आरआईएल 10 लाख करोड़ का मार्केट कैप हासिल पहली भारतीय कंपनी बनी

0
87

1.क्यूएस वर्ल्डयूनिवर्सिटीएशियारैंकिंगजारीकीगई

सिंगापुर का राष्ट्रीय विश्वविद्यालय लगातार दूसरे वर्ष एशिया का सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय है। इसके बाद नानयांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी है, जो 3 से 2 वें स्थान पर पहुंच गई है; और हांगकांग विश्वविद्यालय।महाद्वीप के 550 संस्थानों में से 96 भारतीय संस्थान है।

भारत में अभी तक शीर्ष 30 में एक भी विश्वविद्यालय नहीं है।

भारत का सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला संस्थान IIT बॉम्बे है, जो एक स्थान गिरकर 34 वें स्थान पर है। इसके बाद आईआईटी दिल्ली 43 वें स्थान पर और आईआईटी मद्रास 50 वें स्थान पर है।

2.ग्लोबल डिप्लोमेसीइंडेक्स 2019

2019 ग्लोबल डिप्लोमेसी इंडेक्स को सिडनी स्थित लोवी इंस्टीट्यूट ने जारी किया था। सूचकांक नवीनतम आंकड़े देता है और यह बताता है कि दुनिया के कूटनीतिक नेटवर्क किस तरह से विस्तार कर रहे हैं और कुछ मामलों में सिकुड़ रहे हैं।इस सूचकांक में दुनिया के 61 देशों को स्थान दिया गया।

चीन के पास अब 2019 में संयुक्त राज्य अमेरिका की तुलना में दुनिया भर में अधिक राजनयिक पद हैं। चीन ने दुनिया भर में 276 दूतावासों और वाणिज्य दूतावासों के साथ संयुक्त राज्य को पीछे छोड़ दिया है, जो कि अमेरिका की तुलना में 3 अधिक है (दोनों देशों में दूतावासों की संख्या समान है लेकिन चीन के पास 3 अधिक वाणिज्य दूतावास हैं)।

61 देशों में भारत 12 वें स्थान पर था। 2019 तक, भारत के 123 दूतावास और उच्च आयोग हैं और विश्व स्तर पर 54 वाणिज्य दूतावास हैं।

3.संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम ने प्रदूषण से निपटने के लिए भारत में एक्सीलरेटर लैब शुरू की

यह परियोजना सरकार के अटल इनोवेशन मिशन के सहयोग से शुरू की गई थी और अभिनव समाधान के माध्यम से मुद्दों को हल करने का प्रयास करेगी।भारत में वायु प्रदूषण सहित कुछ सबसे प्रमुख मुद्दों को सुलझाने के लिए नवाचार के माध्यम से, यूएनडीपी ने यहां अपनी एक्सलेरेटर लैब का कंट्री चैप्टर शुरू किया।

यहां संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) कार्यालय में रखी जाने वाली प्रयोगशाला ने उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए भारत सरकार के अटल इनोवेशन मिशन के साथ भागीदारी की है।

4.अदिति बिड़ला फाइनेंस एक्सचेंजों पर वाणिज्यिक पत्रों को सूचीबद्ध करने वाली पहली कंपनी बन गई

आदित्य बिड़ला फाइनेंस लिमिटेड नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में एक वाणिज्यिक पत्रों को सूचीबद्ध करने वाली पहली कंपनी बन गई। अगले साल फरवरी में पेपर परिपक्व होगा।यह कदम तब उठाया गया जब बीएसई और एनएसई – ऐसी प्रतिभूतियों में निवेशकों की भागीदारी को व्यापक बनाने के लिए वाणिज्यिक पत्र (सीपी) की सूची के लिए एक रूपरेखा के साथ आए।

ABFL एक बहु विविध गैर-बैंकिंग वित्त कंपनी (NBFC) है, जिसे ICRA और साथ ही भारत रेटिंग्स से AAA (स्थिर) की दीर्घकालिक क्रेडिट रेटिंग मिली हुई है।

वाणिज्यिक पत्र जारी होने की तारीख से न्यूनतम 7 दिनों और अधिकतम एक वर्ष के बीच परिपक्वता के लिए जारी किए जा सकते हैं। सीपी आमतौर पर अंकित मूल्य से छूट पर जारी किए जाते हैं और प्रचलित बाजार ब्याज दरों को दर्शाते हैं।

5.आरआईएल 10 लाख करोड़ का मार्केट कैप हासिल पहली भारतीय कंपनी बनी

यह प्रतिष्ठित माइलस्टोन तक पहुंचने वाली पहली भारत कंपनी बन गई।आरआईएल इससे पहले भी पिछले साल अगस्त में 8 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैप तक पहुँचने वाली पहली कंपनी थी। यह 2007 में मार्केट-कैप में $ 100 बिलियन का निशान लगाने वाली पहली कंपनी भी थी, जो पिछले जुलाई में दोहराई गई थी।

6.पिछले साल से अब तक भारत में रिश्वतखोरी की घटनाओं में 10% की कमी आई है: सर्वेक्षण

20 राज्यों में किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, देश में रिश्वतखोरी की घटनाओं में पिछले साल से 10 प्रतिशत की कमी आई है।248 जिलों में लोगों से 1, 90,000 प्रतिक्रियाएं प्राप्त करने वाले ‘इंडिया करप्शन सर्वे 2019’ ने यह भी कहा कि पिछले 12 महीनों में 51 प्रतिशत भारतीयों ने रिश्वत दी।

ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल इंडिया (TII) और लोकलसर्कल्स ने सर्वेक्षण किया।

टीआईआई द्वारा जारी भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक 2018 में भारत की रैंकिंग में पिछले साल की तुलना में तीन स्थानों का सुधार हुआ है और अब, 180 देशों में देश का स्थान 78 है।

7.न्यूजेन मोबिलिटी समिट-2019 हरियाणा में आयोजित किया जायेगा

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग और नौवहन मंत्री, नितिन गडकरी ने हरियाणा के मानेसर में इंटरनेशनल सेंटर ऑफ़ ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (ICAT) में NuGen Mobility Summit-2019 का उद्घाटन किया।यह तीन दिवसीय सम्मेलन 27 से 29 नवंबर 2019 तक आयोजित किया जाएगा।

यह सम्मेलन देश में अब तक का सबसे बड़ा मोटर वाहन प्रौद्योगिकी कार्यक्रम है।

वैकल्पिक ईंधन प्रणालियों और ई-मोबिलिटी के प्रासंगिक विषयों पर आईसीएटी द्वारा इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

यह ICAT द्वारा आयोजित सम्मेलन की एक श्रृंखला में पहली बार है।

8.भूस्खलन जोखिम निवारण और लचीलापन पर प्रथम अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन

द लैंडस्लाइड्स रिस्क रिडक्शन एंड रेजिलिएशन – 2019 ’पर पहला अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन नई दिल्ली में आयोजित किया गया था।इसका उद्घाटन केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने किया था।

अपनी तरह का यह पहला सम्मेलन राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान (NIDM) द्वारा आयोजित किया गया था।

9.पार्टिकल्स ने IFFI 2019 में गोल्डन पीकॉक अवार्ड जीता

ब्लेस हैरिसन द्वारा निर्देशित और एस्टेले फिएलॉन द्वारा निर्मित पार्टिकल्स ने भारत के 50 वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) में प्रतिष्ठित गोल्डन पीकॉक अवार्ड जीता है, जो 28 नवंबर, 2019 को गोवा में संपन्न हुआ।गोल्डन पीकॉक अवार्ड में 40 लाख रुपये का नकद पुरस्कार जो कि निर्देशक और निर्माता के बीच समान रूप से साझा किया जाता है तथा एक ट्रॉफी और प्रशस्ति पत्र दिया जाता है।

सेउ जॉर्ज को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (पुरुष) का पुरस्कार मिला

उषा जाधव को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (महिला) का पुरस्कार मिला

10.एशियाई चैंपियनशिप: दीपिकानेस्वर्णऔरअंकितानेतीरंदाजीमेंरजत जीता

भारतीय तीरंदाज दीपिका कुमारी और अंकिता भकत ने बैंकाक में 21 वीं एशियाई चैंपियनशिप की व्यक्तिगत व्यक्तिगत स्पर्धा में क्रमशः स्वर्ण और रजत पदक जीते।दीपिका, अंकिता और लाईशराम बोम्बायला देवी की भारतीय तिकड़ी ने तीरंदाजी एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एएआई) के वर्तमान निलंबन के कारण तटस्थ ध्वज के तहत प्रतिस्पर्धा की, जो अभी प्रशासनिक उथल-पुथल में है।

2020 वर्ल्ड कप का बर्लिन चरण तीरंदाजी में अंतिम क्वालीफाइंग इवेंट है।