अर्जेंटीना के उच्‍च स्‍तरीय प्रतिनिधिमंडल ने केन्‍द्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. जितेन्‍द्र सिंह से मुलाकात की

0
31

1. पीएम मोदी ने कर्नाटक के तुमकुरु में ‘तुमकुरु औद्योगिक टाउनशिप’ का शिलान्यास किया

2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गति शक्ति योजना की शुरुआत की थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश में एक बुनियादी ढांचा पाइपलाइन को लागू करना है। इसके तहत, भारत सरकार ने 11 औद्योगिक गलियारों और दो रक्षा गलियारों को विकसित करने की योजना बनाई है। इसके मुताबिक, पीएम मोदी ने हाल ही में योजना के पहले औद्योगिक कॉरिडोर का शुभारंभ किया जिसे तुमकुरु इंडस्ट्रियल टाउनशिप कहा जाता है। यह दक्षिण भारत में पहला औद्योगिक गलियारा है। यह 88,000 से अधिक लोगों के लिए रोजगार पैदा करेगा। पांच से छह साल के भीतर 7,000 करोड़ रुपये का निवेश आकर्षित करेगा। देश के समावेशी विकास में योगदान देगा। क्षेत्र में आर्थिक विकास और समृद्धि को ट्रिगर करेगा। राष्ट्रीय औद्योगिक कॉरिडोर विकास कार्यक्रम के तहत, तुमकुरु में तीन चरणों में 8484 एकड़ में फैले औद्योगिक टाउनशिप का विकास चेन्नई बेंगलुरु औद्योगिक कॉरिडोर के हिस्से के रूप में किया गया है।

2. बौद्ध सर्किट के माध्यम से पैदल यात्रा का आयोजन किया जा रहा

दक्षिण कोरिया की सांगवोल सोसाइटी भारत में पैदल यात्रा का आयोजन कर रही है। इसके तहत 108 बौद्ध पैदल चलकर भारत में 1,100 किमी की दूरी तय करेंगे। यह तीर्थयात्रा उत्तर प्रदेश और बिहार राज्यों में विभिन्न स्थानों का दौरा करेगी और 43 दिनों तक चलेगी। बौद्ध धर्म दक्षिण कोरिया का आधिकारिक धर्म है। यह धर्म भारत से दक्षिण कोरिया पहुंचा था। यह पैदल यात्रा भारत और दक्षिण कोरिया के बीच सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ाएगी।

3. पीपीएसी ने ऊर्जा क्षेत्र में डेटा और अनुसंधान में सहयोग को मजबूत करने के लिए आईईए के साथ आशय पत्र (एसओआई) पर हस्ताक्षर किए

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय (एमओपीएनजी), भारत सरकार के अंतर्गत पेट्रोलियम योजना और विश्लेषण प्रकोष्ठ (पीपीएसी) ने डेटा और अनुसंधान के क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करने के लिए और वैश्विक ऊर्जा सुरक्षा, स्थिरता और संवहनीयता को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) के साथ पेरिस स्थित मुख्यालय में एक आशय पत्र (एसओआई) पर हस्ताक्षर किए। इस साझेदारी से ज्ञान का व्यापक आदान-प्रदान होगा। केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस तथा आवासन और शहरी मामलों के मंत्री, श्री हरदीप सिंह पुरी की उपस्थिति में श्री पी. मनोज कुमार, पीपीएसी के महानिदेशक और डॉ. फतेह बिरोल, आईईए के कार्यकारी निदेशक ने बंगलौर में 06 से 08 फरवरी, 2023 तक आयोजित होने वाले भारत ऊर्जा सप्ताह के अवसर पर इस आशय पत्र (एसओआई) पर हस्ताक्षर किए।

4. सरकार देशभर के सरकारी अस्‍पतालों में एकीकृत औषधि केंद्र खोलेगी: मनसुख मांडविया

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा है कि सरकार देशभर के सरकारी अस्‍पतालों में एकीकृत औषधि केंद्र खोलेगी। इन केंद्रों में आयुर्वेद और आधुनिक चिकित्‍सा दोनों के जरिए मरीजों का इलाज किया जाएगा। श्री मांडविया ने आयुष मंत्री सर्बानन्‍द सोनोवाल के साथ संयुक्‍त रूप से दिल्‍ली के सफदरजंग अस्‍पताल में एकीकृत औषधि केंद्र का उद्घाटन किया। उन्‍होंने कहा क‍ि कोई भी देश तब समृद्ध होगा जब उसके लोग स्‍वस्‍थ होंगे।

5. अर्जेंटीना के उच्‍च स्‍तरीय प्रतिनिधिमंडल ने केन्‍द्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. जितेन्‍द्र सिंह से मुलाकात की

अर्जेंटीना के विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार मंत्री डेनियल फिल्‍मस के नेतृत्व में एक उच्‍च स्‍तरीय प्रतिनिधिमंडल ने नई दिल्‍ली में केन्‍द्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉक्टर जितेंद्र सिंह से मुलाकात की। इस दौरान दोनों देशों के बीच आपसी सहयोग पर चर्चा की गई। श्री डेनियल फिल्‍मस ने भारत से अर्जेंटीना में उद्योगों में तकनीकी विकास और उद्यमियों को समर्थन के लिये सहयोग मांगा। डाक्‍टर सिंह ने कहा कि वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद – सी एस आई आर अर्जेंटीना के उद्योगों और सरकार के सहयोग से लैटिन अमरीकी देशों में तकनीकी और उत्‍पादों के विकास का इच्छुक है। डॉक्टर जितेन्‍द्र सिंह ने कहा कि सी एस आई आर औद्योगिक नवाचार समझौते में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। इसके माध्‍यम से दोनों देशों के बीच तकनीकी विकास और बौद्धिक सम्‍पदा के वाणिज्‍य उपयोग को बढ़ावा मिलेगा।

6. दिल्ली बाल अधिकार संरक्षण आयोग (DCPCR ) बाल मित्र चैटबॉट लॉन्च किया

दिल्ली बाल अधिकार संरक्षण आयोग (DCPCR ) ने लोगों और आयोग के बीच संचार को सुगम बनाने हेतु ‘बाल मित्र‘ नामक एक व्हाट्सएप चैटबॉट लॉन्च किया है। यह नागरिकों और आयोग को अधिक प्रभावी तरीके से बातचीत करने में मदद करेगा, साथ ही लोगों विशेषकर माता-पिता को उनके बच्चों के स्कूल में प्रवेश एवं शिक्षा से संबंधित मुद्दों पर मार्गदर्शन प्रदान करेगा। इसका उद्देश्य बच्चों तथा उनके अधिकारों से संबंधित विभिन्न मामलों पर प्रामाणिक जानकारी प्रदान करना और इसके माध्यम से रिपोर्ट किये गए मामलों की गोपनीयता सुनिश्चित करना है। इसकी प्रमुख विशेषताओं में शिकायत पंजीकरण, जानकारी प्राप्त करना, शिकायत की स्थिति पर नज़र रखना शामिल हैं। दिल्ली बाल अधिकार संरक्षण आयोग (DCPCR) का गठन बाल अधिकार संरक्षण आयोग (CPCR) अधिनियम, 2005 के तहत किया गया है। यह बाल अधिकारों के मामलों पर दिल्ली सरकार का वैधानिक प्रहरी है। DCPCR ने हाल ही में अर्ली वार्निंग सिस्टम लॉन्च किया है। इस प्रणाली का मुख्य उद्देश्य दिल्ली में ड्रॉपआउट दरों को कम करना है।

7. आईएनएस विक्रांत पर नौसेना के एलसीए और मिग-29 लड़ाकू विमान की पहली लैंडिंग

आईएनएस विक्रांत पहला स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर है और हमारे देश द्वारा निर्मित अब तक का सबसे जटिल युद्धपोत है। यह गर्व की बात है कि जहाज को भारतीय नौसेना के युद्धपोत डिजाइन ब्यूरो द्वारा इन-हाउस डिजाइन किया गया है और मैसर्स कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड द्वारा निर्मित किया गया है। यह जहाज 4 अगस्त 2021 को पहले समुद्री परीक्षणों के लिए रवाना हुआ था। तब से, इसने मुख्य प्रोपल्शन, बिजली उत्पादन उपकरण, अग्निशमन प्रणाली, एविएशन फैसिलिटी कॉम्प्लेक्स आदि के परीक्षणों के लिए समुद्र में रहा है। इस कैरियर को भारतीय नौसेना में 2 सितंबर 2022 को कमीशन किया गया था। समारोह में माननीय प्रधानमंत्री, श्री नरेन्द्र मोदी मुख्य अतिथि थे। यह कैरियर 13 दिसंबर 2022 से रोटरी विंग और फिक्स्ड विंग विमान के साथ वायु प्रमाणन और उड़ान एकीकरण परीक्षणों के लिए ‘कॉम्बैट रेडी’ होने के उद्देश्य की प्राप्ति हेतु व्यापक एयर ऑपरेशन्स कर रहा है। विमानन परीक्षणों के अंतर्गत भारतीय नौसेना के परीक्षण पायलटों द्वारा 6 फरवरी 2023 को एलसीए (नौसेना) और मिग-29के की आईएनएस विक्रांत पर लैंडिंग की गई। डेक पर एलसीए (नौसेना) की लैंडिंग ने स्वदेशी लड़ाकू विमानों के साथ स्वदेशी विमान वाहक को डिजाइन करने, विकसित करने निर्माण करने और संचालित करने की भारत की क्षमता में ‘आत्मनिर्भरता’ का प्रदर्शन किया है। यह वास्तव में एक ऐतिहासिक उपलब्धि है कि पहली बार एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी (एडीए) और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) द्वारा स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित प्रोटोटाइप विमान का परीक्षण एक स्वदेशी विमान वाहक पर सफलतापूर्वक किया गया है। इसके अलावा, आईएनएस विक्रांत पर मिग-29के का उतरना भी एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है क्योंकि यह स्वदेशी वाहक के साथ विमान के सफल एकीकरण को दर्शाता है साथ ही साथ नौसेना की लड़ाकू तैयारी को और पुख़्ता करता है।

8. जीएसटी खुफिया महानिदेशालय (डीजीजीआई) और राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय (एनएफएसयू) ने डिजिटल फोरेंसिक प्रयोगशालाओं की स्थापना के लिए सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए

जीएसटी खुफिया महानिदेशालय (डीजीजीआई) और राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय (एनएफएसयू) ने डिजिटल फोरेंसिक प्रयोगशालाओं की स्थापना करने के साथ-साथ डिजिटल फोरेंसिक के क्षेत्र में सूचनाओं एवं ज्ञान या जानकारियों के आदान-प्रदान, तकनीकी प्रगति और कौशल विकास के लिए एक सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। इस सहमति पत्र पर श्री सुरजीत भुजबल, प्रधान महानिदेशक, डीजीजीआई और डॉ. जे.एम. व्यास, कुलपति, एनएफएसयू, गांधीनगर ने हस्ताक्षर किए। डीजीजीआई संबंधित सूचनाओं के संग्रह और प्रसार के लिए और जीएसटी की चोरी रोकने हेतु आवश्यक उपाय करने के लिए केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के अधीनस्‍थ शीर्ष खुफिया संगठन है। एनएफएसयू फोरेंसिक विज्ञान और संबंधित क्षेत्रों में अध्ययन एवं अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए भारत की संसद की स्‍वीकृति से स्थापित किया गया राष्ट्रीय महत्व का संस्थान है। एनएफएसयू फोरेंसिक विज्ञान के क्षेत्र में पहला एवं एकमात्र संस्थान है और उसके पास डिजिटल फोरेंसिक के क्षेत्र में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी है और इसके साथ ही डिजिटल साक्ष्य का अध्ययन एवं विश्लेषण करने की विशिष्‍ट क्षमता है। इसने विभिन्न राष्ट्रीय एजेंसियों जैसे कि प्रवर्तन निदेशालय, डीआरडीओ और केंद्रीय जांच ब्यूरो, इत्‍यादि के साथ-साथ कई देशों और उनके संस्थानों के साथ डिजिटल फोरेंसिक के क्षेत्र में सहयोग सुनिश्चित किया है।

9. केरल के बजट में ग्रीन हाइड्रोजन हब की घोषणा की गई

राज्य के बजट प्रस्तुति के दौरान, केरल के वित्त मंत्री ने घोषणा की कि उनकी सरकार “ग्रीन हाइड्रोजन हब” स्थापित करेगी। राज्य सरकार इसके लिए 200 करोड़ रुपये आवंटित कर रही है। यह हब कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में स्थापित किये जायेंगे। इस परियोजना को निजी भागीदार इंडिया हाइड्रोजन एलायंस (India Hydrogen Alliance) के साथ लागू किया जाएगा। यह योजना हरित हाइड्रोजन संयंत्रों (green hydrogen plants) का निर्माण करेगी जो प्रति दिन 60 टन हाइड्रोजन का उत्पादन कर सकते हैं। यह संयंत्र 150 मेगावाट के इलेक्ट्रोलाइजर और स्टोरेज इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ स्थापित किया जाएगा। केरल हाइड्रोजन हब परियोजना को भारत के लिए एक ब्लूप्रिंट माना जाता है। यह पहली बार है जब भारत में इस तरह की परियोजना शुरू की गई है। दूसरे देशों में इसकी शुरुआत हो चुकी है। दुनिया के विभिन्न हिस्सों में स्थापित अंतर्राष्ट्रीय हाइड्रोजन हब को “हाइड्रोजन वैली प्रोजेक्ट” कहा जाता है।

10. भारत के नेतृत्व वाले Biofuels Alliance में शामिल होंगे अमेरिका और ब्राजील

G20 बैठक के दौरान, भारत अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (International Solar Alliance) की तरह ही अंतर्राष्ट्रीय जैव ईंधन गठबंधन (International Biofuel Alliance) शुरू करने वाला है। इसके लिए अमेरिका और ब्राजील भारत का साथ देने के लिए सहमत हो गए हैं। भारत ऐसी कई उत्सर्जन कटौती पहलों में अग्रणी रहा है। देश ने अपने शुद्ध-शून्य लक्ष्यों को पूरा करने के लिए 2023-24 के बजट के दौरान 4.3 बिलियन अमरीकी डालर आवंटित किए। दोनों देश दुनिया के सबसे बड़े जैव ईंधन बाजार हैं। जैव ईंधन में अमेरिका नंबर एक और ब्राजील दूसरे स्थान पर है। वे बायोडीजल और इथेनॉल उत्पादन में अग्रणी हैं। साथ में वे दुनिया के इथेनॉल उत्पादन का 84% और दुनिया के बायोडीजल उत्पादन का 26% हिस्सा हैं।

11. यूरोपीय संघ ने रूसी तेल पर प्रतिबंध लगाया

रूस-यूक्रेन संकट तेज हो गया क्योंकि यूक्रेनियन चाहते थे कि उनकी सरकार यूरोपीय संघ में शामिल हो। जब फरवरी 2022 में रूस ने यूक्रेन पर आक्रमण किया, तो यूक्रेन ने यूरोपीय संघ की उम्मीदवारी मांगी। और यूरोपीय संघ ने तुरंत मंजूरी दे दी। इसके बाद से पश्चिमी दुनिया और रूस के बीच तल्खी बढ़ती गई। इस मुद्दे के बाद से तनाव बढ़ता जा रहा है। हाल ही में, यूरोपीय संघ ने अपने सदस्य देशों में रूसी तेल के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया। यूरोपीय संघ ने यूक्रेन पर हमला करने की सजा के तौर पर रूसी तेल पर प्रतिबंध लगा दिया है। G7 देश रूस से तेल की कीमतें बढ़ाने पर सहमत हो गए हैं। इसमें अमेरिका, इटली, जर्मनी, फ्रांस, ब्रिटेन, जापान और कनाडा शामिल हैं। ऐसा रूस के मुनाफ़े में कटौती करने के लिए किया जा रहा है।

12. मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना

यह योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई थी। इस योजना के तहत वरिष्ठ नागरिकों को नि:शुल्क आध्यात्मिक यात्रा कराई जाएगी। उन्हें उन तीर्थ स्थलों पर ले जाया जाएगा जो राज्य के बाहर स्थित हैं। उनके द्वारा एक या दो तीर्थ स्थलों का भ्रमण किया जाएगा। यह योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा वित्तपोषित है। यह योजना केवल वरिष्ठ नागरिकों, यानी 60 वर्ष की आयु के व्यक्तियों के लिए लागू है। महिलाओं के लिए दो वर्ष की आयु रियायत प्रदान की जाती है। इस योजना को IRCTC की मदद से लागू किया जाएगा। यात्रा के दौरान पर्यटकों को भोजन, आवास, बस यात्रा का खर्च, पीने का पानी आदि उपलब्ध कराया जाएगा। मतलब सारा खर्च राज्य सरकार वहन करेगी।

13. अशोक लेलैंड और रिलायंस ने हाइड्रोजन आईसीई तकनीक के साथ हैवी-ड्यूटी ट्रक का अनावरण किया

H2-ICE में ICE का मतलब Internal Combustion Engine (आंतरिक दहन इंजन) है। इसे रिलायंस ने अशोक लेलैंड के साथ साझेदारी में विकसित किया था। H2-ICE ट्रक भारत में हाइड्रोजन द्वारा संचालित होने वाला अपनी तरह का पहला ट्रक है। इस ट्रक के उत्पादन की लागत अधिक थी। हालांकि, यह ट्रक शून्य कार्बन का उत्सर्जन करता है। यह पूरी तरह स्वच्छ है। H2-ICE में दहन सिद्धांत : दो हाइड्रोजन परमाणु एक ऑक्सीजन परमाणु के साथ मिलकर पानी बनाते हैं। इस प्रतिक्रिया के दौरान निकलने वाली ऊष्मा ऊर्जा का उपयोग स्पार्क प्लग को प्रज्वलित करने के लिए किया जाता है।

14. बृहस्पति (Jupiter) बना सबसे अधिक चंद्रमाओं वाला ग्रह

बृहस्पति सूर्य के परिवार का सबसे बड़ा ग्रह है। पहले वैज्ञानिकों का मानना ​​था कि शनि के चंद्रमाओं की संख्या सबसे अधिक है। शनि के चारों ओर अब तक 82 चंद्रमा खोजे जा चुके हैं। दूसरी ओर, यह माना जाता था कि बृहस्पति के 80 चंद्रमा थे। हालाँकि, नवीनतम खोज से पता चला है कि बृहस्पति के 12 और चंद्रमा हैं। इसके साथ ही बृहस्पति के चंद्रमाओं की संख्या बढ़कर 92 हो गई है। अब बृहस्पति के चंद्रमाओं की संख्या सबसे अधिक हो गई है। बृहस्पति के चारों ओर 12 नए चंद्रमाओं की खोज स्मिथसोनियन एस्ट्रोफिजिकल ऑब्जर्वेटरी द्वारा की गई थी। खोजे गए 12 चंद्रमाओं में से 9 काफी दूर हैं। इन नौ चंद्रमाओं को बृहस्पति की परिक्रमा करने में 550 दिन लगते हैं। साथ ही, खोजे गए नौ चंद्रमा अपेक्षाकृत छोटे हैं। इन नौ चंद्रमाओं की वक्री कक्षाएँ हैं। मतलब उनकी परिक्रमा की दिशा बृहस्पति के घूमने की दिशा के विपरीत है। बृहस्पति के आंतरिक चंद्रमाओं की प्रोग्रेड कक्षाएँ हैं। मतलब ये उसी दिशा में घूमते हैं जिस दिशा में बृहस्पति ग्रह घूमता है।

15. पवन हंस लिमिटेड असम राज्य में छह मार्गों पर हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करेगा

पवन हंस लिमिटेड-पीएचएल असम राज्य में छह मार्गों पर हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करेगा। पीएचएल को छह राज्यों में योजना के तहत 86 मार्गों पर हैलीकॉप्‍टर सेवा की अनुमति दी गई है। पहले चरण में, पीएचएल ‘डिब्रूगढ़-जोरहाट-तेजपुर-गुवाहाटी-तेजपुर-जोरहाट-डिब्रूगढ़’ मार्ग पर उड़ान सेवाएं शुरू कर रहा है। इसके बाद,अरुणाचल प्रदेश में सेवाओं का संचालन किया जाएगा।

16. चीन के विदेश मंत्रालय ने स्वीकारा, लैटिन अमरीका के हवाई क्षेत्र में देखा गया गुब्बारा चीन का

चीन के विदेश मंत्रालय ने स्वीकार किया है कि लैटिन अमरीका के हवाई क्षेत्र में देखा गया गुब्बारा चीन का ही है। शनिवार को अमरीका द्वारा चीनी गुब्बारे को मार गिराए जाने के बाद उसने यह दूसरी पुष्टि की है, जिससे अमरीका-चीन संबंधों में कमी आई है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने कहा कि खराब मौसम के कारण गुब्बारा अपना रास्ता भटक गया और अमेरिका के हवाई क्षेत्र में प्रवेश कर गया। पेइचिंग ने कहा कि यह दूसरा संदिग्ध चीनी गुब्‍बारा है, जो मौसम के कारण दिशा से भटक गया था। इससे पहले अमरीका रक्षा विभाग ने पिछले सप्‍ताह चीनी गुब्बारे को लेटिन अमरीका में देखे जाने की सूचना दी थी जबकि अमरीका के हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने वाले एक अन्य संदिग्ध चीन के जासूसी गुब्‍बारे को शनिवार को अमरीका की सेना ने मार गिराया था। अमरीका ने कहा कि जिस गुब्‍बारे को गिराया गया था, उसका उपयोग निगरानी के लिए किया जा रहा था और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की पेइचिंग यात्रा को उनके जाने से कुछ घंटे पहले रद्द कर दिया गया क्योंकि उन्होंने कहा कि स्थितियां किसी भी ठोस वार्ता के लिए सही नहीं थीं।

17. तुर्की में भूकंप से गजियांटेप कैसल क्षतिग्रस्त

हाल ही में तुर्की में आये भूकंप ने गजियांटेप कैसल को क्षतिग्रस्त कर दिया है। इस भूकंप की तीव्रता 7.8 रिक्टर थी और यह तुर्की के इतिहास के सबसे विनाशकारी भूकंपों में से एक है। यह महल पश्चिमी तुर्की में गजियांटेप प्रांत में है। यह महल हित्ती साम्राज्य के युग के दौरान बनाया गया था। बाद में बीजान्टिन सम्राट ने इस महल का विस्तार किया। रोमनों ने इस महल का उपयोग वॉच टावर के रूप में किया था। बीजान्टिन के सम्राट जस्टिनियन I ने दूसरी और तीसरी शताब्दी के बीच अपने शासनकाल के दौरान इस महल का विस्तार किया। इस महल में बड़े बदलाव अय्यूबिड्स और तुर्क साम्राज्य द्वारा लाए गए थे।

18. तुर्कीए में भूकंप प्रभावित प्रांतों में तीन महीने के लिए आपात काल घोषित

तुर्किए और सीरिया में भूकम्‍प से मरने वालों की संख्‍या पांच हजार हो गई है और हजारों की संख्‍या में लोग घायल हैं। दक्षिणी तुर्किए में तीन भूकम्‍प में हजारों भवन ढह गए हैं और बड़े स्‍तर पर देश में तथा सीरिया में विनाश हुआ है। तुर्किए के उपाध्‍यक्ष फयूट ओकते ने इस बात की पुष्टि की कि तीन हजार 419 लोग मारे गये हैं और बीस हजार 534 घायल हुए हैं। सीरिया में भी 1602 लोग मारे गये हैं जबकि दोनो देशों को मिलाकर पांच हजार 21 लोग मारे गये हैं। तुर्किए आपदा प्रबंधन एजेन्‍सी ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि 11 हजार 342 इमारतें गिरी हैं और 5 हजार 775 की पुष्टि की है। तुर्किए ने सात दिनों के राष्‍ट्रीय शोक की घोषणा की है। भारत ने पहले सहायता के रूप में आपदा प्रबंधन में लगी एन डी आर एफ की टीमों को सहायता के लिए तुर्किए के अदाना शहर में अपनी सी-17 विमान द्वारा आधुनिक डाग स्‍कैवड तथा ड्रीलिंग मशीनें तथा आवश्‍यक सामान और उपकरण भी भेजा है।

19. इरुला समुदाय के दो लोगों को पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया

हाल ही में इरुला समुदाय के दो लोगों श्री वडिवेल गोपाल तथा श्री मासी सदाइयां को पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया, जिसने इरुला स्नेक कैचर्स औद्योगिक सहकारी समिति (Industrial Cooperative Society) पर ध्यान केंद्रित किया है। यह औद्योगिक सहकारी समिति देश में प्रमुख साँप विष (एएसवी) उत्पादकों में से एक है। विशेषज्ञ साँप पकड़ने वाले श्री गोपाल और श्री सदाइयां इस सहकारी समिति का हिस्सा रहे हैं। इरुला विशेष रूप से कमज़ोर जनजातीय समूह (PVTG) हैं, जो भारत के सबसे पुराने स्वदेशी समुदायों में से एक है। इरुला जनजाति तमिलनाडु के उत्तरी ज़िलों तिरुवलुर (बड़ी संख्या में), चेंगलपट्टू, कांचीपुरम, तिरुवान्नामलाई तथा केरल के वायनाड, इद्दुक्की, पलक्कड़ आदि ज़िलों में बड़ी संख्या में निवास करती है। इस जनजातीय समूह की उत्पत्ति दक्षिण-पूर्वी एशिया और ऑस्ट्रेलिया के जातीय समूहों से हुई है। ये इरुला भाषा बोलते हैं जो कन्नड़ और तमिल की तरह द्रविड़ भाषा से संबंधित है। इरुला जनजाति के लोग पारंपरिक रूप से साँप और चूहे पकड़ते हैं लेकिन ये मज़दूरी भी करते हैं। अनुभव एवं सहज ज्ञान से आदिवासी लोग यह जानते हैं कि साँप कहाँ छिपते हैं। वे साँपों के निशान, गंध और मल के आधार पर भी उनका पता लगा सकते हैं।

20. लंदन के वैज्ञानिकों ने मध्यम घनत्व वाली अक्रिस्टलीय बर्फ विकसित की

यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के वैज्ञानिकों ने हाल ही में एक नई तरह की बर्फ विकसित की है जो पानी के घनत्व और संरचना से मेल खाती है। बर्फ को मध्यम-घनत्व वाली अक्रिस्टलीय बर्फ कहा जाता है। नए संस्करण का उत्पादन करने के लिये -200 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर सेंटीमीटर-चौड़ी स्टेनलेस स्टील की गेंदों के साथ एक छोटे कंटेनर में बर्फ को नियमित हिलाकर इसका निर्माण किया गया। बर्फ एक सफेद दानेदार पाउडर के रूप में दिखाई देती है जो कि धातु के गोले से चिपक गई। जब पानी जमता है तो इसके अणु क्रिस्टलीकृत होते हैं और हेक्सागोनल, ठोस संरचना का निर्माण करते हैं जिसे बर्फ के रूप में जाना जाता है। बर्फ अपने तरल रूप से कम घनी होती है, जो कि क्रिस्टल के लिये असामान्य व्यवहार है। दबाव और जमने जैसी स्थितियों के आधार पर पानी कई अन्य नियमित व्यवस्थाओं में भी जम सकता है। हालाँकि अक्रिस्टलीय बर्फ अलग है क्योंकि इसमें ऐसा कोई क्रम नहीं है। इसलिये यह अध्ययन पानी के रहस्यमय गुणों का अध्ययन करने में मदद कर सकता है।

21. संत गुरु रविदास जयंती

संत गुरु रविदास की जयंती 05 फरवरी, 2023 को मनाई गई। गुरु रविदास जयंती माघ पूर्णिमा (हिंदू चंद्र कैलेंडर के माघ महीने में पूर्णिमा के दिन) पर मनाई जाती है। गुरु रविदास 15वीं शताब्दी के संत और भक्ति आंदोलन के प्रमुख सुधारकों में से थे, जिन्होंने एक ईश्वर में विश्वास एवं अपनी निष्पक्ष धार्मिक कविताओं के कारण ख्याति प्राप्त की। उन्होंने अपना पूरा जीवन जाति व्यवस्था के उन्मूलन के लिये समर्पित कर दिया तथा ब्राह्मणवादी समाज की धारणा का खुले तौर पर तिरस्कार किया। उनकी लगभग 41 कविताओं को सिखों के धार्मिक ग्रंथ ‘गुरु ग्रंथ साहिब’ में शामिल किया गया था।