उच्चतम न्यायालय ने अर्द्धसैनिक बलों की चार कंपनियों को दार्जिलिंग से हटाकर गुजरात में तैनात करने की अनुमति दी

0
212

CURRENT G.K.

1.बाली में ज्वालामुखी से गुबार निकलने के बाद हवाईअड्डा बंद, हजारों यात्री फंसे :-

इंडोनेशिया के बाली में एक ज्वालामुखी से भीषण गुबार निकलने के बाद अधिकारियों ने सोमवार को आसपास के खतरे वाले इलाकों से बड़े स्तर पर लोगों को बाहर ले जाने का आदेश दिया। साथ ही बाली के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे को भी बंद कर दिया गया, जिससे वहां हजारों यात्री फंस गए हैं।

माउंट आगुंग से सप्ताहांत से वातावरण में करीब 3,000 मीटर की ऊंचाई तक सफेद और गहरे धूसर रंग की राख का गुबार निकल रहा है। राष्ट्रीय आपदा शमन एजेंसी ने चेतावनी का स्तर बढ़ाकर उच्चतम तक कर दिया। साथ ही खतरे के क्षेत्र को पूर्व के 7.5 किलोमीटर के दायरे से बढ़ाकर 10 किलोमीटर कर दिया गया।

 

2.सीरिया में रूस के हवाई हमलों में 21 बच्चों सहित 53 लोग मारे गए :-

सीरिया में रूस के हवाई हमलों में 21 बच्चे सहित कम से कम 53 लोग मारे गए हैं। ये हमले दीर एजोर प्रांत में आतंकी गुट इस्लामिक स्टेट के कब्जे वाले एक गांव पर किये गए। सीरियाई मानवाधिकार निगरानी संगठन ने कहा कि इन हवाई हमलों से अल शफाह गांव में आवासीय इमारतों को निशाना बनाया गया।

संगठन के अनुसार दिन भर चले राहत कार्यों के दौरान मलबे से शव निकाले गए। ये हमले जिनेवा में सरकार और सीरियाई विपक्ष के बीच संयुक्त राष्ट्र की मध्यस्थता में कल होने वाली शांतिवार्ता से पहले किये गए।

 

3.पोप की बांग्लादेश-म्यामां यात्रा में रोहिंग्या संकट पर होगी बातचीत :-

कैथोलिक चर्च के सर्वोच्च धर्मगुरू पोप फ्रांसिस अपनी 21वीं और अभी तक की सबसे महत्वपूर्ण विदेश यात्रा पर 6 दिन के लिए म्यामां और बांग्लादेश रवाना हो गए हैं। रोहिंग्या संकट की पृष्ठभूमि में यह यात्रा बेहद महत्वपूर्ण मानी जा रही है। 80 वर्षीय पोप का विमान रात करीब नौ बजे रोम से म्यामां के लिए रवाना हुआ।

वह सुबह करीब सात बजे वहां पहुंचेंगे। आशा की जा रही है कि बौद्ध बहुल म्यामां में रोहिंग्या मुसलमानों को लेकर उत्पन्न संकट की स्थिति में कुछ सुधार आयेगा। म्यामां रवानगी से पहले सेंट पीटर्स चैक पर अनुयायियों को संबोधित करते हुए पोप ने कहा कि मैं आपसे दुआओं में मेरे साथ रहने का अनुरोध करता हूं, ताकि इन लोगों के लिए मेरी उपस्थिति आशा और प्रेम का प्रतीक बने।

 

4.उच्चतम न्यायालय ने अर्द्धसैनिक बलों की चार कंपनियों को दार्जिलिंग से हटाकर गुजरात में तैनात करने की अनुमति दी :-

उच्चतम न्यायालय ने पश्चिम बंगाल के अशांत दार्जिलिंग और कलिमपोंग जिलों से केंद्रीय सशस्त्र अर्द्धसैनिक बलों की आठ में से चार कंपनियों को हटाकर चुनाव वाले राज्य गुजरात में तैनात करने की केंद्र को इजाजत दे दी है।

प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति एएम खानविलकर और डीवाई चन्द्रचूड़ की पीठ ने वहां तैनात अर्द्धसैनिक बलों में से आधे को चुनाव वाले राज्य में तैनात करने की केंद्र की याचिका को आज स्वीकार कर लिया। उच्चतम न्यायालय ने इससे पहले केंद्र की याचिका को मंजूर करते हुए 15 में से सात कंपनियों को हटाकर जम्मू-कश्मीर की सीमाओं, पूर्वोत्तर राज्यों और चुनाव वाले राज्य गुजरात तथा हिमाचल प्रदेश में तैनात करने को मंजूरी दी थी।

 

5.तीन दिन की यात्रा पर श्रीनगर पहुंचे केन्द्र के विशेष प्रतिनिधि दिनेश्वर शर्मा :-

जम्मू-कश्मीर के बारे में केन्द्र के विशेष प्रतिनिधि दिनेश्वर शर्मा तीन दिन की यात्रा पर श्रीनगर पहुंचे। सरकारी सूत्रों ने बताया कि श्री शर्मा ने पुलवामा में केसर उत्पादक किसान समिति, युवा संघ, सिविल सोसायटी समूह, महिला सशक्तिकरण समूह, सामाजिक कार्यकर्ता समूह और पुलवामा के विभिन्न गांवों के युवा समूह सहित कम से कम चैदह प्रतिनिधिमण्डलों से मुलाकात की।

श्री शर्मा अनंतनाग यात्रा के दौरान भी विभिन्न प्रतिनिधिमण्डलों से मुलाकात करेंगे।

 

6.रेलवे के मौजूदा ढांचे को मजबूत बनाने की जरूरत- अश्विनी लोहानी :-

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को हुई रेल दुर्घटना का उल्लेख करते हुए कहा है कि दशकों की उपेक्षा और रख-रखाव के अभाव का रेलवे के बुनियादी ढांचे पर बुरा असर दिख रहा है और हमें उसकी कीमत चुकानी पड़ रही है।

उन्होंने रेल ढांचे के विस्तार की जगह मौजूदा ढांचे को मजबूत बनाने की जरूरत पर बल दिया है। लोहानी ने एक टिप्पणी में कहा कि इस समस्या के समाधान के लिए एक कार्ययोजना लागू करने की जरूरत है। लोहानी चित्रकूट जिले के माणिकपुर में दुर्घटनास्थल का दौरा करने गए थे।

लोहानी ने माणिकपुर की घटना को चिंता का विषय बताते हुए कहा कि दशकों से बुनियादी ढांचे के रख-रखाव की उपेक्षा का दुष्परिणाम सामने आ रहा है। विस्तार की जगह मजबूती लाने को प्राथमिकता दिए जाने की जरूरत है और इसके लिए बहुत ही जल्द एक कार्ययोजना आनी चाहिए।

 

7.डॉलर के मुकाबले रुपए में 9 पैसे की गिरावट :-

अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 9 पैसे कमजोर होकर 64.79 रुपए प्रति डॉलर पर खुला।

मुद्रा कारोबारियों का कहना है कि निर्यातकों और बैंकों की ओर से अमेरिकी मुद्रा के लिए मांग और घरेलू शेयर बाजार में गिरावट के रुख से डॉलर में मजबूती रही।

 

8.एशियाई कबड्डी के दोनों वर्गों में भारत बना चैम्पियन :-

भारत ने ईरान में आयोजित एशियाई कबड्डी प्रतियोगिता में पुरुष और महिला दोनों वर्गों के खिताब अपने नाम किए। भारत ने पुरुष वर्ग में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को एकतरफा अंदाज में 36-22 से जबकि महिला वर्ग में कोरिया को 42-20 से मात दी।

टूर्नामेंट में बतौर कप्तान टीम की कमान संभाल रहे अजय ठाकुर ने खिताबी मुकाबले में भारतीय टीम को 14 अंक से जीत दिलाई। भारत ने इससे पहले इराक को 61-21 से, अफगानिस्तान को 103-25 से, जापान को 82-16 से, पाकिस्तान को 44-18 से और सेमीफाइनल में दक्षिण कोरिया को 45-29 अंकों से हराया था।

दूसरी ओर भारतीय महिला टीम ने कविता ठाकुर और प्रियंका नेगी के शानदार प्रदर्शन की बदौलत दक्षिण कोरिया को 42-20 अंकों से पराजित किया। मैच के हाफ टाइम तक भारत ने सात अंक की ही बढ़त बनाई थी, लेकिन दूसरे हाफ में भारतीय महिलाओं ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मैच 22 अंक से अपने नाम किया।

 

9.पैरा बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप में भारत ने जीते दो स्वर्ण सहित कुल दस पदक :-

पैरा बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप में भारत ने दो स्वर्ण पदक सहित कुल दस पदक जीते हैं। दक्षिण कोरिया के उलसन में प्रतियोगिता के महिला सिंगल्स स्टेडिंग लोअर फाइनल और महिला डबल्स की खिताबी मुकाबले में पारूल परमार ने दो स्वर्ण पदक जीते हैं।

तरूण ढिल्लें ने पुरूष सिंगल्स एसएल- 4 और मनोज सरकार ने एसएल- 3 वर्ग में रजत पदक जीते।

 

10.वर्ल्ड स्नूकर चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचे पंकज आडवाणी :-

भारत के पंकज आडवाणी वर्ल्ड स्नूकर चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंच गए हैं। दोहा में हुए बेस्ट ऑफ इलेवन सेमीफाइनल में आडवाणी ने ऑस्ट्रिया के फ्लौरियान नुब्ले को 7-2 से हराया।