सुनील भारती मित्तल ब्रिटेन में किंग चार्ल्‍स-तृतीय से नाइटहुड उपाधि हासिल करने वाले पहले भारतीय

0
105

1 सुनील भारती मित्तल ब्रिटेन में किंग चार्ल्‍स-तृतीय से नाइटहुड उपाधि हासिल करने वाले पहले भारतीय

भारती इंटरप्राइजेज के संस्‍थापक और अध्‍यक्ष सुनील भारती मित्‍तल ब्रिटेन के किंग चार्ल्‍स-तृतीय द्वारा नाइटहुड की उपाधि प्राप्‍त करने वाले पहले भारतीय नागरिक बन गए हैं। यह उपाधि उन्‍हें भारत और ब्रिटेन के बीच व्‍यापारिक संबंधों को मजबूती प्रदान करने में उनके योगदान के लिए दी गई है। यह पुरस्‍कार श्री मित्‍तल को नाइट कमांडर की उपाधि प्रदान करता है जो ब्रिटिश साम्राज्‍य का सबसे प्रतिष्ठित पुरस्‍कार है। 66 वर्षीय श्री मित्‍तल ने एक बयान में कहा कि भारत और ब्रिटेन ऐतिहासिक संबंध साझा करते हैं। दोनों देश अब बेहतर सहयोग के साथ एक नए दौर में प्रवेश कर रहे हैं।

2 जल शक्ति मंत्रालय ने छह नदियों के बेसिन प्रबंधन के लिए 12 तकनीकी शिक्षण संस्‍थानों के साथ एक समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं

जल शक्ति मंत्रालय ने छह नदियों के बेसिन प्रबंधन के लिए 12 तकनीकी शिक्षण संस्‍थानों के साथ एक समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं। समझौते के अंतर्गत शोध और अध्‍ययन के लिए सहयोग किया जाएगा। यह समझौता राष्‍ट्रीय नदी संरक्षण योजना के अंतर्गत किया गया है। इस समझौते में नर्मदा, गोदावरी, महानदी, कृष्‍णा, कावेरी और पेरियार नदियों को शामिल किया गया है। निम्नलिखित संस्थानों को इनकी जिम्मेदारीदी गई है:
नर्मदा बेसिन प्रबंधन – आईआईटी इंदौर और आईआईटी गांधीनगर
गोदावरी बेसिन प्रबंधन – आईआईटी हैदराबाद और नीरी नागपुर
महानदी बेसिन प्रबंधन – आईआईटी रायपुर और आईआईटी राउरकेला
कृष्णा बेसिन प्रबंधन – एनआईटी वारंगल और एनआईटी सुरथकल
कावेरी बेसिन प्रबंधन – आईआईएससी बैंगलोर और एनआईटी त्रिची
पेरियार बेसिन प्रबंधन – आईआईटी पलक्कड़ और एनआईटी कालीकट

3 महिलाओं में बढ़ रहे स्तन कैंसर की शीघ्र जांच के लिए हरियाणा सरकार ने किया सवेरा कार्यक्रम का उद्घाटन

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने “सवेरा” कार्यक्रम का उद्घाटन किया, जो महिलाओं में स्तन कैंसर की शीघ्र पहचान और रोकथाम के उद्देश्य से एक अभूतपूर्व पहल है। मेदांता फाउंडेशन और स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से विकसित, सवेरा दृष्टिबाधित महिलाओं की स्तन कैंसर की जांच करने की अद्वितीय क्षमता का लाभ उठाता है।

4 अल्जीरिया ने किया दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी मस्जिद का उद्घाटन

अल्जीरिया ने रमजान के पवित्र महीने से पहले दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी मस्जिद का उद्घाटन किया है। यह मस्जिद अफ्रीका महाद्वीप में सबसे बड़ी है। इस मस्जिद का निर्माण राजनीतिक कारणों से कई वर्षों से अटका हुआ था। अल्जीरियाई राष्ट्रपति अब्देलमदजीद तेब्बौने ने उत्तरी अफ्रीकी देश के भूमध्यसागरीय तट पर अल्जीयर्स की ग्रैंड मस्जिद का आधिकारिक उद्घाटन किया। इस मस्जिद को स्थानीय रूप से जामा अल-जाजैर के रूप में जाना जाता है। इस मस्जिद में 265 मीटर (869 फीट) की दुनिया की सबसे ऊंची मीनार है। अल्जीयर्स की ग्रैंड मस्जिद में एक साथ 120,000 लोग नमाज अदा कर सकते हैं। सऊदी अरब के मक्का और मदीना में इस्लाम के सबसे पवित्र स्थलों के बाद यह दुनिया की सबसे बड़ी मस्जिद है।

5 भारत ने किया सबसे बड़ी सौर-बैटरी परियोजना का अनावरण

भारतीय सौर ऊर्जा निगम (SECI) ने छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव में भारत की सबसे बड़ी सौर-बैटरी ऊर्जा भंडारण प्रणाली (BESS) चालू की है। सोलर एनर्जी कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SECI) ने 152.32 MWh की स्थापित क्षमता और 40 MW/120 MWh BESS के साथ 100 MW AC (155.02 MWp DC) सौर फोटोवोल्टिक संयंत्र की प्रेषण योग्य क्षमता के साथ भारत की सबसे बड़ी बैटरी ऊर्जा भंडारण प्रणाली (BESS) चालू की है।

6 भारत ने डब्ल्यूटीओ में चीन के नेतृत्व वाले निवेश सुविधा प्रस्ताव का विरोध किया

भारत ने डब्ल्यूटीओ में चीन के नेतृत्व वाले निवेश सुविधा प्रस्ताव का विरोध किया। अबू धाबी में विश्व व्यापार संगठन के 13वें मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में ब्राजील ने डब्‍ल्‍यूटीओ से विकासशील देशों को आवश्यक प्रौद्योगिकी हस्तांतरण की सुविधा प्रदान करने की तत्काल आवश्यकता पर बल दिया है। भारत और अन्य विकासशील देशों की मांग को दोहराते हुए ब्राजील के विदेश मंत्री माउरो विएरा ने सतत विकास लक्ष्यों को पूरा करने और असमानता, गरीबी और भुखमरी जैसी गंभीर वैश्विक चुनौतियों के समाधान के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि प्रौद्योगिकी हस्तांतरण इन उद्देश्यों को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

7 मेघालय: एड्स नियंत्रण सोसाइटी ने शिलांग में संगीत के माध्यम से एचआईवी के खिलाफ लड़ाई में ‘रेड फेस्ट – द नॉर्थ ईस्ट मल्टीमीडिया अभियान’ की मेजबानी की

मेघालय राज्य एड्स नियंत्रण सोसाइटी (एमएसएसीएस) ने बुधवार को शिलांग में संगीत के माध्यम से एचआईवी के खिलाफ लड़ाई में समुदायों को शिक्षित और सशक्त बनाने के उद्देश्य से NACOINDIA के नेतृत्व में ‘रेड फेस्ट – द नॉर्थ ईस्ट मल्टीमीडिया अभियान‘ की मेजबानी की। तीन दिवसीय कार्यक्रम रेड फेस्ट में राज्य स्तर पर विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों, युवाओं, सामुदायिक सदस्यों, विकास भागीदारों, नागरिक समाज संगठनों और अन्य हितधारकों सहित 2500 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया।

8 दिल्ली सरकार ने सुगम्य सहायक योजना की शुरुआत की

दिल्ली सरकार ने सुगम्य सहायक योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत, पात्र दिव्यांग व्यक्ति को कृत्रिम अंग, ट्राइसाइकिल, मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल जैसे कई सहायक उपकरण प्राप्त होंगे। इसके अलावा व्हीलचेयर, श्रवण यंत्र, ब्रेल किट और दृष्टि बाधितों के लिए स्मार्टफोन और कुष्ठ रोगियों के लिए एडीएल किट उपलब्ध कराए जाएंगे। दिल्ली सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एलिम्को के साथ पाँच वर्ष की अवधि के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है। इस योजना का लाभ उन्हीं लोगों को मिलेगा जो राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली के निवासी हो और परिवार की वार्षिक आय सीमा आठ लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

9 विमर्श 2023: 5G हैकथॉन

दूरसंचार विभाग की एसआरआई इकाई के दूरसंचार उत्कृष्टता केंद्र (टीसीओई) भारत ने पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो (बीपीआरएंडडी), गृह मंत्रालय (एमएचए) के सहयोग से 5जी हैकथॉन विमर्श 2023 का आयोजन किया। इस हैकथॉन का उद्देश्य महत्वपूर्ण मुद्दों का समाधान करना और कानून प्रवर्तन एजेंसियों के लिए नवीन समाधान तलाशना और उनके सामने आने वाली चुनौतियों से निपटने का तरीका बताना और इस क्षेत्र में नवाचार को बढ़ावा देना है।

10 पहली बार अमेरिका-भारत साइबर सुरक्षा पहल शुरू की गई

भारत अमेरिका के बीच आईटी कनेक्शन को मजबूत करने के लिए अमेरिकी वाणिज्य दूतावास ने महरत्ता चैंबर ऑफ कॉमर्स, इंडस्ट्रीज एंड एग्रीकल्चर (एमसीसीआईए) की मदद से पहली साइबर सुरक्षा पहल शुरू की है। पहल का उद्देश्य वैश्विक स्तर पर शीर्ष साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों को रोजगार पैदा करने और अत्याधुनिक समाधान विकसित करने के लिए एकजुट करना है। यह जानकारी अमेरिकी महावाणिज्यदूत माइक हैंकी ने दी। हैंकी सोमवार को एमसीसीआईए पुणे बिजनेस इंटरनेशनल बिजनेस समिट में शामिल हुए थे।

11 यूएई को एफएटीएफ की ग्रे लिस्ट से हटाया गया

फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) की “ग्रे लिस्ट” में पदावनत होने के दो साल से भी कम समय के बाद, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) को तेजी से हटा दिया गया है, जो अवैध वित्तीय गतिविधियों से निपटने के देश के प्रयासों में महत्वपूर्ण प्रगति का संकेत देता है। पेरिस स्थित निगरानी संस्था ने संयुक्त अरब अमीरात के मनी लॉन्ड्रिंग विरोधी और आतंकवाद विरोधी वित्तपोषण उपायों को मजबूत करने को स्वीकार किया, जिससे देश बढ़ी हुई निगरानी से बाहर हो गया।

12 डॉ. अदिति सेन डे को 2023 जीडी बिड़ला पुरस्कार मिला

भौतिक शास्त्र वैज्ञानिक अदिति सेन डे को क्वांटम सूचना एवं संगणना के क्षेत्र में किए गए कार्य के लिए वर्ष 2023 का ‘घनश्यामदास बिड़ला पुरस्कार’ दिए जाने की घोषणा की गयी। 1991 में शुरू किया गया ‘घनश्यामदास बिड़ला पुरस्कार’ देश में रहकर अनुसंधान कर रहे 50 वर्ष या इससे कम आयु के वैज्ञानिकों की प्रतिभा को सम्मानित करने के लिए के.के. बिड़ला फाउंडेशन द्वारा दिया जाता है।

13 विजय शेखर शर्मा ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक बोर्ड से इस्तीफा दिया

पेटीएम के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक के अंशकालिक गैर-कार्यकारी अध्यक्ष और बोर्ड सदस्य के रूप में अपनी भूमिका से इस्तीफा दे दिया है। यह कदम नियामक चिंताओं के जवाब में बैंक के बोर्ड के पुनर्गठन और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के 15 मार्च तक परिचालन बंद करने के निर्देश के बीच आया है।

14 भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने क्रिकेट टीम के वार्षिक अनुबंध में रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जड़ेजा को ए प्‍लस ग्रेड में रखा

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड – बीसीसीआई ने ईशान किशन और श्रेयर अय्यर को अपने केंद्रीय अनुबंध से बाहर कर दिया है। इन दोनों पर यह कार्रवाई रणजी ट्रॉफी में खेलने के बोर्ड के दिशा निर्देशों का पालन नहीं करने के कारण की गई है। भारत के कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और रविंद्र जडेजा को ए-प्लस कैटेगरी में रखा गया है। यह बीसीसीआई के केंद्रीय अनुबंध का सर्वोच्च वर्ग है। रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, केएल राहुल, शुभमन गिल और हार्दिक पांडेया को ए- कैटेगरी में जगह दी गई है। सूर्य कुमार यादव, रिषभ पंत, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और यशस्वी जायसवाल बी-कैटेगरी में रखे गये हैं। ग्रेड- सी में रिंकु सिंह, मुकेश कुमार, अर्शदीप सिंह सहित पंद्रह खिलाडियों को शामिल किया है।

15 राष्ट्रीय विज्ञान दिवस

सीवी रमन का जन्म तमिलनाडु में 7 नवंबर 1888 में हुआ था। इनका पूरा नाम चंद्रशेखर वेंकट रमन था। भारत में हर वर्ष 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया जाता है। यह दिवस वैज्ञानिक चंद्रशेखर वेंकट रमन द्वारा फोटॉन के स्कैटरिंग की घटना की खोज के सम्मान में मनाया जाता है। हलांकि, बाद में उनके नाम पर इस सिद्धांत का नाम ‘रमन प्रभाव’ रखा गया। डॉ रमन ने इस थ्योरी की खोज 1928 में की थी, जिसके लिये उन्हें 1930 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इस वर्ष नेशनल साइंस डे के लिए “विकसित भारत के लिए स्वदेशी तकनीक” थीम चुनी गयी है।