आयुष मंत्री योग पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य सम्पादकों के सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे

0
247

CURRENT GK

1.आईआईटी-दिल्ली, आईआईटी-बॉम्बे, आईआईएससी दुनिया के शीर्ष 200 विश्वविद्यालयों में :-

(I)इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) -बॉम्बे ने आईआईटी दिल्ली और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (आईआईएससी), बेंगलुरु को ज्वॉइन करते हुए ‘क्वाक्केरेली सायमंड्स (क्यूएस)’ विश्व रैंकिंग के नवीनतम संस्करण में शीर्ष 200 क्लब में जगह बनाई है।

(II)इसके साथ, पहली बार दुनिया में शीर्ष 200 विश्वविद्यालयों में से तीन भारत के है।

(III)‘क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2018’ के अनुसार, आईआईटी-बॉम्बे की रैंकिंग इस बार 179 रही।

(IV)आईआईटी-दिल्ली ने आईआईएससी को दुनिया में सबसे अच्छी रैंक वाली भारतीय संस्था के रूप में पीछे छोड दिया है। इसलिए, जबकि आईआईटी दिल्ली इस साल 185 से बढ़कर 172वीं रैंक पर है, आईआईएससी की रैंक 30 से अधिक स्थान गिरकर 152 से 190 हो गई है।

(V)समग्र रैंकिंग में, मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) लगातार छठे वर्ष के लिए दुनिया का सबसे अच्छा विश्वविद्यालय है।

 

2.जीएसटी के अंतर्गत टैक्स रिटर्न फाइलिंग के लिए क्लीयर टैक्स ने लॉन्च किया सॉफ्टवेयर :-

(I)ऑनलाइन टैक्स फाइलिंग पोर्टल क्लीयर टैक्स ने शुक्रवार को एक खास सॉफ्टवेयर लॉन्च किया, जो कि डीलर्स और रिटेलर्स को जीएसटी के अंतर्गत टैक्स रिटर्न संबंधी तैयारियों में मददगार होगा।

(II)क्लीयर टैक्स का जीएसटी सॉफ्टवेयर किसी भी तरह के मिसमैच से सुरक्षा दिलाएगा।

(III)इसमें सीए और एंटरप्राइजेज (उद्यमों) के लिए अलग-अलग वर्जन होंगे, जिन्हें जीएसटी प्रो और जीएसटी बिज नाम से जाना जाएगा।

(IV)क्लीयर टैक्स की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि यह सॉफ्टवेयर अप्रत्यक्ष करों को सरल करेगा।

 

3.केंद्र ने ‘कंबला’ विधेयक में संशोधन को मंजूरी दी :-

(I)केन्द्रीय विधि एवं न्याय राज्य मंत्री पी पी चौधरी के मुताबिक, केंद्र ने आने वाले सीजन में ‘कंबला’ के आयोजन के लिए मार्ग प्रशस्त करने के लिए पशु क्रूरता प्रतिबंध (कर्नाटक संशोधन) विधेयक 2017 में संशोधन को मंजूरी दे दी है।

(II)राष्ट्रपति द्वारा अनुमोदन दक्षिणी कन्नड़ और कर्नाटक के उडुपी जिलों में ‘कंबला’ (पारंपरिक स्लश ट्रैक भैंस दौड़) के सुचारु संचालन में मदद करेगा।

(III)विधेयक में ‘कंबला’ को क्रूरता प्रतिबंध अधिनियम, 1960 के दायरे से मुक्त करने का प्रस्ताव है।

 

4.जोधपुर में होगा चंद्रमा के तापमान का विश्लेषण :-

(I)भारतीय अनुसंधान केन्द्र(इसरो)अगले वर्ष अपना दूसरा चंद्र मिशन चंद्रयान-2 लॉंच करने की तैयारी कर रहा है। चंद्रयान-2 के साथ इस बार एक रोबोट जैसा उपकरण लेण्डर एवं रोवर जाएगा।

(II)लेण्डर एवं रोवर चंद्रमा की सतह के तापमान के डाटा इसरो के माध्यम से जोधपुर स्थित इंटरनेशनल सेंटर फॉर रेडियो साइंस (आईसीआरएस) में भेजा जाएगा,जहां तापमान का विश्लेषण होगा।

(III)तापमान के विश्लेषण के साथ यह पता चलेगा कि चंद्रमा की सतह पर कहां कितना पानी और कितनी मोटी बर्फ की परत है।

 

5.भारतीय रेलवे के प्रथम मानव संसाधन गोलमेज सम्मेलन का उद्घाटन :-

(I)रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने नई दिल्ली में भारतीय रेलवे के प्रथम मानव संसाधन (एचआर) गोलमेज सम्मेलन का उद्घाटन किया।

(II)रेलवे बोर्ड के चेयरमैन श्री ए.के.मित्तल, सदस्य (स्टाफ) श्री प्रदीप कुमार, रेलवे बोर्ड के अन्य सदस्य और वरिष्ठ अधिकारीगण भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

(III)भारतीय रेल देश में रोजगार उपलब्ध कराने की सबसे बड़ी संस्था है जिसमें अभी 13 लाख से ज्यादा कर्मचारी कार्यरत हैं।

(IV)देशभर में भारतीय रेल के 17 क्षेत्रों, 6 उत्पादन इकाइयों और 68 सम्भागों के तहत ये कर्मचारी 10 विभागों में काम करते हैं।

 

6.हॉवित्जर तोपों का पोकरण में परीक्षण शुरू :-

(I)पाकिस्तान सीमा के निकट राजस्थान की पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में अमेरिका से आई एम 777 हॉवित्जर तोपों की गूंज सुनाई देना शुरू हो गई है।

(II)इन तोपों का परीक्षण सेना के वरिष्ठ अधिकारियों एवं अमेरिका से आए वैज्ञानिकों की मौजूदगी में गुरूवार से शुरू हुआ। इन तोपों का परीक्षण दो माह तक चलेगा।

(III)अमेरिका की बीएई कंपनी के साथ हुए करार के तहत कुल 145 हॉवित्जर तोपें भारत लाई जाएंगी। इनमें से 25 तोपें तैयार होकर ही अमेरिका से लाई जाएगी।

(IV)इनमें से 2 तोप पिछले माह ही भारत आई गई थी और पोकरण में परीक्षण शुरू हो गया 3 और तोप अगले एक सप्ताह में भारत आने की उम्मीद है,शेष 20 तोप अलग-अलग चरणों में लाई जाएगी।

 

7.आयुष मंत्री योग पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य सम्पादकों के सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे :-

(I)आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री श्रीपद येस्सो नाइक 9 जून को नई दिल्ली में राष्ट्रीय मीडिया केन्द्र में योग पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य सम्पादकों के सम्मेलन के द्वितीय संस्करण का उद्घाटन करेंगे।

(II)इस सम्मेलन का आयोजन आयुष मंत्रालय द्वारा पत्र सूचना कार्यालय (पसूका), सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और केन्द्रीय योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा परिषद (आयुष मंत्रालय) के सहयोग से 21 जून, 2017 को आयोजित होने वाले तीसरे अतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोहों के एक हिस्से के रूप में किया जा रहा है।

(III)इस वर्ष के सम्मेलन की थीम “स्वास्थ्य एवं समन्वय के लिए योग” है।

(IV)इस सम्मेलन का उद्देश्य पत्रकारों को योग के वैज्ञानिक पहलुओं तथा मानव स्वास्थ्य के लिए इसके लाभों के बारे में अंतर्दृष्टि प्रदान करना है।

 

8.कतर की मदद करेगा तुर्की, सेना की तैनाती का प्रस्ताव पास :-

(I)प्रमुख अरब देशों से संबंध खत्म होने से संकट में फंसे कतर की मदद के लिए तुर्की सामने आया है। तुर्की की संसद ने कतर में सेना की तैनाती के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है। साथ ही संकट ग्रस्त कतर को हर आवश्यक मदद का भी प्रस्ताव किया है।

(II)राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन ने प्रस्ताव को आनन-फानन में संसद से पारित कराने के बाद सरकारी अधिसूचना भी जारी कर दी है। इस बीच कतर ने फिर कहा है कि वह किसी आतंकी संगठन का समर्थन नहीं करता और न ही वह झूठे आरोपों के चलते किसी देश के आगे झुकेगा।

(III)सोमवार को सऊदी अरब, मिस्त्र, यूएई समेत छह देशों ने आतंकी संगठनों के समर्थन का आरोप लगाकर कतर से अपने संबंध तोड़े लिये थे। वहां जाने और आने वाली वाली विमान सेवाओं को रद कर दिया था।

 

9.‘डिजीयात्रा’ – विमान यात्रियों के लिए एक नया डिजिटल अनुभव :-

(I)नागरिक उड्डयन मंत्रालय डिजीयात्रा प्लेटफॉर्म के जरिये विमान यात्रियों को डिजिटल अनुभव कराने जा रहा है। ‘डिजीयात्रा’ उद्योग जगत की अगुवाई में एक विशिष्ट पहल है, जिसमें नागरिक उड्डयन मंत्रालय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के डिजिटल इंडिया विजन के अनुरूप अपनी ओर से सहयोग प्रदान करेगा, जिसके तहत देश को डिजिटल ढंग से सशक्त समाज के रूप में परिवर्तित करना है।

(II)यह कदम एयर सेवा के बाद उठाया गया है, जिसके तहत उपभोक्ता शिकायतों के निवारण एवं वास्तविक समय पर डेटा प्रसारित करने के लिए सभी हितधारकों को एक साझा प्लेटफॉर्म पर एकजुट किया जाएगा।

 

10.कानपुर रेलवे स्टेशन की 200 करोड़ तो इलाहाबाद की 150 करोड़ में होगी नीलामी :-

(I)केंद्र सरकार ने देश के 23 रेलवे स्टेशनों को निजी हाथों में सौंपने का फैसला किया है। इस सूची में राजस्थान का उदयपुर व यूपी के दो रेलवे स्टेशन भी शामिल हैं।

(II)पहला कानपुर सेंट्रल और दूसरा इलाहाबाद जंक्शन। आपको बता दें कि 28 जून को ऑनलाइन नीलामी होनी है।

(III)जो व्यक्ति या कंपनी नीलामी में बोली लगाने के इच्चुक हैं वे रेलवे की वेबसाइट पर जाकर स्टेशनों की बोली लगा सकते हैं।

(IV)कानपुर रेलवे स्टेशन की कीमत 200 करोड़ रुपए और इलाहाबाद जंक्शन की 150 करोड़ रुपए रखी गई है। नीलामी के दो दिन बाद 30 जून को इसका ऐलान होगा।

 

11.ब्रिटेन में बहुमत खोकर भी सरकार बनाएंगी टेरीजा :-

(I)ब्रिटेन के मध्यावधि चुनाव में बहुमत खो देने के बावजूद कंजरवेटिव पार्टी की नेता टेरीजा मे सरकार बनाने की अनुमति लेने महारानी एलिजाबेथ के पास जाएंगी।

(II)यह जानकारी उनके प्रवक्ता ने दी है। ब्रेक्जिट के लिए तेजी से आगे बढ़ने की नीयत से प्रधानमंत्री टेरीजा ने मध्यावधि चुनाव करवाकर ताकत बटोरनी चाही थी लेकिन उनका यह दांव उलटा पड़ गया।

(III)शुक्रवार को आए चुनाव परिणाम में कंजरवेटिव पार्टी बहुमत के लिए आवश्यक 326 सीटों का आंकड़ा नहीं छू पाई। संसद की कुल 650 सीटों में उसे 319 सीट हासिल हुईं जबकि प्रमुख विपक्षी दल के रूप में लेबर पार्टी को 261 सीटें मिली हैं।