आतंकी हमले में शहीद सीआरपीएफ जवानों को लोकसभा ने दी श्रद्धांजलि

0
220

CURRENT GK

1.आतंकी हमले में शहीद सीआरपीएफ जवानों को लोकसभा ने दी श्रद्धांजलि :-

लोकसभा ने जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमले में शहीद पांच जवानों को श्रद्धांजलि दी। सदस्यों ने कुछ पल का मौन रखकर सम्मान प्रकट किया। सदन की कार्यवाही शुरू होने पर लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने पुलवामा में सीआरपीएफ शिविर पर आतंकी हमले का उल्लेख किया।

उन्होंने कहा कि कायरतापूर्ण आतंकवादी हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के पांच सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए। हथियारों से लैस आतंकवादियों ने 31 दिसंबर, 2017को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सुरक्षा शिविर पर हमला किया। सुमित्रा महाजन ने कहा कि यह सभा इस कायरतापूर्ण हमले के मृतकों के परिवार के प्रति गहरा दुख व्यक्त करती है। इसके बाद सदस्यों ने शहीदों के सम्मान में थोड़ी देर के लिए मौन रखा। इस हमले के विरोध में कई सदस्यों ने पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे भी लगाए।

 

2.भारत-चीन सीमा से लगी सभी चौकियों को सड़कों से जोड़ेगी सरकार- गृहमंत्री राजनाथ सिंह :-

सरकार ने भारत-चीन सीमा से लगी सभी चौकियों को सड़कों से जोड़े जाने की विशेष परियोजना शुरू की है। केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने उत्तराखण्ड स्थित नेलोंग घाटी में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस चैकी की संचालन तैयारियों की समीक्षा करते हुए यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि कई सीमा चैकियों को सड़कों से जोड़ा जा चुका है। गृहमंत्री ने नव वर्ष भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल के साथ ग्यारह हजार छह सौ फुट की ऊंचाई पर स्थित सीमा चौकी पर मनाया। यहां तापमान शून्य से बीस डिग्री सेल्सियस नीचे था।

 

3.मुम्बई आतंकी हमले के सरगना हाफिज सईद के जमात-उद-दावा संगठन पर चंदा लेने पर लगी रोक :-

पाकिस्तान ने मुम्बई आतंकी हमले के सरगना हाफिज सईद के जमात-उद्-दावा जैसे संगठनों के चंदा लेने पर पाबंदी लगा दी है।

यह पाबंदी अमरीका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प द्वारा पाकिस्तान पर आतंकवादियों को सुरक्षित पनाह देने तथा अमरीकी सहयोग के बदले आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में कुछ नहीं करने और धोखा देने की बात कहे जाने के बाद लगाई गई है। श्री ट्रम्प ने ट्वीट संदेश में कहा था कि अमरीका अब पाकिस्तान को कोई मदद नहीं देगा।

 

4.किम जोंग उन ने अमरीका को किया आगाह- अगर धमकियां दी गयी तो परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने से नहीं चूकेगा उत्तर कोरिया :-

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने अमरीका को आगाह किया है कि अगर उनके देश को धमकी दी गई तो वह अपने परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने से नहीं चूकेगा।  टेलीविजन पर अपने भाषण में उन्होंने कहा कि समूचा अमरीका उत्तर कोरिया के परमाणु हथियारों के दायरे में है।

उन्होंने यह भी कहा कि वह दक्षिण कोरिया के साथ सैन्य तनाव कम करने के लिए बातचीत को तैयार हैं। श्री किम ने कहा कि वे इस साल फरवरी में दक्षिण कोरिया में होने वाले शीतकालीन खेलों में हिस्सा लेने के लिए शिष्टमंडल भेजने के बारे में विचार करेंगे।

 

5.देश की अर्थव्यवस्था के आठ प्रमुख क्षेत्रों में 6.8 प्रतिशत की वृद्धि :-

तेल शोधन, इस्पात और सीमेंट जैसे उद्योगों में बेहतर प्रदर्शन के कारण नवंबर 2017 में अर्थव्यवस्था के आठ प्रमुख क्षेत्रों में छह दशमलव आठ प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय से जारी आंकड़ों में बताया गया है कि नवबंर में वार्षिक आधार पर तेल शोधन के क्षेत्र में आठ दशमवल दो प्रतिशत, इस्पात में 16 दशमलव छह प्रतिशत और सीमेंट में 17 दशमलव तीन प्रतिशत की वृद्धि हुई।

कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस के उत्पादन में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई, लेकिन कोयला उत्पादन का नकारात्मक प्रदर्शन रहा। अक्तूबर 2016 के बाद उत्पादन की यह सर्वाधिक वृद्धि है। आंकड़ों पर टिप्पणी करते हुए आर्थिक कार्य सचिव एस सी गर्ग ने इस वृद्धि को शानदार बताया। एक ट्वीट में उन्होंने कहा कि स्टील और सीमेंट में वृद्धि इस बात का परिचायक है कि इन क्षेत्रों में उत्पादन नोटबंदी से पहले के स्तर पर पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि यह निर्माण क्षेत्र में निवेश के लिए अच्छा संकेत है।

 

6.आईएमए की हड़ताल को देखते हुए आपात सेवाएं सुनिश्चित करें अस्पताल- स्वास्थ्य मंत्रालय :-

स्वास्थ्य मंत्रालय ने केन्द्र सरकार के सभी अस्पतालों से भारतीय चिकित्सा संघ- आईएमए की आज बारह घंटे की हड़ताल को देखते हुए आपात सेवाएं सुनिश्चित करने को कहा है। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, सफदरजंग अस्पताल और केन्द्र सरकार के अन्य अस्पतालों को यह परामर्श जारी किया गया है।

आईएमए ने भारतीय चिकित्सा परिषद के स्थान पर नया निकाय लाने के विधेयक के खिलाफ आज नियमित चिकित्सा सेवाएं निलंबित रखने का आह्वान किया है। राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग विधेयक शुक्रवार को संसद में पेश किया जाना था। इस विधेयक में होम्योपैथी और आयुर्वेद जैसी वैकल्पिक चिकित्सा पद्धति के चिकित्सकों को विशेष पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद ऐलोपैथी चिकित्सा की अनुमति देने का प्रावधान है।

 

7.विजय केशव गोखले होंगे नये विदेश सचिव :-

विजय केशव गोखले नए विदेश सचिव होंगे। वे डॉ. एस जयशंकर का स्थान लेंगे, जिनका कार्यकाल इस महीने की 28 तारीख को पूरा हो रहा है। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने उनकी नियुक्ति की स्वीकृति दे दी है।

श्री गोखले 1988 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं। वर्तमान में वे विदेश मंत्रालय में आर्थिक मामलों के सचिव का कार्य देख रहे हैं।

 

8.अमेरिका ने लगाई पाक को दी जाने वाली सैन्य सहायता पर रोक :-

अमेरिका ने पाकिस्तान को दी जाने वाली 25 करोड़ 50 लाख डॉलर की सैन्य सहायता राशि फिलहाल रोक दी है। व्हाइट हाउस ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि ऐसी सहायता इस बात पर निर्भर करेगी कि पाकिस्तान अपनी सरजमीं पर आतंकवाद का किस तरह जवाब देता है। एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रपति ने यह स्पष्ट कर दिया कि अमेरिका यह उम्मीद करता है कि पाकिस्तान अपनी सरजमीं पर आतंकवादियों और उग्रवादियों के खिलाफ ठोस कदम उठाए।

अधिकारी ने कहा कि अमेरिकी प्रशासन पाकिस्तान के सहयोग के स्तर की समीक्षा करता रहेगा। उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान पर ट्रंप के कड़े रुख का कई अमेरिकी सांसदों ने समर्थन किया है। इस आर्थिक मदद को रोकने की घोषणा के बाद से पाकिस्तान में खलबली मची हुई है। पाकिस्तान में आज बड़ी बैठक बुलाई है जिसमें देश के प्रधानमंत्री, कई मंत्री, सांसद और सैन्य अधिकारी शामिल होंगे।