उत्तर कोरिया ने पानी के भीतर ड्रोन परीक्षण का दावा किया

0
36

1. प्रधानमंत्री ने वन वर्ल्‍ड टीबी शिखर सम्‍मेलन को संबोधित किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने वाराणसी के रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में वन वर्ल्ड टीबी शिखर सम्मेलन को संबोधित किया। उन्होंने लघु टीबी निवारक उपचार (टीपीटी), टीबी-मुक्त पंचायत की आधिकारिक अखिल भारतीय शुरुआत, टीबी के लिए परिवार पर केन्‍द्रित देखभाल मॉडल और भारत की वार्षिक टीबी रिपोर्ट 2023 जारी करने सहित विभिन्न पहलों की भी शुरुआत की। प्रधानमंत्री ने वाराणसी में राष्ट्रीय रोग नियंत्रण और उच्च रोकथाम प्रयोगशाला केन्‍द्र की आधारशिला रखी तथा महानगर सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य निगरानी इकाई के स्‍थान का भी उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने टीबी को समाप्त करने की दिशा में कुछ चुनिंदा राज्यों/केन्‍द्र शासित प्रदेशों और जिलों की प्रगति के लिए उन्‍हें सम्मानित भी किया। राज्य/केन्‍द्र शासित प्रदेश स्तर पर पुरस्कार प्राप्त करने वाले राज्‍यों में कर्नाटक और जम्मू-कश्मीर तथा जिला स्तर पर नीलगिरी (तमिल नाडु), पुलवामा और अनंतनाग (जम्मू कश्मीर) जिले थे।

2. आपराधिक मानहानि मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता रद्द

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की लोकसभा सदस्‍यता रद्द कर दी गई है। लोकसभा सचिवालय की अधिसूचना के अनुसार इस वर्ष 23 मार्च से उन्‍हें लोकसभा सदस्‍यता के अयोग्‍य घोषित कर दिया गया है। गुजरात में सूरत की अदालत ने उन्‍हें एक विवादित बयान के मामले में दोषी करार देते हुए दो वर्ष की सजा सुनाई थी। श्री राहुल गांधी केरल के वायनाड संसदीय क्षेत्र से लोकसभा के लिए चुने गये थे। इस वर्ष जनवरी में, लक्षद्वीप के लोकसभा सांसद मोहम्मद फैजल को सत्र न्‍यायालय ने हत्या के प्रयास के मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद अयोग्य घोषित कर दिया गया था। वर्ष 2019 में अभद्र भाषा के मामले में सजायाफ्ता उत्तर प्रदेश के विधायक आजम खान को 2022 में विधानसभा से अयोग्य घोषित कर दिया गया था। आल इंडिया अन्‍ना द्रमुक के प्रमुख और तमिलनाडु की दिवंगत मुख्यमंत्री जे. जयललिता को आय से अधिक संपत्ति के मामले में चार साल की जेल की सजा सुनाए जाने के बाद सितंबर 2014 में विधानसभा से अयोग्य घोषित कर दिया गया था। राष्ट्रीय जनता दल के प्रमुख लालू प्रसाद यादव को चारा घोटाले में दोषी ठहराया गया था और 2013 में लोकसभा से अयोग्य घोषित कर दिया गया था। जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 8, (3) के अनुसार, किसी भी अपराध के लिए दोषी ठहराए गए सांसद या विधायक को सजा की तारीख से अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।

3. उत्तर कोरिया ने पानी के भीतर ड्रोन परीक्षण का दावा किया

उत्तर कोरिया ने परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम पानी के भीतर ड्रोन का परीक्षण करने का दावा किया है। यह ड्रोन रेडियोधर्मी सुनामी पैदा कर सकता है। कोरिया की सरकारी सेंट्रल न्यूज एजेंसी- केसीएनए की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस ड्रोन का परीक्षण 21 से 23 मार्च तक किया गया। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ड्रोन परीक्षण से पहले देश के पूर्वी तटीय क्षेत्र में 59 घंटे से अधिक समय तक पानी में रहा। केसीएनए की रिपोर्ट में कहा गया है कि यह परमाणु हथियार नौसेना के स्ट्राइकर समूहों और दुश्मन के प्रमुख परिचालन बंदरगाहों को नष्ट करने के लिए पानी के भीतर विस्फोट के माध्यम से एक सुपर-स्केल रेडियोधर्मी सुनामी बनाने के लिए विकसित किया गया है। यह हथियार 2012 से संचालन में है और पिछले दो वर्षों में इसके 50 से अधिक परीक्षण किए जा चुके हैं।

4. अमरीका-कनाडा के बीच अनधिकृत सीमा से शरणार्थियों को हटाने पर समझौता हुआ

अमरीका और कनाडा के बीच अनधिकृत सीमा से शरणार्थियों को हटाने के बारे में एक समझौता हुआ है। अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो इस समझौते की घोषणा कर सकते हैं। इससे सीमा के दोनों ओर के अधिकारियों को किसी भी दिशा में जाने वाले शरणार्थियों को वापस लौटाने की अनुमति मिल जाएगी। यह कदम न्यूयॉर्क राज्य और क्यूबेक प्रांत के बीच एक अनधिकृत क्रॉसिंग, रोक्सहैम रोड पर प्रवासियों का आवागमन सीमित करने के प्रयासों का हिस्सा है। इस समझौते के माध्‍यम से दोनों देशों के बीच 2004 में हुए समझौते में एक संशोधन किया गया है जिसके जरिए प्रवासियों को पहले सुरक्षित देश अमरीका या कनाडा में शरण लेने की आवश्यकता होती है।

5. झारखंड में वसंत महोत्‍सव ‘सरहुल’

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने झारखंड के वसंत महोत्‍सव ‘सरहुल‘ के अवसर पर देशवासियों को बधाई दी हैं। सरहुल झारखंड में कई जनजातियों द्वारा मनाया जाता है। प्रकृति पूजा जहां त्योहार का एक महत्वपूर्ण पहलू है, वहीं इसके साथ-साथ कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आनंद लिया जाता है। चैत्र शुक्ल की तृतीया तिथि को सरहुल पर्व मनाया जाता है। सरहुल पर्व की शुरुआत के बाद ही कृषि कार्य शुरू होता है। मुंडा, उरांव और संताल जनजातियों में यह पर्व अलग-अलग नामों से मनाया जाता है। मुंडा इसे सरहुल, उरांव खद्दी और संताल बाहा पर्व कहते हैं। सरहुल के साथ ही आदिवासियों का नव वर्ष शुरू होता है।

6. शहरी जलवायु फिल्‍मोत्‍सव शुरू, इसमें नौ देशों की 11 फिल्में दिखाई जाएंगी

राष्ट्रीय शहरी कार्य संस्थान यू-20 संपर्क समारोह के अन्तर्गत पहले शहरी जलवायु फिल्मोत्सव का आयोजन कर रहा है। इस दौरान नौ देशों की चुनिंदा 11 फिल्में शहरी जीवन पर पड़ने वाले जलवायु परिवर्तन के प्रभाव के प्रति जागरुकता बढाने के लिए दिखाई जाएंगी। चयनित फिल्मों का प्रदर्शन दिल्ली, मुंबई, बैंगलुरु, कोलकाता और अहमदाबाद के फिल्मोत्सव में किया जाएगा। शहरी जलवायु फिल्मोत्सव का शुभारंभ नई दिल्ली के एमएल भारतीय ऑडिटोरियम में किया जाएगा। इस उत्सव का आयोजन आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय, फ्रेंच डेवलपमेंट एजेंसी और युरोपीय संघ के सहयोग से किया जा रहा है।

7. उज्‍ज्‍वला योजना की सब्सिडी एक वर्ष के लिए बढाई

सरकार ने बडी राहत देते हुए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में सब्सिडी को मंजूरी दे दी है। आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने प्रति वर्ष प्रति 14 किलो दो सौ ग्राम के 12 सिलेंडर भरने तक 200 रुपये सब्सिडी को मंजूरी दी गई है। वित्तीय वर्ष 2022-23 में इस पर कुल खर्च छह हजार 100 करोड़ रुपये और वित्तीय वर्ष 2023-24 में सात हजार करोड़ रुपये होगा। सब्सिडी सीधे पात्र लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा की जाएगी। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियां-इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड 22 मई, 2022 से पहले से ही यह सब्सिडी दे रही हैं। एक मार्च, 2023 की स्थिति के अनुसार, प्रधानमंत्री उज्‍ज्वला योजना के लाभार्थियों की कुल संख्‍या नौ करोड 59 लाख है। प्रधानमंत्री उज्‍ज्वला योजना ग्रामीण क्षेत्र में और वंचित तबके को एलपीजी गैस मुहैया कराने के उद्देश्‍य से मई 2016 में शुरू की गई थी। इसके तहत गरीब महिलाओं को नि:शुल्‍क एलपीजी कनेक्‍शन प्रदान किए जाते हैं।

8. गृह और सहकारिता मंत्री ने बेंगलुरु में सहकार समृद्धि सौध का शिलान्यास और 1400 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का उद्घाटन किया

गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बेंगलुरु में सहकार समृद्धि सौध का शिलान्यास किया और 1400 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का उद्घाटन किया। उन्होंने कृषि उत्पादों के लिए बिन्नीपेट में 67 एकड़ में बने मार्केट यार्ड की आधारशिला रखी। इस यार्ड को 11 करोड़ रुपये की लागत से फूल उत्पादकों के लिए तैयार किया जाना है। श्री शाह ने यशवंतपुर में आठ करोड़ रुपये की लागत वाली एक मल्टी लेवल कार पार्किंग का शिलान्यास भी किया। गृहमंत्री ने कर्नाटक दुग्ध परिसंघ के कुछ भवनों, 430 करोड़ रुपये लागत वाली 100 मेगावाट समूह कैप्टिव सौर ऊर्जा संयंत्र, चिकबल्लापुर और पिरियापटना में 190 करोड़ रुपये की लागत से बने पशु आहार संयंत्र, बेलगावी में 95 करोड़ रुपये की लागत से बने पैकेजिंग संयंत्र और छात्रावास का उद्घाटन भी किया।

9. असम के डिब्रूगढ़ में जी-20 अनुसंधान और नवाचार पहल सम्‍मेलन का आयोजन

असम के डिब्रूगढ़ में जी-20 अनुसंधान और नवाचार पहल सम्‍मेलन-आरआईआईजी का आयोजन चल रहा है। इस सम्‍मेलन में संसाधन दक्षता, स्थिरता और कार्बन उत्सर्जन में कमी सुनिश्चित करने के लिए एक चक्रीय जैव-अर्थव्यवस्था बनाने के तरीकों पर विचार-विमर्श होगा। इस सम्मेलन के माध्‍यम से राष्ट्रीय प्राधिकारियों और सतत जैव अर्थव्‍यवस्‍था से संबंधित मौजूदा कार्यक्रमों को तैयार करने और उन्‍हें स्‍थापित करने के जिम्‍मेदार विशेषज्ञों को एक साथ लाया जाएगा। सम्मेलन में जी20 सदस्य देशों, नौ अतिथि देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के एक सौ तीन प्रतिनिधियों के साथ-साथ वैज्ञानिक समुदाय के आमंत्रित प्रतिभागी भाग ले रहे हैं।

10. भारतीय गुणवत्ता परिषद और उत्तर प्रदेश सरकार ने लखनऊ में उत्तर प्रदेश गुणवत्ता संकल्प का शुभारंभ किया

उत्तर प्रदेश सरकार और भारतीय गुणवत्ता परिषद ने उद्योग संघों – एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (एसोचैम)फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की)इंस्टीट्यूट ऑफ एक्चुअरीज ऑफ इंडिया (आईआईए) और पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (पीएचडीसीसीआई) के सहयोग से लखनऊ में उत्तर प्रदेश गुणवत्ता संकल्प (उत्तर प्रदेश गुणवत्ता मिशन) का शुभारंभ किया। उत्तर प्रदेश गुणवत्ता संकल्प का उद्घाटन उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री श्री ब्रजेश पाठक और सहकारिता मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री जे.पी.एस. राठौर ने किया। भारत सरकार और भारतीय उद्योग जगत द्वारा 1997 में स्थापित भारतीय गुणवत्ता परिषद, भारत में शीर्ष संगठन है जो तीसरे पक्ष की राष्ट्रीय मान्यता प्रणाली की स्थापना और संचालन के लिए जिम्मेदार है, सभी क्षेत्रों में गुणवत्ता में सुधार करती है और सरकार और अन्य हितधारकों को गुणवत्ता से संबंधित मामले में सलाह देती है।

11. एपीडा ने लंदन में आयोजित अंतरराष्ट्रीय फूड एंड ड्रिंक प्रदर्शनी में भाग लिया

भारत सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के तहत आने वाले कृषि एवं प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण ( एपीडा ) ने लंदन में आयोजित अंतरराष्ट्रीय फूड एंड ड्रिंक प्रदर्शनी (आईएफई) में भाग लिया। 22 मार्च, 2023 को संपन्न इस तीन दिवसीय प्रदर्शनी का लक्ष्य लंदन के अंतरराष्ट्रीय बाजार में कृषि उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देना था। एपीडा ने भारतीय निर्यातकों की सहभागिता को सुगम बनाया है जिन्होंने आईएफई समारोह में सभी वर्गों में खाद्य उत्पादों के अपने विविध रेंज को प्रदर्शित किया। बड़ी संख्या में आगंतुकों ने एपीडा पैवेलियन में प्रदर्शित लगभग 50 मोटे अनाजों ( श्री अन्न ) पर आधारित उत्पादों के प्रति गहरी दिलचस्पी दिखाई। आईएफई समारोह में, एपीडा ने जीआई टैग वाले अल्फांसो आम, रसीले अंगूर के बागों में बनी वाईन और मोटे अनाज आधारित मूल्य वर्धित उत्पादों की सबसे उत्कृष्ट गुणवत्ता को प्रदर्शित और वितरित किया है।

12. राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड (आरआईएनएल) ने राष्ट्रीय स्तर का जेसीएसएसआई इस्पात सुरक्षा पुरस्कार जीता

आरआईएनएल विशाखापत्तनम को एसएसओ रांची में आयोजित वार्षिक पुरस्कार समारोह और जेसीएसएसआई द्वारा 22-03-2023 को आयोजित वार्षिक पुरस्कार समारोह के दौरान राष्ट्रीय स्तर के सुरक्षा पुरस्कार “इस्पात सुरक्षा पुरस्कार” प्राप्त हुए। राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड (आरआईएनएल) ने वर्ष 2020-21 और 2021-22 के लिए बीएफ और कच्चे माल क्षेत्र में चार पुरस्कार जीते। रखरखाव और सेवा क्षेत्रों ने वर्ष 2021-22 के लिए पुरस्कार जीते। आरआईएनएल विशाखापत्तनम ने वर्ष 2022 के लिए “अनुबंध श्रम से जुड़ी शून्य घातक दुर्घटना” के लिए प्रतिष्ठित पुरस्कार भी जीता।

13. आयुष मंत्रालय और भूतपूर्व सैनिक कल्याण विभाग, रक्षा मंत्रालय के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए

आयुष मंत्रालय और भूतपूर्व सैनिक कल्याण विभाग/ईसीएचएस, रक्षा मंत्रालय (ईसीएचएस/डीओईएसडब्ल्यू) ने ओपीडी सेवा के रूप में ईसीएचएस पॉलीक्लिनिक में आयुर्वेद को जोड़ने के लिए पांच वर्ष के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इन्‍हें अंबाला, मैसूर, रांची, नागपुर, भोपाल , भुवनेश्वर, चेन्नई, मेरठ, दानापुर, और एलेप्पी (अलाप्पुझा) में 10 पोलीक्‍लीनिक में स्‍थापित किया जाएगा। आयुर्वेद केन्‍द्र पहले से ही 37 छावनी अस्पतालों, एएफएमसीके 12 सैन्य अस्पतालों और एएच आरएंडआर, एएफअस्पताल हिंडन में आयुर्वेद ओपीडी और पांच ईसीएचएस पॉलीक्लिनिक में मौजूद हैं।

14. रक्षा मंत्रालय ने बीईएल के साथ 3,000 करोड़ रुपये के दो एकीकृत इलेक्ट्रॉनिक युद्ध प्रणाली ‘प्रोजेक्ट हिमशक्ति’ की खरीद के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर किए

रक्षा मंत्रालय ने हैदराबाद स्थित भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) के साथ 24 मार्च, 2023 को लगभग 3,000 करोड़ रुपये के दो एकीकृत इलेक्ट्रॉनिक युद्ध प्रणाली ‘प्रोजेक्ट हिमशक्ति‘ की खरीद के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। यह परियोजना खरीदें {भारतीय-आईडीएमएम (स्वदेशी रूप से विकसित डिजाइन और निर्मित)} श्रेणी के तहत है, जिसमें समकालीन और उन्नत प्रौद्योगिकियां शामिल हैं। ‘प्रोजेक्ट हिमशक्ति’ एमएसएमई सहित भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स और संबद्ध उद्योगों, जो बीईएल के उप-विक्रेता हैं, की भागीदारी को प्रोत्साहित करेगी। इसके अलावा यह दो साल की अवधि में लगभग तीन लाख मानव-दिवस रोजगार उत्पन्न करेगी।

15. सरकार ने कर्नाटक के हुबली-धारवाड़ में इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण क्लस्टर की स्थापना को मंजूरी दी

केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता व इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर ने बेंगलुरू में 180 करोड़ रुपये के इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण क्लस्टर (ईएमसी) की स्थापना को मंजूरी देने की घोषणा की। ईएमसी 2.0 योजना के तहत कर्नाटक के धारवाड़ में कोटूर-बालूर औद्योगिक क्षेत्र में स्थापित होने वाले इस क्लस्टर से 18,000 से अधिक रोजगार उत्पन्न होने की आशा है। साथ ही, इससे जल्द ही 1,500 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश प्राप्त होने की संभावना है। स्टार्ट-अप्स सहित नौ कंपनियों ने पहले ही 2,500 लोगों की रोजगार क्षमता के साथ 340 करोड़ रुपये के निवेश को लेकर अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त कर चुकी हैं।

16. उत्तर प्रदेश के राजकीय पक्षी सारस क्रेन को बचाकर रायबरेली के समसपुर पक्षी विहार में छोड़ा गया

हाल ही में उत्तर प्रदेश के राजकीय पक्षी सारस क्रेन को बचाकर रायबरेली के समसपुर पक्षी विहार में छोड़ा गया है। पक्षी को अभयारण्य में ले जाने के एक दिन बाद यह दावा किया गया कि यह पक्षी लापता है। सारस क्रेन का वैज्ञानिक नाम ग्रस एंटीगोन है। यह दुनिया का सबसे बड़ा उड़ने वाला पक्षी है, जिसकी लंबाई 152-156 सेंटीमीटर और पंखों का फैलाव 240 सेंटीमीटर है। सारस क्रेन मुख्य रूप से लाल सिर और इसकी ऊपरी गर्दन भूरे रंग की होती है, साथ ही हल्के लाल पैर होते हैं। यह जीवन भर के लिये एक साथी के साथ रहने हेतु जाना जाता है और इसका प्रजनन काल मानसून के मौसम में भारी बारिश के दौरान होता है। सारस क्रेन वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1972 की अनुसूची IV में सूचीबद्ध है एवं IUCN रेड लिस्ट में सुभेद्य है, यह मुख्य रूप से भारत, दक्षिण पूर्व एशिया और ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है।

17. प्रधानमंत्री ने डॉ. राम मनोहर लोहिया की जयंती पर श्रद्धासुमन अर्पित किए

प्रधानमंत्री ने डॉ. राम मनोहर लोहिया (23 मार्च, 1910 – 12 अक्तूबर, 1967) को उनके जन्मदिवस पर श्रद्धांजलि अर्पित की। राम मनोहर लोहिया समाजवादी राजनीति और भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में प्रमुख व्यक्ति थे। वे ब्रिटिश शासन के खिलाफ महात्मा गांधी के अहिंसक संघर्ष के प्रतिबद्ध समर्थक थे और उन्होंने वर्ष 1942 में भारत छोड़ो आंदोलन में भाग लिया था। लोहिया के प्रारंभिक राजनीतिक जीवन की शुरुआत काॅन्ग्रेस पार्टी के साथ हुई, जहाँ उन्होंने काॅन्ग्रेस पार्टी के सर्वोच्च निकाय- अखिल भारतीय काॅन्ग्रेस कमेटी (A.I.C.C.) के विदेश विभाग के सचिव के पद पर कार्य किया। वर्ष 1963 में लोहिया फर्रुखाबाद (लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र) में उपचुनाव के बाद लोकसभा के सदस्य बने। वे कन्नौज (लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र) से वर्ष 1967 के लोकसभा चुनाव में भी विजयी हुए लेकिन कुछ महीने बाद उनका देहांत हो गया।

18. कोलकाता के साल्ट लेक में बनेगा ‘वर्ल्ड ट्रेड सेंटर’ : मर्लिन ग्रुप

मर्लिन ग्रुप ने विश्व व्यापार केंद्र संघ के साथ एक सहयोग किया है जिसके तहत कोलकाता में एक विश्व व्यापार केंद्र विकसित किया जाएगा जो 3.5 मिलियन वर्ग फुट क्षेत्र को कवर करेगा। यह परियोजना का लाइसेंस समझौता विश्व व्यापार केंद्र संघ (WTCA) एशिया प्रशांत क्षेत्र के उपाध्यक्ष स्कॉट वांग, और मर्लिन ग्रुप के अध्यक्ष सुशील मोहता और प्रबंध निदेशक साकेत मोहता द्वारा हस्ताक्षर किया गया। यह परियोजना पश्चिम बंगाल के सॉल्ट लेक में बनाई जा रही है और इसमें लगभग 1500 करोड़ रुपये का निवेश की आवश्यकता होगी।

19. मनमीत के नंदा इन्वेस्ट इंडिया के एमडी और सीईओ नियुक्त

मनमीत के नांदा को नवीन एमडी एंड सीईओ के रूप में इंवेस्ट इंडिया के नए प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है।

20. अर्णब बनर्जी को सीएट के एमडी और सीईओ के रूप में नामित किया गया

CEAT Tyres के मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर(CEO) अनंत गोयनका ने इस्तीफा दे दिया है। यह इस्तीफा 31 मार्च 2023 से प्रभावी होगा। सीईएट, टायर निर्माता, ने अनंत गोयनका के इस्तीफे के बाद अपने नए मैनेजिंग डायरेक्टर (MD) और चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) के रूप में अर्नब बनर्जी को नामित किया है। कंपनी के अनुसार बनर्जी का कार्यकाल MD और CEO के रूप में 1 अप्रैल, 2023 से शुरू होगा और दो साल तक चलेगा।

21. हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट: स्व-निर्मित अरबपतियों के मामले में भारत तीसरे स्थान पर

2023 के M3M हुरून ग्लोबल रिच लिस्ट के अनुसार, भारत अरबपतियों की संख्या के मामले में तीसरे स्थान पर है। पहले नंबर पर चीन आता है. चीन एशिया महाद्वीप में बड़े आर्थिक शक्ति के तौर पर जाना जाता है। चीन के स्व निर्मित अरबपतियों के संख्या की बात किया जाए तो इसकी संख्या 891 है। जो दुनिया के सभी दूसरे देशों के मुकाबले बहुत अधिक हैं। इनके कुल संचयी संपत्ति की बात की जाए तो यह करीब 3014 बिलियन डॉलर है। स्व निर्मित अरबपतियों की संख्या के मामले में दूसरे नंबर पर अमेरिका आता है। अमेरिका में कुल स्व निर्मित अरबपतियों की संख्या 496 है। इनकी संचयी संपत्ति 3093 बिलियन डॉलर है। हालांकि, चीन में भारत से लगभग पांच गुना अधिक अरबपतियों की संख्या है। हुरून की सूची में दर्शाया गया है कि भारत में 105 स्वयं बने अरबपति हैं, जो इस श्रेणी में तीसरे स्थान पर आते हैं। इन अरबपतियों की सम्मिलित धनराशि हुरून के अनुसार 381 अरब डॉलर है। पिछले पांच वर्षों से भारत के अरबपतियों का विश्व भर में अनुपात लगातार बढ़ता आया है और पांच वर्ष पहले 4.9% के मुकाबले अब यह दुनिया भर में कुल अरबपति जनसँख्या का 8% हिस्सा बनता है। इन अरबपतियों में से 57% स्वयं बने हैं।

22. RBI भुवनेश्वर में नया डेटा सेंटर और साइबर सुरक्षा प्रशिक्षण संस्थान स्थापित करेगा

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने भुवनेश्वर, ओडिशा में ‘ग्रीनफील्ड डेटा सेंटर’ और ‘एंटरप्राइज कंप्यूटिंग एंड साइबर सिक्योरिटी ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट’ की स्थापना की आधारशिला रखी। नया डेटा सेंटर और प्रशिक्षण संस्थान जो 18.55 एकड़ क्षेत्र को कवर करेगा, आरबीआई और वित्तीय क्षेत्र की उभरती हुई जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होगा। गवर्नर ने केंद्रीय बैंक, प्रौद्योगिकी और साइबर सुरक्षा में अनुसंधान और क्षमता निर्माण के लिए नवीनतम सुविधाओं से आरबीआई के मौजूदा कंप्यूटिंग बुनियादी ढांचे को बढ़ाने की महत्वता पर जोर दिया।

23. हॉकी दिग्गज रानी रामपाल के नाम पर रायबरेली का स्टेडियम

रायबरेली के लालगंज स्थित आधुनिक रेल डिब्बा कारखाना के हॉकी स्टेडियम को अब ‘रानीज गर्ल्स हॉकी टर्फ’ के नाम से जाना जाएगा. आधुनिक रेल डिब्बा कारखाना में बने इस हॉकी स्टेडियम का नाम टोक्यो ओलम्पिक 2020 के सेमीफाइनल में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली पद्मश्री रानी रामपाल के नाम पर किया गया है. वह यह उपलब्धि पाने वालीं भारत की पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं। रानी रामपाल ने महज 15 साल की उम्र में 2010 के हॉकी वर्ल्ड कप में भारतीय महिला टीम का प्रतिनिधित्व किया था।

24. सर्जियो पेरेज़ ने सऊदी अरब ग्रैंड प्रिक्स 2023 जीता

2023 के फॉर्म्यूला वन सउदी अरब ग्रैंड प्रिक्स में, सेर्जियो पेरेज ने एक प्रभावशाली प्रदर्शन करते हुए अपनी पहली जीत हासिल की। उनके रेड बुल के सहयोगी मैक्स वर्स्टापेन ने 15वें स्थान से शुरू होने के बाद दूसरी जगह सुरक्षित की। जॉर्ज रसेल, जिन्होंने अंतिम चरण में उग्र रूप से पीछा किया, स्पैनियार्ड के छह सेकंड के भीतर तीसरे स्थान पर रहे। मर्सिडीज में लुईस हैमिल्टन पांचवें स्थान पर रहे।

25. पंकज आडवाणी ने दमानी को हराकर एशियाई बिलियर्ड्स खिताब बरकरार रखा

भारत के पंकज आडवाणी ने दोहा में कतर बिलियर्ड्स एंड स्नूकर फेडरेशन (QBSF) अकादमी में खेले गए फाइनल में हमवतन बृजेश दमानी को 5-1 से हराकर 100-अप प्रारूप में अपना एशियाई बिलियर्ड्स खिताब बरकरार रखा।

26. नेपाली क्रिकेटर आसिफ शेख ने 2022 क्रिस्टोफर मार्टिन-जेनकिंस स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवार्ड जीता

नेपाल के विकेटकीपर आसिफ शेख को 2022 क्रिस्टोफर मार्टिन-जेंकिंस स्पिरिट ऑफ क्रिकेट पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार प्रत्येक वर्ष मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (MCC), यूके द्वारा BBC के साथ मिलकर प्रदान किया जाता है। यह पुरस्कार 2013 में MCC और BBC द्वारा पूर्व MCC अध्यक्ष और BBC टेस्ट मैच के विशेष कमेंटेटर क्रिस्टोफर मार्टिन-जेनकिंस (CMJ) की याद में बनाया गया था, जो खेल की भावना को बढ़ावा देने के लिए भावुक थे। शेख को फरवरी 2022 में नेपाल और आयरलैंड के बीच पुरुषों के टी20 अंतरराष्ट्रीय में दिखाए गए उनके खेल भावना के लिए सम्मानित किया गया था।

27. सकल मानव अधिकार उल्लंघन और पीड़ितों की गरिमा के विषय में सत्य के अधिकार के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस

सकल मानव अधिकार उल्लंघन और पीड़ितों की गरिमा के विषय में सत्य के अधिकार के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day for the Right to the Truth Concerning Gross Human Rights Violations and for the Dignity of Victims) प्रतिवर्ष 24 मार्च को मनाया जाता है। यह दिन हर साल 24 मार्च को “मोन्सिगनर ऑस्कर अर्नुल्फो रोमेरो” को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है क्योंकि 24 मार्च 1980 को उनकी हत्या कर दी गई थी। वह अल सल्वाडोर में सबसे कमजोर व्यक्तियों के मानवाधिकारों के उल्लंघन की सक्रिय रूप से आलोचना करते थे।

28. गूगल ने किट्टी ओ’नील की 77वीं जयंती पर डूडल बनाकर दी श्रद्धांजलि

गूगल ने 24 मार्च को अमेरिका की स्टंट वुमेन किटी ओ’नील की 77वीं जयंती (Kitty O’Neil) पर एक खास डूडल बनाकर उन्हें याद किया है। बता दें कि किटी ओ’नील एक अमेरिकी स्टंटवुमन और रिकॉर्ड तोड़ने वाली रेसर थी।उनकी इसी खूबी के कारण उन्हें ‘दुनिया की सबसे तेज महिला’ का ताज पहनाया जा चुका है। बता दें कि वह बचपन से बहरी थीं। हालांकि, उन्होंने इसे कभी अपनी कमजोरी नहीं समझा और न ही अपनी कामयाबी का रोड़ा। किटी ओ’नील के जीवन पर एक मूवी भी बन चुकी है, जिसका टाइटल ‘साइलेंट विक्ट्री: द किट्टी ओ’नील’ है। किटी ओ’नील का जन्म 24 मार्च 1946 में टेक्सास के कॉर्पस क्रिस्टी, अमेरिका में हुआ था। उनकी मां अमेरिकी थीं और पिता आयरिश थे। किटी ओ’नील ने 70 के दशक फिल्मों और टीवी सीरीज स्टंट डबल किए। द बायोनिक वुमन (1976), वंडर वुमन (1977-1979), और द ब्लूज़ ब्रदर्स (1980) सहित कई फिल्मों और टीवी सीरीज में उन्होने अपनी काबिलियत दिखाकर बड़े पर्दे पर अपनी जगह बनाई थी। बता दें कि किटी स्टंट अनलिमिटेड में शामिल होने वाली पहली महिला थीं, जो हॉलीवुड के टॉप स्टंट कलाकारों का एक संगठन माना जाता है। किटी ओ’नील को 1976 में, रॉकेट से तेज चलने वाली कार चलाने के रिकॉर्ड तोड़ने के लिए ‘फास्टेस्ट वूमेन’ का ताज पहनाया गया था। साल 2018 में किटी ओ’नील को न्यूमोनिया की वजह से 72 साल की उम्र में देहांत हो गया। साल 2019 में ओ’नील को ऑस्कर मेमोरियम पुरस्कार से नवाजा गया।