सागरमाथा संवाद के लिए नेपाल ने PM मोदी को आमंत्रित किया

0
55

1.लेबनान ने हसन दीब की अध्यक्षता में नए सरकार के गठन की घोषणा की

लेबनान, जो पिछले कई महीनों से सरकार विरोधी प्रदर्शनों से हिल रहा है, में आखिरकार एक नई सरकार बनाई है।हिज़बुल्लाह और उसके सहयोगियों के दशकों से देश के सबसे खराब आर्थिक संकट से निपटने के लिए डील साइन करने के बाद राष्ट्रपति पद की घोषणा की गई।

अमेरिकी विश्वविद्यालय बेरूत में 60 वर्षीय प्रोफेसर हसन दीब के नेतृत्व वाली नई सरकार में 20 मंत्री-टेक्नोक्रेट शामिल होंगे।

देश पिछले साल अक्टूबर से सत्ताधारी राजनीतिक वर्ग के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों की चपेट में है।

2.सागरमाथा संवाद के लिए नेपाल ने PM मोदी को आमंत्रित किया

नेपाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अप्रैल में यहां होने वाले पहले सागरमाथा संवाद मंच में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है।सागरमाथा संवाद का पहला संस्करण “Climate Change, Mountains and the Future of Humanity” विषय पर केन्द्रित होगा जो 2 से 4 अप्रैल तक आयोजित किया जाना है।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के प्रधान मंत्री इमरान खान सहित सभी सार्क देशों के नेताओं को आमंत्रित किया गया है।

संवाद का नाम दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वत सागरमाथा (माउंट एवरेस्ट) के नाम पर रखा गया है, जो दोस्ती का प्रतीक भी है।

3.राष्ट्रीय मतदाता दिवस: 25 जनवरी

भारत सरकार हर साल 25 जनवरी को “राष्ट्रीय मतदाता दिवस” के रूप में मनाती है।यह चुनाव आयोग के स्थापना दिवस को चिह्नित करने के लिए 25 जनवरी 2011 को शुरू हुआ।

इस वर्ष राष्ट्रीय मतदाता दिवस का विषय ‘Electoral Literacy for Stronger Democracy’ है।

इस दिन का उद्देश्य लोगों को उनके मतदान के अधिकारों के बारे में जागरूक करना और अधिक से अधिक लोगों को आकर्षित करना है, ज्यादातर नई योग्य युवा पीढ़ी को मतदान के लिए प्रेरित करना और चुनावी राजनीतिक प्रक्रिया में योगदान देना है।

4.भारत ने खसरा प्रकोप के बाद मालदीव को वैक्सीन की 30,000 खुराक प्रदान की

भारत ने मालदीव को खसरा और रुबेला (एमआर) के प्रकोप को रोकने के लिए एक आपातकालीन अनुरोध पर तेजी से प्रतिक्रिया दी और वैक्सीन की 30,000 खुराक की आपूर्ति की।अनुरोध के 72 घंटों के भीतर वैक्सीन की आपूर्ति जल्दी से की और मालदीव के स्वास्थ्य मंत्रालय को दी गई।

भले ही इसे देश से खत्म कर दिया गया हो लिकिन खसरा के लिए पिछले एक सप्ताह में चार लोगों का परीक्षण किया गया ।

मालदीव सरकार ने एक प्रकोप का संदेह किया था और टीके की आपातकालीन आपूर्ति का अनुरोध किया था, जिसे कुछ अंतरराष्ट्रीय संगठनों द्वारा संभव नहीं किया जा सकता था।

2015 में, भारत ने माले में पानी के संकट का जवाब दिया और पानी को प्रदान किया और आरओ प्लांट सहित जहाज द्वारा आपूर्ति भेजी।

5.ईसीआई ने दक्षिण एशिया के चुनाव प्रबंधन निकायों की फोरम की 10 वीं वार्षिक बैठक की मेजबानी की

भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली में फोरम ऑफ इलेक्शन मैनेजमेंट बॉडीज ऑफ साउथ एशिया (Forum of the Election Management Bodies of South Asia – FEMBoSA) की 10 वीं वार्षिक बैठक की मेजबानी कर रहा है।भारत निर्वाचन आयोग वर्ष 2020 के लिए मंच की अध्यक्षता करेगा।

इस अवसर पर, ‘Strengthening Institutional Capacity’ विषय पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का भी आयोजन किया जा रहा है।

फोरम की स्थापना 2012 में नई दिल्ली में आयोजित सार्क देशों के चुनाव प्रबंधन निकायों के प्रमुखों के तीसरे सम्मेलन में की गई थी।

6.6 केंद्रीय मंत्रालयों के साथ 16 राज्य और केंद्रशासित प्रदेश गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेंगे

16 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश और छह केंद्रीय मंत्रालय इस साल गणतंत्र दिवस परेड में नई दिल्ली के राजपथ पर भाग लेंगे।स्टार्ट-अप इंडिया, जल जीवन मिशन और वित्तीय समावेशन मंत्रालयों और विभागों की झांकी के कुछ विषय हैं।

गणतंत्र दिवस समारोह में झांकी की मेज़बानी के बीच (जयपुर की चारदीवारी) Walled City of Jaipur और गुजरात के पाटन में प्रतिष्ठित स्टेपवेल (बावली) और सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की 550 वीं वर्षगांठ को थीम के रूप में प्रदर्शित किया जाएगा।

7.इस साल, गणतंत्र दिवस समारोह इंडिया गेट से नहीं बल्कि वॉर मेमोरियल से शुरू होगा

एक दशक पुरानी परंपरा को बदलते हुए, 71 वें गणतंत्र दिवस समारोह की शुरुआत इंडिया गेट से नहीं होगी, जहां प्रधानमंत्री भारत के लिए युद्ध में शहीद हुए सैनिकों को याद करते हैं।प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर माल्यार्पण करेंगे, जिसे 25 फरवरी, 2019 को खोला गया था।

रक्षा स्टाफ के प्रमुख (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत, सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवाने, नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह और वायु सेना प्रमुख एयर मार्शल आर के एस भदौरिया मोदी के पीछे होंगे जब वह मृत सैनिकों को श्रद्धांजलि देंगे।

पिछले साल 27 मार्च को, भारत, शक्ति नामक एक परियोजना के तहत एंटी-सैटेलाइट (A-SAT) मिसाइल को सफलतापूर्वक फायर करने वाला केवल चौथा देश बन गया था।

इस कौशल का प्रदर्शन करते हुए, इस गणतंत्र दिवस परेड में ए-सैट मिसाइल को दिखाया जाएगा।

8.महाराष्ट्र स्टेट कोऑपरेटिव बैंक ने रुपया बैंक के साथ विलय का प्रस्ताव आरबीआई को प्रस्तुत किया

महाराष्ट्र राज्य सहकारी (एमएससी) बैंक ने रुपया सहकारी बैंक के साथ विलय के लिए एक संयुक्त प्रस्ताव प्रस्तुत किया है।2013 में आरबीआई के पूर्व निदेशक मंडल को पछाड़ते हुए, रुपया बैंक के खराब ऋण पर बढ़ते हुए RBI ने बैंक पर गंभीर प्रतिबंध लगाए थे।

बैंक में कुल जमा लगभग 1,290.96 करोड़ रुपये है।

बैंक में 304 कर्मचारी भी हैं, जिन्हें MSC बैंक के रोल में समाहित किया जाएगा।

9.RBI ने FPI की अल्पकालिक निवेश सीमा को 20% से 30% तक बढ़ा दिया

भारतीय रिजर्व बैंक ने सरकार और कॉर्पोरेट बॉन्ड में FPI के लिए निवेश की सीमा बढ़ा दी है।दो अलग-अलग अधिसूचनाओं में, केंद्रीय बैंक ने कहा कि विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (एफपीआई) अब ट्रेजरी बिल सहित केंद्रीय और राज्य सरकार की प्रतिभूतियों में अपने पोर्टफोलियो का 30 प्रतिशत, से जो पहले 20 प्रतिशत था।

इसी तरह, कॉरपोरेट बॉन्ड में भी, अल्पकालिक निवेश अब 20 प्रतिशत से 30 प्रतिशत पोर्टफोलियो हो गया है।

इस बीच, आरबीआई ने ऋण में एफपीआई निवेश के लिए स्वैच्छिक प्रतिधारण मार्ग (वीआरआर) में भी छूट दी है।

आरबीआई ने एक अन्य परिपत्र में कहा कि वीआरआर के माध्यम से निवेश कैप को दोगुना करके 1.5 लाख करोड़ रुपये कर दिया गया है।

10.कैत्रिन सकेल्लरोपौलौ(KaterinaSakellaropoulou) ग्रीसकीपहलीमहिला राष्ट्रपति बनी

एक ऐतिहासिक पहले में, ग्रीक संसद ने कतेरीना सकेलोपोपोलो (Katerina Sakellaropoulou) को अपनी पहली महिला राष्ट्रपति के रूप में चुना है।वह पर्यावरण और संवैधानिक कानून में विशेषज्ञता के साथ एक वरिष्ठ न्यायाधीश हैं।

300 में से 261 सांसदों ने 63 वर्षीय कतेरीना को देश का औपचारिक प्रमुख बनने के लिए वोट दिया।

वह किसी भी राजनीतिक दलों से संबद्धता के साथ पहली निर्वाचित राष्ट्रपति हैं।