इंग्लैंड से नौ रन से हारा भारत

0
198

CURRENT GK

1.चेन्नई ओपन का नाम बदलकर महाराष्ट्र ओपन, पुणे में आयोजित होगा :-

भारत का सबसे मशहूर टेनिस आयोजन, एटीपी टूर्नामेंट जिसे ‘चेन्नई ओपन’ के रूप में दर्जा हासिल है, अब अगले साल पुणे में आयोजित किया जाएगा और इसे “महाराष्ट्र ओपन” कहा जाएगा।

आईएमजी-रिलायंस, जिनके पास टूर्नामेंट के अधिकार हैं, ने महाराष्ट्र सरकार और महाराष्ट्र राज्य लॉन टेनिस एसोसिएशन (एमएसएलटीए) के साथ इसकी घोषणा की।

 

2.ब्रिटेन सरकार ने सुप्रीम कोर्ट की प्रथम महिला अध्यक्ष के रूप में ब्रेंडा मार्जोरी हेले को नियुक्त किया :-

ब्रिटेन सरकार ने ब्रेंडा मार्जोरी हेले को सर्वोच्च न्यायालय की पहली महिला अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है, जो देश का सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश होता हैं।

72 वर्षीय हेले, वर्तमान अध्यक्ष लॉर्ड न्यूबर्गर की सेवानिवृत्ति के बाद सितंबर में ब्रिटेन के शीर्ष न्यायाधीश पैनल के प्रमुख के तौर पर पद ग्रहण करेंगी।

वह 2013 के बाद से न्यूबर्गर की डिप्टी के रूप में सेवारत है।

 

3.श्रीमती स्मृति जुबिन इरानी ने अहमदाबाद में ‘ जीएसटी- समावेशी विकास का एक साधन’ पर एक बैठक को संबोधित किया :-

केंद्रीय कपड़ा और सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्रीमती स्मृति जुबिन इरानी का कहना है कि कोई भी व्यक्ति दरअसल किसी भी ऐसे व्यक्ति को परेशान नहीं कर सकता है जो जीएसटी के माध्यम से औपचारिक अर्थव्यवस्था में शामिल होना चाहता है।

अहमदाबाद में ‘जीएसटी – समावेशी विकास का एक साधन’ विषय पर आयोजित एक सेमिनार को संबोधित करते हुए मंत्री महोदया ने कहा कि इस प्रणाली के तहत पिछले लेन-देन की जांच नहीं की जा रही है। ईमानदार होने पर कोई सजा नहीं होगी।

 

4.जीएसटी प्रणाली अपनाने पर उत्पन्न करदाताओं की चिंताएं दूर करने हेतु सरकार ने कंपोजिशन लेवी के लिए सूचना दाखिल करने (सूचना फॉर्म जीएसटी सीएमपी-01 दाखिल करना) की समय सीमा 16 अगस्त, 2017 तक बढ़ाने का निर्णय लिया है :-

सरकार 1 जुलाई, 2017 से जीएसटी प्रणाली अपनाने के कारण करदाताओं, विशेष रूप से छोटे करदाताओं के समक्ष उत्पान्न  समस्यारओं या चिंताओं से अवगत है।

कंपोजिशन योजना के तहत कर का भुगतान करने के लिए अस्थायी रूप से इस प्रणाली या व्योवस्थात को अपनाने वाले छोटे करदाताओं का अनुपालन भार कम करने हेतु कंपोजिशन लेवी के लिए सूचना दाखिल करने (सूचना फॉर्म जीएसटी सीएमपी-01 दाखिल करना) की समय सीमा 16 अगस्त, 2017 तक बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

इसी प्रकार वैसे करदाता जो मौजूदा कानूनों के तहत पंजीकृत होने के कारण अस्थायी रूप से इस प्रणाली में स्थानांतरित हुए थे, लेकिन जिन्हेंक जीएसटी प्रणाली के तहत पंजीकृत होने की आवश्यकता नहीं रह गई है, उनके लिए पंजीकरण रद्द करने हेतु आवेदन करने की अवधि 30 सितंबर, 2017 तक बढ़ाई जा रही है। प्रासंगिक अधिसूचनाएं जारी की जा रही हैं।

 

5.प्रणब मुखर्जी आज शाम 7.30 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे :-

देश के 13वें राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल आज खत्म हो रहा है। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी आज राष्ट्र के नाम अपना संबोधन देंगे। यह राष्ट्रपति मुखर्जी का विदाई भाषण होगा। संबोधन शाम 7.30 बजे है। प्रणब मुखर्जी के उत्तराधिकारी राम नाथ कोविंद देश के अगले राष्ट्रपति के रुप में मंगलवार यानि कल शपथ ग्रहण करेंगे।

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने 25 जुलाई, 2012 को भारत के 13वें राष्ट्रपति के रूप में पदभार ग्रहण किया था। इससे पहले सरकार में रहकर मुखर्जी विदेश, रक्षा, वाणिज्य और वित्त मंत्रालय जैसे अहम महकमे संभाल चुके हैं। उन्हें 1969 से पांच बार संसद के उच्च सदन (राज्य सभा) के लिए और 2004 से दो बार संसद के निचले सदन (लोक सभा) के लिए चुना गया।

 

6.इंग्लैंड से नौ रन से हारा भारत :-

मिताली राज की अगुआई में भारतीय महिला क्रिकेट टीम विश्व कप का खिताब जीतने का सपना पूरा नहीं कर सकी। अन्या श्रुबसोल की गेंदबाजी के सामने रविवार को लंदन के ऐतिहासिक लॉड्र्स मैदान पर भारत को इंग्लैंड के हाथों नौ रन की हार का सामना करना पड़ा। इंग्लैंड ने कुल चौथी बार महिला विश्व कप के खिताब पर कब्जा जमाया। वैसे अपनी सरजमीं पर यह खिताब उसे 24 साल बाद हीथर नाइट की कप्तानी में नसीब हुआ।

इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट पर 228 रन का स्कोर बनाया, लेकिन भारतीय टीम 48.4 ओवर में 219 रन पर ढेर हो गई। हालांकि, इंग्लैंड की ओर से नताली सिवर को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज अर्धशतक नहीं जड़ सकी।

 

7.चीन में जमीन से 94 मीटर नीचे बन रहा मेट्रो स्टेशन :-

चीन में एक ऐसा मेट्रो स्टेशन तैयार किया जा रहा है जो जमीन से 94 मीटर यानी 308 फिट नीचे होगा। भूतल से यह गहराई करीब 31 मंजिली इमारत की ऊंचाई के बराबर होगी।

यह चीन का सबसे गहराई में स्थित मेट्रो स्टेशन होगा। इससे पूर्व छह साल पहले तैयार हुआ होंगतुडी मेट्रो स्टेशन सबसे गहराई में कार्यरत स्टेशन था, जो जमीन से 60 मीटर नीचे है। अब इसे और नीचे ले जाया जा रहा है।

एक नई रेल लाइन के लिए 94 मीटर नीचे स्टेशन तैयार किया जा रहा है। इस स्टेशन का काम इस साल के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है।जिस इलाके में स्टेशन बन रहा है वह पर्वतीय इलाका है। वहां पर बनी इमारतों को नुकसान न पहुंचे और पर्यावरण को भी नुकसान न हो, इसलिए वहां पर रेल लाइन और स्टेशन को जमीन के इतना नीचे बनाया जा रहा है।

 

8.रूसी कंपनी ने पाकिस्तान को दिए एमआई 171-E असैन्य हेलीकॉप्टर :-

पाकिस्तान को रूस में निर्मित  एक एमआई 171-ई असैन्य हेलीकॉप्टर प्राप्त हुआ है। इस वर्ष पाकिस्तान को इस तरह का यह दूसरा हेलीकॉप्टर मिला है, जो इस्लामाबाद और मास्को के बीच बढ़ते संबंधों के संकेत देता है। मीडिया में आई एक खबर में यह बात कही गई।

एमआई 171, एमआई 17 सैन्य मालवाहक हेलीकॉप्टर का असैन्य संस्करण है जो पाकिस्तानी सेना को पहले से सेवाएं दे रहा है। पाकिस्तान के अशांत बलूचिस्तान प्रांत ने दूसरे हेलीकॉप्टर का आर्डर दिया था।

रूस की ‘तास’ समाचार एजेंसी ने रूसी हेलीकॉप्टर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एंद्रेई बोगिनस्की के हवाले से कहा कि उन्हें भरोसा है कि किसी मिशन में तैनात किये जाने पर एमआई 171-ई शानदार सेवाएं देगा, चाहे उसे किसी भी अभियान में लगाया जाए। चिकित्सा आपातकाल में हेलीकॉप्टर को एंबुलेंस के रूप में प्रयोग किया जा सकता है।