अमेरिका ने पुतिन के दामाद सहित रूसी व्यापारियों और अधिकारियों पर लगाया प्रतिबंध

0
155

CURRENT GK

1.नेपाल के प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली तीन दिन की भारत यात्रा पर नई दिल्‍ली पहुंचे :-

Image result for नेपाल के प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा

नेपाल के प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा-ओली भारत की तीन दिन की यात्रा पर नई दिल्‍ली पहुंचे। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने हवाई अड्डे पर उनकी अगवानी की।

हमारे संवाददाता के अनुसार “नेपाल के प्रधानमंत्री कल प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के साथ शिष्‍टमंडल स्‍तर की वार्ता करेंगे। वे राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्‍ट्रपति एम.वेकैंया नायडू से भेंट करेंगे। विदेशमंत्री सुषमा स्‍वराज और अन्‍य मंत्री भी नेपाल के प्रधानमंत्री से मिलेंगे। 

 

2.सुषमा स्वराज ने घाना, इक्वेडोर और वेनेजुएला के विदेश मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें की :-

Image result for सुषमा स्वराज ने घाना

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने गुरुवार को गुटनिरपेक्ष आंदोलन की 18वीं मध्यावधि मंत्री स्तरीय बैठक से अलग घाना, इक्वेडोर और वेनेजुएला के विदेश मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें की और पारस्परिक सहयोग बढ़ाने के उपायों पर चर्चा की।

 

3.पीयूष गोयल ने कोयले की गुणवत्ता की निगरानी के लिए उत्तम ऐप का शुभारंभ किया :-

Image result for Piyush Goyal

केंद्रीय रेल और कोयला मंत्री पीयूष गोयल ने कोयले की गुणवत्ता की निगरानी के लिए उत्तम ऐप का शुभारंभ किया। उत्तम का अर्थ है – पारदर्शिता लाने के लिए खनन द्वारा प्राप्त कोयले का तीसरे पक्ष के द्वारा मूल्यांकन (अनलॉकिंग ट्रांसपेरेसी बाई थर्ड पार्टी एसेसमेंट ऑफ माइंड कोल)– Uttam.coalindia.in। कोयला मंत्रालय और कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) ने उत्तम ऐप को विकसित किया है। इसका उद्देश्य है- सीआईएल के सभी सहायक कंपनियों में तीसरे पक्ष के द्वारा नमूना प्रक्रिया की सभी नागरिको तथा कोयला उपभोक्ताओं द्वारा निगरानी करना।

 

4.अमरीका में 5.3 तीव्रता का भूकंप :-

Related image

अमरीका के दक्षिण कैलिफोर्निया के तट पर गुरुवार को भूकंप के झटके दर्ज हुए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.3 दर्ज हुई।

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने बताया कि भूकंप की तीव्रता शुरुआत में 5.0 दर्ज हुई थी लेकिन बाद में यह बढ़कर 5.3 हो गई।

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) के अनुसार, भूकंप का केंद्र कैलिफोर्निया के चैनल आइसलैंड बीच से लगभग 57 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में 16.8 किलोमीटर की गहराई में स्थित था।

 

5.रिजर्व बैंक ने बैंको से परोक्ष मुद्राओं में कारोबार करने वाले व्यापारों को सेवायें उपलब्ध न कराने को कहा :-

Image result for RBI asks banks

रिजर्व बैंक ने बैंको समेत सभी नियमित संस्थाओं को निर्देश दिये कि वे बितकॉयन जैसी वर्चुअल करेंसी- परोक्ष मुद्राओं में कारोबार करने वाले व्यापारों को सेवायें उपलब्ध न करायें। ऐसा उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा करने और मनी लौंडरिंग पर रोक लगाने के लिये किया गया है।

वित्त वर्ष 2018-19 की पहली द्विमासीय नीति की समीक्षा में आरबीआई ने क्रिप्टो करेंसी और क्रिप्टो ऐसेट के नाम से भी जानी जाने वाली वर्चुअल करेंसियो से उपभोक्ता सुरक्षा, बाजार सत्यनिष्ठा और काला धन शोधन के मुद्दों पर चिंतायें पैदा हो जाती हैं।  

 

6.ट्राई ने सार्वजनिक वाई-फाई का एक महत्वाकांक्षी मॉडल तैयार किया :-

Image result for TRAI created an ambitious model of public Wi-Fi

दूरसंचार नियामक- ट्राई ने सार्वजनिक वाई-फाई का एक महत्वाकांक्षी मॉडल तैयार किया है, जिसका उद्देश्य इंटरनेट के उपयोग का खर्च 90 फीसदी तक घटाकर पूरे देश में ब्रॉडबैंड के प्रसार को बढ़ावा देना है।

ट्राई के अध्यक्ष आर.एस शर्मा ने संवादाताओं को बताया कि ट्राई की इस नई अवधारणा में आधिकारिक रूप से पब्लिक डाटा उपलब्ध कराने वाली कंपनियां-पी डी ओ शामिल है। ये पुराने समय के पी सी ओ की तरह ही संचार संपर्क पलब्ध कराने का काम करेंगी।

 

7.भारत सरकार, महाराष्‍ट्र सरकार और विश्‍व बैंक ने महाराष्‍ट्र के 25 मिलियन से भी अधिक छोटे एवं सीमांत किसानों को लाभान्वित करने के लिए नई परियोजना पर हस्‍ताक्षर किए :-

Image result for Government of India, Maharashtra Government

भारत सरकार, महाराष्‍ट्र सरकार और विश्‍व बैंक ने महाराष्‍ट्र के मराठवाड़ा एवं विदर्भ क्षेत्रों में रहने वाले छोटे एवं सीमांत किसानों की सहायता करने के उद्देश्‍य से आज यहां 420 मिलियन अमेरिकी डॉलर की एक परियोजना पर हस्‍ताक्षर किए। इस परियोजना से कृषि क्षेत्र में जलवायु की दृष्टि से लचीले माने जाने वाले तौर-तरीकों को बढ़ाने में मदद मिलेगी और इसके साथ ही यह सुनिश्चित किया जाएगा कि कृषि अथवा खेती-बाड़ी आगे भी इन किसानों के लिए वित्तीय दृष्टि से एक लाभप्रद आर्थिक गतिविधि बनी रहे।

 

8.114 लड़ाकू विमान खरीदेगा भारत :-

Image result for Pakistan-China will buy 114

भारतीय वायुसेना ने शुक्रवार को बड़ा कदम उठाते हुए अपनी फ्लीट में 114 लड़ाकू विमानों को शामिल करने की प्रक्रिया शुरू कर दी। इससे देश की दुश्मन पर हमले की क्षमता में भारी बढ़ोतरी होगी।

मिली जानकारी के अनुसार इन लड़ाकू विमानों के संयुक्त रूप से उत्पादन के सिलसिले में विदेशी कंपनियों से आरएफआइ (सूचना प्रेषित करने) वाली निविदाएं मांगी गई हैं। विमान को बनाने का कार्य भारतीय और विदेशी कंपनी मिलकर करेंगी। दोनों के बीच समझौता हाल ही में घोषित रणनीतिक साझेदारी के तहत होगा। इसके तहत विदेशी कंपनी को भारत को तकनीक का हस्तांतरण भी करना होगा। वायुसेना पूरी प्रक्रिया को तेजी से अंजाम देना चाहती है जिससे उसके पुराने पड़ते विमानों के रिटायरमेंट से पहले नए विमान मिलने शुरू हो जाएं। 

 

9.अमेरिका ने पुतिन के दामाद सहित रूसी व्यापारियों और अधिकारियों पर लगाया प्रतिबंध :-

Image result for व्लादिमीर पुतिन

अमेरिका ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के दामाद सहित कई व्यापारियों और कई उद्यमों पर प्रतिबंध लगा दिया है। इन सभी पर रूस की सरकार के पश्चिमी देशों को नजरअंदाज करने के प्रयास से लाभ उठाने का आरोप है। अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने शुक्रवार को प्रतिबंध लगाने की घोषणा की। विभाग ने रूस के 17 सरकारी अधिकारियों पर भी प्रतिबंध लगाया है।

हथियारों के कारोबार से जुड़ी रूस की सरकारी कंपनी रोसोबोरोनेक्सपोर्ट का सीरिया के साथ लंबे समय से संबंध है। उसके सहायक रूसी फाइनेंशियल कारपोरेशन बैंक को भी नए प्रतिबंध का निशाना बनाया गया है। अमेरिकी ट्रेजरी सेक्रेट्री स्टीवन टी. मनुचिन ने रूस के खिलाफ नए प्रतिबंधों की घोषणा करते हुए कहा, ‘रूस की सरकार व्यापारियों और सरकारी उद्यमों के असीमित लाभ के लिए काम करती है।’

 

10.भारतीय रेलवे की ओर से दिये जाने वाले खाने पर लगेगा 5 फीसद GST: वित्त मंत्रालय :-

Image result for वित्त मंत्रालय

इंडियन रेलवे या आईआरसीटीसी की ओर से ट्रेन पर मिलने वाले खाने और पीने की चीजों पर पांच वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लगाया जाएगा। यह जानकारी वित्त मंत्रालय की ओर से दी गई है।

वित्त मंत्रालय ने 31 मार्च को रेलवे बोर्ड को लिखकर स्पष्ट किया था कि ट्रेन, स्टेशन या प्लेफॉर्म पर खाने और पीने की चीजों पर पांच फीसद जीएसटी की लिया जाएगा। यह इसलिए बताया गया था ताकि कोई संशय न रहे। जीएसटी की पांच फीसद दर से ट्रेन, स्टेशन और प्लेफॉर्म में पर मिलने वाली चीजों की कीमतों में समानता रहेगी।