अमेजन इंडिया लाएगा अपना ई-वॉलेट, आरबीआई ने दी मंजूरी

0
151

 

CURRENT GK

1.Google लाया Areo एप, भारत में खाने-पीने की चीजों की करेगा होम डिलीवरी :-

(I)गूगल ने लोगों कि सुविधा के लिए भारत में एक नया फ़ूड डिलीवरी एप लॉन्च किया है जो आपके घर तक आपका खाना पहुंचाएगा। इस एप को Areo नाम से लॉन्च किया गया है।

(II)बता दें कि इस एप की शुरुआत मुंबई और बैंगलोर में हो चुकी है। यह एप एक ही जगह फूड डिलिवरी से लेकर घरेलू सेवाओं की होम डिलिवरी की सुविधा मुहैया कराता है। इस एप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

2.EPFO ने आधार कार्ड को पीएफ खाते से लिंक करने की मियाद 30 अप्रैल तक बढ़ाई  :-

(I)रिटायरमेंट फंड बॉडी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने आधार कार्ड सबमिट करने की मियाद 30 अप्रैल 2017 तक के लिए बढ़ा दी है।

(II)ईपीएफओ के चार करोड़ सब्सक्राइबर्स को उनके पीएफ खातों से आधार कार्ड को लिंक कराना है। गौरतलब है कि इससे पहले ईपीएफओ ने पीएफ खातों से आधार नंबर को जोड़ने के लिए 31 मार्च 2017 तक का वक्त दिया था।

(III)इसके साथ ही ईपीएफओ अपने 50 लाख से ज्यादा पेंशनरों के लिए डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने की समय सीमा को 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया है।

(IV)ईपीएफओ के केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त वी पी जोय ने बताया, “हमने 30 अप्रैल 2017 तक ग्राहकों की ओर से आधार प्रस्तुत करने की समय सीमा तय की है। इसके अलावा, पेंशनभोगी 30 अप्रैल तक अपने जीवन प्रमाण पत्र भी जमा कर सकते हैं।” ईपीएफओ इससे पहले भी कई बार अंतिम समय सीमा को बढ़ा चुका है।

 

3.टीम इंडिया के लिए अच्छी खबर, मैदान पर लौटते ही चमका ये भारतीय खिलाड़ी  :-

(I)आइपीएल 10 का पहला मैच खेल रहे उमेश यादव ने इस सीज़न के अपने पहले ही मैच में बेहतरीन गेंदबाज़ी का प्रदर्शन किया।

(II)पंजाब के बीच खेले गए मैच में उमेश यादव ने दमदार गेंदबाज़ी का प्रदर्शन किया। उमेश ने पंजाब के चार बल्लेबाज़ों को पवेलियन की राह दिखाई।

4.डॉ. अंबेडकर की126वीं जयंती पर राष्ट्रपति और  प्रधानमंत्री ने दी श्रद्धांजलि  :-

(I)आज संविधान निर्माता बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की 126वीं जयंती है। इस मौके पर देशभर में आज डा. भीमराव अंबेडकर को याद किया जा रहा है। संसद भवन के प्रांगण में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी अौर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुष्पांजलि अर्पित पर श्रद्धांजलि दी।

(II)इस मौके कई राजनीतिक दलों के नेता उपस्थित थे। राष्ट्र निर्माण में डा. अंबेडकर का योगदान खासकर संविधान का प्रारूप तैयार करने में उनके योगदान की स्मृति में पूरे देश में समारोह आयोजित किए जा रहे हैं।

6.IS के ठिकानों पर बमबारीः 32 किमी दूर से दिखा धुआं, डेढ़ किमी तक मची तबाही :-

(I)दुनिया के नक्शे से दुर्दांत आतंकी संगठन आईएस (इस्लामिक स्टेट) के खात्मे के लिए अमेरिका ने गुरवार शाम 7.32 बजे अफगानिस्तान में इसके अड्डों पर सबसे बड़ा गैर परमाणु बम गिराया। दुनिया में पहली बार 9797 किलो के इस बम का इस्तेमाल किया गया।

(II)इससे एक मील यानी 1.6 किमी के इलाके में आईएस-अफगानिस्तान आतंकियों की गुफाएं, बंकर व इमारत तबाह हो गए। 

7.बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष अखिलेश दास गुप्ता का निधन :-

(I)बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया (बीएआई) के अध्यक्ष और पूर्व केंद्रीय मंत्री अखिलेश दास गुप्ता का दिल का दौरा पड़ने के बाद निधन हो गया।

(II)अखिलेश दास गुप्ता प्रमुख शिक्षाविद्, प्रोफेसर, भारतीय राजनीतिज्ञ और परोपकारवादी थे। वह स्वतंत्रता सेनानी व उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री स्व. बाबू बनारसी दास के पुत्र थे।

(III)वह देश के सबसे प्रतिष्ठित कार्यालय राज्य सभा में 18 वर्ष तक संसद सदस्य रहे।

(IV)उन्होंने यूपीए -1 के दौरान डॉ मनमोहन सिंह सरकार में जनवरी 2006 से मई 2008 तक इस्पात मंत्री का

8.दो दिन के लिए कुली बनेंगे तेलंगाना के सीएम राव, पार्टी सम्मेलन का खर्च जुटाएंगे :-

(I)देश में संभवत: पहली बार किसी राज्य का मुख्यमंत्री अब कुली बनने जा रहा है। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (केसीआर) स्वयं, उनके सभी मंत्री, विधायक, पार्टी तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के नेता तथा कार्यकर्ता शुक्रवार से दो-दो दिन कुली के रूप में काम करेंगे।

(II)माना जा रहा है कि दो दिन तक मजदूरी (इसमें खेतिहर मजदूरी भी शामिल है) कर टीआरएस नेता इतनी रकम एकत्र कर लेंगे, जिससे पार्टी सम्मेलन में भाग लेने के लिए आने-जाने और भोजन का खर्च वहन कर सके। केसीआर ने एक सााह तक चलने वाले इस अभियान को ‘गुलाबी कुली दिन’ (पिंक कुली डेज) शीर्षक दिया है, क्योंकि टीआरएस का रंग गुलाबी ही है।

9.सीएम योगी का 100 दिन का एक्शन प्लान तैयार, गलत काम करने वाले होंगे निशाने पर :-

(I)मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरकार के 100 दिनों के अपने एक्शन प्लान पर अंतिम मुहर लगा दी है। भूमाफिया से लेकर सरकारी योजनाओं में सेंधमारी करने वाले तक योगी के निशाने पर हैं।

(II)उन्होंने लगातार सभी विभागों के प्रेजेंटेशन देखे और इस दौरान विभागों ने बताया कि वो सरकार के आदेशों को किस तरह से अपने विभागों में लागू करेंगे।

(III)सबसे बड़ी चुनौती भूमाफिया से निपटने की यानी पिछली सरकार के दौरान कब्जा की गई सरकारी जमीनों को छुड़ाने की है और इसके लिए 100 दिन का एक्शन प्लान तैयार है।

(IV) एक्शन प्लान के तहत कब्जा की गई सरकारी जमीनों की पहचान और छुड़ाने का जिम्मा टास्क फोर्स को दिया गया।

(V)भू-माफिया पर टास्क फोर्स का गठन तीन स्तरीय होगा।

(VI) जिला स्तर पर डीएम होंगे टास्क फोर्स के प्रमुख मंडल स्तर पर चास्क फोर्स की कमान कमिश्नर के हाथ होगी।

(VII) मुख्य सचिव पूरे प्रदेश में टास्क फोर्स के मुखिया होंगे।

(VIII) राशन कार्ड को आधार नंबर से लिंक करके फर्जी कार्ड धारकों की पहचान की जाए।

(IX)गलत तरीके से सस्ता राशन लेने वालों से अभी तक लिए गए राशन की कीमत वसूली जाए।

(X)इसके अलावा तमाम जनकल्याण की योजनाओं को भी आधार से लिंक करने की तैयारी है ताकि भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाया जा सके।

एक्शन प्लान में मदरसों के आधुनिकीकरण में भी योगी सरकार का खासा जोर है:

(XI) इसके तहत 19,213 मदरसों के पाठ्यक्रम में हिंदी अंग्रेज़ी गणित और विज्ञान शामिल होगा।

(XII) मदरसे में पढ़ने वाले 6 लाख 87 हजार 728 छात्रों को छात्रवृत्ति मिलती है।

(XIII) अब आधार से जोड़कर बैंक खाते में छात्रवृत्ति डालने की तैयारी बदलाव की प्रक्रिया पूरी होने तक नए मदरसों को मान्यता नहीं मिलेगी।

 

10.देश का निर्यात मार्च में 27.59 फीसद बढ़ा, सोने का आयात बढ़कर 4.17 अरब डॉलर पहुंचा  :-

(I)अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भारतीय उत्पादों की मांग बनी रहने से मार्च 2017 में भी निर्यात की वृद्धि बनी रही। इस महीने निर्यात में 27.59 फीसद की वृद्धि हुई।

(II)जबकि पूरे वित्त वर्ष में निर्यात बीते साल के मुकाबले 4.71 फीसद बढ़कर 274 अरब डॉलर पर पहुंच गया। बीते साल देश से 262 अरब डॉलर का निर्यात हुआ था।

(III)मार्च में देश से 29.23 अरब डॉलर का निर्यात हुआ।

11.अमेजन इंडिया लाएगा अपना ई-वॉलेट, आरबीआई ने दी मंजूरी :-

(I)भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन इंडिया को देश में प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट (पीपीआई) या मोबाइल वॉलेट शुरू करने के लिए लाइसेंस प्राप्त हो गया है।

(II)भारत में डिजिटल पेमेंट के बढ़ते दायरे के बीच अमेजन की यह एंट्री उसे अपने प्रतिस्पर्धियों फ्लिपकार्ट की फोन-पे और अलीबाबा की सर्विस पेटीएम के मुकाबले मजबूती से खड़ा करती है।

 

12.एमसीडी चुनाव: नाम, वार्ड और एपिक नंबर बताते ही मिल जाएगी वोटर को हर जानकारी  :-

(I)नगर निगम चुनाव में अबकी बार नियंत्रण कक्ष के साथ हेल्पलाइन नंबर पर भी मतदाताओं की समस्याओं का समाधान किया जाएगा।

(II)अपने वोट व मतदान बूथ के अलावा भी उन्हें जिस जानकारी की जरूरत होगी, कुछ ही मिनटों में उपलब्ध हो जाएगी। राज्य निर्वाचन आयोग यह हेल्पलाइन नंबर जल्द ही शुरू करने जा रहा है।