साक्षात्कार सफलता पैकेज – आपको अपने नौकरी साक्षात्कार को प्राप्त करने की आवश्यकता है

0
179

साक्षात्कार सफलता पैकेज – आपको अपने नौकरी साक्षात्कार को प्राप्त करने की आवश्यकता है

  1. स्क्रीनिंग साक्षात्कार के प्रश्न(आप उनके लिए पहले से ही महान उत्तर तैयार कर सकते हैं)।
  2. व्यवहारिक साक्षात्कार के प्रश्न(आप अपनी शिक्षा या कामकाजी अनुभव के बावजूद , उनके लिए पहले से ही शानदार जवाब तैयार कर सकते हैं )।
  3. तकनीकी साक्षात्कार के प्रश्न(चाहे आप उन्हें मास्टर करेंगे , रोजगार क्षेत्र के बारे में आपके ज्ञान (आईटी, परियोजना प्रबंधन, नर्सिंग, विपणन, डिजाइन, या अन्य) पर निर्भर करता है )।
  4. मनोचिकित्सा(व्यक्तित्व परीक्षण, आईक्यू परीक्षण, और परीक्षण के अन्य रूप – आप उनके लिए पहले से तैयार नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप उन्हें तब तक पारित कर देंगे जब तक कि आप मानसिक विकार का सामना करने के लिए दुर्भाग्यपूर्ण नहीं हैं, या केवल उनकी भूमिका के लिए तैयार नहीं हैं)।
  5. अपने साक्षात्कारकर्ताओं पर एक महान प्रभाव डालना, और उन्हें जीतना(आप सीख सकते हैं कि यह कैसे करें, इन लोगों पर एक महान प्रभाव कैसे बनाएं)।

अब, आपको जरूरी नहीं कि सभी पांच क्षेत्रों में मास्टर होना पड़ेगा-यह उस नौकरी पर निर्भर करता है जिसे आप प्राप्त करने का प्रयास करते हैं।

भावी वेट्रेस के लिए, साक्षात्कार के प्रश्नों को स्क्रीन करने के लिए महान उत्तर और साक्षात्कारकर्ताओं को जीतने की क्षमता एक साक्षात्कार में सफल होने के लिए पर्याप्त होगी। एक पर्यवेक्षक, या एक विपणन प्रशिक्षु का काम पाने के लिए, आपको एनआर मास्टर करने की आवश्यकता होगी।

1. ईबुक, पंद्रह सबसे आम स्क्रीनिंग साक्षात्कार प्रश्नों के शानदार जवाब ।

प्रत्येक साक्षात्कार प्रक्रिया एक स्क्रीनिंग साक्षात्कार के साथ शुरू होता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे फोन पर, ऑनलाइन, एक समूह में, एक पैनल के सामने, या एक पर साक्षात्कार करते हैं।

– आपको हमेशा कुछ स्क्रीनिंग सवालों से निपटना होगा , जिसमें “डब्ल्यू हाई हम आपको किराए पर लेना चाहिए“,” आपकी कमजोरियां क्या हैंआपने अपना आखिरी काम क्यों छोड़ा“आपको क्या प्रेरित करता है? “आदि

– इस ईबुक में आपको 15 सबसे आम स्क्रीनिंग साक्षात्कार के सवालों का विश्लेषण मिलेगा, और सूची से प्रत्येक प्रश्न के कई शानदार जवाब मिलेगा (लोगों के लिए उत्तर, और बिना काम के अनुभव के)।

– अपने उत्तरों के साथ साक्षात्कारकर्ताओं को प्रभावित करें, और सुनिश्चित करें कि आप स्क्रीनिंग साक्षात्कार पास करेंगे।

2. ईबुक, पंद्रह सबसे आम व्यवहार साक्षात्कार प्रश्नों के शानदार जवाब ।

साक्षात्कारकर्ता आपको कई व्यवहारिक प्रश्न पूछेंगे , जैसे कि ” अपने सहयोगी के साथ एक संघर्ष का वर्णन करें।” उस समय का वर्णन करें जब आप नौकरी में प्रेरणा के साथ संघर्ष करते थे। ” अपने पेशेवर करियर की सबसे बड़ी विफलता का वर्णन करें। ” आदि

– कार्य-संबंधी परिस्थितियों में आपके व्यवहार के बारे में पूछताछ करते हुए, मानव संसाधन प्रबंधक आपकी प्रेरणा, काम करने के प्रति आपके दृष्टिकोण और सोचने के तरीके को समझने का प्रयास करते हैं।

– इस ईबुक में, साक्षात्कार सफलता पैकेज का दूसरा भाग , आपको पंद्रह सबसे आम व्यवहारिक प्रश्नों ( उनके पहले नौकरी के लिए आवेदन करने वाले लोगों के उत्तर सहित) का विश्लेषण और शानदार जवाब  मिलेगा ।

  1. अपने सहयोगी के साथ एक संघर्ष का वर्णन करें

संकेत: संघर्ष प्रत्येक कार्यस्थल से संबंधित हैं, और हम पूरी तरह से उनसे बच नहीं सकते हैं। साक्षात्कारकर्ता संघर्ष के प्रति आपके दृष्टिकोण को समझने की कोशिश करते हैं, अगर आप हमेशा दूसरे व्यक्ति को दोष देते हैं, या यदि आप अपनी गलती स्वीकार कर सकते हैं ।

वे यह भी आकलन करने का प्रयास करते हैं कि क्या आप संघर्ष पार्टी के साथ अपने कनेक्शन काटने, रचनात्मक रूप से या विनाशकारी संघर्षों को हल करते हैं ।

और वे मानते हैं कि क्या आप एक सक्रिय दृष्टिकोण पसंद करते हैं, समझौता ढूंढने और अपने आप को संघर्ष हल करने की कोशिश करते हैं , या यदि आप स्थिति की देखभाल करने के लिए हमेशा प्रबंधक (या पर्यवेक्षक) को बुलाते हैं।

आपको उन्हें दिखाना चाहिए कि आप अपने सहयोगियों के प्रति ईमानदार और मित्रवत रहने के संघर्ष से बचने की कोशिश करते हैं। जब यह हुआ, (और यह निश्चित रूप से कम से कम एक बार आपके जीवन में हुआ है), उन्हें दिखाएं कि आपने एक रचनात्मक समाधान की तलाश की है, और आपने यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश की कि संघर्ष आपके काम को प्रभावित नहीं करेगा, या काम एक बार पानी फिर से बसने के बाद, अपने सहयोगियों के।

नमूना जवाब  

– मेरे पूर्व सहयोगियों में से एक मुझे पसंद नहीं आया। वह किसी भी वास्तविक कारण के लिए, हर समय मेरे साथ बहस कर रही थी। मैं थोड़ा परेशान था, क्योंकि मुझे उसके साथ कोई समस्या नहीं थी, और मैं अपने सहयोगियों के साथ संघर्ष नहीं करना चाहता था, या कार्यस्थल पर बुरी भावनाओं को नहीं दिखाना चाहता था। मैंने उसे एक दिन कॉफी के लिए आमंत्रित किया, और मैंने अपने व्यवहार के लिए माफ़ी मांगी, हालांकि मुझे बहुत माफी मांगनी नहीं थी। लेकिन हमारा रिश्ता बेहतर हो गया, और उसने हमेशा मेरे साथ बहस करना बंद कर दिया। मेरा मानना ​​है कि कभी-कभी हमें गलतियों को स्वीकार करते हुए खुद को अपमानित करना पड़ता है, भले ही हमने वास्तव में कोई गलती नहीं की हो। कभी-कभी किसी अन्य व्यक्ति के साथ संघर्ष को हल करने का यही एकमात्र तरीका है।

– मेरे आखिरी काम में सबसे बड़ा संघर्ष एक ही कार्यकारी समूह के सहयोगी के साथ था। उनके काम की पद्धति पर उनकी राय अलग थी, और उन्होंने मुझे उन परिणामों के लिए दोषी ठहराया जो हमने हासिल किए थे, परिणाम जो प्रबंधन की अपेक्षाओं से मेल नहीं खाते थे। मैंने शांत रहने की कोशिश की और उन्हें समझाया कि हम एक साथ पद्धति पर सहमत हुए हैं, और मैंने यह भी स्वीकार किया कि वे सही हो सकते हैं, और हम उसी लक्ष्य समूह के साथ अगली बार एक अलग दृष्टिकोण का प्रयास कर सकते हैं। मैं उनके साथ एक तर्क में नहीं गया, और मैंने व्यक्तिगत रूप से उनके आरोप नहीं लिया। संघर्ष प्रत्येक कार्यस्थल से संबंधित हैं, और मैं उन्हें यहां अनुभव करने के साथ भी गिनता हूं।

  1. आपने इस नौकरी के लिए आवेदन क्यों किया?

संकेत : नौकरी आवेदकों की प्रेरणा प्रत्येक साक्षात्कार में निर्णायक कारकों में से एक है। मानव संसाधन प्रबंधक आपके उद्देश्यों को समझने की कोशिश करते हैं। क्या आप पैसे कमाने के लिए नौकरी के लिए आवेदन करते हैं, या सिर्फ इसलिए कि आपने एक ही क्षेत्र का अध्ययन किया है? क्या आप आवेदन करते हैं क्योंकि आपको नौकरी की ज़रूरत है, या क्योंकि आप इसे पाने की इच्छा रखते हैं?

आपका लक्ष्य उनको मनाने के लिए है कि आप नौकरी पाने की इच्छा रखते हैं, और आपके पास विज्ञापन देने का प्रस्ताव चुनने का एक अच्छा कारण है।

प्री-साक्षात्कार शोध आपको एक अच्छा कारण खोजने में मदद कर सकता है। कंपनी संस्कृति, उनकी दृष्टि और लक्ष्यों को सोचें, वह मूल्य जो वे अपने ग्राहकों और व्यापार भागीदारों को लाते हैं। कंपनी में अपनी व्यक्तिगत भूमिका से परे कुछ ऐसी चीज देखने की कोशिश करें, जिसे आप प्रशंसा कर सकते हैं।

आपको न केवल अपनी प्राथमिकताओं के बारे में बात करना चाहिए, बल्कि उनकी कंपनी के बारे में भी बात करनी चाहिए , और आप उनकी प्राथमिकताओं को प्राप्त करने में उनकी मदद कैसे कर सकते हैं । उन्हें दिखाएं कि आपको किराए पर लेने का अर्थ है।

 

नमूना जवाब

– मुझे वास्तव में नौकरी का विवरण पसंद है और मेरा मानना ​​है कि मैं यहां अच्छी तरह से फिट हो सकता हूं, और वित्तीय विश्लेषकों की अपनी टीम को कुछ मूल्य ला सकता हूं। इसके शीर्ष पर, मेरे पास इस भूमिका के लिए सही कामकाजी अनुभव है, और मैं वास्तव में एक अंतरराष्ट्रीय वातावरण में काम करने का आनंद लेता हूं।

– आपका स्टोर मेरे अपार्टमेंट से सिर्फ दस मिनट की पैदल दूरी पर है, और मैं नियमित रूप से यहां खरीदारी करता हूं। मुझे कर्मचारियों को ग्राहकों से संपर्क करने का तरीका पसंद है, और मुझे गर्व होगा कि इस टीम का सदस्य बनें। उस के शीर्ष पर, मुझे आपकी कंपनी की दृष्टि पसंद है, जिस तरह से यह स्टोर व्यवस्थित है, और कुल मिलाकर मुझे इस जगह के बारे में अच्छी भावना है।