आयकर विभाग ने वोडाफोन पर टैक्स देनदारी के चलते लगाया 7900 करोड़ रुपये का जुर्माना

0
159

CURRENT GK

1.एयरटेल ने सिमेंटेक के साथ समझौता किया :-

भारती एयरटेल ने भारत में ऑनलाइन खतरों से व्यवसायों की रक्षा के लिए सिमेंटेक कॉर्पोरेशन के साथ साझेदारी की है।

यह साझेदारी पिछले कुछ महीनों में हुए साइबर हमले जिसमें पत्ये और वानाक्राई जैसे रैनसमवेयर के माध्यम से  दुनिया भर में प्रणालियों को बाधित किया गया था,की वजह से हुआ है।

समझौते के मुताबिक, एयरटेल भारत में सिमेंटेक के लिए विशेष साइबर सिक्योरिटी सर्विसेज पार्टनर होगा, और यूएस-आधारित सॉफ्टवेयर फर्म के एंटरप्राइज़ सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर को वितरित करेगा।

साझेदारी के माध्यम से, दोनों कंपनियों की निगाहें बड़े उद्यमों, छोटे और मध्यम व्यवसायों, साथ ही साथ सरकार की आईटी सुरक्षा आवश्यकताओं को पूरा करने पर टिकी हुई हैं।

 

2.चौथा और अंतिम ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन न्यूयार्क में प्रारंभ :-

टेनिस में  सीज़न का चौथा और अंतिम ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन, न्यूयॉर्क में प्रारंभ हो गया है।

पिछले साल टूर्नामेंट में जीत हासिल करने वाले स्विस स्टैनिस्लास वावरिंका, इस साल घुटने की चोट के कारण भाग नहीं ले रहे हैं।

हाल ही में विश्व के नंबर एक खिलाडी राफेल नडाल, इस वर्ष ऑस्ट्रेलियाई ओपन और विंबलडन जीतने वाले रोजर फेडरर, मारिया शारापोवा, करोलिना प्लिस्कोवा और सिमोना हेलप इस प्रतियोगिता में भाग ले रहे है।

सानिया मिर्जा और रोहन बोपन्ना ने डबल्स में भाग लिया।

 

 

3.हैमिल्टन ने बेल्जियम ग्रांड प्रिक्स जीता :-

लुईस हैमिल्टन ने सेबेस्टियन वेटेल को पछाड़ते हुए बेल्जियम ग्रां प्री फार्मूला वन रेस जीती।

इस जीत के साथ ही उन्होंने चैंपियनशिप तालिका में शीर्ष पर काबिज सेबेस्टियन वेटेल और अपने बीच अंतर कम किया।

ब्रिटेन के 32 वर्षीय हैमिल्टन ने 68वीं बार पोल पोजीशन हासिल की।

चार बार के चैंपियन वेटेल दूसरे स्थान पर रहे। रेडबुल के ऑस्ट्रेलियाई डेनियल रिकार्दो तीसरे, फिनलैंड के फेरारी के ड्रॉइवर किमी रेकीनन चौथे और उनके हमवतन लेकिन मर्सीडीज के ड्राइवर वेलटेरी बोटास पांचवें स्थान पर रहे।

 

4.उबर ने दारा खुशरोशाही को अपना नया सीईओ नियुक्त किया :-

उबेर के निदेशक मंडल ने कंपनी के नए सीईओ के रूप में एक्सपेडिया के दारा खुशरोशाही को नियुक्त किया।

दारा खुशरोशाही  पूर्व सीईओ और सह-संस्थापक ट्रैविस कलैनीक की जगह लेंगे, जिन्होंने दो महीने पहले ही घोटालों और विवादों की वजह से इस्तीफा दे दिया था।

खुसरोशाही  ने 2005 से एक्सपीडिया का नेतृत्व किया है।

 

5.क्षतिग्रस्त धर्मस्थल विशेष मुआवजे के हकदार नहीं: सुप्रीम कोर्ट :-

साम्प्रदायिक दंगों या हिंसा के दौरान क्षतिग्रस्त हुए धर्म स्थल विशेष मुआवजे के हकदार नहीं हैं। क्षतिग्रस्त धार्मिक स्थलों की मरम्मत और पुननिर्माण का सारा खर्च उठाने के लिए सरकार को बाध्य नहीं किया जा सकता। सरकार हिंसा में क्षतिग्रस्त मकानों, दुकानों आदि के समान ही धार्मिक स्थलों को भी नीति बनाकर आर्थिक मदद दे सकती है।

इस दिशा में गुजरात सरकार को सुप्रीम कोर्ट से मंगलवार को बड़ी जीत मिली। सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात में वर्ष 2002 के दंगों में क्षतिग्रस्त हुए धार्मिक स्थलों की मरम्मत कराने का हाईकोर्ट का आदेश निरस्त कर दिया है।

सुप्रीम कोर्ट ने क्षतिग्रस्त मकानों दुकानों की तरह ही धार्मिक स्थलों के लिए 50 हजार रुपये तक की सहायता राशि दिये जाने की सरकार की नीति को तर्कसंगत और सही ठहराते हुए स्वीकृति दे दी है।

 

6.सिंधु जल समझौते पर भारत की एकतरफा योजना मंजूर नहीं : पाक :-

पाकिस्तान ने कहा है कि सिंधु जल समझौते में संशोधन करने के किसी भी एकतरफा प्रयास को वह स्वीकार नहीं करेगा। पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ ने कहा कि पाकिस्तान इस समझौते में अपने हिस्से की जवाबदेही का निर्वाह कर रहा है। मौजूदा विदेश मंत्री पूर्व की नवाज शरीफ सरकार में जल एवं ऊर्जा मंत्री थे।

‘सिंधु जल समझौता : मुद्दे और सिफारिशें’ विषय पर आयोजित सेमिनार को संबोधित करते हुए आसिफ कहा, ‘समझौते के नियम में बदलाव करने की भारत की किसी एकतरफा योजना को पाकिस्तान मंजूर नहीं करेगा।’ यह सेमिनार इस्लामाबाद के रणनीतिक अध्ययन संस्थान ने आयोजित किया था।

 

7.आयकर विभाग ने वोडाफोन पर टैक्स देनदारी के चलते लगाया 7900 करोड़ रुपये का जुर्माना :-

आयकर विभाग ने अरबपति ली का शिंग की सीके हचिसन होल्डिंग लिमिटेड पर 7900 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना उस कर राशि पर लगाया गया है जो कि कंपनी की ओर से करीब एक दशक पहले अपना बिजनेस वोडाफोन इंडिया को सौपने पर बनता था।

हॉन्ग कॉन्ग स्टॉक एक्सचेंज में की गई फाइलिंग के अनुसार कंपनी का कहना है कि उसकी यूनिट हचिंसन टेलिकम्यूनिकेशन्स इंटरनेशनल लिमिटेड को बीते वर्ष के आखिर में टैक्स डिमांड नोटिस मिला था, जो कि 7900 करोड़ रुपये का है, इस वर्ष 9 अगस्त को इसी राशि का पेनल्टी ऑर्डर मिला है।

फाइलिंग में लिखा है कि सीके हचिसन यूनिट इन सभी करों की वैधता को लेकर अपने विवाद को बरकरार रख रहा है।

 

8.इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने दी चेतावनी, दो लाख या उससे अधिक के लेनेदेन पर लगेगा जुर्माना :-

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने सोमवार को लोगों को दो लाख रुपये या उससे अधिक के नकद लेनेदेन करने के संबंध में चेताया है।

विभाग ने कहा है कि इस सीमा के उल्लंघन की स्थिति में कानून के अंतर्गत बड़ा जुर्माना लगाया जाएगा।  एक सार्वजनिक संदेश में विभाग ने कहा है कि किसी एक व्यक्ति से एक दिन में एक या एक से ज्यादा लेनदेन में दो लाख रुपये से अधिक राशि लेने पर प्रतिबंध है।

इसी प्रकार अचल संपत्ति के ट्रांस्फर के लिए 20 हजार रुपये या उससे अधिक के नकद लेनदेन और कारोबार संबंधित खर्च के लिए 10 हजर रुपये या उससे अधिक के नकद भुगतान पर भी प्रतिबंध है।

संदेश में स्पष्ट लिखा है,  “नकद लेनदेन पर प्रतिबंध है। इसकी अवहेलना करने पर जुर्माना लागाया जाएगा। कैशलैस लेनदेन करें और साफ रहें।”