इसरो ने स्‍कूली बच्‍चों के लिए युवा विज्ञानी कार्यक्रम शुरू किया

0
130

1.इसरो ने स्‍कूली बच्‍चों के लिए युवा विज्ञानी कार्यक्रम शुरू किया:-भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरोने स्‍कूली बच्‍चों के लिए युवा विज्ञानी कार्यक्रम शुरू किया है। बच्‍चों को अंतरिक्ष की गतिविधियों के बारे में रुचि पैदा करने के लिए इसरो के वैज्ञानिक अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, अंतरिक्ष विज्ञान और अंतरिक्ष अनुप्रयोगों के बारे में उन्‍हें बुनियादी बातों से अवगत करायेंगे। गर्मी की छुटिटयों के दौरान कैच देम यंग छात्रावास प्रशिक्षण कार्यक्रम करीब दो सप्‍ताह का होगा।

बैसिक साइंस में युवाओं की दिलचस्पी बढ़ाने के उद्देश्य से सरकार ने संस्थाओं को निर्देश दिया है कि वह इस पर कुछ कार्यक्रम करें। इसी दिशा में इसरो ने युवा कार्यक्रम आरंभ किया है। देश के सभी राज्यों के चीफ सेक्रेटरिज और केंद्रशासित प्रदेशों के ऐडमिनिस्ट्रेटर से अनुरोध किया गया है कि वह अपने प्रदेश से तीन मैरिट विद्यार्थियों के नाम भेजें। ग्रामीण विद्यार्थियों को अहमियत देने की बात की गई है। इस महीने के अंत तक सभी विद्यार्थियों के नाम आने की संभावना है।

2.गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने असम में भारत-बंगलादेश सीमा पर घुसपैठ रोकने के लिए इलेक्ट्रोनिक सीमा निगरानी प्रणाली का उद्घाटन किया:-गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने असम के धुबरी जिले में भारत-बंगलादेश सीमा पर इलेक्ट्रोनिक सीमा निगरानी प्रणाली का शुभारंभ किया। बंगलादेश से लगी चार हजार किलोमीटर लंबी सीमा की सुरक्षा का दायित्व सीमा सुरक्षा बल पर है। विभिन्न स्थलों पर भौगोलिक बाधाओं के कारण सीमा पर बाड़ लगाना संभव नहीं है। धुबरी जिले में 61 किलोमीटर के सीमा क्षेत्र में बरसात के दौरान निगरानी कार्य काफी कठिन होती है। बह्रमपुत्र नदी इस क्षेत्र से बंगलादेश में प्रवेश करती है और यहां से उसकी कई शाखाएं निकलती हैं। इस समस्या से निपटने के लिए गृहमंत्रालय ने 2017 में सीमा सुरक्षाबल की तैनाती के अलावा प्रौद्योगिकी के जरिये निगरानी का भी फैसला किया था।

3.वरिष्ठ अधकारियों का तबादला, संजीव रंजन होंगे नये सड़क परिवहन सचिव:-केंद्र सरकार ने शीर्ष स्तर पर कई अधिकारियों का तबादला किया। इसके तहत भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के वरिष्ठ अधिकारी संजीव रंजन को सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय का सचिव बनाया गया है।

त्रिपुरा कैडर के 1985 बैच के आईएएस अधिकारी रंजन फिलहाल भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के चेयरमैन हैं। उन्हें फिलहाल मंत्रालय में ओएसडी (आफिसर आन स्पेशल ड्यूटी) नियुक्त किया गया है। वह एक अप्रैल 2019 को सचिव का पदभार संभालेंगे। वह युद्धवीर सिंह मल्लिक का स्थान लेंगे जो इस माह के अंत में सेवानिवृत्त हो रहे हैं। वहीं एनएचएआई में रंजन का स्थान नागेन्द्र नाथ सिन्हा लेंगे।सिन्हा राष्ट्रीय राजमार्ग और बुनियादी ढांचा विकास निगम में प्रबंध निदेशक हैं। वह इस पद की भी जिम्मेदारी संभालते रहेंगे। कार्मिक मंत्रालय के आदेश के अनुसार रबीन्द्र पंवार महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के नये सचिव होंगे। वह राकेश श्रीवास्तव का स्थान लेंगे जो 31 मार्च को सेवानिवृत्त होंगे। श्रीवास्तव की सेवानिवृत्ति तक पंवार मंत्रालय में ओएसडी होंगे। फिलहाल वह गृह मंत्रालय में विशेष सचिव और वित्तीय सलाहकार हैं। रासायनिक हथियार समझौते पर राष्ट्रीय प्राधिकरण के चेयरमैन भूपेन्द्र सिंह गृह मंत्रालय में विशेष सचिव तथा वित्तीय सलाहकार की जिम्मेदारी संभालेंगे।

4.राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बोले, संप्रभुता की रक्षा के लिये भारत पूरी ताकत का करेगा इस्तेमाल – राष्ट्रपति:-पुलवामा हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बरकरार है। आतंकियों पर हवाई हमले का जिक्र करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि जरूरत पड़ने पर राष्ट्र की संप्रभुता की रक्षा के लिए भारत अपनी पूरी ताकत का इस्तेमाल करेगा। भारतीय वायुसेना के कार्यक्रम में बोलते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, ‘भारत मजबूती से शांति के लिए प्रतिबद्ध है, लेकिन जरूरत पड़ने पर हम राष्ट्र की सम्प्रभुता बचाने के लिए पूरी ताकत का इस्तेमाल करेंगे।  सेना में हमारे शूरवीर पुरुष और बहादुर महिला सैनिक ऐसे समय में अपना दमखम दिखायेंगे।‘ उन्होंने कहा कि वीर वायु योद्धाओं से लैस देश की सशस्त्र सेनाएं, ‘राष्ट्र की रक्षा के लिये हमारे इसी दृढ़ संकल्प को प्रदर्शित करते हैं।‘

राष्ट्रपति ने कहा, ‘उनकी वीरता और पेशेवर दक्षता को हमने हाल में देखा है। जिस तरह से भारतीय वायुसेना ने आतंकी ठिकाने को निशाना बनाकर हमले किये और एहतियातन कार्रवाई की, यह उसी का उदाहरण है।‘

राष्ट्रपति ने कहा कि हमारे राष्ट्र के संप्रभु आसमानी क्षेत्र की सुरक्षा के अलावा भारतीय वायुसेना मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर) मुहिमों में भी आगे रही है। हमारे बहादुर वायु योद्धाओं द्वारा प्रदर्शित लचीलापन और दृढ़ता राष्ट्र के लिये गर्व का एक बड़ा स्रोत है।वायुसेना प्रमुख धनोवा ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि अगर जंगल में बम गिरता तो पाकिस्‍तान बोलता ही नहीं। ऑपरेशन बालाकोट में कितने आतंकी मरे इस सवाल पर एयरफोर्स बीएस धनोवा ने कहा है कि हमारा मकसद रहता है कि टारगेट हिट हुआ या नहीं, कितने मरे हम इसकी गिनती नहीं करते। ऑपरेशन के दौरान कितनी लाशें गिरीं हम गिनते नहीं हैं और बता दें कि अभी ऑपरेशन खत्‍म नहीं हुआ है।बता दें कि पिछले मंगलवार को भारत की ओर से पाकिस्तान के बालाकोट में जैश के आतंकी ठिकानों पर बमबारी की थी। पुलवामा हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने यह कार्रवाई की थी। जम्मू -कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को भयावह आत्मघाती हमला हुआ था। इस हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे। पुलवामा जिले में आतंकी ने श्रीनगर-जम्मू हाई-वे पर अपनी विस्फोटकों से लदी एसयूवी सीआरपीएफ की बस से टकराकर उसमें विस्फोट कर दिया। धमाका इतना जबरदस्त था कि बस के परखच्चे उड़ गए और आस पास जवानों के शव टुकड़ों में सड़क पर बिखेर गए। जैश ए मोहम्मद ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। पुलिस ने आतंकवादी की पहचान पुलवामा के काकापोरा के रहने वाले आदिल अहमद के तौर पर की है। उन्होंने बताया कि अहमद 2018 में जैश-ए-मोहम्मद में शामिल हुआ था।

5.राजनाथ सिंह नई दिल्ली में 28 प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे:-गृह मंत्री राजनाथ सिंह नई दिल्ली में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों, दिल्ली पुलिस और अन्य केंद्रीय पुलिस संगठनों के 28 प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।  एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है, श्री सिंह लैंड पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया की तीन अवसंरचना परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे। लगभग 1900 करोड़ रुपये की लागत से पांच हजार से अधिक आवासीय क्वार्टर और 34 बैरकों में 71 गैर-आवासीय भवनों से युक्त इन परियोजनाओं का निर्माण किया जाएगा। यह परियोजनाएं 17 राज्यों में फैली हैं जिनमें आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, केरल, ओडिशा, महाराष्ट्र और तमिलनाडु शामिल हैं। गृह मंत्रालय ने कहा, सरकार केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के क्षमता निर्माण को बढ़ाने के लिए कई उपाय कर रही है। इसमें कहा गया है, पिछले पांच वर्षों में, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की 1773 से अधिक अवसंरचना परियोजनाओं को कुल मिलाकर 12 हजार करोड़ रुपये से अधिक की मंजूरी दी गई है।

 6.साहित्य के लिए दो नोबेल पुरस्कार इस वर्ष प्रदान किए जाएंगे: स्वीडिश अकादमी:-

स्वीडिश अकादमी ने कहा है कि इस साल साहित्य के दो नोबेल पुरस्कार दिए जाएंगे। यह फैसला एक सेक्स स्कैंडल के बाद आया है, जिसके कारण पिछले साल पुरस्कार को निलंबित कर दिया गया था। स्टॉकहोम में अकादमी ने कल एक बयान में कहा कि साहित्य में नोबेल पुरस्कार 2018 और 2019 दोनों के लिए इस शरद ऋतु से सम्मानित किया जाएगा। इस बहुप्रतीक्षित पुरस्कार को अकादमी के बाद 1949 के बाद पहली बार पिछले साल स्थगित करना पड़ा, जो प्रतिवर्ष विजेता का चयन करता है ।

7.योनेक्स ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप 2019 से शुरू होगी:-बैडमिंटन का सबसे बड़ा शो, योनेक्स ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप 2019, एरिना बर्मिंघम में लौटता है। एक चुनौतीपूर्ण ड्रा भारत के रास्ते में है।  लेकिन शीर्ष शटलर पीवी सिंधु और साइना नेहवाल टूर्नामेंट में लगभग दो दशक पुराने टाइटल जिंक्स को समाप्त करने के अपने मौके को पसंद करेंगे। बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (BWF) रैंकिंग में केवल शीर्ष 32 टूर्नामेंट के लिए योग्य हैं। उनमें से, केवल तीन भारतीयों को वरीयता दी गई है – तीसरे पुरुष वर्ग में किदांबी श्रीकांत (सातवें स्थान पर)। महिला युगल में, अश्विनी पोन्नपा और एन सिक्की रेड्डी की जोड़ी और मेघना जक्कमपुदी और पुर्विशा एस राम की जोड़ी मैदान में है। पुरुष युगल में पूर्व नेशनल चैंपियन मनु अत्री और बी सुमेथ रेड्डी पहले दौर में खेलेंगे।