अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने सं‍केत दिया- अमरीका बेहतर नतीजों की स्थिति में पेरिस जलवायु समझौते में फिर शामिल हो सकता है

0
154

CURRENT GK

 

1.इस्राइल के प्रधानमंत्री बेन्जामिन नेतन्याहू छह दिन की भारत यात्रा पर आएंगे :-

इस्राइल के प्रधानमंत्री बेन्जामिन नेतन्याहू छह दिन की भारत यात्रा पर 14 जनवरी को दिल्ली पहुंचेंगे। उनके साथ एक व्यापारिक शिष्टमंडल भी आ रहा है।

श्री नेतन्याहू प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ बैठक के अलावा नई दिल्ली में रायसीना वार्ता में भी शामिल होंगे। विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव डॉक्टर बाला भास्कर ने बताया कि अपनी यात्रा के दौरान वे आगरा, अहमदाबाद और मुम्बई भी जाएंगे।

 

2.म्यांमा में छह की तीव्रता का भूकंप :-

मध्य म्यांमा के सुदूर इलाकों में आज तड़के भूकंप के तेज झटके महसूस किये गये।अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने छह दर्ज की गयी। इसका केन्द्र म्यांमा की राजधानी रंगून के उत्तर-पश्चिम में 176 किलोमीटर दूर और फ्यू नगर के पश्चिम में 40 किलोमीटर दूर जमीन से दस किलोमीटर नीचे था। जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं हैं।

 

3.अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने सं‍केत दिया- अमरीका बेहतर नतीजों की स्थिति में पेरिस जलवायु समझौते में फिर शामिल हो सकता है :-

अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अमरीका ऐतिहासिक पेरिस जलवायु समझौते में फिर शामिल हो सकता है, लेकिन उन्होंने इस दिशा में और कुछ संकेत नहीं दिया। व्हाइट हाऊस में आयोजित नॉर्वें के प्रधानमंत्री इरना सोलबर्ग के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में अमरीकी राष्ट्रपति ने पेरिस जलवायु समझौते से अलग होने के अपने फैसले को सही बताया और कहा कि अगर सही ढ़ग से संधि की जाए तो अमरीका इसमें दोबारा शामिल हो सकता है।

 

4.राष्ट्रबपति 13 और 14 जनवरी, 2018 को महाराष्ट्रत जाएंगे :-

राष्ट्रइपति श्री राम नाथ कोविंद 13 और 14 जनवरी, 2018 को महाराष्ट्रा जाएंगे।

राष्ट्रइपति 14 जनवरी को ठाणे में ‘आर्थिक लोकतंत्र सम्मे8लन’ का उद्घाटन करेंगे जिसका आयोजन रामभाऊ महाल्गी् प्रबोधि‍नी ने युवा उद्यमियों और स्वल-नियोजित व्यमक्तियों के लिए एक मंच तैयार करने और उन्हें  प्रोत्सा‍हित करने, नेटवर्किंग और परामर्श प्रदान करने के उद्देश्यक से किया है।

 

5.गृह मंत्री आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे पर अंतर्राष्ट्री य कार्यशाला का उद्घाटन करेंगे :-

केन्द्री य गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह सोमवार, 15 जनवरी, 2018 को यहां आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचा पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्री य कार्यशाला का उद्घाटन करेंगे। इस कार्यशाला का आयोजन राष्ट्री य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने आपदा जोखिम कम करने संबंधी संयुक्ता राष्ट्र  कार्यालय (यूएनआईएसडीआर) के सहयोग से किया है।

 

6.पर्यटन मंत्रालय ने 2018 का अतुल्य भारत डिजिटल कैलेंडर और वॉल एवं डेस्क कैलेंडर लांच किया :-

सरकार की डिजिटल इंडिया पहल के अनुपालन में पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) तथा इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री श्री के. जे. अल्फोन्स ने आज यहां ‘अतुल्य भारत डिजिटल कैलेंडर – 2018’ को लांच किया। उन्होंने 2018 का अतुल्य भारत वॉल और डेस्क कैलेंडर भी जारी किया।

अतुल्य भारत डिजिटल कैलेंडर एप्लीकेशन से उपयोगकर्ता को भारत के समस्त त्योहारों और उत्सवों की जानकारी एक साथ मिलेगी। डिजिटल कैलेंडर को एंड्राइड और आई-ओएस प्लेटफार्म पर डाउनलोड किया जा सकता है।

 

7.रूढ़िवादी सोच को सऊदी अरब का ‘बाय’, पहली बार स्टेडियम में हुआ महिलाओं का ‘वेलकम’ :-

अपनी रूढ़ीवादी सोच को पीछे छोड़कर सऊदी अरब बदलाव की सोच लेकर आगे बढ़ रहा है। जहां साल 2017 सऊदी अरब की महिलाओं के लिए परिवर्तनकारी रहा, वहीं 2018 की शुरुआत भी लैंगिक समानता के साथ हुई।

सऊदी अरब में पहली बार महिलाओं ने स्टेडियन में बैठकर फुटबॉल मैच का लुत्फ उठाया। शुक्रवार को जेद्दाद में दो स्थानीय टीमों के बीच फुटबॉल मैच देखने पहुंचीं महिलाओं के लिए पहली बार स्टेडियम के दरवाजे खुले। हालांकि राजा अब्दुल्ला स्पोर्ट्स सिटी स्टेडियम में महिलाओं के बैठने के लिए अलग से ‘परिवार दीर्घा’का बनाए गए। वे ‘फैमिली गेट’ से स्टेडियम में दाखिल हुईं और ‘फैमिली सेक्शन’ में ही बैठकर मैच का मजा उठाया।

 

8.ब्लाइंड क्रिकेट विश्व कप में भारत ने पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया :-

ब्लाइंड क्रिकेट विश्व कप में भारत ने पाकिस्तान को सात विकेट से हरा दिया। भारत फिलहाल ब्लाइंड क्रिकेट विश्व कप चैंपियन है। इस मैच में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 40 ओवर में 8 विकेट पर 282 रन बनाए।

पाकिस्तान की तरफ से मो. जमील (बी 3- ब्लाइंड लेवल तीन) और कप्तान निसार अली (बी 3) ने तीसरे विकेट के लिए 137 रन की साझेदारी की। निसार अली को अजय रेड्डी ने 63 रन पर जबकि जमील 94 रन बनाकर नाबाद रहे। इन दोनों की बेहतरीन बल्लेबाजी के दम पर पाकिस्तान ने 282 रन का स्कोर खड़ा किया।

 

9.आइडिया-वोडाफोन के विलय को कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल से मिली मंजूरी :-

नेशनल कंपनी लॉ टिब्यूनल (एनसीएलटी) ने आइडिया सेल्युलर और वोडाफोन के बीच विलय को मंजूरी दे दी है। यह दोनों दिग्गज टेलीकॉम कंपनियों के एकीकरण की दिशा में एक और बड़ा कदम है।

आइडिया सेल्युलर ने रेगुलेटरी फाइलिंग में जानकारी दी कि टिब्यूनल की अहमदाबाद बेंच ने 11 जनवरी को विलय की योजना को मंजूरी दे दी। इसी तरह के वोडाफोन के आवेदन पर एनसीएलटी से मंजूरी मिलने के बाद दोनों कंपनियां अंतिम मंजूरी के लिए दूरसंचार विभाग में आवेदन कर सकेंगी।