उत्तर कोरिया ने अपना मानक समय समाप्त कर दक्षिण कोरिया से मिलाया

0
151

CURRENT GK

 

1.नौसेना कमांडरों का सम्मेलन 8 मई से नई दिल्ली में आरंभ होगा :-

Image result for pmइस वर्ष के द्विवर्षीय नौसेना कमांडरों के सम्मेलन का पहला संस्करण 8 मई से 11 मई 2018 तक नई दिल्ली में आयोजित होना निर्धारित है। सम्मेलन के दौरान नौसेना क्षेत्र में शांति एवं स्थिरता सुनिश्चित करने के लक्ष्य से अपने मिशन आधारित तैनाती सिद्धांत की समीक्षा करेगी। माननीय प्रधानमंत्री जी के क्षेत्र में सभी की सुरक्षा एवं विकास (सागर) के विजन को आगे बढ़ाने वाले इस मिशन का लक्ष्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में भारतीय नौसेना के जहाजों की सतत, शांतिपूर्ण एवं प्रतिक्रियाशील उपस्थिति बनाये रखना है।

पिछले वर्ष नौसेना का फोकस युद्ध प्रभावोत्पादकता एवं सामग्रियों की तैयारी तथा 131 जहाजों एवं पनडुब्बियों के बड़े बेड़े के अनुरक्षण पर रहा है। सम्मेलन के दौरान प्रशिक्षण चरण के जरिये रखरखाव अवधि से परिवर्तन हेतु जहाजों के लिए नए परिवर्तन चक्र समेत युद्ध प्रभावोत्पादकता को बेहतर बनाने के लिए उठाए गए विभिन्न कदमों एवं उसके बाद पूर्ण स्तरीय ऑपरेशन की जांच की जाएगी।

 

2.फिर सड़क पर उतरेंगे राजस्थान के गुर्जर, 15 मई को रेल रोको आंदोलन का एलान :-

Image result for Rail Roko agitation on May 15पांच फीसद आरक्षण की मांग को लेकर पिछले दस वर्षों से आंदोलन कर रहे गुर्जर समाज ने 15 मई से फिर रेल रोको आंदोलन का एलान किया है। इस बार आंदोलन भरतपुर के बयाना अड्डा गांव में होगा। यह गांव दिल्ली-मुंबई को जोड़ने वाले रेलवे ट्रैक के नजदीक है। गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के संयोजक कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला ने रविवार को किरवाड़ी गांव में समाज के नेताओं और अति पिछड़ा वर्ग में शामिल अन्य जातियों के नेताओं के साथ बैठक कर आंदोलन की तारीख का एलान किया।

समिति के प्रवक्ता हिम्मत सिंह गुर्जर ने बताया कि आंदोलन में समाज के लोगों को जुटाने के लिए सोमवार से ही समाज के नेता गांव-गांव का दौरा करेंगे। सिंह ने बताया सरकार ने हमें आरक्षण दिलाने के लिए गंभीर प्रयास नहीं किये। जो बिल खारिज हुआ, उस पर रिवीजन याचिका भी दायर नहीं की गई। हमारी मांग 50 फीसद के भीतर ओबीसी में वर्गीकरण कर आरक्षण देने की है। ऐसे में हमारे पास आंदोलन के अलावा कोई चारा नहीं है।

 

3.खुले में नमाज पर हरियाणा सरकार का कड़ा रुख, कहा- ईदगाह व मस्जिदों का ही करें इस्तेमाल :-

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे गुरुग्राम में खुले में नमाज पढ़ने को लेकर उपजे विवाद के बाद हरियाणा सरकार ने बड़ा बयान दिया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विदेश दौरे पर जाने से पहले दो टूक कह दिया कि नमाज पढ़ने के लिए निर्धारित स्थानों पर ही नमाज पढ़ी जानी चाहिए। सार्वजनिक स्थान इस कार्य के लिए निर्धारित नहीं होते। फिर भी कानून व्यवस्था की स्थिति को बनाए रखने के लिए सरकार हरसंभव प्रयास करेगी।

चंडीगढ़ में पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि नमाज पढ़ने के लिए मस्जिद और ईदगाह होते हैं। इसके अलावा अपने निजी स्थान अथवा घर पर नमाज पढ़ी जा सकती है, लेकिन सार्वजनिक स्थानों पर नमाज पढ़कर प्रदर्शन करना उचित नहीं है।

 

4.मुस्लिमों को यूपीएससी के लिए हज हाउसों में मिलेगी मुफ्त कोचिंग :-

इस साल सिविल सेवा परीक्षा में 51 मुस्लिम प्रतिभागियों का चयन होने से उत्साहित केंद्र सरकार ने अनूठा फैसला लिया है। अगले साल से हज कमेटी देशभर के राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में यूपीएससी की तैयारी कर रहे मुसलमानों को हज हाउस में मुफ्त कोचिंग देगी।

दरअसल, केंद्रीय लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) सिविल सेवा के मुस्लिम प्रतिभागियों को मुंबई स्थित हज कमेटी के मुख्यालय में पिछले सात सालों से कोचिंग दी जा रही है। उनमें से दो प्रतिभागी इस साल प्रतिष्ठित केंद्रीय सेवा के लिए चयनित भी हुए हैं। लिहाजा, भारत की हज कमेटी ने हाल ही में अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय को एक प्रस्ताव भेजा है। इसके तहत देशभर के सभी हज हाउसों में सेवाओं के लिए कोचिंग की सुविधा दिये जाने की अपील की गई। मंत्रालय ने इस प्रस्ताव को मंजूर कर लिया।

 

5.लोकेश राहुल की तूफानी पारी के दम पर पंजाब ने राजस्थान को 6 विकेट से हराया :-

आइपीएल 2018 का 38 वां मुकाबला किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला गया। एक बार फिर से राजस्थान की टीम फिसड्डी साबित हुई और पंजाब के हाथों उसे 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। पंजाब के ओपनर बल्लेबाजी लोकेश राहुल ने 54 गेंदों पर नाबाद 84 रन की पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाई। पंजाब के स्पिनर मुजीब उर रहमान को मैन ऑफ द मैच चुना गया। मुजीब ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 27 रन देकर 3 विकेट झटके।  

इस मैच में पंजाब के कप्तान आर अश्विन ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया। राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट पर 152 रन बनाए। पंजाब को जीत के लिए 153 रन बनाने थे जिसे इस टीम ने लोकेश राहुल की तूफानी पारी के दम पर 18.4 ओवर में 6 विकेट शेष रहते हासिल कर लिया। पंजाब ने 18.4 ओवर में 4 विकेट पर 155 रन बनाए। 

 

6.अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने मंगल ग्रह के गहन अध्‍ययन के लिए अपना पहला अभियान शुरू किया :-

Image result for NASAअमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने मंगल ग्रह के अध्‍ययन के लिए एक नए मिशन इनसाइट मार्स लैंडर का प्रक्षेपण किया। अंतरिक्ष यान का प्रक्षेपण अमरीका में कैलिफोर्निया के वेंडनबर्ग वायुसैनिक अड्डे से किया गया। 99 करोड़ डॉलर से अधिक की इस परियोजना का उद्देश्‍य मंगल ग्रह की आंतरिक भू-गर्भीय स्थितियों का अध्‍ययन करना है।

 

7.मौसम विभाग ने देशभर में 13 राज्यों और दो केन्द्र शासित प्रदेशों में सोमवार को आंधी,तूफान और भारी वर्षा की चेतावनी दी :-

Image result for Home Ministryगृह मंत्रालय ने देशभर में कम से कम 13 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में कुछ स्थानों पर शनिवार को आंधी-तूफान के साथ भारी वर्षा होने और ओले की आशंका व्यक्त की है। मौसम विभाग के हवाले से मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया है कि जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाण, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आंधी-तूफान और तेज हवाएं चलने की संभावना है। असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में कुछ जगहों पर भारी वर्षा हो सकती है। पश्चिमी राजस्थान में एक-दो स्थानों पर धूल भरी आंधी भी आ सकती है।

 

8.उत्तर कोरिया ने अपना मानक समय समाप्त कर दक्षिण कोरिया से मिलाया :-

Image result for North Koreaउत्तर कोरिया के अपना मानक समय समाप्त कर दक्षिण कोरिया से मिला लिया है। इसके बाद दोनों देशों के समय में अंतर समाप्त हो गया है। उत्तर कोरिया ने जापान के औपनिवेशिक शासन से स्वतंत्रता की 70वीं वर्षगांठ पर अगस्त 2015 में प्योंगयांग टाइम की शुरूआत की थी और अपनी घड़ियां दक्षिण कोरिया और जापान के समय से 30 मिनट पीछे कर दी थीं। पिछले महीने उत्तर और दक्षिण कोरिया की शिखर बैठक के बाद समय एक किए जाने को दोनों देशों की सुलह और एकता की दिशा में पहला महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है।

 

9.सौ फीसद बायो एथेनॉल वाहन को मिली मंजूरी :-

Image result for Bajaj and TVSसरकार ने सौ फीसद बायो एथेनॉल से बने वाहनों के निर्माण को मंजूरी दे दी है। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि उनके मंत्रलय ने वाहन निर्माता कंपनियों बजाज और टीवीएस को इस दिशा में कदम बढ़ाने की अनुमति दे दी है। बायो एथेनॉल धान और गेहूं के भूसे से बनता है।

एक तेलुगु समाचार चैनल के उद्घाटन के मौके पर पहुंचे केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘मैंने बजाज और टीवीएस के प्रबंधन को एथेनॉल आधारित बाइक और ऑटो रिक्शा बनाने के लिए कहा था। मेरे निर्देश पर उन्होंने इनका निर्माण किया। मैं उन्हें अनुमति दे रहा हूं कि अब ऑटो रिक्शा, बाइक और स्कूटर 100 फीसद बायो एथेनॉल पर चलेंगे।’ श्री गडकरी ने कहा कि कोई इस्तेमाल नहीं होने के कारण धान की पुआल पंजाब और हरियाणा में जला दी जाती है। इससे प्रदूषण भी फैलता है। बायो एथेनॉल से चलने वाले वाहनों के विकास से इस पुआल का इस्तेमाल किया जा सकेगा। एक टन पुआल से 280 लीटर एथेनॉल बनाया जा सकता है।

 

10.यूपी सरकार ने आंधी और भारी वर्षा से प्रभावित जिलों में किसानों से राजस्व और बकाया बिजली बिलों की वसूली रोकने का फैसला किया :-

उत्तर प्रदेश सरकार ने आंधी और भारी वर्षा से प्रभावित जिलों में किसानों से राजस्व और बकाया बिजली बिलों की वसूली रोकने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को आगरा और कानपुर के तूफान प्रभावित जिलों का दौरा किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीड़ित लोगों को प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत मकान उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने प्रभावित इलाकों में कमजोर वर्ग के लोगों के लड़कियों की शादी मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत सम्पन्न कराने के लिए भी कहा है। 7 मई तक बिजली और पेयजल व्यवस्था बहाल करने के लिए कहा गया है। राज्य के तराई, पूर्वी और पश्चिमी क्षेत्र के 32 जिलों में राजस्व और बिजली विभाग के कर्मचारियों और अधिकारियों के अवकाश रद्द कर दिए गये हैं। मौसम विभाग ने इन जिलों में आंधी, तूफान और भारी बरसात की चेतावनी जारी की हुई है।