.उच्‍चतम न्‍यायालय ने केंद्र को अनुसूचित जाति और जनजाति के कर्मचारियों की पदोन्‍नति में आरक्षण को मंजूरी दी

0
161

 

 

1.मंत्रिमंडल ने भारत और रूस के बीच संयुक्‍त डाक टिकट जारी करने को मंजूरी दी :-

 

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल को भारतीय डाक विभाग और रशिया पोस्‍ट (रूसी संघ की संयुक्‍त साझेदारी वाली कंपनी ‘मार्का’) के बीच संयुक्‍त डाक टिकट जारी करने के संबंध में हुए समझौते से अवगत कराया गया। इसका उद्देश्‍य डाक टिकट जारी करने के क्षेत्र में पारस्‍परिक लाभ के लिए परिचालन उत्‍कृष्‍टता हासिल करना और डाक सेवा में सहयोग स्‍थापित करना है।

 

2.साइबर अपराधों की शिकायतें दर्ज करने के लिए ऑनलाइन केन्द्रीय सूचना प्रणाली शीघ्र ही स्थापित की जाएगी :

 

महिलाओं एवं बच्चों के खिलाफ साइबर अपराध विशेषकर ऑनलाइन बाल यौन शोषण सामग्री, दुष्कर्म संबंधी वीडियो सामग्री और अन्य आपत्तिजनक सामग्री को हटाने से जुड़े मुद्दे पर विचार-विमर्श करने के लिए महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती मेनका संजय गांधी की अध्यक्षता में आज विभिन्न हितधारकों के साथ अपनी तरह की एक विशिष्ट गोलमेज बैठक आयोजित की गई। महिलाओं एवं बच्चों के खिलाफ हिंसा को लगातार जारी रखने के लिए डिजिटल माध्यम का व्यापक इस्तेमाल निरंतर बढ़ता जा रहा है।

 

3.बाबा कल्याणी, विशेष आर्थिक जोन (सेज) नीति का अध्ययन करने वाले समूह के प्रमुख होंगे :-

भारत सरकार ने विशेष आर्थिक जोन (सेज) नीति का अध्ययन करने के लिए प्रतिष्ठित व्यक्तियों के एक समूह का गठन किया है।

सेज नीति 1 अप्रैल, 2000 से लागू है। इसके बाद मई, 2005 में संसद ने विशेष आर्थिक जोन अधिनियम, 2005 पारित किया और इसे 23 जून, 2005 को राष्ट्रपति की स्वीकृति मिली। सेज अधिनियम, 2005 को 10 फरवरी, 2006 से लागू किया गया है।

यह समूह सेज नीति का अध्ययन करेगा, वर्तमान आर्थिक परिदृश्य में निर्यातकों की जरूरतों के मुताबिक सुझाव देगा, सेज नीति को डब्ल्यूटीओ के अनुकूल बनायेगा, सेज नीति में सुधार का सुझाव देगा, सेज योजनाओं का तुलनात्मक विश्लेषण करेगा और सेज नीति को अन्य समान योजनाओं के अनुरूप संगत बनाने के लिए सुझाव देगा।

 

4.भारतीय रिजर्व बैंक 2018-19 की दूसरी द्विमासिक मौद्रिक नीति की घोषणा करेगा :-

भारतीय रिजर्व बैंक बुधवार को चालू वित्त वर्ष के लिए अपनी दूसरी द्विमासिक मौद्रिक नीति की घोषणा करेगा। रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल की अध्यक्षता में मौद्रिक नीति समिति की सोमवार को मुंबई में बैठक शुरू हुई।

हमारे संवाददाता के अनुसार “विशेषज्ञों का मानना है कि जनवरी-मार्च तिमाही में सात दशमलव सात प्रतिशत की उच्च जीडीपी वृद्धि दर और सामान्य मॉनसून के पूर्वानुमान के बावजूद उच्च मुद्रास्फीति के चलते ब्याज दरों में वृद्धि की संभावना है। यह भी माना जा रहा है कि आरबीआई अपना रुख ‘न्यूट्रल’ से ‘विदड्रावल ऑफ एकोमोडेशन’ करेगा। जनवरी 2014 में अंतिम दर वृद्धि की घोषणा की गई थी जब रेपो दर आठ प्रतिशत तक बढ़ी थी। वर्तमान रेपो दर 6 प्रतिशत है।”

 

5.उच्‍चतम न्‍यायालय ने केंद्र को अनुसूचित जाति और जनजाति के कर्मचारियों की पदोन्‍नति में आरक्षण को मंजूरी दी :-

केन्‍द्र को बड़ी राहत देते हुए उच्‍चतम न्‍यायालय ने कानून के अनुसार अनुसूचित जाति और जनजाति के कर्मचारियों को पदोन्‍नति में आरक्षण देने की अनुमति दे दी है। न्‍यायालय ने इस विषय पर केन्‍द्र की दलील को ध्‍यान में रखते हुए मंगलवार को यह व्‍यवस्‍था दी। केन्‍द्र ने अपनी याचिका में कहा था कि विभिन्‍न उच्‍च न्‍यायालयों के आदेशों और इस तरह के मामलों में यथास्थिति बनाये रखने के 2015 के उच्‍चतम न्‍यायालय के आदेश के कारण पूरी पदोन्‍नति प्रक्रिया ठप्‍प पड़ गई है।

 

6.कोहली ने हासिल की ‘विराट’ उपलब्धि, सबसे ज्यादा कमाने वाले खिलाड़ियों में अकेले भारतीय :-

कोहली ने फोर्ब्स द्वारा जारी की गई दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले ‍100 खिलाड़ियों की सूची में स्थान बनाया। कोहली इस सूची में जगह बनाने वाले एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं। इस सूची में पूर्व मुक्केबाजी चैंपियन फ्लॉयड मेयवेदर नंबर वन पर मौजूद है।

कोहली 24 मिलियन डॉलर (करीब 161 करोड़ रुपए) की आमदनी के साथ 83वें क्रम पर पहुंचे। उन्होंने 4 मिलियन डॉलर (करीब 27 करोड़ रुपए) वेतन के रूप में और 20 मिलियन डॉलर (134 करोड़ रुपए) विज्ञापनों के जरिए कमाए। कोहली ने इस सूची में टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच और स्टार फुटबॉलर सर्गियो एग्युरो को पीछे छोड़ दिया है। ये दोनों संयुक्त रूप से 86वें क्रम पर हैं। 29 वर्षीय कोहली पिछले वर्ष 22 मिलियन डॉलर की आमदनी के साथ इस सूची में 89वें क्रम पर थे।

 

7.ऋषिकेश में बनेगा देसी गोवंश का पहला कृत्रिम गर्भाधान केंद्र :-

ऋषिकेश, उत्तराखंड स्थित श्यामपुर में देश का पहला ऐसा सेंटर बनने जा रहा है जिसमें देसी गोवंशीय पशुओं में सिर्फ मादा बछिया पैदा करने वाले इंजेक्शन तैयार किए जाएंगे। उत्तराखंड लाइवस्टॉक डेवलपमेंट बोर्ड के प्रोजेक्ट को भारत सरकार ने मंजूरी दे दी है। 47 करोड़ रुपये की लागत से सेंटर तैयार किया जाएगा, जिसे अमेरिकी कंपनी के सहयोग से संचालित किया जाएगा।

 

8.प.बंगाल सर्वश्रेष्ठ क्वॉलिटी के दूध का उत्पादन करने वाला राज्य बना :-

गुजरात को पीछे छोड़ते हुए पश्चिम बंगाल सर्वश्रेष्ठ क्वॉलिटी के दूध का उत्पादन करने वाला राज्य बन गया है। कुछ साल पहले महिलाओं को सशक्त करने के इरादे से मिल्क कोऑपरेटिव की शुरुआत की गई थी। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इसका नाम सुंदरिनी नैचरल्स रखा था। अब इसके उत्पादों की मांग काफी बढ़ गई है।

इस योगदान के लिए केंद्र सरकार के राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड ने सुंदरिनी को आदर्श मॉडल के तौर पर चुना है। सुंदरिनी नैचरल्स की उपलब्धियों के कारण ही बंगाल राज्य पशु पालन विभाग के सुंदरबन कोऑपरेटिव मिल्क एंड लाइस्टॉक प्रड्यूसर्स यूनियन लि. को दूध उत्पादन का सर्वश्रेष्ठ कोऑपरेटिव चुना गया है।

सुंदरिनी को एक जून को मनाए जाने वाले विश्र्व दूध दिवस पर गुजरात के आणंद में केंद्रीय पंचायती राज और कृषि मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला ने ऐक्सिलेंस अवॉर्ड दिया था।

 

9.संयुक्त राष्ट्र महासभा की अध्यक्ष चुनी गईं इक्वाडोर की विदेश मंत्री :-

संयुक्त राष्ट्र महासभा के अगले अध्यक्ष के तौर पर इक्वाडोर की विदेश मंत्री मारिया फर्नाडा इस्पिनोसा को चुना गया है। वह 73 साल के इतिहास में 193 सदस्यीय इस वैश्विक संस्था की अगुआई करने वाली चौथी महिला होंगी।

मारिया दूसरी महिला प्रतिद्वंद्वी संयुक्त राष्ट्र में होंडुरास की दूत मैरी एलिजाबेथ फ्लोर्स फ्लैक को हराकर इस पद के लिए निर्वाचित हुई। मतदान में मारिया को 128 और फ्लैक को 62 वोट मिले। मौजूदा अध्यक्ष स्लोवाकिया के मिरोस्लाव लजकाक ने परिणाम की घोषणा की।

 

10.67 रुपये से कम हुई एक डॉलर की कीमत, जानिए आम आदमी को होंगे कौन से फायदे :-

गुरुवार के कारोबार में रुपये ने सपाट शुरूआत की। आज रुपया डॉलर के मुकाबले 66.93 प्रति डॉलर पर खुला। बुधवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 66.92 पर बंद हुआ। आरबीआई की ओर से रेट हाईक (25 बेसिस प्वाइंट) के बावजूद रुपया बीते दिन 23 पैसे मजबूत हुआ है। हालांकि सवा नौ के बाद रुपये ने एक बार फिर से 67 का स्तर पार कर लिया।

जानिए रुपए की मजबूती से आम आदमी को कौन से 4 बड़े फायदे होंगे –

सस्ता होगा विदेश घूमना, विदेश में बच्चों की पढ़ाई होगी सस्ती, क्रूड ऑयल होगा सस्ता तो थमेगी महंगाई, डॉलर में होने वाले सभी पेमेंट सस्ते हो जाएंगे