सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार-2023 के लिए संस्थागत श्रेणी में ओडिशा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और लुंगलेई फायर स्टेशन, मिजोरम का चयन किया गया

0
94

1. राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने 11 बच्‍चों को प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय बाल पुरस्‍कार प्रदान किए

राष्‍ट्रपति द्रौप‍दी मुर्मु ने नई दिल्‍ली के विज्ञान भवन में प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय बाल पुरस्‍कार प्रदान किये। ग्‍यारह बच्‍चों को कला, संस्‍कृति, साहस, नवाचार, सामाजिक सेवा और खेल के क्षेत्र में असाधारण उपलब्धियों के लिए ये पुरस्‍कार दिये गए। राष्‍ट्रपति ने पुरस्‍कार विजेताओं को एक पदक, प्रमाण-पत्र और एक लाख रूपये नगद प्रदान किये। इस अवसर पर राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने कहा कि ये पुरस्‍कार इनके योगदान और समपर्ण का सम्‍मान है। राष्‍ट्रपति ने कहा कि छोटी-सी उम्र में इन बच्‍चों के विशिष्‍ट कार्य अत्‍यंत प्रशंसनीय हैं। उन्‍होंने कहा कि इन बच्‍चों के अद्भुत कार्य दूसरों को प्रेरित करेंगे। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 5 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों को छह श्रेणियों – कला और संस्कृति, बहादुरी, नवाचार, शैक्षिक, सामाजिक सेवा और खेल में उनकी उत्कृष्टता के लिए प्रदान किये जाते हैं। इस वर्ष, कला और संस्कृति, बहादुरी, नवाचार, सामाजिक सेवा और खेल की श्रेणियों में पुरस्कार प्रदान किए गए।

2. नेताजी सुभाषचन्‍द्र बोस की 126वी जयन्‍ती पर प्रधानमंत्री ने परमवीर चक्र से सम्‍मानित शूरवीरों के नाम पर 21 द्वीपों का नामकरण किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने परमवीर चक्र से सम्मानित सैनिकों के नाम पर अंडमान निकोबार द्वीप समूह के 21 बड़े द्वीपों का नामकरण किया। उन्होंने इस सिलसिले में पोर्ट ब्लेयर में आयोजित समारोह में वर्चुअल माध्यम से भाग लिया। पीएम मोदी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वीप पर बनने वाले नेताजी को समर्पित राष्ट्रीय स्मारक के मॉडल का भी अनावरण किया। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के ऐतिहासिक महत्व को ध्यान में रखते हुए और नेताजी की स्मृति का सम्मान करने के लिए, रॉस द्वीप समूह का नाम बदलकर 2018 में द्वीप की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री द्वारा नेताजी सुभाष चंद्र बोस द्वीप के रूप में रखा गया था। नील द्वीप और हैवलॉक द्वीप भी थे नाम बदलकर शहीद द्वीप और स्वराज द्वीप कर दिया गया है। अंडमान निकोबार द्वीप समूह के उपराज्यपाल एडमिरल डी.के. जोशी और रक्षा प्रमुख जनरल अनिल चौहान ने भी कार्यक्रम में भाग लिया।

3. सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार-2023 के लिए संस्थागत श्रेणी में ओडिशा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और लुंगलेई फायर स्टेशन, मिजोरम का चयन किया गया

संस्थागत श्रेणी में ओडिशा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (ओएसडीएमए) और लुंगलेई फायर स्टेशन (एलएफएस), मिजोरम, दोनों का ही वर्ष 2023 के लिए आपदा प्रबंधन में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार-2023 के लिए चयन किया गया है। भारत सरकार ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्व में आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में भारत में व्यक्तियों और संगठनों द्वारा दिए गए अमूल्य योगदान और निस्वार्थ सेवा को मान्‍यता देने तथा उन्‍हें सम्मानित करने के लिए सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार नामक एक वार्षिक पुरस्‍कार की स्‍थापना की है। इस पुरस्कार की घोषणा हर साल 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर की जाती है। इस पुरस्‍कार में चयनित संस्था को 51 लाख रुपये नगद और एक प्रमाण पत्र तथा व्यक्तिगत मामले में 5 लाख रुपये नगद और एक प्रमाण पत्र प्रदान किया जाता है।

4. हिमाचल प्रदेश का 2025 तक फर्स्ट ‘ग्रीन एनर्जी स्टेट’ बनने का लक्ष्य

हिमाचल प्रदेश (HP) के मुख्यमंत्री (CM) सुखविंदर सिंह सुक्खू ने घोषणा की कि हिमाचल प्रदेश का लक्ष्य 2025 के अंत तक “फर्स्ट ग्रीन एनर्जी स्टेट ” बनना है। यह पनबिजली, हाइड्रोजन और सौर ऊर्जा का उपयोग करके और निर्यात में प्रीमियम और लाभ बढ़ाने वाले हरित उत्पादों पर स्विच करके प्राप्त किया जाएगा। CM ने इस दिशा में कार्रवाई शुरू करने के लिए हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड लिमिटेड, (HPSEBL), हिमाचल प्रदेश ऊर्जा विकास एजेंसी (HIMURJA), हिमाचल प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPPCL) और ऊर्जा विभाग सहित सभी संबंधित विभागों को जहां भी आवश्यक हो, नीतिगत बदलाव करने का भी निर्देश दिया। उन्होंने आवंटन के लिए 5 MW क्षमता तक की सभी सौर ऊर्जा परियोजनाओं (SPP) को खोलने की भी सिफारिश की।सरकार सौर संयंत्रों में निवेश करने के लिए तैयार है और वर्ष 2023-24 के दौरान 500 MW की सौर परियोजनाएं स्थापित करेगी। इसमें से 200 MW HPPCL द्वारा स्थापित की जाएगी। CM ने कहा कि निजी भागीदारी के माध्यम से HIMURJA द्वारा 150 MW क्षमता तक की सौर परियोजनाएं स्थापित की जाएंगी। परियोजनाओं की क्षमता 250 KW से 1 MW तक होगी।

5. उपराज्यपाल आर के माथुर ने लद्दाख में ULPIN लॉन्च किया

उपराज्यपाल आर के माथुर ने केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में विशिष्ट भूमि पार्सल पहचान संख्या (Unique Land Parcel Identification Number (ULPIN)) का शुभारंभ किया। 14 अंकों का यूएलपीआईएन भूमि अभिलेखों के डिजिटलीकरण में मदद करेगा और एक निर्णायक भूमि शीर्षक तक भी पहुंचेगा। भूमि राजस्व रिकॉर्ड के डिजिटलीकरण और कम्प्यूटरीकरण के लिए ULPIN को “गेम चेंजर” और ‘SVAMITVA’ में अगला कदम बताया। आर के माथुर ने लद्दाख में भू-राजस्व रिकॉर्ड के 100 प्रतिशत कवरेज और जल्द से जल्द अभ्यास पूरा करने के महत्व की जानकारी दी।

6. टाटा बोइंग एयरोस्पेस ने भारतीय सेना के बोइंग AH-64 अपाचे कॉम्बैट हेलीकॉप्टर के लिए पहला फ्यूजलेज डिलीवर किया

टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (TASL) और अमेरिकी विमान निर्माता, बोइंग कंपनी के बीच एक संयुक्त उद्यम, टाटा बोइंग एयरोस्पेस लिमिटेड (TBAL) ने छह AH-64E अपाचे कॉम्बैट हेलीकॉप्टर के लिए भारतीय सेना के अनुबंध के लिए पहला फ्यूजलेज डिलीवर किया। फ्यूजलेज , जो एक विमान का प्राथमिक हिस्सा है, को आधिकारिक तौर पर आर्मी एविएशन के महानिदेशक और कर्नल कमांडेंट लेफ्टिनेंट जनरल अजय कुमार सूरी को सौंप दिया गया था। फ्यूजलेज को TBAL द्वारा अंतिम असेंबली के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) में एरिजोना भेजा जाता है। पहला अपाचे फरवरी 2024 में भारतीय सेना को दिया जाना निर्धारित है। फ्यूजलेज को हैदराबाद, तेलंगाना में अत्याधुनिक TBAL सुविधा में बनाया गया था। बोइंग एएच-64 अपाचे (Boeing AH-64 Apache) अमेरिका का दो टर्बोशाफ्ट इंजन और चार ब्लेड वाला अटैक हेलीकॉप्टर है। यह हेलीकॉप्टर अपने आगे लगे सेंसर की मदद से रात में उङान भर सकता है। इसकी पहली उड़ान 30 सितंबर 1975 में हुई थी। यह दुनिया में सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाला अटैक हेलीकॉप्टर है।

7. भारत ने मालदीव में खेल के बुनियादी ढांचे के लिए 40 मिलियन डॉलर की सुविधा प्रदान की

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि भारत ने मालदीव में खेल के बुनियादी ढांचे के विकास के लिए चार करोड़ डॉलर की रियायती ऋण सुविधा दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की ‘‘फिट इंडिया” और ‘‘खेलो इंडिया” जैसी महत्वपूर्ण पहल को ‘‘पड़ोसी पहले” नीति के दायरे में लाने के लिए भारत के प्रयास के तहत यह सुविधा प्रदान की गई है। विदेश मंत्री जयशंकर ने शावियानी फोकैधू में एक सामुदायिक परियोजना का उद्घाटन किया। उनके साथ मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद भी थे। जयशंकर भारत के प्रमुख समुद्री पड़ोसी के साथ द्विपक्षीय संबंधों को और विस्तार देने के लिए मालदीव की यात्रा पर थे।

8. वायनाड सभी आदिवासियों को बुनियादी दस्तावेज प्रदान करने वाला देश का पहला जिला बना

केरल का वायनाड सभी आदिवासियों को आधार कार्ड, राशन कार्ड, जन्म/मृत्यु प्रमाण पत्र, चुनाव पहचान पत्र, बैंक खाते और स्वास्थ्य बीमा जैसी बुनियादी दस्तावेज और सुविधाएं प्रदान करने वाला देश का पहला जिला बन गया है। बुनियादी दस्तावेजों के अलावा, अन्य सेवाएं जैसे आय प्रमाण पत्र, स्वामित्व प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र और नई पेंशन के लिए आवेदन भी शिविरों में प्रदान किए जाते हैं। वायनाड जिला प्रशासन ने अक्षय बिग कैंपेन फॉर डॉक्यूमेंट डिजिटाइजेशन (एबीसीडी) अभियान के हिस्से के रूप में 64,670 आदिवासी लाभार्थियों को 1,42,563 सेवाएं प्रदान करके सराहनीय उपलब्धि हासिल की है।इसमें एबीसीडी अभियान के माध्यम से 15,796 परिवारों को राशन कार्ड, 31,252 को आधार कार्ड, 11,300 को जन्म प्रमाण पत्र, 22,488 को मतदाता पहचान पत्र और 22,888 व्यक्तियों को डिजिटल लॉकर सुविधाएं शामिल हैं।ड्राइव नवंबर 2021 में थोंडारनाडू ग्राम पंचायत में शुरू किया गया था। अभियान का उद्देश्य अनुसूचित जनजाति समुदायों से संबंधित सभी नागरिकों के लिए बुनियादी दस्तावेज सुनिश्चित करना है और इन दस्तावेजों को डिजिटल रूप दिया गया है और उनके लिए खोले गए डिजिलॉकर खातों में सहेजा गया है।

9. डॉ अश्विन फर्नांडीस द्वारा लिखित पुस्तक “इंडियाज नॉलेज सुप्रीमेसी: द न्यू डॉन” का विमोचन किया गया

अंतर्राष्ट्रीय भारतीय प्रवासी डॉ. अश्विन फर्नांडीस द्वारा लिखित एक नई पुस्तक “इंडियाज नॉलेज सुप्रीमेसी: द न्यू डॉन” को लॉन्च किया गया। भारत के शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के हाथों डॉ अम्बेडकर इंटरनेशनल सेंटर में एक कार्यक्रम में विश्व स्तर पर ये पुस्तक लॉन्च की गई। पुस्तक अंतर्राष्ट्रीय भारतीय प्रवासी, डॉ अश्विन फर्नांडीस द्वारा लिखी गई है, जो मध्य पूर्व, अफ्रीका और दक्षिण एशिया में क्यूएस रैंकिंग के प्रमुख हैं। डॉ अश्विन कहते हैं कि यह पुस्तक उच्च शिक्षा में उन बदलावों को दर्शाती है, जिनका भारत ने प्राचीन काल से सामना किया है।

10. अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन ने चेन्नई में पहले एसटीईएम इनोवेशन एंड लर्निंग सेंटर का उद्घाटन किया

अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन (एआईएफ) ने तमिलनाडु की स्कूल शिक्षा मंत्री, थिरु अंबिल महेश पोय्यामोझी की उपस्थिति में भारत के पहले STEM Innovation and Learning Center (SILC) का उद्घाटन किया। एसटीईएम इनोवेशन एंड लर्निंग सेंटर का उद्घाटन वनाविल मंद्रम योजना के तहत गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल, एमएमडीए कॉलोनी, चेन्नई में किया गया। एआईएफ के पुरस्कार विजेता प्रमुख शिक्षा कार्यक्रम- डिजिटल इक्वलाइजर ने केंद्र को छात्रों और शिक्षकों के बीच एसटीईएम के लिए वन-स्टॉप समाधान के रूप में डिजाइन किया है।केंद्र छात्रों को रोबोटिक्स, एआई, स्पेस टेक्नोलॉजी और एसटीईएम इनक्यूबेशन वर्कस्टेशन के माध्यम से एक ट्रांसडिसिप्लिनरी लर्निंग दृष्टिकोण से परिचित कराएगा।इसका उद्देश्य उन्नत एसटीईएम पाठ्यक्रमों में उनकी जिज्ञासा का पोषण करना है, साथ ही उन्हें अपने नवीन विचारों को प्रोटोटाइप में विकसित करने और राज्य, राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए एक मंच प्रदान करने में सहायता करना है।

11. पंजाब नेशनल बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट के एवज में क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने उन ग्राहकों के लिए क्रेडिट कार्ड जारी करना शुरू किया है जो नियमित क्रेडिट कार्ड के पात्रता मानदंडों को पूरा नहीं करते हैं। इसके लिए बस बैंक में उनका फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) होना जरूरी है। PNB द्वारा FD पर जारी किये जाने वाला क्रेडिट कार्ड RuPay या VISA कार्ड के रूप में आएगा, जो 80% क्रेडिट लिमिट की सुविधा देता है। इस कार्ड को लॉन्च करते ही पीएनबी डिजिटल रूप से FD पर क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने वाला पहला सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक भी बन गया है।

12. Jio भारत का सबसे मजबूत ब्रांड, वैश्विक स्तर पर नौवें स्थान पर

ब्रांड फाइनेंस की प्रकाशित नवीनतम ‘ग्लोबल 500-2023’ रिपोर्ट के अनुसार जियो भारत की सबसे मजबूत ब्रांड है और दुनिया के सबसे मजबूत 25 ब्रांडों में वह नौवें स्थान पर है। जियो से पहले ईवाई, कोकाल कोला, एसेंचर, पोर्श और गूगल जैसे ब्रांड हैं। मजबूत ब्रांड सूचकांक में जियो को 90.2 अंक हैं। यह सूचकांक मार्केंटिंग पर खर्च, जागरूकता, विचार, भरोसा और बाजार हिस्सेदारी जैसे कुछ मानकों के आधार पर तैयार होता है। ब्रांड फाइनेंस का मुख्यालय लंदन में है। ब्रांड फाइनेंस एक ‘ब्रांड स्ट्रेंथ इंडेक्स’ को अनिवार्य रूप से ‘ब्रांड वैल्यू चेन’ के तीन प्रमुख स्तंभों के बीच एक संशोधित संतुलित स्कोरकार्ड विभाजन के रूप में परिभाषित करता है। इसके तीन प्रमुख स्तंभ ब्रांड इनपुट, ब्रांड इक्विटी और ब्रांड प्रदर्शन है।

13. वेदांता केयर्न ऑयल एंड गैस के नए प्रमुख बनें निक वॉकर

वेदांता समूह की कंपनी केयर्न ऑयल एंड गैस ने निक वॉकर को अपनी नया मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) नियुक्त करने की घोषणा की। यह नियुक्ति पांच जनवरी से प्रभावी हो गई है। इससे पहले वॉकर लुंडिन एनर्जी में अध्यक्ष और सीईओ थे, जो यूरोप की प्रमुख स्वतंत्र ईएंडपी कंपनियों में से एक है।

14. एलआईसी ने जीवन आजाद लिमिटेड प्रीमियम भुगतान योजना पेश की

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने जीवन आजाद (Plan No. 868) पॉलिसी लॉन्च कर दी है। यह एक नया सेविंग और जीवन बीमा प्लान है। भारतीय जीवन बीमा निगम जीवन आजाद के तहत लोगों को सुरक्षा और बचत का लाभ दे रही है। इस योजना के तहत 5 लाख रुपये तक का बीमा कवर (Sum Assured) दिया जाता है। साथ ही कई और लाभ भी एलआईसी जीवन आजाद योजना के तहत दिए जाते हैं। यह मैच्योरिटी की डेट पर जीवित बीमित व्यक्ति को एक गारंटी एकमुश्त राशि देती है। LIC जीवन आजाद योजना के तहत के तहत कम से कम 2 लाख रुपये और अधिकतम 5 लाख रुपये तक का लाभ दिया जाता है। यह पॉलिसी 15 से 20 सालों के लिए ली जा सकती है।

15. NACO ने भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में सबसे बड़ी मानव लाल रिबन श्रृंखला बनाई

ओडिशा राज्य एड्स नियंत्रण सोसायटी ने 19 जनवरी 2023 को राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन (NACO) के नेतृत्व में खेल और युवा सेवा विभाग और हॉकी इंडिया के समन्वय से एचआईवी एड्स पर एक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया। इस कार्यक्रम में भुवनेश्वर, ओडिशा के कलिंगा स्टेडियम की ईस्ट गैलरी में ‘सबसे बड़ी मानव लाल रिबन श्रृंखला’ बनाई गई। इस आयोजन में विभिन्न स्कूलों के 4,800 छात्र, कॉलेजों के रेड रिबन क्लब के सदस्य, नागरिक समुदाय और मिशन शक्ति विभाग के प्रतिभागी शामिल थे। सरकारी आंकड़ों के अनुसार ओडिशा में 0.14% के वयस्क प्रसार और एचआईवी के साथ रहने वाले (पीएलएचआईवी) अनुमानित 52,108 लोगों के साथ राज्य में एचआईवी का प्रसार कम है।

16. IPA और RIS ने समुद्री अर्थव्यवस्था और कनेक्टिविटी केंद्र स्थापित करने हेतु समझौते पर हस्ताक्षर किए

हाल ही में समुद्री अर्थव्यवस्था और कनेक्टिविटी हेतु एक केंद्र स्थापित करने के लिए भारतीय बंदरगाह संघ (IPA) और विकासशील देशों के लिए अनुसंधान और सूचना प्रणाली (RIS) के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। केंद्रीय बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल की उपस्थिति में समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में ग्रेटर निकोबार में गलाथिया बे में ट्रांसशिपमेंट पोर्ट की प्रस्तावित परियोजना बिम्सटेक राष्ट्रों के लिए फायदेमंद होगी। इस प्रकार प्रधानमंत्री की गतिशक्ति पहल भारत के तटों से आगे बढ़ेगी जहां पड़ोसी देशों के बंदरगाहों को भी लाभ मिल सकता है।

17. ESAF बैंक ने समावेशी वित्त भारत पुरस्कार 2022 जीता

ESAF स्मॉल फाइनेंस बैंक ने वित्तीय समावेशन के लक्ष्य को आगे बढ़ाने और समावेशी विकास का समर्थन करने में अपने योगदान के लिए प्रतिष्ठित समावेशी वित्त भारत पुरस्कार 2022 जीता है। यह पुरस्कार ESAF के वित्तीय समावेशन परियोजनाओं ESAF धनश्री, ESAF उद्योग ज्योति, LSEDP (लोकल सस्टेनेबल इकोनॉमिक डेवलपमेंट प्रोजेक्ट), ESAF बालाज्योति, ESAF वायज्योति और ESAF गारशोम के अद्वितीय स्पेक्ट्रम की मान्यता है।

18. WFI प्रमुख पर लगे आरोपों की जांच के लिए कमेटी गठित

भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के प्रमुख बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच के लिए भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने सात सदस्यीय समिति का गठन किया है। आईओए ने कहा कि समिति के सदस्यों में मैरी कॉम, डोला बनर्जी, अलकनंदा अशोक, योगेश्वर दत्त, सहदेव यादव के साथ दो वकील शामिल हैं। ओलंपियन और पूर्व वर्ल्ड चैंपियन बॉक्सर मेरी कॉम (Mary Kom) को इस कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया है।

19. FIH ने हॉकी विकास और पुरुषों के विश्व कप के लिए JSP फाउंडेशन के साथ साझेदारी की

इंटरनेशनल हॉकी फेडरेशन (FIH), मूल रूप से Fédération Internationale de Hockey, ने अपने विकास कार्यक्रमों के लिए जिंदल स्टील एंड पावर (JSP) की निष्पादन शाखा JSP फाउंडेशन के साथ साझेदारी पर हस्ताक्षर किए हैं। FIH अपनी कुछ महत्वपूर्ण हॉकी विकास पहलों पर JSP फाउंडेशन के साथ मिलकर काम करेगा। FIH के साथ इस साझेदारी के एक हिस्से के रूप में, JSP फाउंडेशन चल रहे FIH ओडिशा हॉकी मेन्स वर्ल्ड कप 2023 भुवनेश्वर-राउरकेला का वैश्विक भागीदार बन जाएगा। पुरुषों का FIH हॉकी विश्व कप, जो 2023 में हुआ, 15वां संस्करण है जो 13 से 29 जनवरी 2023 तक ओडिशा के भुवनेश्वर और राउरकेला में खेला गया।

20. लक्ष्मण रावत ने नेशनल स्पोर्ट्स क्लब ऑफ इंडिया स्नूकर ओपन क्राउन 2023 जीता

पीएसपीबी के लक्ष्मण रावत ने सर्वश्रेष्ठ-ऑफ-17-फ्रेम फाइनल में साथी पीएसपीबी चैलेंजर आदित्य मेहता को 9-6 से हराया। पीएसपीबी के लक्ष्मण रावत ‘बाउल्कलाइन’ एनएससीआई अखिल भारतीय स्नूकर ओपन में विजयी हुए। इससे पहले, लक्ष्मण रावत ने अखिल भारतीय स्नूकर ओपन के अंतिम संस्करण में फाइनल में सौरव कोठारी से हारकर उपविजेता का खिताब जीता था। यह जीत लक्ष्मण रावत का 2 से 3 साल बाद पहला बड़ा खिताब है।

21. पराक्रम दिवस : 23 जनवरी

भारत में 23 जनवरी का दिन पराक्रम दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती भी है जिसके उपलक्ष में ही पराक्रम दिवस मनाया जाता है। वर्ष 2021 में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पराक्रम दिवस को 23 जनवरी के दिन मनाने का फैसला किया। उसके बाद से हर साल पराक्रम दिवस मनाया जा रहा है। नेताजी सुभाष चंद्र बोस का जन्म साल 1897 को उड़ीसा के कटक में एक बंगाली परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम जानकीनाथ बोस और मां का नाम प्रभावती था। उनके पिता कटक के मशहूर वकील थे। नेताजी बचपन से ही पढ़ने-लिखने में काफी मेधावी थे। नेताजी ने इंपीरियल सिविल सर्विस (अब आईएएस) की परीक्षा पास की थी। हालांकि, देश सेवा की भावना से उन्होंने नौकरी छोड़ दी और स्वतंत्रता संग्राम में कूद गए।

22. पद्मश्री से सम्मानित प्रभाबेन शोभगचंद शाह का 92 साल की उम्र में निधन

पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित प्रभाबेन शोभगचंद शाह का 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया। प्रभाबेन शोभगचंद शाह केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव की एक सामाजिक कार्यकर्ता थी। प्रभाबेन शोभगचंद शाह को “दमन की दिव्या” के नाम से भी जाना जाता था। उन्होंने गरीबों के लिए कैंटीन का आयोजन किया और गुजरात बाढ़ पीड़ितों की सहायता के लिए अखिल भारतीय महिला परिषद के “वट्टा बैंक” का समन्वय किया। 2022 में, प्रभाबेन शोभगचंद शाह को दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव में सामाजिक कार्य के लिए भारत का चौथा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म श्री मिला।