सात मैचों बाद फिर गरजा युवराज का बल्ला, खेली शानदार पारी

0
206

1.सात मैचों बाद फिर गरजा युवराज का बल्ला, खेली शानदार पारी  :-

(I)आइपीएल-10 में आखिरकार धुरंधर भारतीय बल्लेबाज युवराज सिंह का दम एक बार फिर देखने को मिला।

(II)हैदराबाद की तरफ से दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ उन्हीं के घर में खेलते हुए युवी ने न सिर्फ एक बेहतरीन पारी खेली, बल्कि अपनी टीम के स्कोर को सम्मानजनक स्थिति तक भी पहुंचाया। हालांकि उनकी टीम ये मैच अंत में जीत नहीं सकी

(III)दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ मुकाबले में एक समय हैदराबाद की टीम अपने तीन अहम विकेट 92 रन पर गंवा चुकी थी। इसी बीच युवी ने मोर्चा संभाला और शानदार पारी को अंजाम दिया।

(IV)युवी ने 34 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया और उसके बाद पारी के अंत तक टिके रहे। युवी ने 41 गेंदों पर 70 रनों की शानदार पारी खेली जिसमें 11 चौके और 1 छक्का जड़ा I

2.अमेरिकी अवार्ड ‘ट्रांसफार्मेटिव चीफ मिनिस्टर अवार्ड’ के लिए चुने गए चंद्रबाबू नायडू :-

(I)आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू को ‘ट्रांसफार्मेटिव चीफ मिनिस्टर अवार्ड’ के लिए चुना गया है। उनको यह पुरस्कार भारत-अमेरिका साझेदारी को प्रगाढ़ करने में उनकी भूमिका के लिए दिया जाएगा।

(II)नायडू को यह अवार्ड आठ मई को सिलिकॉन वैली में अमेरिका-भारत व्यापार परिषद (यूएसआइबीसी) के सम्मेलन में दिया जाएगा।

(III)सम्मेलन में भारत सरकार के अधिकारियों समेत सूचना प्रौद्योगिकी, बैंकिंग, खाद्य प्रसंस्करण, स्वास्थ्य, स्वच्छ ऊर्जा, डिजिटल भुगतान और विनिर्माण क्षेत्रों के 150 प्रमुख उद्यमी हिस्सा लेंगे।

(IV)वे भारत में विनिर्माण, कैशलेस समाज की ओर बढ़ते कदम और अमेरिका-भारत व्यापार संबंधों पर चर्चा करेंगे।

3.जस्टिस कर्नन ने सुप्रीम कोर्ट के सात जजों के खिलाफ जारी किया गैरजमानती वारंट :-

(I)कलकत्ता हाई कोर्ट के जस्टिस सीएस कर्नन ने मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जेएस खेहर समेत सात जजों के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किया है।

(II)जस्टिस कर्नन ने स्वत: संज्ञान लेते हुए हाई कोर्ट के रजिस्ट्रार को निर्देश दिया है कि वे दिल्ली पुलिस आयुक्त को निर्देश जारी कर सातों जजों पर गैर-जमानती धाराएं लगाने का आदेश दें।

(III)एक मई को सातों जजों के हाजिर होने के अपने आदेश का हवाला देकर जस्टिस कर्नन ने उनकी गैरहाजिरी को इस फरमान का आधार बनाया है।

(IV)जस्टिस कर्नन द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि राष्ट्रहित में आम लोगों को भ्रष्टाचार से बचाने के लिए जजों के खिलाफ गैरजमानती वारंट जारी किया गया है।

4.जीत के ट्रैक पर लौटी दिल्ली डेयरडेविल्स, हैदराबाद को 6 विकेट से हराया :-

(I)लगातार 5 हार के बाद आखिरकार दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम जीत के ट्रैक पर लौट ही गई।

(II)दिल्ली ने सनराइजर्स हैदराबाद को 6 विकेट से मात दी। 186 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी डेयरडेविल्स के सभी बैट्समैन ने बेहतरीन स्कोर किया। नायर, पंत, अय्यर ने 30 से ज्यादा रन बनाए।

(III)आखिर में कोरी एंडरसन ने 41 रन की पारी खेलकर दिल्ली को आईपीएल के 10वें सीजन की तीसरी जीत दिलाई।

5.केन्द्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह 15 मई को राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण मंच की दो दिवसीय बैठक का उद्घाटन करेंगे :-

(I)केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री श्री किरेन रिजिजू समापन सत्र को संबोधित करेंगे

(II)राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण मंच (एनपीडीआरआर) की दूसरी बैठक 15-16 मई 2017 को नई दिल्ली में आयोजित की जाएगी।

(III)बैठक का विषय ‘सतत विकास के लिए आपदा जोखिम न्यूनीकरणः वर्ष 2030 तक भारत को इस क्षेत्र में सशक्त बनाना’। केन्द्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह 15 मई 2017 को उद्घाटन अवसर पर बैठक की अध्यक्षता करेंगे, जबकि केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री श्री किरेन रिजिजू 16 मई 2017 को समापन अवसर बैठक में मौजूद गणमान्य लोगों को सम्बोधित करेंगे।

(IV)इस दौरान ‘आपदा जोखिम न्यूनीकरण का राष्ट्रीय परिप्रेक्ष्यः सेंडई और इसके आगे’ से संबंधित पूर्ण अधिवेशन के अलावा एक मंत्रीस्तरीय विशेष सत्र भी आयोजित किया जाएगा।

6.झारखंड में अब श्रमिकों को मिलेगा 750 रुपये पेंशन : सीएम :-

(I)अब श्रमिक पेंशन योजना के लाभुकों को 750 रुपये पेंशन मिलेगी।

(II)पहले 500 रुपये पेंशन दी जा रही थी। परिवार पेंशन योजना के तहत 300 के बजाय 500 रुपये पेंशन दी जाएगी।

(III)मुख्यमंत्री रघुवर दास ने यह घोषणा अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस पर की। वे सोमवार को विधानसभा मैदान में श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग द्वारा आयोजित श्रमिक सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे। इ

(IV)स अवसर पर मुख्यमंत्री ने कई श्रमिकों को नियुक्ति पत्र और महिला श्रमिकों को सिलाई मशीन एवं सेफ्टी किट देकर सम्मानित किया।

7.भारत की आर्थिक वृद्धि दर इस साल 7.1 फीसद रहेगी: संयुक्त राष्ट्र :-

(I)यूएन के मुताबिक इस साल (2017) भारत की आर्थिक वृद्धि दर 7.1 फीसद रह सकती है। एशिया प्रशांत क्षेत्र के लिए संयुक्त राष्ट्र आर्थिक व सामाजिक आयोग (इस्केप) की जारी ‘एशिया प्रशांत क्षेत्र का आर्थिक व सामाजिक सर्वे 2017’ में यह अनुमान लगाया गया है।

(II)यूएन की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2018 में भारत की आर्थिक ग्रोथ बढ़कर 7.5 फीसद हो सकती है। वहीं इस साल (2017) वृद्धि दर 7.1 फीसद रहने का अनुमान है।

(III)रिपोर्ट की मानें तो उच्च निजी व सार्वजनिक खपत तथा बुनियादी ढांचे पर खर्च में बढ़ोतरी के कारण आर्थिक वृद्धि दर को बढ़ावा मिलेगा।

(IV)इस रिपोर्ट में आगे कहा गया, “पुनर्मुद्रीकरण (पुराने नोटों की जगह नए नोट लाना) से उपभोग तथा बुनियादी ढांचा खर्च बढ़ेगा जिससे इस साल वृद्धि दर 7.1 फीसद रहने का अनुमान है।”

8.श्री प्रकाश जावड़ेकर ने विद्या वीरता अभियान की शुरूआत की :-

(I)विश्वपविद्यालयों और कॉलेजों को देशभक्तिन की भावना से ओतप्रोत करना समय की आवश्यंकता- श्री प्रकाश जावड़ेकर

(II)मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज यहां विद्या वीरता अभियान की शुरूआत की।

(III)इस अवसर पर रक्षा राज्यरमंत्री डॉ. सुभाष रामाराव भामरे, लेखक श्री तरूण विजय, थल सेना, वायु सेना और नौसेना के वरिष्ठु अधिकारी क्रमश: ले.जन. सरत चंद्र, एयर मार्शल एच.एन. भागवत और रियर एडमिरल के.के. पांडेय तथा परमवीर चक्र प्राप्तत ग्रेनेडियर संजय कुमार और सूबेदार योगेन्द्र  सिंह उपस्थिपत थे।

(IV)परमवीर चक्र विजेताओं पर फोटो पोट्रेट और पुस्तरक भी जारी की गई और विश्व्विद्यालयों के कुलपतियों को प्रस्तुटत की गई।

9.टाटा टेलीसर्विस ने 500 से 600 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला :-

(I)टाटा टेलीसर्विसेज ने टेलिकॉम मार्केट में तेज प्रतिस्पर्धा के चलते सामने आ रहीं मुश्किलों से निपटने के लिए 500 से 600 कर्मचारियों की छटनी की है।

(II)इस मामले की जानकारी रखने वाले दो लोगों ने बताया कि इस छटनी का असर बिक्री और अन्य संबंधित विभागों से जुड़े 500-600 कर्मचारियों पर पड़ा है। गौरतलब है कि हाल ही में विप्रो ने भी 600 लोगों को नौकरी से निकाल दिया था।

(III)इन लोगों ने बताया कि ये छटनी अलग अलग स्थानों पर हुई है। जिन लोगों की छटनी की गई है उन्हें सेवरेंस पैकेज की पेशकश की गई है। यानी जितने साल कर्मचारी ने नौकरी की है उतने माह की सैलरी उन्हें मुआवजे के तौर पर दी जाएगी।

10.इन्फोसिस दस हजार अमेरिकियों को नौकरी देगी :-

(I)भारतीय आईटी कंपनी इन्फोसिस ने अगले दो वर्षों में दस हजार अमेरिकियों को नौकरी देने का ऐलान किया है। इसे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की एच1बी वीजा पर सख्ती का असर माना जा रहा है।

(II)इन्फोसिस अमेरिका में चार प्रौद्योगिकी और नवोन्मेष प्रशिक्षण केंद्रों की स्थापना भी करेगी। इन्फोसिस के सीईओ विशाल सिक्का ने मंगलवार को कहा कि पहला नवोन्मेष केंद्र इस साल अगस्त में इंडियाना में खुलेगा।

(III)इस केंद्र में 2021 तक अमेरिकियों को दो हजार रोजगार मिलेंगे। तीन अन्य केंद्रों के लिए जगहों का भी जल्द चयन होगा।

(IV)इन केंद्रों के जरिये कंपनी को वित्तीय सेवाओं के क्षेत्र, विनिर्माण, स्वास्थ्य देखभाल, खुदरा कारोबार और ऊर्जा क्षेत्र में ग्राहकों के साथ नजदीकी से काम करने में भी मदद मिलेगी।