेने के बाद इस्तीफा दे दिया।

भ्रष्टाचार, खराब सेवाओं, नौकरियों की कमी और 2003 के बाद की राजनीतिक व्यवस्था को समाप्त करने के लिए बुलाए जाने की वजह से इराक में अक्टूबर की शुरुआत से ही हजारों से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं।

9.सोमा रॉय बर्मन नेनईमहालेखा-नियंत्रककेरूप में कार्यभार संभाला

सोमा रॉय बर्मन ने CGA (महालेखा-नियंत्रक) के नए महानिदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया।वह इस प्रतिष्ठित पद को धारण करने वाली 24 वीं CGA और सातवीं महिला हैं।

उसने जे पी एस चावला से पदभार संभाला।

1986 बैच की भारतीय नागरिक लेखा सेवा अधिकारी बर्मन ने अपने 33 साल के लंबे करियर के दौरान केंद्र सरकार के मंत्रालयों में विभिन्न स्तरों के कैडर पदों पर कार्य किया है।

CGA का कार्यभार संभालने से पहले, बर्मन ने CGA के कार्यालय में अतिरिक्त महानिदेशक के रूप में कार्य किया।