सरफराज अहमद को पाकिस्तान टेस्ट क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया गया

0
241

CURRENT GK

1.राजस्थान में बेहतर सड़क संपर्क के लिए एडीबी का 220 मिलियन डॉलर का अनुदान :-

राजस्थान के राज्य राजमार्गों पर सड़क संपर्क, परिवहन दक्षता और सुरक्षा में सुधार के लिए एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने भारत के साथ $ 220 मिलियन के ऋण करार पर हस्ताक्षर किए।

इस साल मई में एडीबी बोर्ड द्वारा अनुमोदित, $ 500 मिलियन के राजस्थान राज्य राजमार्ग निवेश कार्यक्रम ऋण की यह पहली किश्त है।

इससे सड़क परिसंपत्ति प्रबंधन, सड़क सुरक्षा और परियोजना प्रबंधन के क्षेत्रों में राज्य सार्वजनिक निर्माण विभाग की क्षमता में भी वृद्धि होगी।

 

  1. देश के सबसे बड़े ग्लोबल कौशल पार्क की आधारशिला रखी गई :-

केन्द्रीय कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री राजीव प्रताप रुडी और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल, मध्य प्रदेश में देश के सबसे बड़े वैश्विक कौशल पार्क की आधारशिला रखी है।

पार्क का निर्माण 645 करोड़ रूपए की लागत से किया जाएगा। अंतर्राष्ट्रीय मानक के प्रशिक्षकों द्वारा प्रति वर्ष 1000 छात्रों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। पार्क ‘उद्योग के साथ-उद्योग के लिए’ की भावना पर कार्य करेगा।

 

  1. एनएमसीई, भारतीय कमोडिटी एक्सचेंज का विलय :-

नेशनल मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एनएमसीई) इंडियन कमोडिटी एक्सचेंज (आईसीईएक्स) में विलय करेंगे, जिससे देश का तीसरा सबसे बडा जिंस बाजार बनेगा व इस ऑल स्टॉक डील में रिलायंस कैपिटल सबसे बड़ा निवेशक है।

यह कमोडिटी एक्सचेंज में पहली मर्जर डील है और मर्ज की गई इकाई बुलियन, तेल, रबर और अन्य कृषि-वस्तुओं सहित कई तरह के अनुबंधों के साथ दुनिया के पहले हीरा वायदा अनुबंध की पेशकश करेगा।

रिलायंस कैपिटल आईसीईएक्स का सबसे बड़ा निवेशक है और विलय के बाद भी सबसे बड़ा शेयरधारक बनेगा।

स्वीकृत स्वैप अनुपात के अनुसार, आईसीईएक्स के शेयरधारकों की हिस्सेदारी 62.8 फीसदी होगी और एनएमसीई की हिस्सेदारी आईसीईएक्स में 37.2 फीसदी हो जाएगी।

 

4.हिमाचल में भारत-थाईलैंड के बीच सैन्य अभ्यास शुरू :-

भारत और थाईलैंड के बीच एक 14-दिवसीय संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण कार्यक्रम मैत्री 2017 हिमाचल प्रदेश में शुरू हुआ। रॉयल थाईलैंड आर्मी के साथ भारतीय सेना का संयुक्त अभ्यास चम्बा जिले में बक्कलोह में शुरू हुआ।

इस अभ्यास का पिछला संस्करण 2016 में थाईलैंड के क्रेबी में आयोजित किया गया था।

 

5.वियतनाम के उप-प्रधानमंत्री एवं विदेश मंत्री ने राष्ट्रपति से भेंट की :-

समाजवादी गणराज्य वियतनाम के उप-प्रधानमंत्री एवं विदेश मंत्री महामहिम श्री फाम बिन्ह मिन्ह ने आज (4 जुलाई, 2017) राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी से मुलाकात की।

श्री मिन्ह का स्वागत करते हुए राष्ट्रपति ने सितंबर 2014 में अपनी वियतनाम यात्रा का उल्लेख किया और उस दौरे के समय उनका तथा उनके प्रतिनिधिमंडल का हार्दिक स्वागत किये जाने के लिए धन्यवाद दिया।

राष्ट्रपति महोदय ने पिछले साल पॉलिट ब्यूरो का सदस्य बनने के लिए श्री मिन्ह को बधाई दी।

 

6.श्री राधा मोहन सिंह 13 राज्यों के मंत्रियों के साथ फ्लैगशिप कार्यक्रमों की समीक्षा करेंगे :-

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री, श्री राधा मोहन सिंह, 5 जुलाई 2017 को कृषि भवन में दो प्राथमिकता योजनाओं राष्ट्रीय कृषि बाजार (ई-नाम) एवं मृदा स्वास्थ्य कार्ड के प्रगति की समीक्षा करेंगे ।

13 उन राज्यों के कृषि विपणन मंत्री जिनकी मंडी ई-नाम से एकीकृत हो चुकी हैं और कुछ चुनिन्दा राज्यों के कृषि मंत्री अपने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ इसमें भाग लेंगे ।

माडल कृषि उत्पाद एवं पशुधन विपणन (संवर्धन और सरलीकरण) अधिनियम, 2017 में समाहृत कृषि, सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग एवं नीति आयोग द्वारा चलाये जा रहे प्रगतिशील कृषि विपणन सुधारों की भी चर्चा राज्यों को जल्द से जल्द इसके सुझाए गए प्रावधानों को शीघ्र अति शीघ्र अपना कर किसानों के लिए इसका फायदा पहुँचाने हेतु प्रोत्साहित करने के लिए की जाएगी ।

 

7.डॉ. सुभाष भामरे ने राष्ट्रीय कैडेट कोर की सीएसी बैठक की अध्यक्षता की :-

रक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष भामरे ने आज यहां राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) की केंद्रीय सलाहकार समिति (सीएसी) की 50वीं बैठक की अध्यक्षता की।

अपने भाषण में डॉ. भामरे ने प्रशिक्षण, साहसिक, सामाजिक सेवा और सामुदायिक विकास से संबंधित विभिन्न गतिविधियों में एनसीसी कैडेटों के प्रदर्शन पर उनकी सराहना की।

समिति ने प्रशिक्षण के प्रयासों में सुधार लाने के लिए विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श किया ताकि राष्ट्र निर्माण में एनसीसी के युवा उत्कृष्ट प्रदर्शन कर सकें।

 

8.रेल मंत्रालय ने ओडिशा में जेपोर एवं नवरंगपुर के बीच नई बड़ी रेल लाइन को मंजूरी दी :-

बजट 2016-17 में की गई घोषणा के अनुरूप रेल मंत्रालय ने ओडिशा में जेपोर एवं नवरंगपुर के बीच नई बड़ी रेल (बीजी) लाइन को मंजूरी दे दी है।

नई बीजी लाइन की कुल लंबाई 38  किलोमीटर है। इस परियोजना पर 747.91 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

यह परियोजना तीन वर्षों में पूरी होगी। इस परियोजना को लागत में हिस्सेदारी के आधार पर क्रियान्वित किया जाएगा (जीबीएस के तहत रेल मंत्रालय द्वारा 50 प्रतिशत राशि और उड़ीसा सरकार द्वारा 50 प्रतिशत राशि मुहैया कराई जाएगी)।

यह परियोजना पश्चिमी उड़ीसा के नवरंगपुर जिले को कोट्टावालसा-किरान्दुल लाइन पर अवस्थित मौजूदा स्टेशन जेपोर को आपस में जोड़ने के लिहाज से महत्वपूर्ण है।

यह रेल लाइन महत्वपूर्ण शहरों यथा कोरापुट, जेपोर, जगदलपुर एवं दांतेवाड़ा को कनेक्टिविटी मुहैया कराएगी।

यह रेल लाइन नवरंगपुर को जूनागढ़/कालाहांडी जिले से जोड़ने के लिहाज से भी उपयोगी है।

 

9.बैंकरप्सी कोड के तहत कार्यवाही का सामना करने वाली पहली कंपनी होगी ज्योति स्ट्रक्चर :-

नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) ने मंगलवार को पावर इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी ज्योति स्ट्रक्चर लिमिटेड के लिए बैंकरप्सी प्रोसीडिंग (दिवालिएपन की कार्यवाही) को मंजूरी दी थी। यह भारत के नए दिवाला और दिवालियापन संहिता (आईबीसी) के तहत केंद्रीय बैंक की ओर से चिन्हित किए गए 12 मामलों में से पहली कार्यवाही है।

ट्राइब्यूनल का यह आदेश पिछले हफ्ते कंपनी के प्रमुख कर्जदाता भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की ओर से दर्ज दिवालिया आवेदन के बाद सामने आया है।

नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) के मुताबिक कंपनी पर कुल 7,000 करोड़ का कर्ज है।

 

10.सरफराज अहमद को पाकिस्तान टेस्ट क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया गया :-

चैंपियंस ट्रॉफी-2017 में पाकिस्तान टीम को विजेता बनाने का कप्तान सरफराज अहमद को ‘बड़ा’ इनाम मिला है।

सरफराज को अब पाकिस्तान की टेस्ट टीम की कप्तानी भी सौंपी दी गई है। इस तरह वे अब तीनों फॉर्मेट, टेस्ट, वनडे और टी20 में पाकिस्तान टीम के कप्तान होंगे।

चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान ने भारत को 180 रनों के बड़े अंतर से हराते हुए चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया था।

इस्लामाबाद में टीम के सम्मान में आयोजित समारोह में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन शहरयार खान ने सरफराज को टेस्ट टीम का भी कप्तान बनाने की घोषणा की। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नवाज शरीफ विशेष रूप से उपस्थित थे।

शरीफ ने इस दौरान चैंपियंस ट्रॉफी विजेता टीम के हर सदस्य को एक-एक करोड़ रुपये और टीम मैनेजमेंट के हर सदस्य को 50-50 लाख रुपये देने की घोषणा की।