‘हर घर तिरंगा’ अभियान के लिए CSR फण्ड का उपयोग कर सकेंगी कंपनियां

0
24

1.प्रधानमंत्री ने गांधीनगर में गिफ्ट सिटी में आईएफएससीए मुख्यालय की आधारशिला रखी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गिफ्ट सिटी, गांधीनगर में अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (आईएफएससीए) के मुख्यालय भवन की आधारशिला रखी। उन्होंने गिफ्ट-आईएफएससी में भारत का पहला अंतर्राष्ट्रीय बुलियन एक्सचेंज इंडिया इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज (आईआईबीएक्सएफ) का भी शुभारंभ किया। उन्होंने एनएसई आईएफएससी-एसजीएक्स कनेक्ट की भी शुरुआत की। इस अवसर पर गुजरात के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्रभाई पटेल, केंद्रीय मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण, केंद्र सरकार और राज्य सरकार के मंत्री, राजनयिक, कारोबार के क्षेत्र के दिग्गज उपस्थित थे। आईएफएससीए; भारत में अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्रों (आईएफएससी) में वित्तीय उत्पादों, वित्तीय सेवाओं और वित्तीय संस्थानों के विकास व विनियमन के लिए एकीकृत नियामक है। इस भवन की रूपरेखा, एक प्रतिष्ठित संरचना के रूप में तैयार की गयी है, जो एक अग्रणी अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय केंद्र के रूप में गिफ्ट-आईएफएससी के बढ़ते महत्व को दर्शाती है। आईआईबीएक्स भारत में स्वर्ण के वित्तीयकरण को बढ़ावा देने के अलावा, जिम्मेदार स्रोत और गुणवत्ता के आश्वासन के साथ कुशल मूल्य निर्धारण की सुविधा प्रदान करेगा। एनएसई आईएफएससी-एसजीएक्स कनेक्ट दरअसल गिफ्ट अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (आईएफएससी) में एनएसई की सहायक कंपनी और सिंगापुर एक्सचेंज लिमिटेड (एसजीएक्स) के बीच एक फ्रेमवर्क है। ‘कनेक्ट’ के तहत सिंगापुर एक्सचेंज के सदस्यों द्वारा दिए जाने वाले निफ्टी डेरिवेटिव संबंधी सभी ऑर्डर को एनएसई-आईएफएससी ऑर्डर मैचिंग एंड ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर भेजा जाएगा और फि‍र उनका मिलान किया जाएगा। भारत के साथ-साथ समस्‍त अंतरराष्ट्रीय क्षेत्राधिकार में आने वाले ब्रोकर-डीलरों के ‘कनेक्ट’ के जरिए डेरिवेटिव ट्रेडिंग में बड़ी संख्या में भाग लेने की उम्मीद है। इससे ‘गिफ्ट-आईएफएससी’ स्थित डेरिवेटिव बाजारों में तरलता या नकदी प्रवा‍ह बढ़ेगा, और भी अधिक संख्‍या में अंतरराष्ट्रीय प्रतिभागी इसमें भाग लेंगे एवं गिफ्ट-आईएफएससी के समग्र वित्तीय परिवेश पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। इस अवसर पर, कई नई पहलों की भी घोषणा की गई, जिनमें तीन शीर्ष वैश्विक बैंकों डूशे बैंक, जेपी मार्गन चेस बैंक, एमयूएफजी बैंक की भारत में सेवाएं शुरू होना शामिल है। गिफ्ट सिटी में न्यू डेवलपमेंट बैंक का भारतीय क्षेत्रीय कार्यालय भी स्थापित किया जाएगा। प्रधानमंत्री की मौजूदगी में अंतरराष्‍ट्रीय वित्‍तीय सेवा केन्‍द्र प्राधिकरण ने सिंगापुर, लग्जम्बर्ग, कतर और स्वीडन के नियामक प्राधिकरण के साथ समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए।

2.भारत, फ्रांस और संयुक्त अरब अमीरात की त्रिपक्षीय बैठक नई दिल्ली में हुई

भारत, फ्रांस और संयुक्त अरब अमीरात की त्रिपक्षीय बैठक नई दिल्ली में हुई। तीनों पक्षों ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र से संबंधित प्रमुख क्षेत्रों पर विचार साझा किया। समुद्री सुरक्षा, मानवीय सहायता और आपदा राहत, मत्स्य पालन, क्षेत्रीय संपर्क, बहुपक्षीय सहयोग, ऊर्जा और खाद्य सुरक्षा, नवाचार और स्टार्टअप, समायोजी आपूर्ति श्रृंखला सहित सांस्कृतिक और लोगों के बीच सहयोग- संपर्क पर चर्चा हुई। हिंद-प्रशांत क्षेत्र में त्रिपक्षीय सहयोग बढ़ाने के भावी उपायों पर भी विचार-विमर्श किया गया। भारतीय पक्ष का नेतृत्व विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव, पश्चिमी यूरोप, संदीप चक्रवर्ती और संयुक्त सचिव, खाड़ी, विपुल ने किया।

3.राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण के प्रयासों से 2014 से 2018-19 की अवधि में देश में बाघों की संख्‍या लगभग दोगुनी हो गई

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस पर इस बात पर खुशी व्यक्त की है कि राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण के प्रयासों से 2014 से 2018-19 की अवधि में देश में बाघों की संख्‍या लगभग दोगुनी हो गई है। उन्होंने कहा कि बाघ अभयारण्यों की संख्‍या नौ से बढ़कर बावन हो गई है। श्री यादव ने कहा कि इस समय देश में दो हजार नौ सौ 67 बाघ हैं, जो विश्‍व में बाघो की कुल आबादी का 75 प्रतिशत है। उन्होंने लोगों से बाघों के संरक्षण के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए संकल्प लेने का आह्वान किया।

4.रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पूर्व सैनिकों के अनाथ बच्चों को दी जाने वाली आर्थिक सहायता बढ़ाने की घोषणा की

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पूर्व सैनिकों के अनाथ बच्चों को दी जाने वाली आर्थिक सहायता को एक हजार रुपये से बढ़ाकर तीन हजार रुपये प्रति माह करने की घोषणा की। श्री राजनाथ सिंह ने आज एक ट्वीट में कहा कि आर्थिक सहायता रक्षा मंत्री भूतपूर्व सैनिक कल्याण कोष की अनाथ अनुदान योजना के तहत दी जाती है।

5.एक स्थान पर शिल्प और पर्यटन को प्रोत्साहित करने के लिए ‘वस्त्र को पर्यटन से जोड़ने’ के अंतर्गत 8 शिल्प गांव लिए गए

प्रमुख पर्यटन स्थलों को हस्तशिल्प कलस्टर से जोड़ा जा रहा है और ‘वस्त्र को पर्यटन से जोड़ने’ के अंतर्गत तथा जागरूकता जैसे कार्यक्रमों के साथ अवसंरचना समर्थन का प्रस्ताव किया जा रहा है। इस संबंध में रघुराजपुर (ओडिशा) तिरुपति (आंध्र प्रदेश), वदाज (गुजरात), नैनी (उत्तर प्रदेश), अनेगुंडी (कर्नाटक), महाबलीपुरम (तमिलनाडु), ताजगंज (उत्तर प्रदेश), आमेर (राजस्थान) के 8 शिल्प गांव समग्र विकास के लिए गए हैं, जिनमें शिल्प संवर्धन और पर्यटन विकास एक ही स्थान पर किए जा रहे हैं। शिल्प गांव दस्तकारी को सामूहिक रूप से कारीगरी के लिए स्थायी और लाभकारी आजीविका विकल्प के रूप में विकसित करेंगे और इस तरह देश की समृद्ध कारीगरी विरासत की रक्षा करेंगे। इस कार्यक्रम के माध्यम से देशभर के 1,000 कारीगरों को प्रत्यक्ष लाभ मिलेगा। इस कार्यक्रम से इन शिल्प गांव में पर्यटकों के आगमन में भी वृद्धि हुई है।

6.ताडोबा टाइगर रिजर्व, महाराष्ट्र द्वारा राष्ट्रीय वैश्विक बाघ दिवस समारोह 2022 की मेजबानी

केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री भूपेन्द्र यादव और केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन राज्यमंत्री श्री अश्विनी कुमार चौबे महाराष्ट्र के चंद्रपुर फॉरेस्ट अकादमी में वैश्विक बाघ दिवस 2022 के समारोह में सम्मिलित हुये। दोनों मंत्रियों ने अन्य प्रतिनिधियों के साथ ‘ताडोबा अंधारी टाइगर रिजर्व’ का दौरा किया और वहां के परिदृश्य, फूल-पौधों और जीव-जंतुओं की विविधता की सराहना की। ताडोबा अंधारी टाइगर रिजर्व में बाघों की संख्या अधिक है, जो स्थानीय आबादी के साथ-साथ रहते हैं। श्री यादव ने एम-स्ट्राइप्स नामक मोबाइल एप्लीकेशन की मदद से गश्त लगाने और कानूनी गतिविधियां चलाने के लिये वहां के स्टाफ की समर्पण भावना की प्रशंसा की। उन्होंने अनोखे समुदाय-आधारित इको-पर्यटन आदर्श की भी सराहना की, जिससे स्थानीय लोगों को रोजगार मिलता है और अभयारण्य के लिये लोगों का समर्थन प्राप्त होता है। चंद्रपुर स्थित फॉरेस्ट अकादमी में वैश्विक बाघ दिवस समारोह मनाया गया।

7.मोजाम्बिक के संसदीय प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रपति से भेंट की

मोज़ाम्बिक के एक संसदीय प्रतिनिधिमंडल ने मोज़ाम्बिक गणराज्य की असेम्‍बली की अध्यक्ष, सुश्री एस्पेरांका लौरिंडा फ्रांसिस्को निउआने बियास के नेतृत्व में (29 जुलाई, 2022) राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति, श्रीमती द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करते हुए, राष्ट्रपति ने कहा कि 25 जुलाई 2022 को पदभार ग्रहण करने के बाद पहले अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडल के रूप में राष्ट्रपति भवन में उनका स्वागत करते हुए उन्‍हें खुशी हुई। उन्होंने कहा कि भारत और मोजाम्बिक दोनों देशों के बीच उच्च स्तर के नियमित आदान-प्रदान के साथ घनिष्ठ मैत्रीपूर्ण संबंध रखते हैं। राष्ट्रपति ने कहा कि मोज़ाम्बिक हमारा रणनीतिक साझेदार और घनिष्ठ सहयोगी है। भारतीय कंपनियों ने मोज़ाम्बिक के प्राकृतिक गैस और खनन क्षेत्रों में लगभग 10 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश किया है।

8.‘हर घर तिरंगा’ अभियान के लिए CSR फण्ड का उपयोग कर सकेंगी कंपनियां

हाल ही में, सरकार ने कंपनियों के लिए ‘हर घर तिरंगा’ अभियान से संबंधित गतिविधियों पर CSR फंड खर्च करने की घोषणा की। सरकार आजादी का अमृत महोत्सव के एक भाग के रूप में “हर घर तिरंगा अभियान” का आयोजन कर रही है। इस अभियान का उद्देश्य लोगों को भारत की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष का जश्न मनाने के लिए अपने घर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रोत्साहित करना है। लाभप्रद कंपनियों के कुछ वर्गों को कंपनी अधिनियम, 2013 के अनुसार अपने वार्षिक औसत शुद्ध लाभ का कम से कम 2% CSR गतिविधियों में स्थानांतरित करना अनिवार्य है। सरकार के सर्कुलर के अनुसार, CSR फंड हर घर तिरंगा अभियान से संबंधित गतिविधियों के लिए खर्च किया जाएगा, जिसमें बड़े पैमाने पर उत्पादन और राष्ट्रीय ध्वज की आपूर्ति, प्रवर्धन प्रयास और अन्य संबंधित गतिविधियां शामिल हैं। ये गतिविधियां कंपनी अधिनियम की अनुसूची VII के प्रावधानों के अनुसार CSR फंड्स के लिए पात्र हैं। अनुसूची VII संस्कृति और CSR गतिविधियों से संबंधित शिक्षा को बढ़ावा देने से संबंधित है।

9.मेक्सिको को “Expat Insider 2022 Survey” में प्रवासियों के मामले में शीर्ष स्थान पर

मेक्सिको को “Expat Insider 2022 Survey” में प्रवासियों के मामले में शीर्ष स्थान पर रखा गया है। इसके बाद इंडोनेशिया और ताइवान का नंबर आता है। एक्सपैट इनसाइडर 2022 सर्वेक्षण 1 से 28 फरवरी, 2022 तक InterNations द्वारा आयोजित किया गया था। यह सर्वेक्षण 52 देशों में आयोजित किया गया था। प्रवासियों के लिए शीर्ष 10 देश हैं: मेक्सिको, इंडोनेशिया, ताइवान, पुर्तगाल, स्पेन, यूएई, वियतनाम, थाईलैंड, ऑस्ट्रेलिया और सिंगापुर (उस क्रम में)। प्रवासी लोग मेक्सिको में व्यक्तिगत वित्त से खुश हैं। लेकिन वे इंडोनेशिया में जीवन की निम्न गुणवत्ता से नाखुश हैं। ताइवान में, उन्हें जीवन की उच्च गुणवत्ता, व्यक्तिगत वित्त में आसानी और बसने में आसानी मिलती है। अमेरिका को 14वें स्थान पर, कनाडा को 23वें स्थान पर, जबकि यूनाइटेड किंगडम को भारत(36th) से नीचे 37वें स्थान पर रखा गया है। प्रवासियों के लिए नीचे के 10 देश हैं- कुवैत, न्यूजीलैंड, हांगकांग, साइप्रस, लक्जमबर्ग, जापान, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, इटली और माल्टा। हांगकांग, न्यूजीलैंड और कुवैत प्रवासियों के लिए सबसे खराब जगह बन गए हैं।

10.BSNL और BBNL का विलय किया जाएगा

भारत ब्रॉडबैंड नेटवर्क लिमिटेड (BBNL) के भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के साथ विलय को हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी। BSNL सरकार की कार्यकारी शाखा के रूप में काम करेगी और संपत्ति का स्वामित्व सरकार के पास होगा। वर्तमान में, BSNL के पास 6.83 लाख किलोमीटर से अधिक का ऑप्टिकल फाइबर केबल नेटवर्क है। BSNL और BBNL के विलय से बीएसएनएल को 5.67 लाख किलोमीटर अतिरिक्त ऑप्टिकल फाइबर मिलेगा। यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फंड (USOF) का उपयोग करके भारत की 1.85 लाख ग्राम पंचायतों में 67 लाख किलोमीटर ऑप्टिकल फाइबर बिछाया गया है। USOF 55,000 करोड़ रुपये का मजबूत रिजर्व है, जिसे भारत के ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए बनाया गया है। पहली बार अप्रैल 2022 में बीएसएनएल के साथ बीबीएनएल के विलय की घोषणा की गई थी। बीबीएनएल एक विशेष प्रयोजन वाहन (SPV) है, जिसे भारतनेट परियोजना को लागू करने के लिए स्थापित किया गया था।

11.हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने गुरुग्राम में स्मार्ट ई-बीट की शुरुआत की

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने गुरुग्राम में स्मार्ट ई-बीट की शुरुआत की। पुलिस के 119 मोटरसाइकिल राइडर शहर के चप्पे-चप्पे की निगरानी करेंगे। उन्होंने इस सिस्टम से जुड़े पुलिस के 119 मोटरसाइकिल राइडर को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। शहर के चप्पे-चप्पे पर ये राइडर निगरानी करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस शुरुआत के साथ पुलिस का बीट सिस्टम पूरी तरह डिजिटलाइज्ड हो गया है। नई ई-बीट प्रणाली शहरी क्षेत्र में स्थित सभी 33 पुलिस थाना क्षेत्रों को कवर करेगी। इनमें 119 मोटरसाइकिल राइडर तैनात होंगे। प्रत्येक मोटरसाइकिल राइडर पर दो पुलिसकर्मी होंगे। इस लिहाज से दिन में तीन शिफ्ट में 714 पुलिसकर्मी राइडर पर ड्यूटी देंगे। पुलिस ने शहर में 2056 संवदेनशील जगहों की पहचान की है, जिनमें एटीएम, पेट्रोल पंप, वरिष्ठ नागरिक के घर, कॉलेज, अपराध प्रभावित क्षेत्र आदि शामिल हैं।

12.रोशनी नादर लगातार दूसरे साल भारत की सबसे अमीर महिला

कोटक प्राइवेट बैंकिंग और हुरुन इंडिया ने 31 दिसंबर, 2021 तक महिलाओं की कुल संपत्ति के आधार पर 27 जुलाई, 2022 को अग्रणी धनवान महिलाओं की सूची का तीसरा संस्करण लॉन्च किया है। सबसे अमीर महिलाओं की सूची के अनुसार भारत, एचसीएल टेक्नोलॉजीज की चेयरपर्सन रोशनी नादर मल्होत्रा ​​लगातार दूसरी बार देश की सबसे अमीर महिला हैं, जिनकी कुल संपत्ति 84,330 करोड़ रुपये है। भारत में सबसे अमीर महिलाओं की सूची में मल्होत्रा ​​के बाद दूसरे स्थान पर आने वाली फाल्गुनी नायर ने बायोकॉन की चेयरपर्सन किरण मजूमदार शॉ को पछाड़कर सबसे अमीर स्व-निर्मित महिला बन गई, जिसके पास 57,520 करोड़ रुपये की संपत्ति थी। फाल्गुनी नायर ब्यूटी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म नायका की संस्थापक और सीईओ हैं। 100 महिलाओं की सूची में केवल तीन भारतीय महिलाएं हैं, जिन्हें भारत में जन्मी या पली-बढ़ी के रूप में परिभाषित किया गया है, जो सक्रिय रूप से अपने व्यवसायों का प्रबंधन कर रही हैं या सेल्फ-मेड हैं। इन 100 महिलाओं की संचयी संपत्ति एक वर्ष में 53 प्रतिशत बढ़कर 2021 में 4.16 लाख करोड़ रुपये हो गई है, जो 2020 में 2.72 लाख करोड़ रुपये थी।

13.रक्षा मंत्रालय ने IDEX पहल के तहत रक्षा नवाचार के लिए 100वें अनुबंध पर हस्ताक्षर किए

रक्षा मंत्रालय के रक्षा उत्पादन विभाग की प्रमुख पहल आईडेक्स (रक्षा उत्कृष्टता के लिए नवाचार) ने 26 जुलाई, 2022 को अपने 100वें अनुबंध पर हस्ताक्षर कर एक उपलब्धि हासिल की है। आईडेक्स फ्रेमवर्क 2018 में माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने इस उद्देश्य से शुरू किया था कि यह रक्षा क्षेत्र में सह-निर्माण और सह-विकास का मंच प्रदान करेगा, रक्षा क्षेत्र में योगदान के लिए स्टार्ट-अप को जोड़ेगा तथा देश में रक्षा और एयरोस्पेस सेटअप को विकसित करेगा। आईडेक्स को रक्षा मंत्रालय के रक्षा उत्पादन विभाग के तहत रक्षा नवाचार संगठन (डीआईओ) द्वारा लागू किया जा रहा है।

14.आरबीआई ने पीरामल एंटरप्राइजेज को एनबीएफसी कारोबार शुरू करने की अनुमति दी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पिरामल एंटरप्राइजेज को NBFC के रूप में व्यवसाय शुरू करने की अनुमति दी है। सार्वजनिक जमा स्वीकार नहीं करने वाली एनबीएफसी शुरू करने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है। आरबीआई ने कंपनी को पंजीकरण का एक प्रमाण पत्र प्रदान किया है जिससे वह आम जनता से जमा लिए बिना गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थान के रूप में काम करना शुरू कर सकता है।

15.HDFC Bank विलय के बाद दुनिया के टॉप 10 बैंकों के क्लब में शामिल हो जायेगा

एचडीएफसी बैंक ( HDFC Bank) और हाउसिंग फाइनैंस कंपनी एडीएफसी (HDFC) का आपस में विलय होने जा रहा है, जिसका ऐलान पहले ही किया जा चुका है। जैसे ही एचडीएफसी समूह के दोनों वित्तीय संस्थानों का आपस में मिलय हो जाएगा, एचडीएफसी बैंक दुनिया के टॉप 10 बैंकों के क्लब में शामिल हो जाएगी। मौजूदा समय में एचडीएफसी बैंक का मार्केट कैप 108 बिलियन डॉलर है। हाल ही में एचडीएफसी बैंक ने सिटी बैंक को पीछे छोड़ा है जो 100.5 बिलियन डॉलर के वैल्यू के साथ 17वें स्थान पर था। आपको बता दें देश के सबसे बड़ी सरकारी बैंक एसबीआई टॉप बैंकों के क्लब में 57 बिलियन डॉलर के मार्केट वैल्यू के साथ 32वें स्थान है। फिलहाल एचडीएफसी बैंक का मार्केट कैप 108 अरब डॉलर और एचडीएफसी का मार्केट कैप 52 बिलियन डॉलर है। लेकिन जैसे ही एचडीएफसी बैंक में एचडीएफसी का विलय हुआ तो विलय के बाद बनने वाले नए एचडीएफसी बैंक का मार्केट कैप 160 अरब डॉलर से ज्यादा हो जाएगा। ये पहला मौका होगा जब दुनिया के टॉप 10 बैंकों के लिस्ट में कोई भारतीय बैंक शामिल होगा। फिलहाल जेपी मार्गन चेज 337 अरब डॉलर के वैल्यू के साथ पहले स्थान पर है. तो 269 अरब डॉलर के वैल्यू के साथ बैंक ऑफ अमेरिका दूसरे स्थान पर, 221 अरब डॉलर के वैल्यू के साथ चीन की आईसीबीसी तीसरे स्थान पर है।

16.TRAI ने भोपाल, दिल्ली एयरपोर्ट, कांडला पोर्ट और बेंगलुरु मेट्रो में 5G की तैयारियों का ट्रायल किया

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने भोपाल स्मार्ट सिटी, नई दिल्ली में GMR इंटरनेशनल एयरपोर्ट, दीनदयाल पोर्ट कांडला और नम्मा मेट्रो बेंगलुरु में 5G की तैयारियों का ट्रायल किया है। TRAI ने बताया कि छोटे सेल के परीक्षण के मद्देनजर पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया गया था। TRAI ने एक विज्ञप्ति में कहा कि वह देश भर में चार स्थानों पर 5जी नेटवर्क का परीक्षण कर रहा है। इसके साथ ही GMR इंटरनेशनल एयरपोर्ट देश का पहला एयरपोर्ट बन गया है, जिसने 5G रेडिनेस का परीक्षण किया है। बता दें कि इस यह परीक्षण इस उद्देश्य को ध्यान में रखकर किया गया है, ताकि 5G की कनेक्टिविटी में कोई समस्या ना आए।

17.केन्‍द्र सरकार ने तंबाकू उत्पादों के पैकेट पर निर्दिष्ट नई स्वास्थ्य चेतावनी को अधिसूचित किया

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने हर प्रकार के तम्बाकू उत्पादों के पैकेटों पर निर्दिष्ट स्वास्थ्य चेतावनी के एक नये स्वरूप को अधिसूचित कर दिया है। इसके लिये सिगरेट और अन्य तम्बाकू उत्पाद (पैकेजिंग और लेबलिंग) नियम, 2008 में जीएसआर 592 (ई) तिथि 21 जुलाई, 2022 के जरिये संशोधन किया गया है। संशोधन “सिगरेट और अन्य तम्बाकू उत्पाद (पैकेजिंग और लेबलिंग) तृतीय संशोधन नियम, 2022” है। संशोधित नियम एक दिसंबर, 2022 से प्रभावी हो जायेंगे। सभी तम्बाकू उत्पाद, जिनका निर्माण या आयात या पैकेजिंग एक दिसंबर, 2022 को या उसके बाद हुई है, उन सब पर फोटो-1 के साथ ‘तम्बाकू यानी दर्दनाक मौत’ नामक स्वास्थ्य चेतावनी छापनी होगी। जिन उत्पादों का निर्माण या आयात या पैकेजिंग एक दिसंबर, 2023 को या उसके बाद होगी, उन सब पर फोटो-2 के साथ “तम्बाकू सेवन यानी अकाल मृत्यु” नामक स्वास्थ्य चेतावनी छापनी होगी।

18.श्रीलंका की जगह यूएई में खेला जाएगा एशिया कप 2022

एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) के अनुसार, एशिया कप 2022 अब संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में आयोजित किया जाएगा। पहले यह इवेंट श्रीलंका में होने वाला था। हालांकि, द्वीप राष्ट्र में आर्थिक संकट के कारण, टूर्नामेंट को संयुक्त अरब अमीरात में स्थानांतरित कर दिया गया है। लेकिन खेल की मेजबानी के अधिकार अभी भी श्रीलंका के पास ही रहेंगे। यह टूर्नामेंट टी20 फॉर्मेट में 27 अगस्त से 11 सितंबर 2022 तक खेला जाएगा। यह लगातार दूसरी बार है जब यह टूर्नामेंट यूएई में खेला जाएगा। भारत ने आखिरी बार 2018 में बांग्लादेश को हराकर खिताब पर कब्जा किया था। उस समय भारतीय टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों में थी। बता दें कि यूएई में इससे पहले तीन बार एशिया कप का आयोजन किया जा चुका है और हर बार टीम इंडिया ने ही बाजी मारी है।

19.अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस

अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस (International Tiger Day) हर साल 29 जुलाई को मनाया जाता है। वैश्विक स्तर पर बाघों के संरक्षण व उनकी लुप्तप्राय हो रही प्रजाति को बचाने के लिए जागरूकता फैलाना ही इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य है। इसका लक्ष्य बाघों के प्राकृतिक आवासों की रक्षा के लिए एक वैश्विक प्रणाली को बढ़ावा देना और बाघ संरक्षण के मुद्दों के लिए जन जागरूकता और समर्थन बढ़ाना है। अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस 2022 के लिए इस वर्ष का विषय “India launches Project Tiger to revive the tiger population” है।

20.नोबेल विजेता डेविड ट्रिंबल का निधन

उत्तरी आयरलैंड के पूर्व प्रथम मंत्री और नोबेल शांति पुरस्कार विजेता डेविड ट्रिंबल का 77 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। ट्रिंबल को उत्तरी आयरलैंड में खूनी हिंसा को शांत करने और 1998 की गुड फ्राइडे डील का भी वास्तुकार माना जाता है। उन्होंने उत्तरी आयरलैंड में यूके से अलग होने के लिए चल रही हिंसा को शांत किया था जिसके लिए ट्रिंबल को नोबेल शांति पुरस्कार भी दिया गया।