अमरीका ने मुम्बई आतंकी हमलों के षड्यंत्रकारी हाफिज़ सईद की नज़रबंदी हटाए जाने की आलोचना की

0
157

CURRENT G.K.

1.अमरीका ने मुम्बई आतंकी हमलों के षड्यंत्रकारी हाफिज़ सईद की नज़रबंदी हटाए जाने की आलोचना की :-

अमरीका के आतंकवाद और दक्षिण एशियाई मामलों के विशेषज्ञों ने पाकिस्तान में मुम्बई आतंकी हमले का सरगना हाफिज सईद को रिहा किये जाने पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

सुरक्षा, दक्षिण एशिया और आतंकवाद संबंधी मामलों के विशेषज्ञ ब्रूस रीडेल ने कहा है कि अमरीका को पाकिस्तान का प्रमुख गैर-नैटो सहयोगी का दर्जा खत्म कर देना चाहिए।

अमरीकी विदेश विभाग की एक पूर्व अधिकारी एलिसा आयर्स (Ayres) ने हाफिज सईद की रिहाई आदेश पर क्षोभ व्यक्त करते हुए कहा है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परषिद द्वारा आतंकी करार दिये गये अपराधी को पनाह देकर पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के आतंकवादरोधी शर्तों बाध्यताओं को पूरा करने में असमर्थ रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि पाकिस्तान इस बात का दावा नहीं कर सकता कि वह आतंकवाद से संघर्ष में संयुक्त राष्ट्र का सहयोगी है।

 

2.भारत और अमरीका आर्थिक और समावेशी विकास के अवसर बढ़ाने के लिए सहयोग जारी रखेंगे- इवांका ट्रम्प :-

अमरीका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प की पुत्री और सलाहकार इवांका ट्रम्प ने कहा है कि भारत और अमरीका आर्थिक और समावेशी विकास के अवसर बढ़ाने के लिए सहयोग जारी रखेंगे।

36 वर्षीय इवांका हैदराबाद में वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन में अमरीकी अधिकारियों, महिला उद्यमियों और व्यापारियों के शिष्टमंडल का नेतृत्व करेगी। तीन दिन का शिखर सम्मेलन 28 नवंबर से हैदराबाद में शुरू होना है। इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे।

 

3.पनामा पेपर्स घोटाला मामले में नवाज शरीफ और उनके परिवार के सदस्य की अदालत में पेशी :-

पाकिस्तान के अपदस्थ प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उसनके परिवार के सदस्य‍ पनामा पेपर्स घोटाला मामले में इस्लामाबाद में भ्रष्टाचार निरोधी अदालत में पेश हुए।

श्री शरीफ, उनकी पुत्री मरियम नवाज और दामाद रिटायर्ड कैप्टन मोहम्मद सफदर कड़ी सुरक्षा के बीच अदालत पहुंचे। राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो ने श्री शरीफ और उनके परिवार के खिलाफ जवाबदेही अदालत में मामले दर्ज किये थे। श्री शरीफ के परिवार ने आरोप लगाया है कि उनके खिलाफ ये मामले राजनीति से प्रेरित हैं।

 

4.उच्चतम न्यायालय फिल्म पद्मावती को पहली दिसंबर से विदेशों में रिलीज न करने के बारे में नई याचिका पर सुनवाई करेगा :-

उच्चतम न्यायालय फिल्म पद्मावती को पहली दिसंबर से विदेशों में रिलीज न करने के बारे में नई याचिका पर 28 नवंबर को सुनवाई करेगा।

याचिका में आरोप लगाया गया है कि सेंसर बोर्ड से गाने और प्रोमो रिलीज कराने की स्वीकृति पाने के लिए पदमावती के निर्माताओं ने न्यायालय के समक्ष तथ्यों को गलत ढंग से पेश किया। इससे पहले उच्चतम न्यायालय ने फिल्म के कुछ आपत्तिजनक दृश्य हटाए जाने संबंधी याचिका रद्द कर दी थी। उधर, ब्रिटिश फिल्म वर्गीकरण बोर्ड ने कोई भी सीन काटे बिना अपने यहां पद्मावती फिल्म दिखाए जाने की अनुमति दे दी है।

 

5.कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने पेंशनभोगियों को जीवन प्रमाण भेजने में मदद के लिए नई नियम बनाए :-

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने पेंशनभोगियों को जीवन प्रमाण भेजने में मदद के लिए नई नियम बनाए हैं।

संगठन ने कहा है कि नवम्बर के अंत तक जीवन प्रमाण देने में पेंशनभोगियों को आ रही परेशानियों को दूर करने के लिए कई कदम उठाये गए हैं। जिन लोगों ने पिछले साल के लिए जीवन प्रमाण पत्र डिजिटल तरीके से भेजा है उन्हें इस साल डिजिटल तरीके से इसे भेजने की ज़रूरत नहीं है। अगर इसमें किसी तरह की परेशानी होती है तो वे लिखित प्रमाण पत्र भेज सकते हैं। अगर उन्हें  डिजिटल तरीके से इसे भेजने की सुविधा है तो इस तरह भी जीवन प्रमाण भेजा जा सकता है। जिन लोगों ने यह प्रमाण पहले कभी डिजिटल तरीके से नहीं भेजा है वे इस महीने ऐसा कर सकते हैं। यह सुविधा कर्मचारी भविष्य  निधि‍ संगठन के सभी कार्यालयों, पेंशन भुगतान करने वाले बैंकों और संयुक्त सेवा केन्द्रों पर उपलब्ध है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के उमंग मोबाइल ऐप में भी डिजिटल जीवन प्रमाण भेजने की सुविधा है।

 

6.राष्ट्रपति भवन आज से आम लोगों के लिए सप्ताह में चार दिन खुला रहेगा :-

राष्ट्रपति भवन आम लोगों के लिए सप्ताह में चार दिन खुला रहेगा।

राजपत्रित अवकाश को छोड़कर यह सप्ताह में चार दिन बृहस्पतिवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक खुला रहेगा।

 

7.हॉर्नबिल महोत्ससव 2017 की जोरदार तैयारियां :-

नागालैंड में हॉर्नबिल महोत्ससव 2017 की जोरदार तैयारियां चल रही है। यह महोत्सेव हर साल पहली दिसम्बर से दस दिसंबर के बीच मनाया जाता है।

 

8.बाज़ार में पांचवें दिन तेज़ी, सेंसेक्स 83 अंक और चढ़ा :-

विदेशी बाजारों से तेजी के समाचारों के बीच लिवाली समर्थन के चलते घरेलू शेयर बाजारों में तेजी आज पांचवें दिन भी जारी रही।

बीएसई का सेंसेक्स 83 अंक और चढ़कर दो सप्ताह के उच्चतम स्तर 33,561.55 अंक पर बंद हुआ। कारोबारियों का कहना है कि बुनियादी ढांचा, पीएसयू व वाहन खंड के शेयरों में विशेष आकर्षण दिखा। बीएसई का तीस शेयर आधारित सेंसेक्स सुबह 33,569.07 अंक पर ऊंचा खुला। कारोबार के दौरान 33,654.53 अंक की उंचाई छूने के बाद यह अंतत: 33,561.55 अंक पर बंद हुआ। यह कल की तुलना में 83.20 अंक की तेजी दिखाता है और छह नवंबर के बाद का उच्चतम बंद स्तर है। कारोबार के दौरान हालांकि इसमें एक बार गिरावट भी आई।

 

9.हांगकांग सुपर सीरीज बैडमिंटन चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल में पी वी सिंधु :-

भारत की पी वी सिंधु हांगकांग सुपर सीरीज बैडमिंटन चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं। कावलोन में उन्होंने महिला सिंगल्स के दूसरे दौर में जापान की अया ओहोरी को 39 मिनट चले मुकाबले में 21-14, 21-17 से पराजित किया।

 

10.गुवाहाटी में ए.आई.बी.ए. महिला युवा मुक्केपबाज़ी चैम्पियनशिप में पांच और भारतीयों ने सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया :-

गुवाहाटी में ए.आई.बी.ए. महिला युवा मुक्केाबाज़ी चैम्पियनशिप में पांच और भारतीयों ने सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है।

51 किलोग्राम में ज्योति गुलिया, 57 किलोग्राम में शशि चोपड़ा, 64 किलोग्राम में अंकुशिता, 48 किलोग्राम में नीतू और 54 किलोग्राम वर्ग में साक्षी चौधरी ने सेमीफाइनल में जगह बनाई।

इससे पहले, 81 किलोग्राम और उससे ज़्रयादा भारवर्ग में नेहा यादव और 81 किलोग्राम वर्ग में अनुपमा सेमीफाइनल में पहुंच चुकी हैं। अब इस चैम्पियनशिप में भारत को कम से कम सात कांस्य पदक मिलने तय हो गए हैं।