इसरो द्वारा ध्वनि रॉकेट RH-560 लॉन्च

0
111

1. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जॉनसन एंड जॉनसन द्वारा तैयार कोविड वैक्सीन के आपातकालीन इस्‍तेमाल करने की मंजूरी दे दी है

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जॉनसन एंड जॉनसन द्वारा तैयार कोविड वैक्सीन के सभी देशों में आपातकालीन इस्‍तेमाल और COVAX की शुरुआत करने की मंजूरी दे दी है। यह निर्णय यूरोपीय चिकित्सा एजेंसी की अनुमति के एक दिन बाद आया है। डब्ल्‍यूएचओ महानिदेशक, डॉ. टेड्रोस एडनॉम घेब्रियस ने कहा कि कोविड-19 के खिलाफ हर नया, सुरक्षित और प्रभावी औजार महामारी को नियंत्रित करने में और नजदीक लाता है। यूरोपीय चिकित्सा एजेंसी ने कहा है कि जॉनसन एंड जॉनसन का टीका डब्ल्यूएचओ द्वारा एकल खुराक के रूप में सूचीबद्ध किया गया है, जिसे सभी देशों में टीकाकरण की सुविधा प्रदान करनी चाहिए।

  1. प्रधानमंत्री ने ‘अमृत महोत्सव’ का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री ने 12 मार्च, 2021 को अहमदाबाद के साबरमती आश्रम में आज़ादी के ‘अमृत महोत्सव’ (India@75) का उद्घाटन किया। आजादी का ‘अमृत महोत्सव’ भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगाँठ मनाने हेतु भारत सरकार द्वारा आयोजित कार्यक्रमों की एक शृंखला है। यह महोत्सव जनभागीदारी की भावना के साथ जन उत्सव के रूप में मनाया जाएगा। स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगाँठ पर आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों के बारे में नीतियों और योजनाओं को तैयार करने हेतु गृहमंत्री की अध्यक्षता में एक राष्ट्रीय क्रियान्वयन समिति बनाई गई है। महोत्सव के शुरुआती कार्यक्रम 12 मार्च, 2021 से प्रारंभ होंगे। ध्यातव्य है कि ये कार्यक्रम 15 अगस्त, 2022 से 75 सप्ताह पूर्व आयोजित किये जा रहे हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री ने साबरमती आश्रम से पदयात्रा (स्वतंत्रता मार्च) भी शुरू की। 241 मील की यह यात्रा 25 दिन में 5 अप्रैल को समाप्त होगी। ज्ञात हो कि 12 मार्च, 1930 को ही महात्मा गांधी ने साबरमती आश्रम से दांडी मार्च की शुरुआत की थी। यह मार्च साबरमती आश्रम से गुजरात के दांडी नामक तटीय कस्बे में पहुँचकर समाप्त होना था। यह पहली राष्ट्रवादी गतिविधि थी, जिसमें महिलाओं ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और यहीं से सविनय अवज्ञा आंदोलन की शुरुआत हुई।

  1. SERB द्वारा प्रोजेक्ट इनफाॅर्मेशन सिस्टम एंड मैनेजमेंट या प्रिज़्म (PRISM) नामक एक पोर्टल की स्थापना की गई

हाल ही में विज्ञान और इंजीनियरी अनुसंधान बोर्ड (SERB) द्वारा प्रोजेक्ट इनफाॅर्मेशन सिस्टम एंड मैनेजमेंट या प्रिज़्म (PRISM) नामक एक पोर्टल की स्थापना की गई है, जो इसके द्वारा समर्थित विभिन्न शोध परियोजनाओं पर वास्तविक समय में जानकारी प्रदान करता है। इसका पूरा नाम है “विज्ञान और इंजीनियरी अनुसंधान बोर्ड-’प्रोजेक्ट इनफाॅर्मेशन सिस्टम एंड मैनेजमेंट” (सर्ब-प्रिज़्म)।यह ई-प्लेटफॉर्म वर्ष 2011 के बाद से SERB द्वारा स्वीकृत सभी परियोजनाओं के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेगा, जिसमें धन का विवरण, स्थिति, शोध सारांश और प्रकाशन तथा पेटेंट जैसे परियोजना आउटपुट संबंधी विवरण शामिल हैं। इस पोर्टल के वैज्ञानिक समुदाय से जुड़े लोगों के अलावा मज़बूत विज्ञान-समाज संपर्क बनाने में सहायता के लिये एक व्यापक उपकरण के रूप में काम करने की उम्मीद है।इसे जल, ऊर्जा और जलवायु जैसे महत्त्वपूर्ण क्षेत्रों और वैज्ञानिक सामाजिक उत्तरदायित्व (SSR) की नई अवधारणा के साथ जोड़ा जा सकता है।यह अनुसंधान और विकास वित्तपोषण के माध्यम से लोकतंत्रीकरण में सहायता करेगा।

  1. इसरो द्वारा ध्वनि रॉकेट RH-560 लॉन्च

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र से उदासीन वायु और प्लाज़्मा गतिकी में व्यावहारिक भिन्नताओं का अध्ययन करने के लिये एक ध्वनि रॉकेट RH-560 लॉन्च किया है। ISRO ने रोहिणी सीरीज़ में रॉकेटों की एक शृंखला विकसित की है, जिनका नाम RH-200, RH-300 और RH-560 है, ये नाम मिमी. में रॉकेट के व्यास को दर्शाते हैं। ध्वनि रॉकेट एक या दो चरण के ठोस प्रणोदक रॉकेट हैं जिनका उपयोग ऊपरी वायुमंडलीय क्षेत्रों की जाँच और अंतरिक्ष अनुसंधान के लिये किया जाता है। ISRO ने वर्ष 1965 से स्वदेश निर्मित ध्वनि रॉकेटों को लॉन्च करना शुरू कर दिया था। वर्ष 1969 में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (ISRO) की स्थापना हुई। यह भारत सरकार की अंतरिक्ष एजेंसी है और इसका मुख्यालय बंगलूरू में है। इसे अंतरिक्ष अनुसंधान के लिये देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और उनके करीबी सहयोगी और वैज्ञानिक विक्रम साराभाई के प्रयासों से स्थापित किया गया। इसका प्रबंधन भारत सरकार के ‘अंतरिक्ष विभाग’ द्वारा किया जाता है, जो सीधे भारत के प्रधानमंत्री को रिपोर्ट करता है। ISRO अपने विभिन्न केंद्रों के देशव्यापी नेटवर्क के माध्यम से इसका संचालन करता है।

  1. मॉरीशस के राष्ट्रीय दिवस समारोह के लिए भारतीय नौसेना का जहाज आईएनएस शार्दुल पोर्ट लुई पहुंचा

भारतीय नौसेना (आईएन) के पहले प्रशिक्षण स्क्वाड्रन का एक जहाज, आईएनएस शार्दुल 10 से 13 मार्च, 2021 तक मॉरीशस में पोर्ट लुई की यात्रा पर है। आईएनएस शार्दुल, दक्षिणी हिंद महासागर के देशों में विदेशी तैनाती के हिस्से के रूप में यात्रा कर रहा है। ​यह पोत 12 मार्च, 2021 को मॉरीशस के राष्ट्रीय दिवस पर आयोजित समारोह में हिस्सा लेगा और ईईजेड की निगरानी में मॉरीशस नेशनल कोस्ट गार्ड के साथ समन्वय करेगा।​ मॉरीशस के राष्ट्रीय दिवस समारोह पर भारतीय नौसेना के जहाज की यह यात्रा दोनों देशों के बीच घनिष्ठ संबंधों और मजबूत दोस्ती को उजागर करती है। इस यात्रा का उद्देश्य द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करना और दोनों देशों के बीच समुद्री सुरक्षा सहयोग को बढ़ाना भी है।

  1. जम्मू-कश्मीर: रामबन जिला प्रशासन का ई-सुविधा नाम से मोबाइल एप शुरू

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में रामबन जिला प्रशासन ने ई-सुविधा के नाम से एक मोबाइल एप शुरू किया है जो कई सरकारी सेवाओं और विभागों को डिजिटल मंच प्रदान करेगा। ई-सुविधा मोबाइल एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध होगा और यह लोगों को पानी, बिजली, घर की मरम्मत और ऐसी ही कई रोजमर्रा की समस्याओं के समाधान में मदद करेगा।

  1. प्रधानमंत्री मोदी 26 और 27 मार्च को बंग्लादेश की स्‍वतंत्रता की स्‍वर्ण जयन्‍ती में शामिल होंगे: बंगलादेश विदेशमंत्री

बंगलादेश के विदेशमंत्री डॉक्‍टर ए0के0 अब्‍दुल मोमेन ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 26 और 27 मार्च को बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान की जन्‍मशती और बंग्लादेश की स्‍वतंत्रता की स्‍वर्ण जयन्‍ती पर शामिल होंगे। श्री मोमेन ने बताया कि प्रधानमंत्री की यात्रा के अवसर पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया है जिसमें बंगलादेश की उपलब्धियों को दर्शाया जायेगा। बंगलादेश सरकार ने बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान की जन्‍मशती और बंग्लादेश की स्‍वतंत्रता की स्‍वर्ण जयन्‍ती के उपलक्ष्‍य में 17 से 26 मार्च तक कई कार्यक्रमों का आयोजन किया है।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 26 मार्च को बंगलादेश की यात्रा करेंगे। इसके अलावा नेपाल , श्रीलंका और मालदीव के राष्‍ट्रपति तथा भूटान के प्रधानमंत्री भी विभिन्‍न कार्यक्रमों में हिस्‍सा लेंगे।

  1. सूचना और प्रसारण मंत्री ने भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ से संबंधित आजादी का अमृत महोत्‍सवपर आधारित प्रदर्शनी का 6 स्‍थानों पर वर्चुअल उद्घाटन किया

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आजादी का अमृत महोत्‍सव के सिलसिले में देश की स्‍वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ से संबंधित प्रदर्शनी का देश के छह स्‍थानों में वर्चुअल उद्घाटन किया। यह छह स्‍थान हैं- जम्‍मू, इम्‍फाल, पटना, भुवनेश्‍वर, पुणे और बेंगलुरू। प्रदर्शनी का उद्घाटन करने के बाद श्री जावडेकर ने कहा कि स्‍वाधीनता सेनानियों के महान बलिदान के बाद स्‍वतंत्रता मिली थी। उन्‍होंने कहा कि इस प्रदर्शनी के जरिए लोग स्‍वाधीनता संग्राम के बारे में जानेंगे।

 

  1. अमृत महोत्‍सव के सिलसिले में देशभर में 75 हुनर हाट आयोजित किये जायेंगे: मुख्‍तार अब्‍बास नकवी

अल्‍पसंख्‍यक मामलों के मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने कहा है कि 75 सप्‍ताह तक चलने वाले अमृत महोत्‍सव के सिलसिले में देशभर में 75 हुनर हाट आयोजित किये जायेंगे। अल्‍पसंख्‍यक मंत्रालय भोपाल के लाल परेड ग्राउंड में 27वें हुनर हाट का आयोजन कर रहा है। 12 से 21 मार्च तक चलने वाले इस हुनर हाट का विषय है- वोकल फॉर लोकल।