इसरो ने श्रीहरिकोटा से पृथ्वी अवलोकन उपग्रह, RISAT-2BR1 लॉन्च किया

0
116

1.विश्व के पहले पूर्णतया इलेक्ट्रिक वाणिज्यिक विमान ने कनाडा में अपनी पहली उड़ान भरी

इलेक्ट्रिक एविएशन युग की शुरुआत का संकेत देते हुए, दुनिया का पहला पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाणिज्यिक विमान ने कनाडा के वैंकूवर में अपनी पहली उड़ान भरी।प्रौद्योगिकी का अर्थ एयरलाइंस के लिए महत्वपूर्ण लागत बचत होगा, शून्य उत्सर्जन भी उल्लेखनीय है।

रेंज क्रांति शुरू करने के लिए पर्याप्त है, साथ ही बैटरी और इलेक्ट्रिक मोटर्स को आखिरकार लंबी उड़ानों के लिए विकसित किया जाएगा।

हार्बर एयर कंपनी ने विमान की मोटर को डिज़ाइन किया है और साथ ही साझेदारी में भी काम किया है।

2.नौसेना हथियार प्रणालियों पर अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी और प्रदर्शनी – NAVARMS-19

नौसेना हथियार प्रणालियों पर अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी और प्रदर्शनी (International Seminar cum Exhibition on Naval weapon Systems-NAVARMS-19) का चौथा संस्करण 12-13 दिसंबर 19 को नई दिल्ली के रक्षा अध्ययन और विश्लेषण संस्थान, विकास एन्क्लेव में निर्धारित है।पांच प्लेनरी सत्रों में फैले दो दिवसीय कार्यक्रम, नौसेना हथियार सिस्टम के क्षेत्र में भारतीय / अंतर्राष्ट्रीय रक्षा उद्योग के लिए विचारों के आदान-प्रदान, जागरूकता पैदा करने और उभरती संभावनाओं की पहचान करने का अवसर प्रदान करेंगे।

इस दिन का विषय “Make in India – Fight Category: Opportunities and Imperatives” है।

NAVARMS, नौसेना वेपन सिस्टम पर एकमात्र अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी और प्रदर्शनी है, जो देश के सभी हितधारकों को नौसेना हथियार के जीवन चक्र प्रबंधन में आमंत्रित करने के लिए आयोजित की जाती है।

3.एनएसई ने 10 साल के सरकारी बॉन्ड पर ब्याज दर विकल्प लॉन्च किए

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange) ने दस साल के सरकारी बॉन्ड पर ब्याज दर के विकल्प शुरू किए।एक्सचेंज ने इसके लॉन्च के पहले दिन 5,926 कॉन्ट्रैक्ट का कारोबार दर्ज किया।

ब्याज दर विकल्प संस्थागत निवेशकों को गैर-रैखिक उत्पाद के माध्यम से जोखिम का प्रबंधन करने की क्षमता प्रदान करेगा।

ब्याज दर के विकल्प अंतर्निहित दस साल के सरकारी बांडों पर आधारित हैं, जो 7.26 प्रतिशत 2029 बांड और 6.45 प्रतिशत 2029 बांड हैं।

4.विदेश मंत्रालय 6वें हिंद महासागर संवाददिल्ली संवाद XI की मेजबानी करेगा

विदेश मंत्रालय इस महीने की 13 और 14 तारीख को नई दिल्ली में प्रवासी भारतीय केंद्र में 6 वें हिंद महासागर संवाद और दिल्ली संवाद XI की मेजबानी करेगा।पहली बार, ये दो ट्रैक 1.5 संवाद लगातार और समान इंडो-पैसिफिक थीम पर आयोजित किए जाएंगे।

इंडियन ओशन डायलॉग 13 दिसंबर को होगा और इसका थीम “इंडो-पैसिफिक: री-इमेजिनिंग द इंडियन ओशन विद ए एक्सपेंस्ड जियोग्राफी” है।

इस वर्ष के दिल्ली डायलॉग का विषय “इंडो-पैसिफिक में एडवांसिंग पार्टनरशिप” है, और इसे विकासशील देशों के लिए अनुसंधान और सूचना प्रणाली की सहायता से आयोजित किया जा रहा है।

5.उच्च जलवायु प्रदर्शन वाले शीर्ष 10 देशों में भारत

भारत, पहली बार, स्पेनिश राजधानी मैड्रिड में COP25 जलवायु शिखर सम्मेलन में जारी इस वर्ष के जलवायु परिवर्तन प्रदर्शन सूचकांक (CCPI) में शीर्ष 10 में शामिल हुआ है।भारत में प्रति व्यक्ति उत्सर्जन और ऊर्जा उपयोग का वर्तमान स्तर उच्च श्रेणी में 9 वें स्थान पर है, यह दर्शाता है कि उत्सर्जन अभी भी तुलनात्मक रूप से कम है।

भारत के 2030 अक्षय ऊर्जा लक्ष्य को इसकी अच्छी तरह से 2 डिग्री सेल्सियस की अनुकूलता के लिए बहुत अधिक रेट किया गया है।

मूल्यांकन में कोई भी देश पहले से ही पेरिस जलवायु लक्ष्यों के अनुकूल मार्ग पर नहीं है, , जिसके कारण  रैंकिंग के पहले तीन स्थान खाई रहे है।

कुछ यूरोपीय संघ के देश जैसे कि स्वीडन (4 वां) और डेनमार्क (5 वां), शीर्ष देशो में, उच्च या बहुत अधिक रेटिंग प्राप्त करते हैं।

चीन, सबसे बड़ा वैश्विक उत्सर्जक सूचकांक में अपनी रैंकिंग को 30 वें स्थान पर थोड़ा सुधारता है।

6.इसरो ने श्रीहरिकोटा से पृथ्वी अवलोकन उपग्रह, RISAT-2BR1 लॉन्च किया

ISRO (भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन) ने श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के पहले लॉन्च पैड (FLP) से PSLV-C48 पर अपना पृथ्वी अवलोकन उपग्रह, RISAT-2BR1 लॉन्च किया।RISAT-2BR1, एक रडार इमेजिंग पृथ्वी अवलोकन उपग्रह है जिसका वजन लगभग 628 किलोग्राम है, इसे 37 डिग्री के झुकाव पर 576 किमी की कक्षा में रखा जाएगा।

PSLV-C48, जो PSLV का 50 वां मिशन है, इस्राइल, इटली, जापान और अमेरिका के 9 ग्राहक उपग्रहों को साथ में भी ले जाएगा।

इन अंतरराष्ट्रीय कस्टमर उपग्रहों को न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड के साथ एक वाणिज्यिक व्यवस्था के तहत लॉन्च किया जा रहा है।

7.धनलक्ष्मी बैंक के बोर्ड ने वी विश्वनाथन को अतिरिक्त निदेशक नियुक्त किया

वी विश्वनाथन को 09 दिसंबर, 2019 से धनलक्ष्मी बैंक के बोर्ड में एक अतिरिक्त निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है।विश्वनाथन 2017 में स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद के मुख्य महाप्रबंधक के रूप में सेवानिवृत्त हुए थे।

बैंक ने 31 अक्टूबर, 2019 से जी वेंकटनारायणन को अतिरिक्त निदेशक के रूप में नियुक्त किया है, जो अगली वार्षिक आम बैठक की तारीख तक कार्यालय में होंगे।

8.इथियोपिया के पीएम को नोबेल शांति पुरस्कार मिला

इथियोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद को अंतर्राष्ट्रीय शांति और सहयोग प्राप्त करने के प्रयासों के लिए 2019 का नोबेल शांति पुरस्कार मिला है।इस वर्ष का नोबेल शांति पुरस्कार प्रदान किया जाने वाला 100 वां पुरस्कार था।

नोबेल शांति पुरस्कार में एक डिप्लोमा, एक स्वर्ण पदक और नौ मिलियन स्वीडिश क्रोनर (850,000 यूरो) का चेक शामिल है।

नोबेल समिति ने अक्टूबर में घोषणा की थी कि वह एरीट्रिया के लिए लंबे समय से चल रहे संघर्ष को हल करने के प्रयासों के लिए अबी अहमद को सम्मानित कर रही थी।

9.शराबबंदी और नशीली दवाओं के दुरुपयोग के क्षेत्र में उत्कृष्ट सेवाओं के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार

सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग ने शराब-बंदी और नशीली दवाओं के दुरुपयोग के क्षेत्र में उत्कृष्ट सेवाओं के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार की योजना शुरू की है।यह योजना शराब और नशीली दवाओं के दुरुपयोग की रोकथाम के क्षेत्र में काम करने वाले संस्थानों और व्यक्तियों पर लागू है।

अगले वर्ष 26 जून को नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय पुरस्कार विजेताओं को प्रदान किया जाएगा।

10.13 वां दक्षिणएशियाईखेलनेपालमें संपन्न हुआ

13 वां दक्षिण एशियाई खेल नेपाल में संपन्न हुआ।काठमांडू में ऐतिहासिक दशरथ रंगशाला में आयोजित हजारों खेल प्रेमियों ने समापन समारोह देखा।

भारत 174 स्वर्ण, 93 रजत और 45 कांस्य सहित 312 पदकों के साथ शीर्ष स्थान पर रहा।