सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री ने आज 14 क्रॉस डिसएबिलिटी अर्ली इंटरवेंशन केन्‍द्रों का उद्घाटन किया

0
22
1. एडीबी और भारत ने तमिलनाडु औद्योगिक गलियारे में सड़क नेटवर्क के उन्नयन के लिए 484 मिलियन डॉलर के ऋण पर हस्ताक्षर किए
एशियाई विकास बैंक (एडीबी) और भारत सरकार ने तमिलनाडु में चेन्नई-कन्याकुमारी औद्योगिक गलियारे (सीकेआईसी) में परिवहन संपर्क में सुधार और औद्योगिक विकास को सुगम बनाने के लिए 484 मिलियन डॉलर के ऋण पर हस्ताक्षर किए। सीकेआईसी भारत के पूर्वी तट आर्थिक गलियारे (ईसीईसी) का हिस्सा है, जोकि पश्चिम बंगाल से लेकर तमिलनाडु तक फैला है और भारत को दक्षिण, दक्षिणपूर्व और पूर्वी एशिया के उत्पादन नेटवर्क से जोड़ता है। ईसीईसी के विकास में एडीबी भारत सरकार का प्रमुख भागीदार है। यह परियोजना सीकेआईसी के प्रभाव वाले क्षेत्रों में लगभग 590 किलोमीटर लंबे राज्य राजमार्गों का उन्नयन करेगी, जोकि तमिलनाडु में चेन्नई और कन्याकुमारी के बीच पड़ने 32 जिलों में से 23 जिलों को कवर करते हैं।
2. केन्द्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने आदि प्रशिक्षण पोर्टल लॉन्च किया
हाल ही में जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा (Arjun Munda) ने ‘आदि प्रशिक्षण’ पोर्टल लांच किया। जनजातीय मामलों के मंत्रालय ने संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (United Nations Development Programme) के सहयोग से यह पोर्टल विकसित किया है। इस पोर्टल का उद्देश्य देश भर में आयोजित होने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रमों की व्यापक जानकारी प्रदान करना है। आदि प्रशिक्षण पोर्टल सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग करके दूरस्थ क्षेत्र तक पहुंचने की एक पहल है ताकि आदिवासी समुदायों को उनके अधिकारों और लाभों तक पहुंच प्राप्त हो सके। यह प्रशिक्षण संस्थानों, संगठनों, विशेषज्ञों और प्रशिक्षकों को एक साथ लाने का एक प्रयास है।
3. साइबर धोखाधड़ी से होने वाले वित्‍तीय नुकसान को रोकने तथा इस बारे में शिकायत दर्ज कराने के लिए राष्‍ट्रीय हेल्‍पलाइन नम्‍बर 1 5 5 2 6 0 जारी
गृह मंत्रालय ने साइबर धोखाधड़ी से होने वाले वित्‍तीय नुकसान को रोकने तथा इस बारे में शिकायत दर्ज कराने के लिए राष्‍ट्रीय हेल्‍पलाइन नम्‍बर 1 5 5 2 6 0 जारी किया है। साइबर धोखाधड़ी का शिकार हुए लोग अपनी शिकायत इस हेल्‍पलाइन नम्‍बर पर दर्ज करा सकते हैं। इस हेल्‍पलाइन और रिपोर्टिंग प्‍लेटफॉर्म को गृह मंत्रालय के तहत भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र की मदद से शुरू किया गया है। इसमें भारतीय रिजर्व बैंक सहित देश के सभी बड़े बैंक, भुगतान बैंक और वित्‍तीय सेवाएं देने वाली कंपनियां भी सहयोग कर रही हैं। इस हेल्‍पलाइन और रिपोर्टिंग प्‍लेटफॉर्म का सात राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में इस्‍तेमाल किया जा रहा है, जहां देश की 35 प्रतिशत आबादी ही इसका लाभ उठा रही है। हेल्‍पलाइन के माध्‍यम से अब तक एक करोड़ 85 लाख रुपये से अधिक की धोखाधड़ी को रोका जा सका है।
4. सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री ने आज 14 क्रॉस डिसएबिलिटी अर्ली इंटरवेंशन केन्‍द्रों का उद्घाटन किया
सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने आज 14 क्रॉस डिसएबिलिटी अर्ली इंटरवेंशन केन्‍द्रों का वर्चुअल माध्‍यम से उद्घाटन किया। ये केन्‍द्र सात राष्ट्रीय संस्थानों और सात समग्र क्षेत्रीय केंद्रों में स्थित हैं। पहले चरण में इन केंद्रों की स्थापना दिल्ली, मुंबई, देहरादून, सिकंदराबाद, कोलकाता, कटक एवं चेन्नई के 7 राष्ट्रीय संस्थानों और सुंदरनगर, लखनऊ, भोपाल, राजनंदगांव, पटना, नेल्लोर एवं कोझीकोड के 7 समग्र क्षेत्रीय केंद्रों में की जाएगी। ये 14 क्रॉस डिसेबिलिटी अर्ली इंटरवेंशन सेंटर दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम, 2016 के तहत सभी प्रकार की अक्षमताओं को कवर करते दिव्यांग बच्चों (0-6 वर्ष) के लिए चिकित्सीय, स्वास्थ्यलाभ देखभाल सेवाओं और प्री-स्कूल प्रशिक्षण के लिए सभी सुविधाएं प्रदान करेंगे।
5. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सीमा सडक संगठन की 12 सडक परियोजनाएं राष्‍ट्र को समर्पित कीं
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने उत्‍तरी और पूर्वी सीमावर्ती क्षेत्रों में सीमा सड़क संगठन द्वारा निर्मित 12 नई सड़कों का लोकार्पण किया। वर्चुअल माध्‍यम से आयोजित समारोह में असम और अरूणाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री, केन्‍द्रीय मंत्री किरेन रिजिजू और डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह तथा प्रमुख रक्षा अध्‍यक्ष जनरल बिपिन रावत मौजूद थे। रक्षामंत्री ने अरूणाचल प्रदेश में किमिन से पोटिन तक बीस किलोमीटर की दो लेन वाली सड़क का इलेक्‍ट्रॉनिक माध्‍यम से उद्घाटन किया। उन्‍होंने अरूणाचल प्रदेश में नौ अन्‍य सड़कों तथा केन्‍द्र शासित प्रदेश लद्दाख और जम्‍मू-कश्‍मीर में एक-एक सड़क का भी उद्घाटन किया। यह सड़कें सीमा सड़क संगठन के अरूणांक, वर्तक, ब्रह्मांक, उदयांक, हिमांक और सम्‍पर्क परियोजनाओं के अंतर्गत बनाई गई हैं।
6. 13वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के भाग के रूप में आईआईटी बॉम्बे ने ब्रिक्स नेटवर्क विश्वविद्यालयों की कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया
आईआईटी बॉम्बे में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के विषय पर ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) नेटवर्क विश्वविद्यालयों के तीन दिवसीय वर्चुअल सम्मेलन का उद्घाटन किया गया। 13वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता के दौरान शिक्षा स्ट्रीम के तहत भारत द्वारा आयोजित कार्यक्रमों के हिस्से के रूप में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। यह सम्मेलन 2021 में 13वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की भारत की अध्यक्षता में आयोजित किया जा रहा है। ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के 18 विशेषज्ञ अगले तीन दिनों में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के विभिन्न पहलुओं जैसे ट्रैफिक मैनेजमेंट, हाइड्रोजन टेक्नोलॉजी, हाइब्रिड वाहन, लिथियम-आयन बैटरी के साथ-साथ ई-मोबिलिटी और आजीविका के बीच संबंध के बारे में बात करेंगे। सम्मेलन में पांच सदस्य देशों के ब्रिक्स नेटवर्क विश्वविद्यालयों के 100 से अधिक छात्रों, शोधकर्ताओं और शिक्षकों के भाग लेने की उम्मीद है।
7. SIPRI इयरबुक 2021: चीन, भारत, पाकिस्तान परमाणु शस्त्रागार का विस्तार
स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) ने SIPRI ईयरबुक 2021 जारी किया है. रिपोर्ट में हथियारों, निरस्त्रीकरण और अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा की वर्तमान स्थिति का आकलन किया गया है. चीन महत्वपूर्ण आधुनिकीकरण और अपनी परमाणु हथियारों की सूची के विस्तार के बीच में है, और भारत और पाकिस्तान भी अपने परमाणु शस्त्रागार का विस्तार कर रहे हैं. ईयरबुक के अनुसार, भारत के पास 2021 की शुरुआत में अनुमानित 156 परमाणु हथियार थे, जबकि पिछले साल की शुरुआत में 150 थे, जबकि पाकिस्तान के पास 165 हथियार थे, जो 2020 में 160 थे. चीन के परमाणु शस्त्रागार में 2020 की शुरुआत में 320 से अधिक 350 हथियार शामिल थे. नौ परमाणु-सशस्त्र राज्यों – यू.एस., रूस, यूके, फ्रांस, चीन, भारत, पाकिस्तान, इज़राइल और उत्तर कोरिया – के पास 2021 की शुरुआत में अनुमानित 13,080 परमाणु हथियार थे. रूस और अमेरिका के पास कुल मिलाकर 90% से अधिक वैश्विक परमाणु हथियार हैं और उनके पास व्यापक और महंगे आधुनिकीकरण कार्यक्रम चल रहे हैं.
8. माइक्रोसॉफ्ट ने CEO सत्या नडेला को चेयरमैन नियुक्त किया
माइक्रोसॉफ्ट ने अपने सीईओ सत्य नडेला को कंपनी का नया चैयरमैन नियुक्त किया है। नडेला इस अतिरिक्त भूमिका में ‘‘बोर्ड का एजेंडा तय करने में अगुवाई करेंगे।’’ नडेला (53), जॉन थॉम्पसन (John Thompson) की जगह लेंगे, जो मुख्य स्वतंत्र निदेशक के रूप में आगे अपनी भूमिका निभाएंगे। नडेला 2014 में स्टीव बाल्मर (Steve Ballmer) के बाद माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ बने थे। उन्होंने हाल के वर्षों में कंपनी को क्लाउड कंप्यूटिंग के क्षेत्र में अगुआ बनाने में मदद की जिससे कंपनी की आय में भारी इजाफा हुआ और उसका बाजार मूल्य बढ़कर करीब 2,000 अरब डॉलर हो गया। उन्हें 1975 में स्थापित कंपनी में नई ऊर्जा लाने का श्रेय दिया जाता है।
9. स्पेस स्टेशन पर पहुंचे पहले तीन चीनी अंतरिक्षयात्री
चीन ने अपने महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष कार्यक्रम की दिशा में बड़ा कदम बढ़ाया है। उसके पहले तीन अंतरिक्षयात्री गुरुवार को देश के निर्माणाधीन स्पेस स्टेशन पर सफलतापूर्वक पहुंच गए। अंतरिक्षयान छह घंटे की यात्र कर तीनों अंतरिक्ष यात्रियोंे को लेकर इस स्टेशन पर पहुंचा। वे यहां तीन माह तक रहेंगे और स्पेस स्टेशन के बाकी निर्माण कार्य को पूरा करेंगे। चीन ने 2022 के अंत तक स्पेस स्टेशन का निर्माण पूरा करने का लक्ष्य रखा है। चीन मानव अंतरिक्ष एजेंसी (सीएमएसए) के अनुसार, मानव अंतरिक्षयान शेनङोउ-12 स्पेस स्टेशन के कोर मॉड्यूल तियांहे पर सफलतापूर्वक उतर गया। इसे लांग मार्च-2एफ राकेट के जरिये लांच किया गया। यह यान तियांहे नामक जिस कोर मॉड्यूल पर उतरा है, उसे गत 29 अप्रैल को लांच किया गया था। यह मॉड्यूल मैनेजमेंट और कंट्रोल हब के तौर पर काम करता है। इसकी कुल लंबाई 16.6 मीटर है और वजन 22.5 टन है। इसी कोर मॉड्यूल पर चीन के तीनों अंतरिक्षयात्री निए हैशेंप, लियू बोमिंग और तांग होंग्बो तीन महीने तक रहेंगे।
10. ICICI बैंक ने ‘कॉरपोरेट के लिए ICICI स्टैक’ लॉन्च किया
ICICI बैंक ने ‘कॉरपोरेट के लिए ICICI स्टैक’ लॉन्च करने की घोषणा की है, जो कॉरपोरेट्स और प्रमोटरों, समूह कंपनियों, कर्मचारियों, डीलरों, विक्रेताओं और अन्य सभी हितधारकों सहित उनके पूरे पारिस्थितिकी तंत्र के लिए डिजिटल बैंकिंग समाधानों का एक व्यापक सेट है. 360-डिग्री समाधानों की विस्तृत श्रृंखला कॉरपोरेट्स को अपने पारिस्थितिकी तंत्र की सभी बैंकिंग आवश्यकताओं को त्वरित और घर्षण रहित तरीके से पूरा करने में सक्षम बनाती है.
11. तेलंगाना AI मिशन ने ‘Revv Up’ लॉन्च किया
तेलंगाना सरकार ने नैसकॉम द्वारा संचालित तेलंगाना AI मिशन (T-AIM) लॉन्च किया है और T-AIM के हिस्से के रूप में, AI स्टार्टअप को सक्षम और सशक्त बनाने के लिए रेव अप (Revv Up) नामक एक त्वरक कार्यक्रम शुरू किया गया है. जुलाई में अपना पहला समूह शुरू करने वाला यह कार्यक्रम तेलंगाना और हैदराबाद को AI और अन्य उभरती प्रौद्योगिकियों के लिए एक वैश्विक गंतव्य बनाने की दिशा में एक और कदम है.
12. पॉलिसीबाजार को मिला बीमा ब्रोकिंग लाइसेंस
पॉलिसीबाजार (Policybazaar) को बीमा ब्रोकिंग शुरू करने के लिए नियामक IRDAI से मंजूरी मिल गई है, एक ऐसा विकास जो कंपनी को कारोबार बढ़ाने और अपनी सेवाओं के बुके का विस्तार करने में मदद करेगा. इस विकास के साथ, कंपनी अपने वेब एग्रीगेटर लाइसेंस को भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) को सौंप देगी और ब्रोकिंग छतरी के तहत बीमा एकत्रीकरण सहित व्यवसाय करेगी. ब्रोकिंग लाइसेंस कंपनी को उन क्षेत्रों में उद्यम करने की अनुमति देगा, जो वह अतीत में दावा सहायता, ऑफ़लाइन सेवाओं और प्वॉइंट्स ऑफ़ प्रेज़ेंस नेटवर्क स्थापित करने में नहीं कर सकती थी. जीवन बीमा खंड में पॉलिसीबाजार की बाजार हिस्सेदारी 25 प्रतिशत है, जबकि स्वास्थ्य बीमा में 10 प्रतिशत है.
13. कैबिनेट ने उर्वरक सब्सिडी के लिए 14,775 करोड़ रुपये की मंज़ूरी दी
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने वर्ष 2021-22 के लिए फॉस्फेटिक और पोटाश (P&K) उर्वरकों के लिए ‘पोषक तत्व आधारित सब्सिडी दर’ (Nutrient Based Subsidy Rates) के निर्धारण के लिए उर्वरक विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। मंत्रिमंडल ने DAP (Di-ammonium Phosphate) उर्वरक पर सब्सिडी दरें ₹ 700 प्रति बैग बढ़ा दी हैं। डीएपी के हर बैग की कीमत अभी ₹ 2,400 है। इससे सरकारी खजाने पर अतिरिक्त ₹ 14,775 करोड़ का भार पड़ेगा। इससे पहले केंद्र सरकार ने गैर-यूरिया उर्वरकों के लिए सब्सिडी घटा दी थी, जिससे सरकारी खजाने के ऊपर से 22,186.55 करोड़ रुपये का भार कम होगा। नाइट्रोजन के लिए सब्सिडी को घटाकर ₹18.78 प्रति किलो, फास्फोरस ₹ 14.88 प्रति किलो, पोटाश ₹ 10.11 प्रति किलो और सल्फर ₹ 2.37 कर दिया गया है।2019-20 के लिए नाइट्रोजन के लिए सब्सिडी ₹ 18.90 प्रति किलोग्राम, फास्फोरस ₹ 15.21 प्रति किलोग्राम, पोटाश ₹ 11.12 प्रति किलोग्राम और सल्फर ₹ 3.56 प्रति किलोग्राम निर्धारित की गयी थी। और 2019-20 के दौरान अपेक्षित व्यय ₹ 22,875 करोड़ था ।2010 में, सरकार ने पोषक तत्व-आधारित सब्सिडी (Nutrient-Based Subsidy – NBS) कार्यक्रम शुरू किया था, जिसके तहत यूरिया को छोड़कर, सब्सिडी वाले फॉस्फेटिक और पोटाश (P&K) उर्वरकों के प्रत्येक ग्रेड पर उनमें मौजूद पोषक तत्वों की मात्रा पर वार्षिक आधार पर तय की गई सब्सिडी की एक निश्चित राशि प्रदान की जाती है। डी-अमोनियम फॉस्फेट (DAP), म्यूरेट ऑफ पोटाश (MoP) और एनपीके जैसे गैर-यूरिया उर्वरकों की खुदरा कीमतों को विनियंत्रित किया जाता है और इनकी कीमतों को निर्माताओं द्वारा निर्धारित किया जाता है, जबकि केंद्र सरकार हर साल एक निश्चित सब्सिडी देती है।
14. ऑस्ट्रेलिया और यूके ने मुक्त व्यापार सौदे पर हस्ताक्षर किये
यूनाइटेड किंगडम और ऑस्ट्रेलिया ने 15 जून, 2021 को एक मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह व्यापार सौदा कई वस्तुओं पर टैरिफ को समाप्त करता है। ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर निकलने के बाद इस सौदे पर हस्ताक्षर किए गए थे। इस सौदे के साथ, यूके दुनिया भर में संबंधों का विस्तार करने का प्रयास कर रहा है। इस सौदे से स्कॉच व्हिस्की जैसे पारंपरिक ब्रिटिश उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।यह ऑस्ट्रेलिया से मेमने और शराब के आयात को भी बढ़ावा देगा।यह डील इसे “Comprehensive and Progressive Agreement for Trans-Pacific Partnership(CPTPP)” में शामिल होने में भी मदद करेगी। CPTPP को पूरे एशिया-प्रशांत क्षेत्र में बढ़ते व्यापार का प्रवेश द्वार माना जाता है।यह कपड़ों और कारों पर शुल्क कम करेगा और कृषि उत्पादों पर शुल्क कम करेगा।
15. Google Pay ने कार्ड टोकनाइजेशन का विस्तार किया
Google ने Google Pay (G Pay) एप्प पर कार्ड के लिए और बैंक लाकर कार्ड टोकनाइजेशन को बढ़ा दिया है। कार्ड टोकनाइजेशन एक ऐसी सुविधा है जो यूजर्स को एक सुरक्षित डिजिटल टोकन के माध्यम से डेबिट या क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने देती है जो उनके फोन से जुड़ा होता है। इसके लिए क्रेडिट या डेबिट कार्ड के विवरण को भौतिक रूप से साझा करने की आवश्यकता नहीं है। वर्तमान में, इस सुविधा का लाभ लगभग 2.5 मिलियन वीज़ा मर्चेंट स्थानों पर लिया जा सकता है। नवीनतम विस्तार के साथ, यह यूजर्स को लगभग 1.5 मिलियन भारत क्यूआर सक्षम मर्चेंट्स को स्कैन करने और भुगतान करने की अनुमति देगा।
16. वैज्ञानिकों ने सौर मंडल और इंटरस्टेलर स्पेस के बीच की सीमा को मैप किया
संयुक्त राज्य अमेरिका में ‘लॉस एलामोस नेशनल लेबोरेटरी’ के खगोलविदों ने हेलियोस्फीयर का पहला 3D मानचित्र विकसित किया है। वैज्ञानिकों ने पृथ्वी की परिक्रमा करने वाले नासा के उपग्रह ‘इंटरस्टेलर बाउंड्री एक्सप्लोरर’ के डेटा का उपयोग करके यह 3D मानचित्र तैयार किया है। विदित हो कि फिज़िक्स के मॉडल्स ने कई वर्षों पूर्व ही हेलियोस्फीयर की सीमाओं को सिद्ध कर दिया था, किंतु यह पहली बार है जब वास्तव में इसे मापने और इसके त्रि-आयामी मानचित्र को बनाने का प्रयास किया गया है। वैज्ञानिकों ने हेलियोस्फीयर के किनारे यानी हेलियोपॉज़ तक का नक्शा तैयार किया है। हेलियोस्फीयर, सोलर विंड (सूर्य से निकालने वाली आवेशित कणों की एक सतत् धारा, जो सभी दिशाओं में प्रवाहित होती है) द्वारा हमारे सौरमंडल के चारों ओर निर्मित एक सुरक्षात्मक बबल होता है, जो हमें हानिकारक इंटरस्टेलर विकिरण से बचाता है। वहीं हेलियोपॉज़ ‘सोलर विंड’ और इंटरसेलर विंड के बीच की सीमा होती है, जहाँ दोनों हवाओं का दबाव संतुलन में होता है।
17. Twitter ने भारत के लिए अंतरिम Chief Compliance Officer की नियुक्ति की
ट्विटर ने भारत सरकार के नए आईटी नियमों का पालन करने के लिए भारत में अंतरिम मुख्य अनुपालन अधिकारी (Chief Compliance Officer) नियुक्त किया है। अपने नए आईटी नियमों पर भारत सरकार के साथ लंबी लड़ाई के बाद ट्विटर ने मुख्य अनुपालन अधिकारी नियुक्त किया। भारत ने फरवरी, 2021 में नए आईटी नियमों की घोषणा की, जिसे 25 मई को लागू किया गया था। इसके तहत फेसबुक, व्हाट्सएप, गूगल आदि जैसी तकनीकी कंपनियों को भारत में मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल अधिकारी और शिकायत अधिकारी नियुक्त करने की आवश्यकता है।
18. UNESCO Science Report जारी की गयी
UNESCO Science Report (USR) का नवीनतम संस्करण 11 जून, 2021 को प्रकाशित किया गया था। USR यूनेस्को का एक प्रमुख प्रकाशन है जो हर पांच साल में एक बार प्रकाशित होता है। यह विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार पर एक रिपोर्ट है। प्रत्येक संस्करण में भारत पर एक अध्याय शामिल होता है। इस नवीनतम संस्करण में भारत पर अध्याय Centre for Development Studies, तिरुवनंतपुरम के निदेशक प्रोफेसर सुनील मणि द्वारा लिखा गया था। यह अध्याय सुझावों और सिफारिशों के साथ भारत में विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार के विकास का एक सिंहावलोकन प्रदान करता है।
19. विश्व मरुस्थलीकरण और सूखे से निपटने का दिवस
संयुक्त राष्ट्र हर साल 17 जून को मरुस्थलीकरण और सूखे का मुकाबला करने के लिए विश्व दिवस (World Day to Combat Desertification and Drought) मनाता है। संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि यह दिन सभी को यह याद दिलाने के लिए एक अनूठा क्षण है कि समस्या-समाधान, मजबूत सामुदायिक भागीदारी और सभी स्तरों पर सहयोग से भू-क्षरण तटस्थता प्राप्त की जा सकती है। रेस्टोरेशन. लैंड. रिकवरी. वी बिल्ड बेक बेटर विथ हेल्थी लैंड (Restoration. Land. Recovery. We build back better with healthy land) 2021 के विश्व मरुस्थलीकरण और सूखा रोकथाम दिवस का विषय है। केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि भारत भूमि क्षरण तटस्थता के लक्ष्य को प्राप्त करने के है। श्री जावड़ेकर ने कहा कि भारत का उद्देश्य 2030 तक दो करोड़ 60 लाख हेक्टेयर खराब हो चुकी भूमि को इस्तेमाल योग्य बनाना है।
20. वयोवृद्ध अभिनेता चंद्रशेखर वैद्य का निधन
हाल ही में वयोवृद्ध अभिनेता और सामाजिक कार्यकर्त्ता चंद्रशेखर वैद्य का 98 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। चंद्रशेखर वैद्य 1950 के दशक के एक लोकप्रिय अभिनेता थे और उन्होंने ‘काली टोपी लाल रुमाल’, ‘बरा-दरी’, ‘स्ट्रीट सिंगर’ और ‘रुस्तम-ए-बगदाद’ जैसी फिल्मों में काम किया था। चंद्रशेखर वैद्य ने वर्ष 1954 में ‘औरत तेरी ये कहानी’ फिल्म से अपने कॅॅरियर की शुरुआत की और अपने संपूर्ण कॅॅरियर में उन्होंने 112 से भी अधिक फिल्मों में काम किया। चंद्रशेखर वैद्य, रामानंद सागर की टीवी सीरीज़ ‘रामायण’ का भी हिस्सा थे। फिल्म इंडस्ट्री का अभिन्न हिस्सा होने के साथ-साथ चंद्रशेखर वैद्य ने वर्ष 1985 से वर्ष 1996 तक सिने आर्टिस्ट एसोसिएशन (CINTAA) के अध्यक्ष के रूप में भी काम किया।