इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू छह दिन की यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे

0
297

CURRENT GK

1.इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू छह दिन की यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे :-

इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भारत की छह दिन की यात्रा पर नई दिल्ली पहुंच गए हैं। पालम हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री नरेन्द्रत मोदी ने उनका स्वाछगत किया। दिल्लीि में श्री नेतन्या।हू तीन मूर्ति स्मा रक में आयोजित एक समारोह में जाएंगे जहां वे 1918 में हाईफा को मुक्त  कराने के अभियान में भारतीय शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी मौजूद रहेंगे।

 

2.ईरान ने विश्व  शक्तियों के साथ परमाणु समझौते में किसी प्रकारके बदलाव को नामंजूर किया :-

ईरान ने विश्व  शक्तियों के साथ अपने परमाणु कार्यक्रम पर हुएसमझौते में किसी भी बदलाव को खारिज कर दिया है। इससे पहले अमरीकी राष्ट्र पति ने समझौताबनाये रखने के लिए कड़े उपायों की मांग की थी।

वर्ष 2015 में अमरीका तथा पांच अन्यत विश्वय शक्तियों ने ईरानके साथ उसके परमाणु हथियार कार्यक्रम को रोकने के लिए एक समझौता किया था और ईरान कोअंतर्राष्ट्रीवय व्यािपार और बैंकिंग में छूट दी थी। अमरीकी कानूनों के अनुसार राष्ट्रयपतिको प्रत्ये‍क 120 दिन के बाद प्रतिबंधों का नवीनीकरण करना होता है। अमरीका चाहता हैकि समझौते में शामिल यूरोपीय संघ के देश ईरान के यूरेनियम संवर्धन कार्यक्रम पर स्थारयीरूप से प्रतिबंध लगाने के लिए सहमत हो जायें।

 

3.मकर संक्रांति से शुरू होगा ग्वार विकल्पवित्त मंत्री अरुण जेटलीकरेंगे शुरुआत :-

लंबे समय से प्रतीक्षित कृषि जिंसों पर विकल्प सौदे की शुरुआत मकरसंक्रांति के दिन 14 जनवरी से शुरू हो जाएगी। कमोडिटी एक्सचेंज नैशनलकमोडिटी और डेरिवेटिव्स एक्सचेंज लिमिटेड (एनसीडीईएक्स) पर मकर संक्रांतिसे ग्वार बीज का विकल्प अनुबंध कारोबार की शुरुआत वित्त मंत्री अरुण जेटलीकरेंगे। एक्सचेंज का दावा है कि कृषि जिंसों में ऑप्शंस (विकल्प) ट्रेडिंगशुरू होने से किसानों को फायदा होगा।  कृषिजिंसोंमेंविकल्पटे्रडिंगकीतैयारी एनसीडीईएक्स पिछले पांच महीने से कर रहा था। ग्वार बीज के विकल्पकारोबार की शुरुआत की जानकारी देते हुए एनसीडीईएक्स के प्रबंध निदेशक एवंसीईओ समीर शाह ने कहा कि इस नए हेजिंग टूल को प्रारंभ करने की अनुमति सेबीसे पहले ही मिल चुकी थी, जो अब 14 जनवरी से शुरू होगा

 

4.इसरो के निदेशक के अनुसार भारतीय उपग्ररह प्रौद्योगिकी वैश्विक मानदंडों के अनुरूप है :-

जाने माने वैज्ञानिक और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अहमदाबाद स्थित अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र के निदेशक तपन मिश्रा ने कहा है कि भारतीय उपग्रह प्रौद्योगिकी वैश्विक मानदंड के समकक्ष है।

वे नई दिल्ली में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान और प्रासंगिक उपलब्धियां विषय पर 34वें वार्षिक सेमिनार और 18वें डॉ. त्रिगुण सेन स्मारक व्याख्यान के अवसर पर बोल रहे थे।

श्री मिश्रा ने कहा कि भारत की स्वदेशी प्रौद्योगिकी पर विश्व समुदाय को भरोसा है, जो उपग्रह प्रक्षेपण की लागत में कमी के लिए जानी जाती है।

उन्होंने कहा कि इसरो ने यह सिद्ध कर दिया है कि प्रत्येक उच्च प्रौद्योगिकी हासिल की जा सकती है और भारतीय वैज्ञानिकों द्वारा विकसित की जा सकती है।

 

5.मुंबई के पास समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त। पवन हंस हेलीकॉप्टौर के चालक दल के सदस्योंस का पता लगाने की कार्रवाई तेज़ :-

नौसेना ने मुंबई तट के पास पवनहंस हेलीकॉप्टकर के चालक दल के लापता सदस्यों  की तलाश का दायरा बढ़ा दिया है। इस काम में आईएनएस तारासा और आईएनएस तेग की सेवायें ली जा रही हैं। तेल और प्राकृतिक गैस निगम के पोत ने दुर्घटना स्थसल से छह सौ गज की दूरी पर कुछ मलबे मिलने की जानकारी दी।

नौसेना के प्रवक्ता  ने कहा कि दो फास्ट  इंटरसेप्टपर शिप आईएनएस तरासा और फ्रिगेट आईएनएस तेग भारतीय तटरक्षक आईसीजी जहाज समुद्र प्रहरी क्षेत्र में खोज का समन्व य कर रहे हैं। समुद्र सेवक पोत की गोताखोरी टीम खोज करने की तैयारी कर रही है जबकि आईएनएस तेग की टीम स्टैंयड बाय पर रखी है। एक वरिष्ठर पुलिस निरीक्षक ने बताया कि पांच शवों की पहचान की जा चुकी है।

 

6.एक लाख करोड़ रुपये से अधिक की नौ हजार से ज्या दा शत्रु-संपत्तियों की नीलामी की योजना :-

सरकार एक लाख करोड़ रुपये से अधिक मूल्यज की नौ हजार चार सौ से अधिक शत्रु-सम्पहत्तियों की नीलामी की योजना बना रही है। गृहमंत्रालय ऐसी सभी सम्प त्तियों की पहचान करने की प्रक्रिया शुरू कर रहा है। 49 वर्ष पुराने शत्रु सम्पसत्ति संशोधन और मान्येता अधिनियम में संशोधन के कारण यह पहल करना संभव हुआ है। संशोधन के प्रावधानों के अनुसार, विभाजन के दौरान और उसके बाद पाकिस्ताधन या चीन में बस गये लोगों के उत्तशराधिकारियों का भारत में सम्प त्ति पर कोई दावा नहीं बनता। छह हजार दो सौ नवासी शत्रु सम्पित्तेयों की पहचान के सर्वेक्षण का काम पूरा हो गया है। बाकी दो हजार नौ सौ 91 का सर्वेक्षण भी जल्दी  ही पूरा कर लिया जायेगा।

 

7.अमेरिका के हवाई में गलती से फ्लैश हुआ ’मिसाइल अटैक अलर्ट’ लोगों में दहशत :-

अमेरिका के हवाई राज्य में उस समय अफरा तफरी मच गई जब मिसाइल हमले के अलर्ट फ्लैश होने लगा। हालांकि बाद में पता चला कि यह अलर्ट गलती से फ्लैश हो गया था। राज्य प्रशासन जब तक मामला समझ पाता तब तक देर हो चुकी थी और लोग अलर्ट को असली समझते हुए सुरक्षित ठिकानों की तलाश में भागने लगे। हवाई स्टेट गवर्नर ने माफी मांगते हुए कहा कि यह स्थिति एक कर्मचारी के गलत बटन दबाने से पैदा हुई। अमेरिका की उत्तर कोरिया से चल रही तनातनी के बीच मिसाइल हमले के अलर्ट को लोगों ने सच समझने में देर नहीं लगाई। दिसंबर में अमेरिका ने परमाणु हमले के साइरन की टेस्टिंग भी की थी। ऐसा शीत युद्ध के खत्म होने के बाद पहली बार हुआ था। हवाई के गवर्नर ने बताया कि स्टेट इमर्जेंसी मैनेजमेंट एजेंसी में शिफ्ट चेंज के दौरान एक प्रक्रिया के तहत सभी सिस्टम को चेक किया जाता है। इसी दौरान किसी कर्मचारी ने गलट बटन दबा दी।

 

8.वस्तुल और सेवा कर की शिकायतों के लिए निर्धारित फॉर्म को आसान बनाने की योजना :-

वित्ता मंत्रालय वस्तु  और सेवा कर जीएसटी-प्रणाली शुरू होने के बाद व्याकपारियों के खिलाफ खरीदारों की शिकायतों के लिए निर्धारित फॉर्म को आसान बनाने की योजना बना रहा है। सरकारी सूत्रों ने बताया है कि मंत्रालय की स्थालयी समिति को फॉर्म में जटिलताओं के बारे में कई शिकायतें मिलने के बाद यह कदम उठाया गया है। अब कोई भी व्यिक्ति बिना किसी विशेषज्ञ की मदद से शिकायत फॉर्म को आसानी से भर सकेगा। स्थाययी समिति को व्याशपारियों के खिलाफ एक सौ 70 शिकायतें मिली थीं जिनमें कर की दर घटाए जाने के बाद उसका फायदा ग्राहकों को न मिलने की शिकायत की गई है