हीना सिद्धू ने शूटिंग में जीता कांस्य पदक, भारत के हाथ लगे सात पदक

0
171

 

1.यूपी के किसानों को केंद्र का शानदार तोहफा, उत्तरप्रदेश में बनेंगे 20 कृषि विज्ञान केंद्र  :-

(I)राज्य सरकार की ओर से कृषि ऋण माफी व गेहूं की ऐतिहासिक खरीद के बाद अब केंद्र ने बीस कृषि विज्ञान केंद्र स्थापित करने का निर्णय लिया है। राज्य के किसानों को आधुनिक तकनीक और जानकारी मुहैया कराने के लिए केंद्र अहम होगा।

(II)तथ्य यह है कि पूर्ववर्ती सरकारों की ओर से समुचित जमीन उपलब्ध न कराने की वजह से इन कृषि विज्ञान केंद्रों की स्थापना सालों से लंबित पड़ी हुई थी। सूबे की नई सरकार के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इन कृषि विज्ञान केंद्रों के लिए जमीन हाथों हाथ मुहैया करा दिया है।

(III)राज्य की भाजपा सरकार ने सत्ता संभालते ही संकट के दौर से गुजर रहे लगभग डेढ़ करोड़ कर्जदार किसानों की ऋण माफी दी।

(IV)उसी के साथ भुगतान न मिलने से हलकान गन्ना किसानों को ज्यादातर बकाया मिल चुका है। केंद्र सरकार की तर्ज पर राज्य सरकार ने भी आगे बढ़कर कृषि क्षेत्र को उच्च प्राथमिकता देनी शुरु कर दी है।

  1. ट्विटर ने तरणजीत सिंह को भारत का कंट्री डायरेक्टर नियुक्त किया :-

(I)माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर ने कहा है कि इसने तरणजीत सिंह को भारत का कंट्री निदेशक नियुक्त किया है।

(II)सिंह पहले भारत में ट्विटर के विज्ञापनदाताओं के लिए बिक्री और मार्केटिंग सपोर्ट के लिए जिम्मेदार थे।

(III)अपनी नई भूमिका में, सिंह एक एकीकृत व्यापार रणनीति चलाकर और क्रॉस-फ़ंक्शनल सहयोग की अगुवाई करके टीम का नेतृत्व करेंगे।

3.RBI ने नोटबंदी से जुड़ी जानकारियां सार्वजनिक करने से किया इनकार, RTI के जरिए मांगी गई थी जानकारी :-

(I)भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने उस आरटीआई का जवाब देने से इनकार कर दिया है जिसमें पूछा गया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से नोटबंदी की घोषणा के छह महीने बाद भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने किन किन प्रक्रियाओं को अपनाया था।

(II)आरबीआई ने इस आरटीआई का जवाब न देने के पीछे का कारण बताते हुए कहा कि ऐसा करने से देश के आर्थिक हितों को नुकसान पहुंच सकता है।

4.महाराष्ट्र सरकार ने स्कूल कैंटीनों में जंक फूड की बिक्री पर रोक लगाई :-

(I)राज्य सरकार ने पूरे महाराष्ट्र के स्कूलों की कैंटीन में जंक फूड की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है. अब यहां पिज्जा, नूडल्स और पेस्ट्री की जगह वेजिटेबल खिचड़ी, राजमा-चावल और इडली-वड़ा मिलेगा.

(II)महाराष्ट्र सरकार ने पूरे राज्य के स्कूल कैंटीन में अत्यधिक वसा(Excess fat), नमक और शर्करा यानी हाय इन फैट, साल्ट एंड शुगर वाली खाने की सभी चीज़ों पर प्रतिबंध लगा दिया है.

(III)सरकारी प्रस्ताव में फूड के 12 वर्गों को शामिल किया गया है, जिसमें पोटैटो चिप्स, नूडल्स, काबरेनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक्स, पिज्जा, बर्गर, केक, बिस्कुट, बन, पेस्ट्री सहित कई पदार्थ शामिल हैं, जिनकी बिक्री कैंटीन में नहीं होगी. वहीं प्रस्ताव में 20 खाद्य पदार्थों के नाम भी बताए गए हैं, जिनकी बिक्री कैंटीन में होनी है. इसमें रोटी, वेजिटेबल पुलाव, इडली-वड़ा, नारियल पानी और जलजीरा शामिल है.

5.मिशन जाधवः कुलभूषण मामले पर 15 मई को होगी सार्वजनिक सुनवाई- आईसीजे :-

 

(I)अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत सोमवार को भारतीय नौसेना के सेवानिवृत्त अधिकारी कुलभूषण जाधव के मामले की सुनवायी करेगा। जाधव को पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने मौत की सजा सुनायी है।

(II)आईसीजे ने सुनवायी के संबंधी में बुधवार को घोषणा की है। गौरतलब है कि अदालत ने कल ही भारत की अपील पर जाधव को मिली फांसी की सजा की तामील पर स्थगन लगा दिया था। भारत ने अपनी अपील में कहा था कि पाकिसतान राजनयिक संबंधों पर वियेना समक्षौते का उल्लंघन कर रहा है।

(III)आईसीजे ने एक विज्ञप्ति जारी कर कहा कि अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत, संयुक्त राष्ट्र की प्रधान न्यायिक संस्था सोमवार, 15 मई, 2017 को सार्वजनिक सुनवायी करेगी।

(IV)भारत की ओर से आठ मई, 2017 को पाकिस्तान के खिलाफ शुरू की गयी प्रक्रिया के तहत। उसमें कहा गया है, सुनवायी अस्थाई कदमों के संकेतकों संबंधी भारत द्वारा दिये गये अनुरोध पर आधारित होगी।

  1. मुक्ति भवन ने न्यूयॉर्क इंडियन फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीता :-

(I)राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में विशेष उल्लेख करने के बाद, मुक्ति भवन ने अब न्यूयॉर्क इंडियन फिल्म फेस्टिवल (एनआईआईएफ़एफ) में सर्वश्रेष्ठ फिल्म पुरस्कार जीता है।

(II)अपने पिता के साथ वाराणसी की यात्रा पर आने वाले एक आदमी के चारों ओर घूमती फिल्म एक ऐसी फिल्म है जो सभी की तारीफ हासिल कर रही है।

7.हीना सिद्धू ने शूटिंग में जीता कांस्य पदक, भारत के हाथ लगे सात पदक :-

(I)भारत की अग्रणी निशानेबाज हीना सिद्धू ने 48वें ग्रां प्रि ऑफ लिबरेश्न प्लेजेन शूटिंग चैंपिनयशिप में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता है।

(II)हीना ने रविवार को फाइनल में पहुंची आठ महिलाओं के बीच हुए मुकाबले में 218.8 अंक हासिल किए। रियो ओलंपिक में इस स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीतने वालीं ग्रीस की एना कोराकाकी ने यहां भी बेहतरीन प्रदर्शन कर स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

(III)जर्मनी की 21 साल की स्टार मिशेल स्कीयर्स ने इस स्पर्धा में दूसरा स्थान हासिल कर रजत पदक जीता।

(IV)भारत की एक अन्य निशानेबाज श्री निवेथा पी. ने फाइनल में जगह बनाई थी, लेकिन वह 198.7 अंकों के साथ चौथा स्थान ही हासिल कर सकीं।

8.ICJ के फैसले पर पाक का जवाब, जाधव की फांसी पर नहीं हटेंगे पीछे :-

(I)पाकिस्तान की जेल में कथित जासूसी के आरोप में बंद भारतीय नेवी के पूर्व कमांडेंट कुलभूषण जाधव की फांसी की सजा पर अंतरराष्ट्रीय अदालत द्वारा लगाई रोक के बावजूद पाकिस्तान इस पर कोई समझौता करने को तैयार नहीं है।

(II)पाक मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, आर्मी की बुधवार को हुई बैठक में फैसला किया गया कि वो कुलभूषण जाधव की फांसी पर कोई समझौता नहीं करेगा। पाक आर्मी की मी़डिया इकाई इंटर सर्विस पब्लिक रिलेशंस (ISPR) ने इसकी जानकारी दी।

(III)रावलपिंडी के गैरिसन सिटी में आर्मी के जनरल हेडक्वार्टर में आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा की अध्यक्षता में कॉर्प्स कमांडर्स कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया। इस कॉन्फ्रेंस में जाधव मामले में चर्चा की गई।

  1. झुलन गोस्वामी एकदिवसीय मैचों में सर्वाधिक विकेट लेने वाली महिला खिलाड़ी बनी :-

(I)पूर्व भारतीय कप्तान झुलन गोस्वामी ने ऑस्ट्रेलिया की कैथरीन फिट्ज़पैट्रिक को पीछे छोड़कर महिला वनडे अंतर्राष्ट्रीय में सर्वाधिक विकेट लेने वाली खिलाड़ी बन गई हैं। उन्होंने 153 मैचों में 181 विकेट लिए है।

(II)34 वर्षीय तेज गेंदबाज ने मेजबान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा महिला चैंपियनशिप श्रृंखला में तीन विकेट लेते हुए मील का पत्थर हासिल किया।

(III)271 अंतर्राष्ट्रीय विकेटों (टेस्ट, ओडीआई और टी 20 आई) के साथ, गोस्वामी, जो एक समय महिलाओं के क्रिकेट में सबसे तेज़ गेंदबाज थी, 2002 में अपने पदार्पण से ही भारतीय महिला गेंदबाजी इकाई की मुख्य आधार रही है।

10.तीन तलाक: SC की 5 सदस्यीय संविधान पीठ 7 याचिकाओं पर आज से करेगी सुनवाई :-

(I)सुप्रीम कोर्ट मुसलमानों में तीन तलाक, निकाह हलाला और बहुपत्नी प्रथा की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर आज से सुनवाई शुरू करेगा।

(II)प्रधान न्यायाधीश जगदीश सिंह खेहर की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ सात याचिकाओं पर सुनवाई शुरू करेगी। इनमें पांच याचिकाएं मुस्लिम महिलाओं ने दायर की हैं, जिनमें मुस्लिम समुदाय में प्रचलित तीन तलाक की प्रथा को चुनौती देते हुये इसे असंवैधानिक बताया गया है।

11.DDvGL: दिल्ली ने गुजरात को 2 विकेट से हराया, अय्यर रहे मैच के हीरो :-

(I)श्रेयस अय्यर केवल चार रन से शतक से चूक गये लेकिन उनकी विषम परिस्थितियों में खेली लाजवाब पारी से दिल्ली डेयरडेविल्स ने आईपीएल दस के आखिर ओवर तक खिंचे रोमांचक मैच में आज यहां गुजरात लायन्स को दो विकेट से हराया।

(II)अय्यर ने दूसरे ओवर में क्रीज पर कदम रखा और 57 गेंदों पर 96 रन बनाये जो उनके करियर का सर्वोच्च स्कोर है। उन्होंने अपनी पारी में 15 चौके और दो छक्के लगाये।

(III)इस 22 वषीर्य बल्लेबाज ने करूण नायर(30) के साथ तीसरे विकेट के लिये 57 और पैट कमिन्स (13 गेंदों पर 24) के साथ सातवें विकेट के लिये 61 रन की दो अर्धशतकीय साझेदारियां की।

(IV)अमित मिश्रा ने आखिरी ओवर में लगातार दो चौके जड़कर टीम को 2 विकेट से जिताया।