अरुणाचल की महिला ने 5 दिनों के भीतर दो बार माउंट एवरेस्ट फतेह किया

0
237

CURRENT GK

1.भारत दुनिया के सबसे बड़े आईपीओ का हिस्सा बनने को तैयार, सऊदी अरामको में कर सकता है निवेश :-

(I)भारत सरकार ने सोमवार को बताया कि उसकी सरकारी रिफायनरी सऊदी अरामको में बेसिक इन्वेस्टर बन सकती हैं। इसका शेयर अगले साल शेयर बाजार में दस्तक देने वाला है।

(II)पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया अरामको में हिस्सेदारी खरीदना, भारतीय रिफाइनर की ओर से सऊदी दिग्गज कंपनी के साथ एक रिफाइनिंग उद्यम स्थापित करने के लिए एक योजना का हिस्सा है। प्रधान ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया, “मुझे उम्मीद है कि अरामको बहुत लंबे समय के लिए एक आपूर्तिकर्ता होगा। हमने इस आइडिया पर इस साल ह्यूस्टन में सऊदी ऊर्जा मंत्री खालिद अल फलीह के साथ चर्चा की है।”

 

2.भारत आंतरिक विस्थापन में तीसरे स्थान पर: रिपोर्ट :-

(I)संयुक्त राष्ट्र के एक निगरानी केंद्र ने एक नई रिपोर्ट में कहा है कि 2016 में भारत में लगभग 2.4 मिलियन लोग संघर्ष, हिंसा और आपदाओं के कारण आंतरिक रूप से विस्थापित हुए थे, जो विश्व स्तर पर तीसरे सबसे ज्यादा है।

(II)आंतरिक विस्थापन निगरानी केंद्र और नार्वे रिफ्यूजी काउंसिल ने एक नई रिपोर्ट जारी की, जिसने भारत को आपदाओं से संबंधित विस्थापन से प्रभावित देशों के बीच चीन और फिलीपींस के बाद तीसरे स्थान पर रखा।

(III)यह कहा गया है कि संघर्ष, हिंसा और आपदाओं के कारण 2016 में 31.1 मिलियन नए आंतरिक विस्थापन हुए।

(IV)सबसे ज्यादा विस्थापन चीन में दर्ज किए गए, जहां 7.4 लाख लोग प्रभावित हुए, उसके बाद फिलीपींस (5.9 मिलियन), भारत (2.4 मिलियन) और इंडोनेशिया (1.2 मिलियन) का स्थान रहा।

 

3.भारत का जोरदार प्रहार: पाक की 10 चौकियां तबाह, 20-25 पाक सैनिक और आतंकी ढेर  :-

(I)भारतीय फौज ने पाकिस्तान को सबक सिखाते हुए बेहद सख्त सैन्य कार्रवाई में उसकी कई सैन्य चौकियों और बंकरों को तबाह कर दिया है। नियंत्रण रेखा (एलओसी) पार पाकिस्तानी चौकियों को तबाह करने की यह कार्रवाई जम्मू-कश्मीर के नौशहरा सेक्टर में अंजाम दी गई।

(II)हालांकि, सेना ने इस बार अपनी सीमा के भीतर से ही पाक सैन्य ठिकानों को भेदा। इस कार्रवाई को इसी महीने एक मई को एलओसी पर दो भारतीय सैनिकों से बर्बरता और सिर काटने की पाक की नापाक हरकत का बदला माना जा रहा है।

(III)इस ऑपरेशन में पाक के 25-30 सैनिकों के मारे जाने की खबर है।

 

  1. अरुणाचल की महिला ने 5 दिनों के भीतर दो बार माउंट एवरेस्ट फतेह किया :-

(I)अरुणाचल प्रदेश की एक पर्वतारोही अंशु जमसेंपा ने पांच दिनों में माउंट एवरेस्ट को दो बार फतेह करके इतिहास रच दिया है।

(II)दो बच्चों की मां जमसेंपा ने 16 मई को चौथी बार विश्व के सर्वोच्च शिखर को फतेह किया था।

(III)जमसेंपा ने पांच दिनों में दो बार माउंट एवरेस्ट के शीर्ष पर पहुंचने वाली पहली महिला पर्वतारोही बनकर विश्व रिकॉर्ड बनाया।

(IV)वह 21 मई को पांचवी बार माउंट एवरेस्ट के शीर्ष पर पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला बनी।

 

5.हर कोटे की रेल टिकट हो जीएसटी के दायरे से बाहर: भारतीय रेलवे :-

(I)रेलवे ने वित्त मंत्रालय से निवेदन किया है कि हर कोटे की टिकटों को जीएसटी के अंतर्गत छूट प्रदान की जाए। आपको बता दें कि जीएसटी काउंसिल ने रेलवे की लोकल और नॉन एसी टिकटों को वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) के दायरे से बाहर रखा है।

(II)गौरतलब है 18 मई और 19 मई को हुई बैठक में 1200 से अधिक वस्तुओं और 500 से अधिक सेवाओं पर कर की दरें तय की गई हैं।

(III)भारतीय रेलवे की दलील है कि रेलवे नेशनल ट्रांसपोर्टर है और जीएसटी लागू होने के बाद ट्रेन से सफर करना महंगा हो जाएगा। मौजूदा समय में रेलवे के एसी टिकट के 30 फीसद हिस्से पर ही सेवा कर लगता है।

(IV)रेलवे के एसी टिकट पर 14 फीसद की दर से सेवाकर लगता है और टिकट पर एक फीसदी उपकर भी लगता है। इस तरह रेलवे के एसी टिकट पर केवल 4.3 फीसद सेवा कर लगता है, लेकिन वस्तु एवं सेवा कर लागू होने के बाद रेलवे के एसी टिकट पर 5 फीसद की दर से टैक्स लगेगा।

 

6.योगी सरकार का फैसला: सहारनपुर हिंसा के बाद जातीय संगठनों के प्रदर्शन पर रोक :-

(I)प्रदेश सरकार ने मंगलवार को सहारनपुर में दोबारा भड़की हिंसा को गम्भीरता से लिया है। इस घटनाक्रम के बाद पूरे प्रदेश में जातीय संगठनों के धरना-प्रदर्शन पर रोक लगा दी गयी है।

(II)जिलाधिकारियों और पुलिस अफसरों को निर्देश दिये गए हैं कि वे जातीय संगठनों के धरना-प्रदर्शन की अनुमति देने से पहले पूरी सतर्कता बरतें और उचित वातावरण होने पर ही इस बारे में कोई निर्णय लें।

 

  1. मोदी ने किया कांडला बंदरगाह की 993 करोड़ रपये की परियोजनाओं का शिलान्यास :-

(I)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांडला बंदरगाह के विकास से जुड़ी आधा दर्जन परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इन परियोजनाओं की लागत 993 करोड़ रुपये है।

(II)जिन परियोजनाओं का प्रधानमंत्री ने शिलान्यास किया उनमें एक सम्मेलन केंद्र का निर्माण भी शामिल है जो बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के नाम पर होगा।

(III)मोदी ने यह सुझाव भी दिया कि कांडला बंदरगाह ट्रस्ट का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर रख दिया जाना चाहिए जो हमेशा समाज के हर तबके उत्थान के लिए खड़े रहे।

(IV)इन परियोजनाओं में दो मालवहन बर्थों का निर्माण, एक फ्लाईओवर, दो चलायमान हार्बर के्रन मशीनों का लगाया जाना और उवर्रक को संभालने की सुविधा विकसित करना शामिल है।

 

8.अमेरिका के निशाने पर पाकिस्तान, ट्रंप प्रशासन ने रोकी अार्थिक मदद :-

(I)अमेरिका के ट्रंप प्रशासन ने पाकिस्तान की सहायता राशि में 19 करोड़ डॉलर (करीब 1230 करोड़ रुपये) की भारी कटौती की है। हालांकि ट्रंप प्रशासन ने पाकिस्तान को 34.4 करोड़ डॉलर (करीब 2231 करोड़ रुपये) की राशि देने का प्रस्ताव किया है। ट्रंप प्रशासन के पहले बजट में यह घोषणा की गई है।

(II)अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि पाकिस्तान अमेरिका की आतंक विरोधी रणनीति, अफगान शांति प्रक्रिया, परमाणु अप्रसार प्रयासों और दक्षिण तथा मध्य एशिया में स्थिरता में अहम भूमिका निभाता है। वह अमेरिकी व्यापार में फायदा देने वाली अर्थव्यवस्था के रूप में विकास कर रहा है।

 

  1. फेडरल बैंक ने नया ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म को लॉन्च किया :-

(I)फेडरल बैंक ने जिओजित के सहयोग से ग्राहकों के लिए “सेल्फी” नामक एक नया व्यापार मंच लॉन्च किया है।

(II)जियोजित द्वारा डिजाइन और प्रबंधित किया गया व्यापार मंच उपयोगकर्ताओं को समय-समय पर अनुसंधान इनपुट के साथ अपने निवेशों पर पूर्ण नियंत्रण देगा ताकि वे अच्छे निवेश निर्णय ले सकें।

(III)सेल्फ़ी ट्रेडिंग प्लेटफ़ॉर्म की विशेषताओं में कई प्लेटफार्मों और उपकरणों और एक उन्नत चार्टिंग प्लेटफॉर्म पर एक समान अनुभव है जो उपयोगकर्ताओं को सीधे चार्ट से व्यापार करने में सक्षम बनाती हैं।

 

10.मायावती के दौरे से सहारनपुर के कई गांवों में हिंसा भड़की, 20 घायल, एक की मौत :-

(I)जातीय हिंसा की लपटों में घिरकर आज फिर सहारनपुर धधक उठा। शब्बीरपुर में मायावती के कार्यक्रम के बाद बडग़ांव क्षेत्र जातीय हिंसा की जबर्दस्त चपेट में आ गया।

(II)उपद्रवी युवाओं ने ठाकुरों के घरों व गलियों में पथराव किया और फिर बिटोरों व घरों में आग लगा दी।

(III)बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती  के जाने के बाद प्रतिशोध में नकाबपोश युवकों ने दो स्थानों पर डेढ़ दर्जन से अधिक दलितों पर तलवार से ताबड़तोड़ हमले किये। गोली मारकर एक व्यक्ति की हत्या कर दी। देर शाम बसपाइयों ने भी जिला अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में जमकर तोडफ़ोड़ व हंगामा किया।