ईरानी ओलंपिक पदकविजेताकिमियाअलिज़ादेहनेअपनेदेशछोड़नेकी घोषणा की

0
96

1.विश्व बैंक ने 2020 केलिएश्रीलंकाकीआर्थिकवृद्धि 3.3% बताई

विश्व बैंक ने 2020 के लिए श्रीलंका की आर्थिक विकास दर 3.3 प्रतिशत रहने का अनुमान जताते हुए कहा है कि अगले तीन वर्षों में वृद्धि चार प्रतिशत से नीचे रहने की संभावना है।बैंक ने विश्व बैंक की जनवरी 2020 की वैश्विक आर्थिक संभावनाओं की अपनी नवीनतम रिपोर्ट में कहा कि 2021 और 2022 के लिए, यह श्रीलंका में आर्थिक वृद्धि के 3.7 प्रतिशत के समान पूर्वानुमान को बनाए रखता है।

राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे की अगुवाई में श्रीलंका की नई सरकार ने हाल ही में कहा कि उसके लक्ष्यों में से एक 2020 तक प्रतिवर्ष 6.5 प्रतिशत आर्थिक विकास दर और 6,500 अमेरिकी डॉलर प्रति व्यक्ति जीडीपी विकास दर शामिल है।

श्रीलंका की वृद्धि पिछले साल 3 प्रतिशत से नीचे गिर गई थी, जिसका श्रेय पिछली सरकार के दौरान ईस्टर के हमलों और नीति की अनिश्चितता को दिया गया था।

इससे पहले, विश्व बैंक (WB) ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि को पांच प्रतिशत तक घटा दिया था, जो कि पहले छह प्रतिशत अनुमानित थी।

2.ईरानी ओलंपिक पदकविजेताकिमियाअलिज़ादेहनेअपनेदेशछोड़नेकी घोषणा की

ईरान की ओलंपिक पदक विजेता, किमिया अलीज़ादेह ने अपने इंस्टाग्राम पर देश छोड़ने की घोषणा की है।

अलीजादेह ईरान की एकमात्र महिला हैं जिन्होंने ओलंपिक पदक जीता है।उन्होंने 2016 में रियो ओलंपिक में इतिहास रचा था, जब उन्होंने ताइक्वांडो में अपने देश के लिए कांस्य पदक जीता था।

अलीजादे ने भविष्य की किसी भी योजना या उस देश की घोषणा नहीं की, जहाँ वह जाएगी, लेकिन उन्होंने कहा कि वह ईरान की बेटी बनी रहेगी।

3.जापान कोस्ट गार्डशिप ‘Echigo’ चेन्नई आया

जापान कोस्ट गार्ड शिप ‘Echigo’ पांच दिवसीय सद्भावना यात्रा पर चेन्नई आया है।यह चेन्नई में भारतीय तटरक्षक बल के साथ वार्षिक संयुक्त अभ्यास ‘Sahyog-Kaijin’ में भाग लेगा।

2000 के बाद से दोनों तट रक्षकों के बीच यह 19 वां अभ्यास है।

चार भारतीय तटरक्षक जहाज, उनके विमान और चेन्नई स्थित राष्ट्रीय महासागर प्रौद्योगिकी संस्थान – एनआईओटी जापानी पोत के साथ अभ्यास में भाग ले रहे हैं।

4.रायसीना संवाद शुरू हुआ

भूराजनीति और भू-अर्थशास्त्र रायसीना डायलॉग, भारत का प्रमुख वैश्विक सम्मेलन नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उद्घाटन सत्र में भाग लेने के साथ शुरू हुआ।सात पूर्व राष्ट्राध्यक्ष दुनिया के सामने महत्वपूर्ण चुनौतियों पर अपने विचार साझा करेंगे।

विदेश मंत्रालय और ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन द्वारा संयुक्त रूप से प्रतिष्ठित रायसीना डायलॉग के पांचवें संस्करण में 100 से अधिक देशों के 700 अंतरराष्ट्रीय प्रतिभागियों को एक साथ लाया जाएगा।

तीन दिवसीय सम्मेलन में रूस, ईरान, ऑस्ट्रेलिया, मालदीव, दक्षिण अफ्रीका, एस्टोनिया, चेक गणराज्य, डेनमार्क, हंगरी, लातविया, उज्बेकिस्तान और यूरोपीय संघ से 12 विदेशी मंत्रियों की भागीदारी दिखाई देगी।

5.सभी ड्रोन 31 जनवरीतकपंजीकृतकरेंयाकार्रवाईकासामनाकरें: नागरिक उड्डयन मंत्रालय

सरकार ने सभी ड्रोन और उनके ऑपरेटरों के स्वैच्छिक पंजीकरण के लिए एक योजना की घोषणा की है।पंजीकरण इस महीने की 31 तारीख तक किया जा सकता है।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एक नोटिस में कहा कि जो लोग रजिस्टर करने में विफल होंगे, उन्हें कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।

एक फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) की सह-अध्यक्ष समिति ने पिछले साल ड्रोन पर अनुमान लगाया था कि भारत में अवैध ड्रोन की संख्या पचास से साठ हजार के बीच होने की संभावना है।

6.भोगी दक्षिण भारतमें मनाया गया

भोगी तमिलनाडु और दक्षिण भारत के कई अन्य हिस्सों में मनाया जा रहा है।यह तमिल कैलेंडर में मार्गाज़ी महीने के अंतिम दिन को चिह्नित करता है।

भोगी दिवस पर, शुभ पोंगल त्योहार का स्वागत करने के लिए अनावश्यक या अनुपयोगी सामग्रियों का निपटान किया जाता है।

भोगी भव्य पोंगल उत्सव का एक प्रस्तावना है।

7.योगी आदित्यनाथ सरकारनेलखनऊ, नोएडामेंपुलिसकमिश्नरेटप्रणाली लागू की

उत्तर प्रदेश सरकार ने लखनऊ और नोएडा के लिए पुलिसिंग के कमिश्नरेट सिस्टम को लागू किया है, जिससे दोनों शहरों में शीर्ष पुलिस को मजिस्ट्रेटी शक्तियां मिल गईं।लखनऊ और नोएडा में अब पुलिस आयुक्त के रूप में एक अतिरिक्त महानिदेशक स्तर का अधिकारी होगा।

राज्य सरकार ने लखनऊ के लिए राज्य के पहले पुलिस आयुक्तों में वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों सुजीत पांडे और नोएडा के लिए आलोक सिंह के नामों की घोषणा की।

दोनों जिलों के आयुक्तों के पास मजिस्ट्रियल शक्तियां होंगी।

8.दिसंबर 2019 मेंखुदरामहंगाईदरपिछले 5 सालमेंसबसेअधिक 7.35% पहुची

दिसंबर 2019 में खुदरा महंगाई दर आरबीआई के स्तर से बढ़कर साढ़े पांच साल के सबसे अधिक स्तर 7.35 प्रतिशत पर पहुंच गई, जो मुख्य रूप से प्याज के रूप में सब्जियों की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण है।राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, दिसंबर 2018 की तुलना में इस महीने के दौरान सब्जी खंड में मुद्रास्फीति 60.5 प्रतिशत थी।

उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पर आधारित समग्र खुदरा मुद्रास्फ़ीति दिसंबर 2018 में 2.11 प्रतिशत और नवंबर 2019 में 5.54 प्रतिशत थी।

नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार ने जुलाई 2014 में खुदरा मुद्रास्फीति में पिछली बार 7.39 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की थी।

केंद्र सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक को मुद्रास्फीति को दोनों तरफ दो प्रतिशत के मार्जिन के साथ चार प्रतिशत के दायरे में रखने के लिए बाध्य किया है।

9.फ्लिपकार्ट के पूर्वसीईओसचिनबंसलनेडीएचएफएलजनरलइंश्योरेंसका अधिग्रहण किया

ई-कॉमर्स दिग्गज फ्लिपकार्ट के पूर्व सह-संस्थापक और सीईओ ने हाल ही में कपिल वधावन की अगुवाई वाले वधावन ग्रुप ऑफ कंपनियों से डीएचएफएल जनरल इंश्योरेंस का अधिग्रहण 100 करोड़ में किया।इस सौदे को कपिल वधावन के नेतृत्व वाले वित्तीय सेवा समूह के लिए एक संकट की बिक्री के रूप में देखा जाता है, जो ऋण-ग्रस्त डीएचएफएल चला रहे थे ।

इस अधिग्रहण के साथ, बंसल ने बीमा व्यवसाय में प्रवेश किया।

निवेश को वित्तीय सेवा उद्योग में प्रवेश करने की उनकी रणनीति के हिस्से के रूप में भी देखा जाता है।

10.रॉबर्ट अबेला नेमाल्टाकेनएप्रधानमंत्रीकेरूपमें शपथ ली

रॉबर्ट अबेला को माल्टा के ग्रैंड मास्टर पैलेस में एक समारोह में माल्टा के 14 वें प्रधान मंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई है।नवनिर्वाचित लेबर नेता ने जोसेफ मस्कट का स्थान लिया।

अबेला माल्टा के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज अबेला के बेटे हैं।