ईरान के बाद, रूस को भुगतान करने के लिए यूको बैंक को चुना गया

0
195

1.ब्राजील का नया US $ 100 मिलियन अंटार्कटिक बेस, चीन द्वारा निर्मित

ब्राजील ने लगभग सात साल पहले आग से नष्ट हुए एक अनुसंधान स्टेशन को बदलने के लिए चीनी कंपनी CEIEC द्वारा निर्मित एक नए US $ 100 मिलियन अंटार्कटिक बेस का उद्घाटन किया है।नई 48,375 वर्ग फुट की सुविधा 17 प्रयोगशालाओं, एक हेलिपोर्ट और अन्य अग्रिमों के साथ बड़ी और सुरक्षित है।

वैज्ञानिक बेस का उपयोग अन्य क्षेत्रों में सूक्ष्म जीव विज्ञान, ग्लेशियरों और जलवायु का अध्ययन करने के लिए करेंगे।

ब्राजील के कार्यक्रम को 2012 में वापस सेट किया गया था जब जनरेटर कमरे में विस्फोट के कारण दो नौसेना अधिकारियों की मौत हो गई थी और इमारत का 70 प्रतिशत नष्ट हो गया था।

2.ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट (DTI) पर भारत-नॉर्वे डायलॉग का पहला सत्र समाप्त हुआ

व्यापार और निवेश पर भारत-नॉर्वे वार्ता (DTI) का पहला सत्र 15-16 जनवरी, 2020 को नई दिल्ली में आयोजित किया गया था।यह सत्र नॉर्वे की प्रधान मंत्री की यात्रा के दौरान भारत और नॉर्वे के बीच 8 जनवरी, 2019 को नई दिल्ली में टर्म ऑफ़ रिफरेन्स (टीओआर) की शर्तों पर आधारित था।

DTI के हस्ताक्षर के बाद यह पहली बैठक थी।

3.मुंबई-अहमदाबाद के बीच स्टेट ऑफ़ आर्ट तेजस एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई गई

अहमदाबाद और मुंबई सेंट्रल के बीच नई तेजस एक्सप्रेस ट्रेन को गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर हरी झंडी दिखाई।ट्रेन का नाडियाड, वडोदरा, भरूच, सूरत, वापी और बोरीवली एन-रूट पर मुंबई सेंट्रल में ठहराव होगा।

निजी क्षेत्र के तहत पहली ट्रेन में यात्रियों के लिए विश्व स्तरीय सुविधा और सुविधाएं हैं।

आईआरसीटीसी द्वारा संचालित ट्रेन सप्ताह में छह दिन गुरुवार को छोड़कर अहमदाबाद और मुंबई के बीच चलेगी।

IRCTC द्वारा दूसरी तेजस एक्सप्रेस को परिचालन के बाद से ‘निजी’ ट्रेन कहा जा रहा है

इसका नियंत्रण पूरी तरह से भारतीय रेलवे के बजाय आईआरसीटीसी के अधीन है।

4.IIM- इंदौर टिक-टोक के साथ मैनेजमेंट पाठ देगा

भारतीय प्रबंधन संस्थान- इंदौर ने प्रबंधन पाठ्यक्रमों पर लघु वीडियो मॉड्यूल का उत्पादन करने के लिए वीडियो-साझाकरण एप्लिकेशन टिक-टोक के साथ हाथ मिलाया।संस्थान ने अन्य चीजों के बीच संचार, रणनीति, बातचीत, विपणन पर लघु वीडियो मॉड्यूल तैयार करने के लिए टिक-टोक के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

IIM-I अपने विभिन्न पाठ्यक्रमों में इन वीडियो मॉड्यूल को लागू करेगा।

5.लॉन्च के 3 साल बाद, जिओ यूजर बेस, रेवेन्यू में नंबर 1 दूरसंचार कंपनी बन गयी

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, रिलायंस जियो ने अन्य सभी दूरसंचार कंपनियों को पीछे छोड़ दिया, जो ग्राहकों की संख्या के मामले में सबसे बड़ा हो गया।इसने नवंबर 2019 में 5.6 मिलियन नए ग्राहक जोड़े।

इसके अलावा, कंपनी के पास नवंबर 2019 में वायरलेस सब्सक्राइबर सेगमेंट में 32.04 प्रतिशत शेयर थे, जबकि वोडाफोन आइडिया के 29.12 प्रतिशत और भारती एयरटेल के 28.35 प्रतिशत थे।

नवंबर 2019 तक, Jio के 369.93 मिलियन ग्राहक थे, जो महीने भर पहले की अवधि में 364.32 मिलियन था।

कंपनी ने अपने ग्राहक आधार में नए लोगो के आने के बाद भारत का सबसे बड़ा मोबाइल सेवा प्रदाता बनने के लिए वोडाफोन आइडिया की जगह ली।

6.ईरान के बाद, रूस को भुगतान करने के लिए यूको बैंक को चुना गया

भारत, रूसी हथियारों के लिए भुगतान करने के लिए उपयोग किए जाने वाले बैंक को बदलने के लिए तैयार है और यूको बैंक के माध्यम से धन को रूट करने की संभावना है, जिसका उपयोग ईरान के साथ व्यापार करने के लिए भी किया जा रहा है।भुगतान पहले सिंडिकेट बैंक के माध्यम से रूट किए जा रहे थे।

सिंडिकेट और केनरा बैंकों के विलय के कारण नया मार्ग आवश्यक था।

यूको बैंक, जिसका उपयोग अतीत में ईरान को तेल का भुगतान करने के लिए किया गया है, को सालाना 4 बिलियन डॉलर से अधिक का व्यापार मिलने की संभावना है।

अगले कुछ वर्षों में रूस के लिए जो प्रमुख परियोजनाएँ चलेंगी उनमें S-400 प्रणाली के लिए 5.4 बिलियन डॉलर का अनुबंध, एक अन्य परमाणु हमले की पनडुब्बी को लीज पर लेने के लिए $ 3 बिलियन का समझौता और नौसेना के लिए चार फ़्रिगेट खरीदने के लिए $ 2 बिलियन का अनुबंध शामिल है।

7.वित्तीय वर्ष 2021 में विदेशी उधारी से एक्जिम बैंक 3 बिलियन डॉलर प्राप्त करेगा

एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट बैंक ऑफ इंडिया (एक्जिम बैंक) अगले वित्त वर्ष (2020-21) में विदेशी उधारी से 3 बिलियन डॉलर (लगभग 21,000 करोड़ रुपये) जुटाएगा।बैंक ने चालू वित्त वर्ष में बांड मुद्दों और विदेशी ऋणों के माध्यम से विदेशी उधार लेने के लिए $ 1.7 बिलियन (लगभग 11,900 करोड़ रुपये) जुटाए हैं।

इसने वित्त वर्ष 2019 में विदेशी ऋणों में $ 350 मिलियन जुटाए हैं।

भौगोलिक वितरण के संदर्भ में, एशिया में 44 प्रतिशत बांड वितरित किए गए, अमेरिका में 36 प्रतिशत और EMEA (यूरोप, मध्य पूर्व और अफ्रीका) क्षेत्र में 20 प्रतिशत।

8.भारतीय रेलवे, SBI 585 स्टेशनों में डोरस्टेप बैंकिंग पेश करने के लिए एक साथ आए

भारतीय रेलवे ‘साउथ सेंट्रल रेलवे (SCR) ज़ोन ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के साथ ‘डोरस्टेप बैंकिंग’ के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं।हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन एससीआर ज़ोन पर सभी 585 रेलवे स्टेशनों को कवर करने के लिए आय के प्रत्यक्ष पिकअप में मदद करेगा।

सभी रेलवे स्टेशनों से सीधे नकदी लेने की सुविधा के साथ, यह ट्रेनों द्वारा ‘कैश सेफ’ के माध्यम से नकदी मूवमेंट की जटिल गतिविधि को बचाएगा।

यह एसबीआई द्वारा ट्रैफिक कमाई के परेशानी मुक्त संग्रह में मदद करेगा और ट्रैफिक नकद कमाई के प्रसारण में देरी से बचने के लिए सरकारी खाते में प्रेषण होगा।

9.BoB और कोटक महिंद्रा बैंक इक्विफैक्स क्रेडिट इंफॉर्मेशन सर्विसेज से बाहर निकल गए

राज्य के स्वामित्व वाले बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) और कोटक महिंद्रा बैंक को 91.03 करोड़ रुपये के कंसीडरेशन के लिए क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो इक्विफैक्स क्रेडिट इंफॉर्मेशन सर्विसेज से बाहर कर दिया है।एक नियामक फाइलिंग में, BoB ने 10 रुपये के अंकित मूल्य के 1,35,00,000 शेयर 67.43 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से बेचे।

कोटक महिंद्रा बैंक भी इक्विफैक्स क्रेडिट इन्फॉर्मेशन सर्विसेज से अस्तित्व में है।

यह गैर-मुख्य व्यवसाय से बाहर निकलकर पूंजी जुटाने की कवायद का हिस्सा है।

10.आईसीसी अंडर -19 विश्वकपक्रिकेटदक्षिणअफ्रीकामें शुरू हुआ

आईसीसी अंडर -19 विश्व कप क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका में शुरू होता है।प्रियम गर्ग की कप्तानी में भारतीय टीम खिताब की रक्षा करने के लिए दिखेगी, जब वह ओवल, ब्लोमफोंटेन में श्रीलंका के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी।

भारत को ग्रुप ‘ए’ में रखा गया है और उसका सामना न्यूजीलैंड, श्रीलंका और जापान से होगा, जो किसी भी विश्व कप में अपना पहला प्रदर्शन करेंगे।

भारत टूर्नामेंट में सबसे सफल टीम है, जिसने अब तक चार खिताब जीते हैं, जिसमें 2018 में आखिरी संस्करण भी शामिल है।