अमित शाह ने किया ग्रेटर सोहरा जलापूर्ति योजना का उद्घाटन

0
125
  1. गुजरात में हड़प्पा काल का नगर धौलावीरा यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल सूची में शामिल हुआ
  • गुजरातमें हड़प्पा काल का नगर धौलावीरा यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल सूची में शामिल हो गया। इसके बाद भारत में विश्व धरोहर स्थलों की संख्या 40 हो गयी है। भारत ने जनवरी, 2020 में “धोलावीरा ; एक हड़प्पा कालीन नगर से विश्व धरोहर स्थल तक” शीर्षक से अपना नामांकन जमा किया था। यह स्थल 2014 से यूनेस्को की संभावित सूची में शामिल था। हड़प्पाकालीन नगर धोलावीरा दक्षिण एशिया में संरक्षित प्रमुख नगर जीवन स्थलों में एक है और जिसका इतिहास तीसरी शताब्दी ईसा-पूर्व से लेकर दूसरी शताब्दी ईसा-पूर्व के मध्य तक का है। भारत के पास कुल मिलाकर 40 विश्व धरोहर स्थल हैं। इनमें 32 सांस्कृतिक, 7 प्राकृतिक और एक मिश्रित संपत्ति हैं। भारत के अलावा अब इटली, स्पेन, जर्मनी, चीन व फ्रांस के पास 40 या इससे अधिक विश्व धरोहर स्थल हैं।
  1. मैड्रिड के पासेओ डेल प्राडो और रेटिरो पार्क को यूनेस्को ने दिया विश्व विरासत का दर्जा
  • स्पेन (Spain) में मैड्रिड के ऐतिहासिक पासेओ डेल प्राडो बुलवार्ड (Paseo del Prado boulevard) औररेटिरो पार्क (Retiro Park) को UNESCO वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स का दर्जा दिया गया है। स्पेन (Spain) की राजधानी के बीचों-बीच पेड़ों की कतारों से घिरा पासेओ डेल प्राडो (Paseo del Prado), प्राडो संग्रहालय (Prado Museum) जैसी प्रमुख इमारतों का घर है। प्रतिष्ठित रेटिरो पार्क (Retiro Park), जो पासेओ डेल प्राडो (Paseo del Prado) से सटा हुआ है, 125 हेक्टेयर का हरा भरा स्थान है, और मैड्रिड (Madrid) के इतिहास में सबसे अधिक देखे जाने वाले आकर्षणों में से एक है।
  1. महिला और बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने हिंसा से प्रभावित महिलाओं के लिए चौबीसों घंटे काम करने वाली हेल्प लाइन शुरू की
  • केन्‍द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने हिंसा से प्रभावित महिलाओं के लिए चौबीसों घंटे खुला रहने वाला हेल्पलाइन नंबर शुरू किया। यह नंबर है- 7 8 2 7 1 7 0 1 7 0 । इस अवसर पर उन्‍होंने राष्ट्रीय महिला आयोग को बधाई दी और कहा कि हेल्पलाइन महिलाओं को यह संदेश देती है कि जब भी उन्हें जरूरत होगी, सरकार और आयोग उनका साथ देंगे। हेल्पलाइन प्रशिक्षित विशेषज्ञों की एक टीम के साथ काम करेगी। राष्ट्रीय महिला आयोग, नई दिल्ली के परिसर से संचालित होने वाली इस हेल्पलाइन पर 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र की कोई भी महिला कॉल करके मदद ले सकती है।
  1. बसवराज बोम्‍मई कर्नाटक के नए मुख्‍यमंत्री
  • बसवराज बोम्‍मईकर्नाटक के नए मुख्‍यमंत्री होंगे। श्री बसवराज को विधायक दल का नेता चुना गया है। पूर्व मुख्‍यमंत्री बी एस येदियूरप्‍पा ने श्री बोम्‍मई के नाम का प्रस्‍ताव रखा।
  1. मध्यप्रदेश में आरोग्य पर्यटन को बढावा दिया जाएगा- शिवराज सिंह चौहान
  • मध्‍यप्रदेश सरकारने लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य सुधार और आदिवासियों की आजीविका में आर्थिक प्रगति के लिए आयुष आधारित देवरण्‍य योजना बनाई है। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्‍य में आरोग्‍य पर्यटन को बढावा दिया जाएगा। इसके लिए गांवों के मैदानी इलाकों में औषधीय पौधे लगाये जाएंगे।
  1. असम और मिजोरम की सीमा पर संघर्ष
  • गृह मंत्री अमित शाह ने असम और मिजोरम के मुख्‍यमंत्रियों से बात की है और उन्‍हें सद्भाव पूर्ण ढंग से सीमा विवाद हल करने को कहा है। असम और मिजोरम की सीमा पर संघर्ष में असम पुलिस के छह कर्मी मारे गए थे और कईं लोग घायल हो गये थे। गौरतलब है कि मिजोरम और असम की सीमा पर पड़ने वाले कछार इलाके को लेकर ये पूरा विवाद है। स्थानीय लोग अक्सर खेती की जमीन को लेकर आपस में विवाद करते आए हैं, जबकि यही विवाद सीमा को लेकर बड़े विवाद का रूप लेता आया है। बीते लंबे समय से इसका असर दोनों राज्यों के रिश्तों पर पड़ा है, कुछ वक्त पहले भी ये विवाद गहराया था जब केंद्र की ओर से हस्तक्षेप किया गया था।
  1. ओडिशा में आपदा प्रबंधन पर अनिवार्य पाठ्यक्रम
  • हाल ही मेंओडिशा सरकार ने राज्य के कॉलेजों में पहले वर्ष के दौरान आपदा प्रबंधन पर एक पाठ्यक्रम अनिवार्य विषय के रूप में पढ़ाए जाने की घोषणा की है। ध्यातव्य है कि इससे पूर्व ओडिशा सरकार ने हाई स्कूल और कॉलेज पाठ्यक्रम में आपदा एवं महामारी प्रबंधन को शामिल करने का निर्णय लिया था। इन पाठ्यक्रमों का प्राथमिक उद्देश्य राज्य भर में छात्रों को आपदाओं के कारण उत्पन्न चुनौतियों जैसे कि बार-बार आने वाले चक्रवात एवं कोरोना वायरस महामारी आदि का सामना करने हेतु बेहतर तैयारी हेतु प्रशिक्षित करना है। गौरतलब है कि बीते दिनों चक्रवात यास ने राज्य में काफी नुकसान किया था और भारी बारिश, घरों को नुकसान पहुँचने, खेतों के नष्ट होने एवं विद्युत नेटवर्क के बाधित होने की घटनाएँ देखने को मिली थीं। ‘ग्लोबल क्लाइमेट रिस्क इंडेक्स रिपोर्ट’ 2020 के अनुसार, भारत जलवायु परिवर्तन के मामले में पाँचवाँ सबसे संवेदनशील देश है। हाल के वर्षों में देश भर में भूकंप, चक्रवात, बाढ़, भूस्खलन और वनाग्नि की घटनाएँ काफी सामान्य हो गई हैं। संवेदनशील समुदायों, विशेष रूप से गरीबों के आर्थिक एवं सामाजिक विकास पर जलवायु आपातकाल के गंभीर प्रभाव को देखते हुए इसे जलवायु परिवर्तन के दृष्टिकोण से लचीला बनाना काफी महत्त्वपूर्ण है। ऐसे में उच्च शिक्षा के स्तर पर आपदा प्रबंधन को पाठ्यक्रम में शामिल करना इस दिशा में महत्त्वपूर्ण कदम हो सकता है।
  1. रूस ने नौकामॉड्यूल लॉन्च किया
  • हाल ही मेंरूस की स्पेस एजेंसी रॉसकॉसमॉस ने ‘इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन’ के लिये ‘नौका’ (Nauka) नाम से एक नया मॉड्यूल लॉन्च किया है, जो स्पेस स्टेशन पर देश की मुख्य अनुसंधान सुविधा के रूप में काम करेगा। ज्ञात हो कि अब तक रूस द्वारा ‘इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन’ ‘पीर’ नाम से मॉड्यूल का प्रयोग किया जा रहा था, जिसे मुख्यतः अनुसंधान और डॉकिंग पोर्ट के रूप में इस्तेमाल किया जाता था। 42 फीट लंबे और 20 टन वज़न वाले इस ‘नौका’ मॉड्यूल को मूलतः वर्ष 2007 की शुरुआत में लॉन्च किया जाना था। हालाँकि कई तकनीकी मुद्दों के कारण इसे अब तक लॉन्च नहीं किया जा सका था। ‘नौका’- जिसका अर्थ रूसी भाषा में ‘विज्ञान’ है- रूस की अब तक की सबसे बड़ी अंतरिक्ष प्रयोगशाला है तथा यह मुख्य रूप से एक शोध सुविधा के रूप में काम करेगी। ‘इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन’ पर ‘नौका’ मॉड्यूल को ‘ज़्वेज़्दा मॉड्यूल’ (Zvezda Module) से जोड़ा जाएगा, जो कि अंतरिक्ष स्टेशन पर ‘लाइफ सपोर्ट सिस्टम’ के रूप में कार्य करने के साथ ही ‘रूसी ऑर्बिटल सेगमेंट’ (ROS) के संरचनात्मक एवं कार्यात्मक केंद्र के रूप में कार्य करता है।
  1. गरीब नवाज़ रोज़गार योजना के तहत देश भर में कुल 371 प्रशिक्षण केंद्र खोले गए
  • हाल ही मेंकेंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री द्वारा संसद में दिये गए जवाब के अनुसार, गरीब नवाज़ रोज़गार योजना के तहत देश भर में कुल 371 प्रशिक्षण केंद्र खोले गए हैं।अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय द्वारा वर्ष 2017 में इस योजना को शुरू किया गया था। इस योजना का कार्यान्वयन मौलाना आज़ाद एजुकेशन फाउंडेशन जो कि अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय के तत्त्वावधान में गठित एक स्वायत्त निकाय है, द्वारा किया जाता है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य अल्पसंख्यकों के युवाओं को कौशल आधारित रोज़गार के लिये सक्षम बनाने हेतु अल्पकालिक रोज़गार उन्मुख कौशल विकास पाठ्यक्रम उपलब्ध कराना है। यह योजना पैनलबद्ध कार्यक्रम कार्यान्वयन एजेंसियों (Program Implementation Agencies- PIA) के माध्यम से कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (Ministry of Skill Development & Entrepreneurship- MSD&E) के सामान्य मानदंडों के अनुसार कार्यान्वित की जाती है। PIA को कुल प्रशिक्षित प्रशिक्षुओं में से न्यूनतम 70% प्रशिक्षुओं को नियुक्त करना अनिवार्य है। लाभार्थियों को अधिकतम तीन माह की मासिक छात्रवृत्ति और रोज़गार मिलने के बाद नियुक्ति उपरांत अधिकतम दो माह तक सहायता का भुगतान भी सीधे उनके खाते में किया जाता है।
  1. सरकार ने देश में आदिवासियों के विभिन्न प्रकार के लोक नृत्यों, कला और संस्कृति के बचाव, संरक्षण और प्रचार के लिए सात क्षेत्रीय सांस्कृतिक केंद्र खोले हैं: श्री जी किशन रेड्डी
  • भारत सरकार ने देश में आदिवासियों के लोक नृत्य, कला और संस्कृति के विभिन्न रूपों की रक्षा, संरक्षण और प्रचार करने के लिए सात क्षेत्रीय सांस्कृतिक केंद्र स्थापित किए हैं। ये केंद्र देश भर में नियमित रूप से विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियों और कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं। साहित्य अकादमी, संस्कृति मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त संगठन है जो भाषाओं, विशेष रूप से गैर-मान्यता प्राप्त और आदिवासी भाषाओं के संरक्षण और उनके प्रचार को प्रोत्साहित करती है। जनजातीय मामलों का मंत्रालय ‘जनजातीय अनुसंधान संस्थानों (टीआरआई) को समर्थन’ नामक एक योजना का संचालन कर रहा है। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकारों को जनजातीय अनुसंधान संस्थानों (टीआरआई) को उनकी बुनियादी ढांचे की जरूरतों, अनुसंधान और दस्तावेज़ीकरण गतिविधियों, साक्ष्य आधारित कार्रवाई और अनुप्रयुक्त अनुसंधान में समाधान खोजने आदि कार्यों के लिए धन प्रदान किया जाता है।

11. रक्षामंत्री श्री राजनाथ सिंह ताजिकिस्तान में शंघाई सहयोग संगठन के रक्षा मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेंगे

  • रक्षामंत्री श्री राजनाथ सिंह 27 जुलाई से 29 जुलाई, 2021 तक दुशांबेताजिकिस्तान के दौरे पर रहेंगे, जहां वे शंघाई सहयोग संगठन (शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाईजेशन – एससीओ) सदस्य देशों के रक्षामंत्रियों की वार्षिक बैठक में हिस्सा लेंगे। वार्षिक बैठक में एससीओ सदस्य देशों के बीच रक्षा सहयोग के मुद्दों पर चर्चा होगी और बातचीत के बाद बयान भी जारी हो सकता है। श्री राजनाथ सिंह बैठक को 28 जुलाई, 2021 को सम्बोधित करेंगे। इस साल एससीओ की अध्यक्षता ताजिकिस्तान कर रहा है और मंत्रियों तथा अधिकारियों के स्तर पर कई बैठकों की मेजबानी कर रहा है।
  • 12. अशोक लवासा की पुस्तक एन ऑर्डिनरी लाइफ: पोर्ट्रेट ऑफ एन इंडियन जेनरेशन
  • पूर्व चुनाव आयुक्तअशोक लवासा (Ashok Lavasa) ने An Ordinary Life: Portrait of an Indian Generation नामक पुस्तक प्रकाशित की है। इस पुस्तक में, अशोक लवासा (Ashok Lavasa) अपने पिता उदय सिंह और अपने स्वयं के अनुभव के बारे में बताया हैं कि कैसे उनके पिता के सिद्धांतों ने उनके जीवन में एक नैतिक कम्पास के रूप में कार्य किया, और हमारे जीवन में भी कर सकते हैं। अशोक लवासा ने एशियाई विकास बैंक (Asian Development Bank) के उपाध्यक्ष बनने के लिए 2020 में चुनाव आयुक्त (election commissioner) के पद से इस्तीफा दे दिया।
  • 13. स्वीडन अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल
  • स्वीडनने अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (International Solar Alliance – ISA) के लिए रूपरेखा समझौते की पुष्टि की है और अब वैश्विक मंच का सदस्य है, जो भारत की एक पहल है जिसका उद्देश्य अक्षय ऊर्जा (renewable energy) और सतत विकास (sustainable development) को बढ़ावा देना है। स्वीडन जलवायु परिवर्तन से संबंधित चुनौतियों का सामना करने में योगदान देने के लिए ISA में चर्चा के लिए अक्षय ऊर्जा और स्वच्छ ऊर्जा प्रौद्योगिकियों में अपनी विशेषज्ञता और अनुभव लाने की उम्मीद करता है।

14. यूनाइटेड किंगडम में नोरोवायरससंक्रमण

  • यूनाइटेड किंगडममें कोरोना वायरस के बाद अब नोरोवायरस ने चिंता बढ़ा दी है। पांच हफ्तों में इस वायरस के करीब 154 मामले सामने सामने आ चुके हैं। सबसे चिंताजनक बात यह है कि यह भी कोरोना जैसा घातक है। पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड (Public Health England – PHE) ने हाल ही में नोरोवायरस को लेकर चेतावनी जारी की थी। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) की तरफ से कहा गया है कि नोरोवायरस कोरोना वायरस की तुलना में कहीं ज्‍यादा खतरनाक है और इसकी वजह से संक्रमण तेजी से फैलता है। जो भी व्‍यक्ति इस वायरस से संक्रमित है उसे उल्‍टी और डायरिया जैसे लक्षण होते हैं। नोरोवायरस बीमारी वाले लोग अरबों वायरस कणों को बहा सकते हैं। और उनमें से कुछ ही अन्य लोगों को बीमार कर सकते हैं। नोरोवायरस को ‘वोमेटिंग बग’ के रूप में भी जाना जाता है।

15. शिव नाडार का एचसीएल टेक के एमडी पद से इस्तीफा

  • एचसीएल टेक्नोलॉजीज लिमिटेड(HCL Technologies Ltd) के संस्थापक और इसके मुख्य रणनीति अधिकारी शिव नादर (Shiv Nadar) ने 76 वर्ष की आयु पूरी करने पर प्रबंध निदेशक के साथ-साथ एक निदेशक के रूप में अपना इस्तीफा दे दिया है। हालांकि, नादर इमेरिटस चेयरमैन और बोर्ड के रणनीतिक सलाहकार की हैसियत से कंपनी का पांच साल तक मार्गदर्शन करते रहेंगे। विजयकुमार (Vijayakumar), अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, को पांच साल के लिए प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। नोएडा (Noida) स्थित आईटी सेवा कंपनी (IT services company) ने जून तिमाही के लिए रु 3,214 करोड़ का शुद्ध लाभ कमाया, जो सालाना लगभग 10% है। यह ब्लूमबर्ग (Bloomberg) के रु 3,255.5 करोड़ के अनुमान से थोड़ा कम है।

 

16. IFC ने ग्रीन हाउसिंग फाइनेंस को बढ़ावा देने के लिए HDFC लिमिटेड को $250 मिलियन का ऋण दिया

  • एचडीएफसी लिमिटेड(HDFC Ltd) को विश्व बैंक समूह (World Bank Group) की निवेश शाखा, अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम (International Finance Corporation – IFC) से 250 मिलियन डॉलर का ऋण मिला है, जिसका उपयोग भारत की सबसे बड़ी हाउसिंग फाइनेंस कंपनी ग्रीन हाउसिंग के लिए करेगी। ग्रीन हाउसिंग (Green housing) को देश में एक लक्जरी बाजार के रूप में माना जाता है, लेकिन इसके जलवायु लाभ हैं। एचडीएफसी के साथ इसकी साझेदारी से बाजार के बारे में धारणा बदलने में मदद मिलेगी। कम से कम 25 फीसदी फंडिंग ग्रीन अफोर्डेबल हाउसिंग (green affordable housing) के लिए है।

17. यूसुफ अली होंगे अबू धाबी सीसीआई के उपाध्यक्ष

  • लुलु समूह(Lulu Group) के अध्यक्ष, एम ए यूसुफ अली (M A Yusuff Ali) को अबू धाबी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (Abu Dhabi Chamber of Commerce and Industry – ADCCI) के उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। यह संगठन यूएई के सभी कारोबारों की निगरानी करता है। 29 सदस्यीय इस बोर्ड में शामिल किए जाने वाले वह अकेले भारतीय हैं। पद्मश्री विजेता यूसुफ अली केरल के त्रिशूर जिले के नाट्टिका के निवासी हैं। क्राउन प्रिंस शेख मुहम्मद ने अबूधाबी चैम्बर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री (एडीसीसीआइ) के निदेशकों को एक नए बोर्ड के गठन का प्रस्ताव जारी किया था। शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान (Sheikh Mohammed Bin Zayed Al Nahyan) ने हाल ही में युसुफली (Yusuffali) को आर्थिक विकास और परोपकार के क्षेत्र में उनके लगभग 5 दशक लंबे योगदान के लिए सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘अबू धाबी अवार्ड 2021 (Abu Dhabi Award )’ से सम्मानित किया था।

18. अमित शाह ने किया ग्रेटर सोहरा जलापूर्ति योजना का उद्घाटन

  • केंद्रीय गृह मंत्री, अमित शाहने मुख्यमंत्री कॉनराड के संगमा (Conrad K. Sangma) के साथ मेघालय के पूर्वी खासी हिल्स (East Khasi Hills) के सोहरा में बहुप्रतीक्षित ग्रेटर सोहरा जलापूर्ति योजना (Greater Sohra Water Supply Scheme) का उद्घाटन किया। ग्रेटर सोहरा जलापूर्ति योजना की परिकल्पना मेघालय सरकार द्वारा की गई थी और इसके लिए पूर्वोत्तर विशेष अवसंरचना विकास योजना (North East Special Infrastructure Development Scheme – NESIDS) के तहत 2019 में डोनर मंत्रालय (DoNER ministry) द्वारा 08 करोड़ रुपये मंजूर किए गए थे। उन्होंने असम राइफल्स (Assam Rifles) की सोहरा वनीकरण परियोजना (Sohra Afforestation Project) के तहत सोहरा में पौधे भी लगाए।

19. उज्बेकिस्तान ने मध्य-दक्षिण एशिया सम्मेलन 2021′ की मेजबानी

  • उज्बेकिस्तान(Uzbekistan) ने ताशकंद में “मध्य और दक्षिण एशिया: क्षेत्रीय कनेक्टिविटी, चुनौतियां और अवसर (Central and South Asia: Regional Connectivity, Challenges and Opportunities)” नामक एक उच्च स्तरीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी की है। सम्मेलन उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शावकत मिर्ज़ियोयेव (Shavkat Mirziyoyev) की एक पहल थी। इसमें अफगानिस्तान (Afghanistan) के राष्ट्रपति अशरफ़ ग़नी (Ashraf Ghani), मध्य एशियाई (Central Asian), पश्चिम एशियाई (West Asian) और दक्षिण एशियाई (South Asian) देशों के मंत्री शामिल थे, जिनमें भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ( S. Jaishankar) भी शामिल थे। सम्मेलन में 40 से अधिक देशों और लगभग 30 अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधियों और थिंक टैंकों (think tanks) के प्रमुखों ने भाग लिया।

20. नासा ने बृहस्पति चंद्रमा यूरोपा के मिशन के लिए SpaceX का चयन किया

  • अमेरिकीअंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने बृहस्पतिचंद्रमा यूरोपा (Jupiter’s moon Europa) की विस्तृत जांच करने के लिए पृथ्वी के पहले मिशन के लिए लॉन्च सेवाएं प्रदान करने के लिए कैलिफोर्निया (California) स्थित स्पेसएक्स (SpaceX) का चयन किया है। ‘यूरोपा क्लिपर मिशन (Europa Clipper mission)’ नामक मिशन को फ्लोरिडा (Florida) में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर (Kennedy Space Center) के लॉन्च कॉम्प्लेक्स 39 ए से फाल्कन हेवी रॉकेट (Falcon Heavy rocket) पर अक्टूबर 2024 में लॉन्च किया जाना है। यह जांचने के लिए कि क्या बर्फीले चंद्रमा (icy moon) में जीवन के लिए उपयुक्त परिस्थितियां हैं, यूरोपा (Europa) का एक विस्तृत सर्वेक्षण करें, यूरोपा की सतह की उच्च-रिज़ॉल्यूशन (high-resolution) छवियां तैयार करें, इसकी संरचना का निर्धारण करें, हाल ही में या चल रही भूवैज्ञानिक गतिविधि (geological activity) के संकेतों की तलाश करें, चंद्रमा के बर्फीले खोल (moon’s icy shell) की मोटाई को मापें, उपसतह झीलों की खोज, यूरोपा के महासागर की गहराई और लवणता का निर्धारण।