अरुपज्योति सैकिया की एक पुस्तक ‘द अनक्वाइट रिवर: अ बायोग्राफी ऑफ द ब्रह्मपुत्र’

0
176

1.सामाजिक अशांति के बीच चिली ने APEC और COP25 को रद्द किया

चिली के राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा ने कहा कि देश सुरक्षा कारणों से न तो एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपीईसी) शिखर सम्मेलन और न ही संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (COP25) की मेजबानी करेगा।1990 में देशव्यापी विरोध के साथ लोकतंत्र में वापसी के बाद चिली को सबसे बड़े सामाजिक विद्रोह का सामना करना पड़ रहा है।

इसके अलावा, स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने मैड्रिड को संयुक्त राष्ट्र के COP25 सम्मेलन के लिए एक प्रतिस्थापन स्थल के रूप में पेश किया।

2.एससीओ शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए राजनाथ सिंह ताशकंद रवाना हुए

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए ताशकंद की दो दिवसीय यात्रा शुरू की।राजनाथ सिंह उज्बेकिस्तान के ताशकंद में एससीओ की सरकार के प्रमुखों (सीएचजी) की बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।

भारत के शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य बनने के बाद यह तीसरी सीएचजी बैठक होगी।

पिछली दो सीएचजी बैठकें 30 नवंबर से 1 दिसंबर, 2017 तक, सोची, रूस में, और 11 से 12 अक्टूबर, 2018 को दुशांबे, ताजिकिस्तान में हुई थीं।

3.सुप्रीम कोर्ट डेटेड पैनल ने दिल्लीएनसीआर क्षेत्र में एक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा की

सुप्रीम कोर्ट-मंडित पैनल EPCA ने दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में एक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया है और 5 नवंबर तक सभी निर्माण गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया है।उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली के मुख्य सचिवों को लिखे गए एक पत्र में, ईपीसीए के चेयरपर्सन भूरे लाल ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में है।

दिल्ली के सीएम ने घोषणा की है कि Environment Pollution (Prevention and Control) Authority ईपीसीए द्वारा सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल की घोषणा करने के बाद दिल्ली में सभी स्कूल 5 नवंबर तक बंद रहेंगे।

4.चुनाव आयोग ने झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा की

चुनाव आयोग ने झारखंड राज्य विधानसभा की 81 सीटों के लिए पांच चरण के मतदान की घोषणा की है।मतदान का पहला चरण 30 नवंबर को, दूसरा चरण 7 दिसंबर को, तीसरा चरण 12 दिसंबर को होगा।

चौथे चरण का मतदान 16 और पांचवें चरण का मतदान 20 दिसंबर को होगा।

मतगणना 23 दिसंबर को होगी।

5.कई राज्यकेंद्र शासित प्रदेशों ने 1 नवंबर को अपना स्थापना दिवस मनाया

कर्नाटक, केरल, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ राज्यों ने 1 नवंबर को अपना स्थापना दिवस मनाया।केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप, पुडुचेरी, अंडमान और निकोबार भी 1 नवंबर को अपना स्थापना दिवस मानते हैं।

1 नवंबर, 1956 को सभी कन्नड़ भाषी क्षेत्रों को कर्नाटक बनाने के लिए मिला दिया गया था।

1963 में, पुडुचेरी आधिकारिक रूप से भारत का अभिन्न अंग बन गया।

6.च्वांग कुट को उत्तरपूर्वी राज्यों में पारंपरिक उल्लासउत्साह के साथ मनाया गया

च्वंग कुट, उत्तर-पूर्वी राज्यों में पारंपरिक उल्लास और उत्साह के साथ, कुकी-चिन-मिज़ो समुदायों का कटाई के बाद का त्यौहार मनाया जा रहा है।त्योहार एंग्लो-कूकी युद्ध शताब्दी वर्ष का प्रतीक है।

मणिपुर, मिजोरम और असम और देश के अन्य हिस्सों में, त्योहार हर साल एक भरपूर फसल के लिए धन्यवाद के रूप में आयोजित किया जाता है।

यह कुकी-चिन-मिज़ो समुदायों के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है।

7.श्री संजीव नंदन सहाय ने विद्युत मंत्रालय के सचिव के रूप में कार्यभार ग्रहण किया

श्री संजीव नंदन सहाय ने ऊर्जा मंत्रालय के सचिव के रूप में पदभार ग्रहण किया।इससे पहले, वह विद्युत मंत्रालय में विशेष सचिव के रूप में सेवारत थे।

श्री सहाय यूटी कैडर के 1986 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। उन्होंने मई 2018 से जुलाई 2019 तक बिजली मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव के रूप में भी कार्य किया है।

इनके साथ ही श्री सहाय ने संघ के साथ-साथ राज्य सरकारों में कई अन्य महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है।

8.एमसीसी चैंपियन काउंटी मैच अगले साल श्रीलंका में खेला जाएगा

मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने घोषणा की है कि अगले साल का चैंपियन काउंटी मैच श्रीलंका में खेला जाएगा।मैच चार दिवसीय वर्ग मैच में काउंटी चैम्पियनशिप (एसेक्स) के विजेताओं पर एमसीसी के साथ होगा।

श्रीलंका के पूर्व कप्तान और वर्तमान एमसीसी अध्यक्ष कुमार संगकारा एमसीसी लाइनअप का नेतृत्व करेंगे।

ये मैच लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर 2010 तक खेला जाता था, लेकिन तब से ये खेल विदेशों में खेला जाने लगा।

इस साल की शुरुआत में, संगकारा एमसीसी के पहले विदेशी अध्यक्ष बने।

9.फिल्म निर्माता चंपक जैन का निधन

फिल्म निर्माता चंपक जैन का ब्रेन हैमरेज से पीड़ित होने के बाद निधन हो गया।वह वीनस रिकॉर्ड्स एंड टेप्स और यूनाइटेड 7 के मालिक थे।

जैन एक फिल्म निर्माता भी थे, जिन्हें अक्षय कुमार-सैफ अली खान की मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी और शाहरुख खान-ऐश्वर्या राय की जोश के लिए सबसे ज्यादा जाना जाता था।

10.अरुपज्योति सैकिया की एक पुस्तक ‘ अनक्वाइट  रिवर बायोग्राफी ऑफ  ब्रह्मपुत्र

“द अनक्वाइट रिवर: अ बायोग्राफी ऑफ द ब्रह्मपुत्र” नामक पुस्तक केंद्र में ब्रह्मपुत्र नदी के साथ असम के स्तरित इतिहास की फिर से कल्पना करती है।इसे इतिहासकार अरुपज्योति सैकिया ने लिखा है, और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस (ओयूपी) द्वारा प्रकाशित किया गया है।

पुस्तक में भूवैज्ञानिक ताकतों के साथ-साथ एक मानवीय प्रयास को उजागर करने के लिए अनुशासनात्मक छात्रवृत्ति की एक श्रृंखला को शामिल करने का दावा किया गया है, जिसने नदी आज जो कुछ भी उसे आकार दिया है।